Connect with us

Bollywood

साइंस सिटी ने मनाया वन महोत्सव, चिकित्सक व खुशबूदार पौधे लगाने की जरुरत

Published

on

कपूरथला, 5 जुलाई (live24india) -:  पुष्पा गुजराल साइंस सिटी की ओर से वन महोत्सव के दौरान “व्यापारिक महत्ता बारे िचकित्सक व खुशबूदार पौधों तक पहुंच व संभावनाएं’ विषय पर एक वेबिनार का आयोजन किया गया। जिसमें राज्य भर के 80 के करीब विद्यार्थियों ने भाग लिया।

साइंस सिटी की डायरेक्टर जनरल डा.नीलिमा जेरथ ने बताया कि जंगलों की दृष्टि से भारत का नाम दुनिया के 10 विशाल जंगली विभिन्नता वाले चोटी के देशों में आता है और जंगलों को बचाने के लिए जीव जन्तुओं को बचाना बेहद जरुरी है। वन महोत्सव मनाने का उद्देश्य आलमी तपिश से बचने के लिए लोगों को अधिक से अधिक वृक्ष लगाने की तरफ प्रेरित करना है और साइंस सिटी इस तरफ हमेशा यत्नशील रहा है। यहां जैविक विभिन्नता को दर्शातें हर्बल व दवाईयां जड़ी बूटियों के गार्डन बनाए गए है। इनके अलावा साइंस सिटी में पंजाब के पुरातन सभ्याचारक को दर्शातें 5500 के करीब वृक्ष भी लगाए गए है। जोकि आसपास पर्यावरण प्रदूषण मुक्त करने में अहम रोल अदा करते है।

उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार की ओर से कई प्रयत्न किए जा रहे है, ताकि पंजाब को जंगलों ks अंतर्गत क्षेत्र रकबा 6.12 फीसदी बढ़ा कर 15 फीसदी किया जा सके। इसके साथ ही कुदरत की संभाल के साथ-साथ जैविक विभिन्नता के स्त्रोतों की भी संभाल की जा रही है। क्योंकि यह स्त्रोत भविष्य की बहुत सी दवाईयों के स्त्रोत है। इसके अलावा राज्य में दुर्लभ व लुप्त हो रहे जीव जन्तुओं बारे लोगों को जागरुक करने के प्रयत्न किए जा रहे है। साइंस सिटी में जैविक विभिन्नत की संभाल व हरे भरे पंजाब की महत्ता को दर्शाती तंदरुस्त मिशन पंजाब की एक गैलरी भी बनाई गई है।

वेबिनार दौरान नौनी सोलन में स्थित बागवानी व जंगलात वाई एस.परमार यूनिर्वसिटी के जंगलात कालेज के प्रभारी प्रोफैसर मीनू सूद मुख्य प्रवक्ता के तौर पर उपस्थित हुई। डा.सूद ने हमारी सेहत व तंदरुस्ती के लिए चिकित्सक जड़ी बूटियां व खुशबूदार पौधों क महत्ता पर विशेष जानकारी दी। उन्होंने बताया कि चिकित्सक जड़ी बूिटयों के रिवायती व मानवीय नस्लों के ईलाज के लिए लंबे समय से दवाईयां विश्व स्तर पर की जा रही है। खुशबूदार पौधे जहां महक व स्वाद के लिए उगाए जाते है, वहं साथ ही साथ इनका प्रयोग बीमारियों के ईलाज के लिए भी किया जाता है।

खुशबूदार रसायण वृक्षों की जड़े, लकड़ी, पत्ते, फल, फूल, बीज व अन्य हिस्सों में मौजूद होता है। जिस तरह चिकित्सक व खुशबूदार पौधों को मान्यता दी जा रही है। भविष्य में यह बहुत अहम भूमिका निभाएंगे। कोविड महामारी के दौरान खुशबूदार व चिकित्सक पौधे जैसे कि अदरक, पुदीना, लाइम के वृक्ष, हरी चाय व उड़ीहिंदी आदि के सेवन में 76 फीसदी बढ़ौतरी दर्ज की गई है।

Bollywood

आनंद एल राय की फिल्म रक्षा बंधन को मिला दुर्लभ ‘U’ सर्टिफिकेशन

Published

on

मुंबई, 5 अगस्त (live24india) -:  आज के दौर में किसी फिल्म के लिए रेटिंग यू के रूप में वर्गीकृत होना काफी दुर्लभ है। यू प्रमाणीकरण वाली फिल्में अप्रतिबंधित सार्वजनिक प्रदर्शन के लिए उपयुक्त हैं और परिवार के अनुकूल हैं। इन फिल्मों में शिक्षा, परिवार, नाटक, रोमांस, विज्ञान-कथा, एक्शन आदि जैसे सार्वभौमिक विषय शामिल हो सकते हैं।

उनमें हल्की हिंसा हो सकती है लेकिन लंबे समय तक नहीं और कभी भी नग्नता नहीं। जो एक बड़ा प्रतिबंध है क्योंकि अधिकांश फिल्में इन विषयों को कहानी कहने के हिस्से और पार्सल के रूप में शामिल करने के लिए विकसित हुई हैं। अच्छी और यह आश्चर्य की बात है कि आनंद एल राय के रक्षा बंधन को ‘यू’ सर्टिफिकेट के लिए मंजूरी मिल गई है।

कहानी एक भाई और उसकी अविवाहित बहनों के इर्द-गिर्द घूमती है, जो आम आदमी की योग्यताओं में फिट हैं।

आनंद एल राय द्वारा निर्देशित, ज़ी स्टूडियोज, अलका हीरानंदानी और केप ऑफ गुड फिल्म्स के सहयोग से आनंद एल राय और हिमांशु शर्मा द्वारा निर्मित, हिमांशु शर्मा और कनिका ढिल्लों द्वारा लिखित है। रक्षाबंधन को संगीत हिमेश रेशमिया ने दिया है और गीत इरशाद कामिल के हैं। भूमि पेडनेकर, अक्षय कुमार, नीरज सूद, सीमा पाहवा, सादिया खतीब, अभिलाष थपलियाल, दीपिका खन्ना, स्मृति श्रीकांत और सहजमीन कौर अभिनीत रक्षा बंधन 11 अगस्त 2022 को रिलीज़ होने के लिए पूरी तरह तैयार है।

Continue Reading

Bollywood

मैपिंग लव के लॉन्च के 1 साल बाद अश्विनी अय्यर तिवारी ने दूसरे उपन्यास की घोषणा की!

Published

on

मुंबई, 5 अगस्त (live24india) -:  अश्विनी अय्यर तिवारी एक लोकप्रिय निर्देशक, निर्माता और लेखक हैं, जिन्होंने अपनी ऊर्जा को एक अलग माध्यम में भी इस्तेमाल किया है और एक बेस्टसेलिंग उपन्यास लेकर आयी हैं।

अश्विनी अय्यर तिवारी अपने उपन्यास मैपिंग लव के पदार्पण के एक साल पूरे होने पर उत्साहित महसूस करती हैं। उन्होंने पिछले साल इसी दिन अपना उपन्यास लॉन्च किया। मैपिंग लव उपन्यास को ढेर सारी प्रशंसा मिली है।

हाल ही में बहुमुखी निर्देशक-लेखक ने अपने इंस्टाग्राम पर एक विशेष घोषणा करते हुए कहा कि वह अपने दूसरे उपन्यास के लिए पूरी तरह तैयार है। उन्होंने लिखा, “Man-Made-Matters”
she shared a beautiful caption saying, “On an almost end of winter evening, with a sense of stillness, the fragrance of nip in the air, fallen leaves, cloudy sky & silence, Had an unstoppable urge to tell a story brewing in my head and I started writing Man-Made Matters.
(My second novel) In no hurry, cause this is where I find my solitude. The journey is long and I hope to see the words flowing till the end between the ying and yang energy of life. Also marking a year of #Mappinglove today & it is available on #amazonindia (link in Bio) Thank-you for all the love and encouragement” nomakeupbooksbyait #ilovebooks #creatorlife #dowhatyoulove #mindfulnessmatter #makeyourownpath

वह लेखक, निर्देशक, निर्माता और लेखक की कैप प्रदान करते हुए अपना काम शुरू कर दिया हैं।

उन्होंने फाडू की शूटिंग पूरी कर ली है, फिर तरला और बावल पर काम कर रही थी। अब, वह वापस आ गई है और एक साथ कई प्रोजेक्ट्स पर काम कर रही है। कुछ रोमांचक घोषणाएं जल्द ही आनेवाली हैं।

Continue Reading

Bollywood

जान्हवी कपूर ने की एनटीआर जूनियर की तारीफ, NTR के साथ काम करने के लिए बेकरार

Published

on

  मुंबई, 4 अगस्त (live24india) -: आरआरआर में कोमाराम भीम के रूप में अपने शक्तिशाली प्रदर्शन के साथ पैन इंडिया दिलों पर राज करते हुए, एनटीआर जूनियर के फैंस दुनिया के हर कोने में है।  एस एस राजामौली के निर्देशन में बनी फिल्म की सफलता से सुर्खियां बटोर रहे तारक ने एक और बॉलीवुड अभिनेता को आकर्षित किया है। 

इससे पहले, दीपिका पादुकोण और आलिया भट्ट को एनटीआर जूनियर के लिए अपने फैंनडोम के बारे में बात करते हुए देखा गया था। अब, बॉलीवुड की उभरती हुई स्टार, जान्हवी कपूर ने मीडिया से बातचीत के दौरान आरआरआर सुपरस्टार के साथ काम करने की इच्छा व्यक्त की।

 यह पूछे जाने पर कि क्या वह एनटीआर जूनियर के साथ एक फिल्म कर रही हैं, जान्हवी ने कहा, “मैं टॉलीवुड फिल्म करने के लिए बहुत उत्सुक हूं, चाहे कोई भी साउथ फिल्म हो। एनटीआर सर के साथ काम करना मेरे लिए बहुत मायने रखता है क्योंकि वे एक लीजेंड हैं। यह अवसर अभी तक मिला नहीं है इसलिए मैं इंतज़ार कर रही हूं और उम्मीद भी कर रही हूं।”

 उनकी आगामी प्रोजेक्ट्स में जनता गैरेज के निर्देशक कोराताला शिवा द्वारा निर्देशित एनटीआर 30 और केजीएफ के निर्देशक प्रशांत नील द्वारा निर्देशित एनटीआर 31 शामिल हैं।  आने वाली दोनों फिल्में सोशल मीडिया पर ट्रेंड कर रही हैं और नेटिज़न्स उन्हे दो प्रसिद्ध निर्देशकों के साथ काम करता देखने के लिए काफी उत्साहित हैं।

Continue Reading

Trending Live

Advertisement

Latest Post

Big News

Advertisement

Sports

Sports1 week ago

कॉमनवेल्थ 2022 में भारत के लिए मीराबाई चानू ने जीता पहला Gold मेडल

नई दिल्ली , 30 जुलाई (live24india) -: कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत को अपना पहला गोल्ड मिल गया है। भारत के...

Cricket1 month ago

इंग्लैंड ने भारत को 7 विकेट से हराया, सीरीज 2-2 से बराबर

बर्मिघम, 5 जुलाई (live24india) -: जो रुट (नाबाद 142) और जानी बेयरस्टो (नाबाद 114) के शानदार शतकों तथा उनके बीच...

Cricket2 months ago

#INDvsSA : दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 7 विकेट से हराया

Sports2 months ago

गुजरात टाइटन्स ने जीता IPL 2022 का खिताब, फाइनल में राजस्थान रॉयल्स को 7 विकेट से हराया

अहमदाबाद, 30 मई (live24india):- ‘इंडियन प्रीमियर लीग IPL का पहला सीजन और पहला खिताब’, जहां आईपीएल को गुजरात टाइटंस के...

Cricket2 months ago

14 साल बाद IPL Final में राजस्थान रॉयल्स, RCB को 7 विकेट से हराया

अहमदाबाद, 27 मई (Live 24 India) :- IPL 2022 के दूसरे क्वालीफायर में राजस्थान रॉयल्स ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को...

Advertisement

Entertainment

Bollywood2 days ago

आनंद एल राय की फिल्म रक्षा बंधन को मिला दुर्लभ ‘U’ सर्टिफिकेशन

मुंबई, 5 अगस्त (live24india) -:  आज के दौर में किसी फिल्म के लिए रेटिंग यू के रूप में वर्गीकृत होना...

Bollywood2 days ago

मैपिंग लव के लॉन्च के 1 साल बाद अश्विनी अय्यर तिवारी ने दूसरे उपन्यास की घोषणा की!

मुंबई, 5 अगस्त (live24india) -:  अश्विनी अय्यर तिवारी एक लोकप्रिय निर्देशक, निर्माता और लेखक हैं, जिन्होंने अपनी ऊर्जा को एक...

Bollywood3 days ago

जान्हवी कपूर ने की एनटीआर जूनियर की तारीफ, NTR के साथ काम करने के लिए बेकरार

  मुंबई, 4 अगस्त (live24india) -: आरआरआर में कोमाराम भीम के रूप में अपने शक्तिशाली प्रदर्शन के साथ पैन इंडिया...

Entertainment4 days ago

Prime Video के लेटेस्ट वीडियो में देखने मिल रही है ‘द लॉर्ड ऑफ द रिंग्स: द रिंग्स ऑफ पावर’ की झलक

मुंबई, 3 अगस्त (live24india) -: अमेजन स्टूडियो से बहुप्रतीक्षित द लॉर्ड ऑफ द रिंग्स: द रिंग्स ऑफ पावर टेलीविजन सीरीज...

Bollywood4 days ago

SGPC ने की आमिर खान के किरदार की प्रशंसा, फिल्म लाल सिंह चड्ढा को किया पसंद

जालंधर, 3 अगस्त (live24india) -:  लाल सिंह चड्ढा को अपनी वैश्विक रिलीज से कुछ ही दिन दूर हैं और निर्माता...

Trending