Connect with us

Himachal Pradesh

जदारी बागुड़ी मेला यादगार सांस्कृतिक और खेल कार्यक्रमों के साथ सम्पन्न

Published

on

कंडाघाट ( आरपीभारद्वाज) : उपमंडल की ग्रांम पंचायत सिरिनगर का दो दिवसीय जदारी बागुड़ी मेला यादगार सांस्कृतिक कार्यक्रमों , ठोड़ो कबड्डी सहित कई खेलो और मिट्टी के बर्तनों की प्रदर्शनी के यादगार आयोजन के साथ संपन्न हो गया ।

पंचायत प्रधान सिरिनगर राजविंदर कौर , उप प्रधान प्रद्युमन ठाकुर पूर्व प्रधान गुरविंदर काला समापन समारोह में मुख्यातिथि बतौर उपस्थित हुए । मेले के पहले दिन महिला मंडलों और स्कूली बच्चों के सास्कृति कार्यक्रमों , कबड्डी जैसे खेलों ने दर्शकों का मनोरंजन किया । दूसरे और मेले के समापन के दिन कबड्डी के विभिन्न वर्गों के फाइनल मैच , सांस्कृतिक ग्रुप की प्रस्तुतियों ठोडो खेल सहित अनेक कार्यक्रमों ने मेले में बडी से संख्या में दूर – दूर से आए लोगों का बहुत मनोरंजन किया ।

कबड्डी पुरूष सीनियर वर्ग फाइनल में सलोगड़ा की टीम विजेता रही इसे 15 हजार , और उपविजेता रही कल्होग की टीम को 11हजार , पुरूष जुनियर वर्ग फाइनल में नालागढ़ विजेता रहा इसे 11 हजार और कल्होग उप विजेता को सात हज़ार पुरस्कार दिया गया । कबड्डी के महिला वर्ग फाइनल में चायल विजेता रही इसे 71सौ और कल्होग उप विजेता रही इसे 51सौ पुरस्कार दिया गया । पारंपरिक ठोड़ो खेल की विजेता औऱ उपविजेता टीम , सांस्कृतिक कार्यक्रमों को प्रस्तुत करने वाले प्रतिभागियों को आकर्षक पुरस्कार दिए गए ।

समापन्न समारोह में मेला कमेटी पारंपरिक रिवाज के अनुसार कमेटी प्रधान राजेन्द्र ठाकुर , सचिव रमेश ठाकुर , वरिष्ठ पदाधिकारियों में प्रद्युमन ठाकुर , देविंदर मेहता , अनील ठाकुर , मोहन ठाकुर , नरायण सिंह , हर्ष सहित कई वरिष्ठ सदस्यों ने विजेश्वर देवता से क्षेत्र की तरक्की , खुशहाली , और लोक कल्याण की प्रार्थना व देव जयकारों के उदघोष के साथ मेला सम्पन्न किया ।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Himachal Pradesh

कंडाघाट के जदारी बागुड़ी मेला 19 नवंबर से शुरू होगा

Published

on

कंडाघाट, 15 नवंबर (आरपी भारद्वाज) : जिला सोलन के प्राचीन मेलों की पंक्ति में आने वाला कंडाघाट उपमंडल का जदारी बागुडी का मेला 19 नवंबर से शुरू होगा । यह जानकारी देते हुए मेला कमेटी के प्रधान राजेन्द्र ठाकुर और सचिव रमेश ठाकुर ने बताया कि विजेश्वर देवता के नाम से होने वाला यह दो दिवससीय मेला 19 व 20 नवम्बर को आयोजित होगा ।
मेले का उद्घाटन पारंपरिक पूजा अर्चना एवं ध्वजारोहण से शनिवार 19 नवंबर को होगा ।

महिला कबड्डी , महिला मंडलों के सांस्कृतिक कार्यक्रम इस दिन मेले का आकर्षण रहेंगे । रविवार 20 नवंबर को महिला एवं पुरुष कबड्डी सैमी फाइनल ,सांस्कृतिक कार्यक्रम , तीरंदाजी , लक्की ड्रा आकर्षण होंगे।

कबड्डी पुरस्कार पुरूष वर्ग सीनियर विजेता 15 हजार , उप विजेता 11हजार , पुरूष जुनियर वर्ग विजेता 11 हजार उप विजेता सात हज़ार पुरस्कार दिया जाएगा । कबड्डी के महिला विजेताओं को 71सौ और उप विजेता को 51सौ पुरस्कार दिया जाएगा।

काबिले जिक्र है कि यह मेला प्राचीन काल से देव परंपरा और मिट्टी के बर्तन की बिकवाली के लिए मशहूर है । इस मेले में स्थानीय चार परगनो के लोग शामिल होते थे ।

Continue Reading

Himachal Pradesh

हिमाचल प्रदेश में 11 बजे तक हुई 18% वोटिंग, CM जय राम ने परिवार संग डाला वोट

Published

on

हिमाचल, 12 नवंबर (live24india) :- हिमाचल प्रदेश में 68 विधानसभा सीटों के लिए वोटिंग जारी है। सुबह से लेकर 11 बजे तक 18 % के करीब वोटिंग हुई है। 68 विधानसभा सीटों के लिए कुल 412 प्रत्याशी इस बार चुनावी मैदान में हैं। चुनाव परिणाम 8 दिसंबर को जारी किए जाएंगे। प्रदेश में कुल 55,92,828 मतदाता हैं। इनमें से 28,54,945 पुरुष और 27,37,845 महिलाएं मतदाता हैं। पीएम मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, सीएम जयराम ठाकुर और कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी समेत कई नेताओं ने जनता से वोट डालने की अपील की है।

अभी सत्ता बीजेपी के हाथों में हैं और कांग्रेस को यहां की परंपरा के अनुसार सरकार बदलने का भरोसा है तो वहीं बीजेपी को पूरी उम्मीद है कि वो एक बार फिर हिमाचल प्रदेश की सत्ता में वापसी करेगी।

साल 2017 में हुए विधानसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी ने 44 सीटों पर जीत हासिल कर हिमाचल प्रदेश में सरकार बनाई थी। अब आज जनता किसे चुनती है वो तो 8 दिसंबर को पता चलेगा। आज शाम 5 बजे तक वोटिंग के बाद जनता का मत मतपेटियों में बंद हो जाएगा और प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला 8 दिसंबर को होगा।

बता दें कि हिमाचल प्रदेश विधानसभा में सरकार बनाने के लिए किसी भी दल या गठबंधन को 35 सीटों की जरूरत होती है। वर्ष 2017 में हुए विधानसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी ने 44 सीटों पर जीत हासिल कर सरकार बनाई थी। कांग्रेस के खाते में 2017 में 21 सीटें, सीपीएम को 1 सीट और अन्य को 2 सीट मिली थी।

Continue Reading

Himachal Pradesh

हिमाचल में बजा चुनावी बिगुल : 12 नवंबर को वोटिंग, 8 दिसंबर को आएंगे नतीजे

Published

on

  • बूथ पर दिव्यांगों के लिए खास इंतजाम, वोटरों को चुनाव केंद्र पर मिलेगी व्हील चेयर व रैंप
  • 80 वर्ष से ऊपर बुजुर्गों को घर पर ही वोटिंग की खास सुविधा
  • – वोटर हेल्पलाइन एप जारी

नई दिल्ली , 14 अक्तूबर (live24india) :-   हिमाचल में होने वाले विधानसभा चुनावों को लेकर चुनावी बिगुल बज चुका है। चुनाव आयोग ने आज प्रैस कांफ्रेंस करते हुए हिमाचल में चुनावों की तरीखों का ऐलान कर दिया है। चीफ इलेक्शन कमिश्नर ने बताया कि प्रदेश में 12 नवंबर को चुनाव होगा। वहीं 8 दिसंबर को नतीजों का ऐलान होगा। बता दें कि चुनाव की तैयारियों का जायजा लेने के लिए आयोग की टीमों ने हाल ही में हिमाचल और गुजरात का दौरा किया था।

चुनाव आयोग के मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि हम विधानसभा के स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए प्रतिबद्ध है। नए मतदाता, महिलाओं, बुजुर्गों, दिव्यांग जनों को भागेदारी महत्वपूर्ण है। कोशिश रहेगी कि ज्यादा से ज्यादा लोग मतदान में हिस्सा लें। उन्होंने कहा, ‘सभी मतदान केंद्र सुगम, सुरक्षित और सहज होंगे। सभी मतदान केंद्र ग्राउंड फ्लोर पर रखे जाएंगे। पानी, वेटिंग शेड, टॉयलेट, लाइटिंग की सुविधा होगी।’

Image

चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा, ‘कुछ पोलिंग बूथ की कमान महिलाओं को दी जाएगी। घर से पोस्टल बैलेट के जरिए वोटिंग करने का अधिकार मिलेगा। वोट डालने में प्राथमिकता दी जाएगी। सहयोगी और व्हीलचेयर प्रदान किए जाएंगे। पिक एंड ड्रॉप फैसिलिटी मुहैया कराई जाएगी।’ उन्होंने कहा, ‘अपने उम्मीदवारों को जानने के लिए सभी जानकारी उपलब्ध रहेगी। ये नागरिकों का अधिकार है। उम्मीदवारों को प्रचार के दौरान तीन बार अखबारों और टीवी चैनल पर एड के जरिए अपराधिक जानकारी देनी होगी।’

बता दें कि हिमाचल विधानसभा का कार्यकाल 8 जनवरी को खत्म हो रहा है। हिमाचल प्रदेश में विधानसभा की कुल 68 सीटें हैं। इनमें 20 सीटें आरक्षित हैं। 17 सीटें अनुसूचित जाति के लिए और 3 सीटें अनुसूचित जनजाति के लिए रिजर्व हैं। 2017 में भाजपा ने पूर्ण बहुमत से जीत दर्ज कर सरकार बनाई थी। चुनाव में भाजपा 44, तो कांग्रेस को 21 सीटों पर जीत मिली थी। एक सीट पर और दो सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवार जीते थे।

Continue Reading

Trending Live

Advertisement

Latest Post

Big News

Advertisement

Sports

Football1 week ago

अर्जेंटीना को मेसी का गोल भी नहीं बचा सका, सऊदी अरब ने अर्जेंटीना को को 2-1 से हराया

दोहा, 22 नवंबर (live24india ) :- लुसैल स्टेडियम में मंगलवार को फीफा विश्व कप के मैच में एक बड़ा उलटफेर...

Sports3 weeks ago

इंग्लैंड दूसरी बार बना T20 विश्व चैंपियन, पाकिस्तान को 5 विकेट से हराया

मेलबर्न, 13 नवंबर (live24india) : इंग्लैंड ने 30 साल पुराना बदला चुकाते हुए रविवार को पाकिस्तान को कुछ तनावपूर्ण क्षणों...

Sports3 weeks ago

T20 World Cup Final : पाकिस्तान ने इंग्लैंड को दिया 138 रनों का लक्ष्य

इंग्लैंड ने रविवार को यहां टी20 विश्व कप फाइनल में टॉस जीतकर बल्लेबाजी का न्योता देने के बाद पाकिस्तान को...

Cricket3 weeks ago

T20 World Cup : इंग्लैंड ने भारत को 10 विकेट से हराया, फाइनल में पाकिस्तान से होगा मुकाबला

एडिलेड, 10 नवंबर (live24india) : इंग्लैंड ने एलेक्स हेल्स (86 नाबाद) और जॉस बटलर (80 नाबाद) के तूफानी अर्द्धशतकों की...

Cricket1 month ago

World Cup 2022 : भारत ने बांग्लादेश को 5 रनों से हराया, अर्शदीप सिंह बने मैच के हीरो

टी20 वर्ल्ड कप 2022 का 35वां मुकाबला टीम इंडिया और बांग्लादेश के बीच खेला गया। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय...

Advertisement

Entertainment

Bollywood15 hours ago

रशियन फैंस के सीर चढ़ा पुष्पा उर्फ ​​अल्लू अर्जुन का जादू, मिलने के लिए दिखी बेसब्री

मुंबई , 2 दिसंबर (live24india): –   पुष्पा: द राइज़ रशिया में रिलीज़ होने के लिए पूरी तरह से तैयार है...

Bollywood4 days ago

विपुल शाह निर्मित ‘कमांडो 3’ के रिलीज के पूरे हुए 3 साल, एक्शन और थ्रिल पर डालें नजर

मुंबई , 29 नवंबर (live24india) : –  एक निर्माता के रूप में, विपुल अमृतलाल शाह दर्शकों के लिए कुछ अद्भुत...

Bollywood4 days ago

राधिका मदान की फिल्म “कच्चे लिंबू” बैंकॉक IFFK में हुई सिलेक्ट

मुंबई , 29 नवंबर (live24india) : –  जियो स्टूडियोज और मैंगो पीपल मीडिया निर्मित “कच्चे लिंबू ” को बैंकॉक इंटरनेशनल...

Bollywood5 days ago

विक्रांत मैसी स्टारर ’12वीं फेल’ होगी दिल्ली के मुखर्जी नगर में शूट की जाने वाली पहली फिल्म!

मुंबई , 28 नवंबर (live24india) : –  विधु विनोद चोपड़ा की आने वाली ’12वीं फेल’ कई कारणों से सुर्खियों में...

Bollywood5 days ago

बर्थडे गर्ल के लिए खुशखबरी! यामी गौतम की लॉस्ट ZEE 5 पर होगी रिलीज

मुंबई , 28 नवंबर (live24india) : –  जी 5, भारत का सबसे बड़ा घरेलू वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म जिसने फॉरेंसिक ने...

Trending