Connect with us

Himachal Pradesh

शिव भूमि सेवा दल कमेटी ने करवाया जरूरतमंद बेटी की शादी का आयोजन

Published

on

भरमौर, 19 जुलाई (महिंद्र पटियाल) : जन-जातीय क्षेत्र भरमौर की अग्रणी शिव भूमि सेवा दल कमेटी खडामुख जो की भरमौर क्षेत्र में हर जगह समाज सेवा में अपना योगदान देती है, जिनके द्वारा आपसी सहयोग से अपने पूर्व साथी वालु राम जिनका देंहात हो चुका है

लडकी की शादी में कमेटी द्वारा सहयोग के तौर पर खडामुख में धाम का आयोजन किया गया, यह जानकारी कमेटी के अध्यक्ष योगेश नाथ ( योगी) ने दी.

Himachal Pradesh

लाभार्थी सम्मेलन में 36 दिव्यांगों को बांटे सहायता उपकरण

Published

on

धर्मशाला, 02 अगस्त (गौरव सूद) : रेडक्रॉस सोसायटी के सचिव ओपी शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के फतेहपुर विधानसभा क्षेत्र के आगमन पर आयोजित लाभार्थी सम्मेलन के दौरान दिव्यांगजनों को सहायता उपकरण वितरित किये गये। उन्होंने बताया कि कांगड़ा जिला रेडक्रॉस सोसायटी धर्मशाला द्वारा संचालित जिला पुर्नवास केन्द्र से जिला कांगड़ा के फतेहपुर, ज्वाली, इन्दौरा तथा नूरपुर क्षेत्र के 36 दिव्यांग व्यक्तियों को सहायता उपकरण प्रदान किये गये।

इस लाभार्थी सम्मेलन में नौ दिव्यांग व्यक्तियों को व्हील चेयर, सात को श्रवण यंत्र, दो को ट्राईसाइकिल, तीन को सीपीचेयर, तीन को चलन छड़ी, 10 को बैसाखाी और दो व्यक्तियों को कोहनी बैशाखी दी गई। शर्मा ने बताया कि कांगड़ा जिला रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा अनुसूचित जाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यकों और विशेष रूप से सक्षम, सशक्तिकरण मामले विभाग, हिमाचल प्रदेश के सौजन्य से प्रयास भवन धर्मशाला में जिला पुर्नवास केन्द्र चलाया जा रहा है। जिला पुर्नवास केन्द्र द्वारा दिव्यांग व्यक्तियों को व्हील चेयर, श्रवण यत्रं, बैसाखियां, ट्राईसाइकिल, सीपी चेयर, चलन छड़ी तथा अन्य सहायता उपकरण प्रदान किये जाते हैं।

यदि किसी दिव्यांग व्यक्ति को सहायता उपकरण की आवश्यकता है तो वे जिला पुर्नवास केन्द्र, धर्मशाला के दूरभाष नम्बर 01892 222940 पर सम्पर्क कर सकते हैं। सहायता उपकरण प्राप्त करने के लिए मेडिकल प्रमाणपत्र, आय प्रमाण पत्र, आधार कार्ड तथा दो पासपोर्ट साइज फोटो के साथ सम्पर्क कर सकते हैं। इस अवसर पर क्लिनिकल साइकोलोजिस्ट पूनम भारद्वाज, एमआर डब्लयू सोहन सिंह, विकास तथा लियाकत अली मौजूद रहे।

Continue Reading

Himachal Pradesh

झाजा में कोरोना लहर के लिए किया जागरूक, कंडाघाट उपमंडल में चलाया जा रहा अभियान

Published

on

कंडाघाट, 1 अगस्त (live24india): कोरोना की तीसरी लहर से बचाव के लिए लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से कंडाघाट उपमंडल में विशेष प्रचार अभियान चलाया जा रहा है। इस क्रम में रविवार को ग्राम पंचायत झाज़ा के गांव झाजा में सीएससी वाहन प्रचार किया गया । प्रधान पंचायत झाजा पुष्पा देवी वार्ड सदस्या मधु ने स्थानीय लोगों को कोरोना की जानकारी लेने के लिए प्रेरित किया । उन्होंने प्रचार में बताई जाने वाली बातों पर अमल करने का आह्वान किया ।

सामुदायिक सेवा केंद्र ( सीएससी ) कलहोग के संचालक अश्वनी कुमार और स्वास्थ्य विभाग की टीम ने डिजिटल माध्यम और मौखिक तौर से लोगों को जागरूक किया । उन्हे बताया गया की कोरोना की तीसरी लहर और अधिक घातक है । जागरूकता ही इससे बचाव का साधन है । प्रचार के दौरान लोगों को कोरोना बचाव के लिए लगने वाली प्रतिरोधक वेक्सिन लगाने के लिए भी प्रेरित किया ।

वेक्सिन बारे समाज में जो गलत अफवाहें फैलाई जा रही है उन पर विश्वास न करने की सलाह दी गई ।लोगों को बताया गया कि अभी कोरोना समाप्त नहीं हुआ इसलिए मास्क लगाए , दो गज की दूरी रखे और साबुन व सेनेटाइजर का प्रयोग करते रहे ।

उपमंडल प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग ने अपने क्षेत्रों में इस प्रचार के लिए हर पंचायत में एक दिन निर्धारित किया है । इस क्रम में रविवार को झाजा में प्रचार किया गया ।

Continue Reading

Himachal Pradesh

पशु पालन विभाग की मदद से पडयोला के राज कुमार डेयरी फार्मिंग में बने अग्रणी

Published

on

जोल, 1 अगस्त (अशवनी भाटिया) : बेरोजगार युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के नेतृत्व में प्रदेश सरकार ने अनेकों योजनाएं शुरू की है। पशु पालन विभाग की ऐसी ही योजनाएं जिला ऊना के युवाओं को अपने पैरों पर खड़ा करने में मददगार सिद्ध हो रही है। प्रदेश सरकार द्वारा चलाई संचालित की जा रही योजनाओं का लाभ लेकर बंगाणा उपमंडल के अंतर्गत आने वाले पडयोला गांव के निवासी राज कुमार आत्मनिर्भर बने हैं।

इससे पहले वह टेलरिंग का काम करते थे, जिससे महीने में घर का खर्चा करना बहुत मुश्किल था। लेकिन राज कुमार ने वर्ष 2018 में पशु पालन विभाग द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के तहत डेयरी फार्मिंग का काम आरंभ किया था। राज कुमार बताते हैं कि वर्तमान में 15 दुधारू पशुओं का पालन कर रहे है, जिनमें 7 भैंस और 2 गाय दूध दे रही हैं, जिससे अच्छी आमदनी हो रही है। राज कुमार ने बताया कि एक भैंस लगभग 15 से 18 लीटर दूध देती है जिसे वह 65 रूपए प्रति किलो के हिसाब से बचते हैं तथा इसके साथ-साथ वह दही व पनीर का भी काम करते है और महीने में काफी अच्छी इन्कम कमाते है।

राज कुमार ने कहा ”पशु पालन विभाग के डॉक्टर डेयरी फार्मिंग में उनकी मदद कर रहते हैं। समय-समय पर पशुओं में होने वाले रोगों के उपचार बारे तथा पशुओं के दूध की गुणवत्ता को बढ़ाने की महत्वपूर्ण सलाह भी देते रहते है। निरंतर उनके फार्म में आकर पशुओं के स्वास्थ्य की जांच कर मेरा मार्गदर्शन करते हैं। मैं पशु पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर तथा हिमाचल प्रदेश सरकार का इसके आभारी हूं। सभी के सहयोग से मेरा काम अच्छा चल रहा है।”

राज कुमार ने कहा कि बेरोजगार युवाओं को रोजगार प्रदान करने और किसानों की आय को बढ़ाने के मकसद से प्रदेश सरकार द्वारा विभिन्न योजनाएं संचालित की जा रही है। इसलिए उन्होंने बेरोजगार युवाओं को योजनाओं का लाभ लेकर अपनी अच्छी आमदनी कमाने बारे अपील की है ताकि वह भी अपने घर का अच्छे तरीके से खर्च करने में समर्थ बन सकें।
डेयरी फार्मिंग के लिए सरकार दे रही सब्सिडी वरिष्ठ पशु चिकित्सा अधिकारी बंगाणा डॉ. सतिंदर ठाकुर ने कहा कि नाबार्ड के तहत सरकार डेयरी फार्मिंग के लिए अधिकतम 10 लाख रुपए तक का ऋण प्रदान करती है। जिसमें सामान्य वर्ग के लिए 25 प्रतिशत तथा एससी-एसटी के लिए 35 प्रतिशत सब्सिडी उपलब्ध करवाई जाती है। उन्होंने कहा कि बंगाणा उपमंडल में डेयरी फार्मिंग के प्रति युवाओं का रुझान बढ़ा है और पढ़ा-लिखा वर्ग भी पशु पालन के माध्यम से जुड़ रहा है। पशु पालन विभाग के डॉक्टर प्रगतिशील किसानों की हर संभव सहायता करने को तत्पर हैं।

जिला को बनाएंगे पशु पालन का हब

पशु पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि प्रदेश सरकार ऊना जिला को पशु पालन का हब बनाने का प्रयास कर रही है। किसानों को पशु पालन विभाग के माध्यम से न सिर्फ उन्नत नस्ल के दुधारू पशु खरीदने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है, बल्कि जिला ऊना में पशु पालन के लिए आधारभूत ढांचा भी सुदृढ़ किया जा रहा है। बरनोह में पशुओं के लिए आंचलिक अस्पताल का भवन 10 करोड़ रुपए की लागत से निर्माणधीन है। आठ करोड़ रुपए की लागत से डंगेहड़ा में मुर्राह प्रजनन फार्म भी खोला जा रहा है। इसके अतिरिक्त बसाल में 350 कनाल भूमि पर 47.50 करोड़ रुपए की लागत से डेयरी का उत्कृष्ठता केंद्र खोला जा रहा है, जिसके लिए भूमि का चयन किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि न सिर्फ जिला ऊना के किसान व पशुपालकों के लिए यह सारी सुविधाएं मील का पत्थर सिद्ध होंगी, बल्कि पड़ोसी जिलों को भी आने वाले समय में इनका लाभ मिलेगा।

Continue Reading

Trending Live

Advertisement

Latest Post

Big News

Advertisement

Sports

Hockey4 days ago

Hockey टीम ने रचा इतिहास, ग्रेट ब्रिटेन को हराकर ओलंपिक सेमीफाइनल में बनाई जगह

टोक्यो, 1 अगस्त (live24india): भारत ने ग्रेट ब्रिटेन को सेमीफाइनल में रविवार को 3-1 से पराजित कर 41 वर्षों के...

Sports6 days ago

महिला हॉकी में भारत ने आयरलैंड को हराया, तीरंदाजी में टूटा मेडल का सपना, दीपिका कुमारी हारीं

टोक्यो, 30 जुलाई (live24india): टोक्यो ओलिंपिक में गुरुवार का दिन भारत के लिए हॉकी, आर्चरी और बैडमिंटन के मैदान से...

Hockey1 week ago

P.V. सिंधु की एक और आसान जीत, नॉकआउट में पहुंचीं- महिला हॉकी टीम ने फिर किया निराश

टोक्यो, 28 जुलाई (live24india) : टोक्यो ओलंपिक का आज छठा दिन है। भारतीय महिला हॉकी टीम ने एक बार फिर...

Hockey2 weeks ago

Tokyo Olympics में शानदार आगाज, हॉकी भारत ने न्यूजीलैंड को 3-2 से हराया

टोक्यो, 23 जुलाई (live24india) : भारत की मेंस हॉकी टीम ने टोक्यो ओलिंपिक्स की टर्फ पर अपने सफर की शुरुआत...

Sports3 weeks ago

PM Modi का Tokyo Olympic में भाग लेने वाले खिलाड़ियों से संवाद, बोले- अपेक्षाओं के बोझ तले दबने की जरूरत नहीं

नई दिल्ली, 13 जुलाई (live24india): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए Tokyo Olympic में भाग लेने वाले भारतीय...

Advertisement

Entertainment

Bollywood3 days ago

कुणाल कपूर लॉन्च करेंगे अपना प्रोडक्शन हाउस, विंटर ओलंपियन शिव केशवन की कहानी!

मुंबई, 2 अगस्त (live24india) :  ‘रंग दे बसंती’ फेम कुणाल कपूर अपना खुद का प्रोडक्शन हाउस लॉन्च करने के लिए...

Bollywood3 days ago

‘सिंड्रेला’ तैयार, अगर इसे भारत में बनाया जाता तो बॉलीवुड से कौन से नाम होते परफ़ेक्ट!

मुंबई, 2 अगस्त (live24india) : कैमिला कैबेलो अभिनीत अमेज़ॅन प्राइम वीडियो की आगामी सिंड्रेला में पारंपरिक कहानी को एक बोल्ड...

Bollywood3 days ago

पूजा हेगड़े ने कहा, “जब आप ऐसे लोगों के साथ काम करते हैं, तो आपको मज़ा आएगा ही”

मुंबई, 2 अगस्त (live24india) :   अखिल भारतीय अभिनेत्री पूजा हेगड़े, जो वर्तमान में अपनी कई आगामी फिल्मों की शूटिंग कर...

Bollywood5 days ago

फियर 1.0 से टिस्का चोपड़ा का फर्स्ट लुक आपको करेगा आकर्षित

मुंबई, 31 जुलाई (live24india) :  टिस्का चोपड़ा ने कल ही अपने आगामी डिज़्नी+ हॉटस्टार शो फियर 1.0 की शूटिंग से...

Bollywood5 days ago

‘लव आज कल’ के 12 साल : दीपिका ने ‘मीरा’ पर कहा, वह अंदर और बाहर से बेहद सुंदर थी!

मुंबई, 31 जुलाई (live24india) :  दीपिका पादुकोण एक ऐसी अभिनेत्री हैं जिन्होंने अपनी फिल्मों में अपनी बहुमुखी प्रतिभा को बार-बार...

Trending