Connect with us

Himachal Pradesh

बीड़ में हजारों अनुयायियों ने नम आंखों से दी स्वामी विशुद्धानंद सरस्वती को अंतिम विदाई

Published

on

पपरोला , 3 दिसंबर (गौरव) : दक्षिणा काली आश्रम बीड़ में शुक्रवार को हजारों अनुयायियों ने अपने गुरू महाराज स्वामी विशुद्धानंद सरस्वती जी को नम आंखों से अंतिम विदाई दी। विभिन्न-विभिन्न मठों से आए गुरूओं ने स्वामी जी के समाधि स्थल पर मंत्रोचारण कर उनकी पार्थिव देह को समाधि में समां दिया। इस दौरान समूचे बीड़ सहित देश भर के कोनों-
कोनों से स्वामी विशुद्धानंद सरस्वती जी के अनुयायी पहुंचे थे।

विगत रहे कि स्वामी विशुद्धानद सरस्वती पिछले कुछ दिनों से अस्वस्थ चल रहे थे व उनका उपचार पालमपुर स्थित विवेकानंद अस्पताल में चल रहा था, जहां स्वामी जी ने बीते वीरवार सुबह करीब 3.15 बजे अंतिम सांस ली। उनकी मौत का समाचार सुनने के बाद उनके अनुयायियों में शोक की लहर दौड़ गई थी। आपको बता दें कि करीब 5 दशक पहले बीड़ में स्वामी विशुद्धानंद सरस्वती जी ने एक कुटिया का निर्माण किया था, जहां पर वे अपने तय समय पर ही अपने भक्तों से मिला करते थे।

नियम ऐसे कि शाम 4 बजे के बाद किसी को नहीं मिलने की अनुमति — स्वामी विशुद्धानंद सरस्वती जी के आश्रम में यूं तो देश भर से भक्तजन उनके पास आया करते थे लेकिन आश्रम में स्वामी जी से मिलने का समय रोजाना देर शाम 4 बजे तक का ही निर्धारित किया गया था। इसके बाद चाहे कोई भी वीआईपी स्वामी जी से मिलना चाहता हो, उन्हें मिलने नहीं दिया जाता था।

इसके अलावा एक रहस्य स्वामी जी के बारे में और भी सुना गया था कि वे सुभाषचंद्र बोस के काफी करीबी भी रहे थे। करीब दो दशक पूर्व
इस बारे समाचारों को भी प्रकाशित किया गया था। वहीं उनकी आयु को लेकर भी कई बार लोग चर्चा करते रहते थे। बताया जाता है कि स्वामी विशुद्धानंद सरस्वती जी की आयु 145 वर्ष का दावा‌ किया जा रहा है , लेकिन इस बारे फिल्हाल कोई ठोस दस्तावेज सामने नहीं आ सका था।

शुक्रवार दोपहर 12:17 के बाद स्वामी विशुद्धानंद सरस्वती जी की देह को पूरे विधि विधान के साथ साधु-संतों द्वारा विशेष स्नान करवाया गया। उसके उपरांत पूजा विधिवत पूजा अर्चना के बाद स्वामी जी को समाधी दी‌ गई।

Himachal Pradesh

मनाली में सीजन की पहली बर्फबारी, मौसम में आई गिरावट

Published

on

शिमला, 18 दिसंबर (live24india)- : हिमाचल प्रदेश में पारा लुढ़क गया है। क्रिसमस और नए साल से पहले मौसम ने करवट ली और राज्य के कई हिस्सों में बर्फबारी का सिलसिला शुरू हो गया जिससे मौसम में तेजी से गिरावट आई है। सर्द हवाओं के रुख से ठिठुरन बढ़ गई है। मनाली में सीजन की पहली बर्फबारी हुई है जिससे सैलानियों के चेहरे पर रौनक आ गई है। मनाली में बर्फ़, बारिश की बूदों की तरह बरस रही है जिसका पर्यटक जमकर लुत्फ उठा रहे हैं।

मनाली के माल रोड पहुंचे सैलानी बर्फबारी को जमकर एंजॉय कर रहे हैं और खूब मस्ती कर रहे हैं। पूरा माल रोड बर्फ की सफेद चादर में लिपटा नजर आ रहा है।

लाहौल स्पीति में भी बर्फबारी हुई है जिससे पारा शून्य से नीचे चला गया है। इसके अलावा हिमाचल के चंबा, कांगड़ा, शिमला, किन्नौर, डलहौजी, केलांग, कुफरी और सोलन में भी हिमपात हुआ है। पहाड़ों पर हुई इस बर्फबारी से दिल्ली-एनसीआर जैसे मैदानी इलाकों में ठिठुरन बढ़ गई है।

शिमला और मनाली के अलावा संजौली, नारकंडा, कुफरी, डलहौजी, डायनकुंड, कोठी और रोहतांग में भी बर्फ पड़ी है। पहाड़ों में आज हुई इस बर्फबारी का असर अब आने वाले दिनों में दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और राजस्थान में देखने को मिलेगा। इन राज्यों में पिछले 2-3 दिन से तापमान में तेजी से गिरावट आई है। अगले कुछ दिनों के अंदर अब पूरा उत्तर भारत शीतलहर की चपेट में होगा। साथ ही घना कोहरा भी दस्तक देगा।

Continue Reading

Himachal Pradesh

धर्मशाला के तपोवन में विधानसभा का शीतकालीन सत्र से आरम्भ – विपिन सिंह परमार

Published

on

धर्मशाला, 9 दिसंबर ( गौरव सूद ) : ज़िला कांगड़ा के धर्मशाला स्थित तपोवन भवन में विधानसभा सत्र 10 दिसम्बर, 2021 को प्रातः 11 बजे से आरम्भ होने जा रहा है तथा यह सत्र 15 दिसम्बर, 2021 तक चलेगा। यह जानकारी विधानसभा अध्यक्ष, विपिन सिंह परमार ने आज आयोजित प्रेस वार्ता के दौरान दी। उन्होंने बताया कि तेहरवीं विधानसभा के इस तेरहवें सत्र में कुल 5 बैठकें होंगी। 10 दिसम्बर, 2021 को शोकोदगार भी होगा और 14 दिसम्बर का एक दिन गैर सरकारी सदस्य कार्य दिवस के लिए निर्धारित किया गया है। उन्होंने बताया कि वर्ष 2005 में धर्मशाला के प्रयास भवन में पहला शीतकालीन सत्र आयोजित किया गया था। उसके पश्चात वर्ष 2006 से धर्मशाला के तपोवन विधानसभा भवन में शीतकालीन सत्र का आयोजन निरन्तर चलता आ रहा है।

पिछले वर्ष कोरोना महामारी ने विकराल रूप धारण कर दिया था, जिसके चलते शीतकालीन सत्र स्थगित करना पड़ा था। अभी भी कोरोना खत्म नहीं हुआ है बल्कि कुछ कम हुआ है। उन्होंने बताया कि आजकल ओमिक्रॉन नाम के एक वेरिएंट की खबरें चल रही हैं जोकि ज्यादा भयानक और खतरनाक है। इन सारी परिस्थितियों से निपटने के लिए विधानसभा सचिवालय, जिला प्रशासन तथा नगर निगम पूरी तरह से तैयार हैं। जहां नगर निगम धर्मशाला तपोवन विधानसभा परिसर को पूरी से सेनेटाइज करेगा, वहीं परिसर में प्रवेश होने से पूर्व सभी की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी तथा मास्क पहनना अनिवार्य किया गया है और सामाजिक दूरी को भी अपनाना होगा। उन्होंने बताया कि किसी भी आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा परिसर में एम्बुलैंस तथा टेस्टिंग मशीन की व्यवस्था की गई है। सत्र के दौरान विधानसभा सचिवालय के मुख्य द्वारों, सदन के बाहर पक्ष व प्रतिपक्ष गैलरी, पक्ष व प्रतिपक्ष लौंज और अधिकारी दीर्घा के बाहर फुट पैडल के साथ सेनेटाइजर की व्यवस्था की जा रही है।

इसके अतिरिक्त भवन के अन्दर एक आइसोलेशन रूम तथा टाण्डा मेडिकल कॉलेज में दो स्पेशल वार्ड को भी आरक्षित किया गया है। विधानसभा सदस्यों तथा मीडिया के साथियों को फेस मास्क उपलब्ध करवाए जाने की व्यवस्था की जा रही है। इस सत्र के दौरान कोरोना महामारी के लिए केन्द्र तथा राज्य सरकार द्वारा जो भी एसओपीएस जारी की गई हैं, उसकी अक्षरक्षः पालना की जाएगी। परमार ने बताया कि दर्शक दीर्घा में 200 लोगों के बैठने की व्यवस्था है लेकिन कोविड महामारी के चलते दर्शक दीर्घा में एक समय में 75 आगन्तुकों को ही विधानसभा की कार्यवाही को देखने के लिए पास जारी किए जायेंगे, इसके लिए पुलिस विभाग तथा विधानसभा सचिवालय उचित समन्वय बनाएगा। उन्होंने बताया कि जहां तक इस शीतकालीन सत्र में माननीय सदस्यों द्वारा भेजी गई सूचनाओं का प्रश्न है। कुल 576 सूचनाएं प्राप्त हुई हैं जिसमें से तारांकित प्रश्नों की संख्या 388 है जिसमें 307 ऑनलाइन व 81 ऑफलाइन तथा अतारांकित प्रश्नों की संख्या 188 है जिसमें 108 ऑनलाइन व 80 ऑफलाइन सूचनाएं प्राप्त हुई हैं।

इनमें से अधिकतर प्रश्न नियमानुसार सरकार को आगामी कार्रवाई हेतु प्रेषित किए गए हैं। इसके अतिरिक्त माननीय सदस्यों से नियम-62 के अन्तर्गत दो सूचना, नियम-101 के अन्तर्गत पांच सूचनाएं तथा नियम-130 के अन्तर्गत 19 सूचनाएं माननीय सदस्यों से प्राप्त हुई हैं, जिन्हें सरकार को आगामी कार्रवाई हेतु प्रेषित कर दिया गया है। प्रश्नों से सम्बन्धित जो सूचनाएं माननीय सदस्यों से प्राप्त हुई हैं, वह मुख्यतः कोरोना महामारी, कोरोना काल में बेरोजगार हुए युवाओं के लिए सरकार द्वारा किए गए उपायों, कोरोना पीड़ितों के अस्पताल में की गई व्यवस्थाओं, सड़कों की दयनीय स्थिति, स्वीकृत सड़कों की डीपीआर, प्रदेश में महाविद्यालयों, स्कूलों, स्वास्थ्य संस्थानों इत्यादि का उन्नयन एवं विभिन्न विभागों में रिक्त पदों की पद्पूर्ति, पर्यटन, उद्यान, पेयजल की आपूर्ति, आउटसोर्स कर्मचारियों के लिए नीति निर्माण, बढ़ते अपराधिक मामलों व सौर ऊर्जा तथा परिवहन व्यवस्था पर आधारित है।

शीतकालीन सत्र के दृष्टिगत तपोवन विधानसभा भवन को रंग-बिरंगी रोशनी के साथ सुशोभित किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त प्रमुख विभागों के कार्यालयों तथा सर्किट हाऊस व अन्य सभी विभागों के विश्राम गृहों को भी लाईटों के साथ चमकाया जा रहा है, जिससे धर्मशाला शहर का नजारा और भी खूबसूरत और दर्शनीय होगा।

Continue Reading

Himachal Pradesh

धर्मशाला पहुंचने पर सीएम का गर्मजोशी से किया स्वागत

Published

on

धर्मशाला, 9 दिसंबर ( गौरव सूद ) : धर्मशाला आगमन पर मुख्यमंत्री का गर्मजोशी से स्वागत किया गया। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर का आज कांगड़ा जिला के धर्मशाला आगमन पर गर्मजोशी के साथ स्वागत किया गया। वह 10 दिसम्बर से आरम्भ हो रहे राज्य विधानसभा के शीतकालीन सत्र में हिस्सा लेने के लिए धर्मशाला आए हैं।

इसके उपरान्त मुख्यमंत्री ने संवाद कक्ष परिधि गृह में जन समस्याएं सुनीं और संबंधित अधिकारियों को उनके समयबद्ध समाधान के लिए जरूरी निर्देश दिए।

इस मौके पर वन व युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री राकेश पठानिया, धर्मशाला के विधायक विशाल नेहरिया, वूल फेडरेशन के अध्यक्ष त्रिलोक कपूर और अन्य स्थानीय नेताओं ने गग्गल हवाई अड्डे पर मुख्यमंत्री का स्वागत किया।

Continue Reading

Trending Live

Advertisement

Latest Post

Big News

Advertisement

Sports

Cricket22 hours ago

दक्षिण अफ्रीका ने पहले वनडे में भारत को 31 रनों से हराया

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले वनडे मैच में भारतीय टीम को 31 रनों से हार का सामना करना पड़ा। जीत...

Cricket3 weeks ago

भारत ने सेंचुरियन में साउथ अफ्रीका को 113 रनों से हराया

भारत ने दक्षिण अफ्रीका को पहले टेस्ट क्रिकेट मैच के पांचवें दिन गुरुवार को 113 रन से हराकर तीन मैचों...

Sports1 month ago

Australian Open में जोकोविच के खेलने पर सस्पेंस बरकरार

मेलबर्न, 10 दिसंबर (live24india) : नोवाक जोकोविच के 17 जनवरी से शुरू होने वाले ऑस्ट्रेलियन ओपन में खेलने पर अभी भी...

Cricket1 month ago

रूट और मलान की साझेदारी से इंग्लैंड की वापसी की उम्मीद जगी

ब्रिसबेन, 10 दिसंबर (live24india) : कप्तान जो रूट की रिकार्ड पारी और डाविड मलान के साथ उनकी तीसरे विकेट के लिये...

Cricket1 month ago

पाकिस्तान ने बांग्लादेश को हराकर रचा इतिहास, किसी टीम को नहीं मिली ऐसी जीत

ढाका, 8 दिसंबर (live24india) : ढाका में खेले गए दूसरे टेस्ट में भी पाकिस्तान ने बांग्लादेश को हरा दिया. पाकिस्तान ने खेल...

Advertisement

Entertainment

Bollywood2 hours ago

बच्चन पांडे में अमाल मल्लिक लेकर आएंगे एक प्रेम गीत

मुंबई, 20 जनवरी (live24india) : भारत के पसंदीदा संगीतकार अमाल मलिक ने अक्षय कुमार अभिनीत बच्चन पांडे में अपने आगामी...

Bollywood3 hours ago

अतरंगी रे में सारा अली खान के करियर की बेस्ट परफॉर्मेंस!

मुंबई, 20 जनवरी (live24india) :  तनु वेड्स मनु, रांझणा और अतरंगी रे से, आनंद एल राय की फिल्में हमेशा मजबूत...

Bollywood5 hours ago

रिश्तों की उलझनों और अंदरूनी परतों को उजागर करती फ़िल्म ‘गहराइयां’ का ट्रेलर रिलीज़

मुंबई, 20 जनवरी (live24india) : अमेज़न ऑरिजिनल मूवी ‘गहराइयां’ के डायरेक्टर शकुन बत्रा हैं, जिसमें दीपिका पादुकोण, सिद्धांत चतुर्वेदी, अनन्या...

Bollywood7 hours ago

सारा अली खान ने ‘अतरंगी रे’ के डायरेक्टर आनंद एल राय के साथ इंदौर से खाने की तस्वीरें कीं शेयर!

मुंबई, 20 जनवरी (live24india) :  अतरंगी रे की ‘रिंकू’ के साथ सारा अली खान ने अपने करियर की बेहतरीन परफॉर्मेंस...

Bollywood1 day ago

आदित्य रॉय कपूर OTT में अपनी शुरुआत के साथ कर रहे हैं ट्रेंड सेट!

मुंबई, 19 जनवरी (live24india) : आदित्य रॉय कपूर समीक्षकों द्वारा प्रशंसित ‘द नाइट मैनेजर रीमेक’ के महत्वाकांक्षी रीमेक के लिए...

Trending