Connect with us

Himachal Pradesh

नगर पंचायत बैजनाथ पपरोला को लेकर मुख्यमंत्री के नाम तिलक राज ने दिया SDM को ज्ञापन

Published

on

बैजनाथ , 27 जुलाई ( लाइव 24 इंडिया ) : नगर पंचायत बैजनाथ पपरोला को लेकर मुख्यमंत्री को दिया पूर्व जिला परिषद एवं एनजीओ लोक सेवा मंच के संयोजक तिलक राज ने ज्ञापन एसडीएम बैजनाथ के माध्यम से। तिलक राज ने कहा कि नगर पंचायत को बने लगभग 6 वर्ष होने को है परंतु आज दिन तक नगर पंचायत कूड़े कचरे का समाधान करने में असमर्थ है जब नगर पंचायत का निर्माण हुआ था तब लगभग 2 वर्ष तक बुहली कोठी पपरोला की भूमि पर कूड़ा कचरा फेंका जाता था जिसका विवाद अभी प्रशासन के पास पहुंच गया है

उस समय नगर पंचायत खुले में कूड़ा कचरा ही नहीं अपितु जो जानवर मर जाते थे उन्हें भी इस स्थान पर खुले में फेंक दिया जाता था इस स्थान पर इस कूड़े का निष्पादन होता था उसे जलाया जाता था और उनका हानिकारक धुआं प्रतिदिन आसपास के घरों में अक्सर देखने को मिल जाता था और जो जानवर मर जाते थे उन्हें कुत्ते उनके अवशेषों को आसपास के घरों के इर्द-गिर्द फेंक देते थे जिसके कारण बुहली कोठी ब नोरी पंचायत के परिवारों को वायु प्रदूषण व मानसिक परेशानी का सामना करना पड़ता था इस बारे कई बार समाचार पत्रों के माध्यम से वह अन्य साधनों से उपमंडल अधिकारी व उपायुक्त कांगड़ा को अवगत कराया उसके उपरांत वर्ष 2018 में बुहली कोठी में कूड़ा कचरा फेंकना बंद कर दिया गया था।

तिलक राज ने कहा कि वर्ष 2018 से लेकर आज दिन तक नगर पंचायत बैजनाथ पपरोला नगर पंचायत के 11 वार्डों के लगभग 4000 परिवारों में 1500 से लगभग छोटी बड़ी दुकानों के कूड़े कचरे को बैजनाथ क्षेत्र की पवित्र विनवा नदी पर फैलती है जिसके लिए वर्ष 2018 से लगातार शासन प्रशासन को प्रिंट मीडिया के माध्यम से और अन्य साधनों से अवगत कराया जा रहा है परंतु आज दिन तक कोई कार्यवाही ना हुई आए दिन कभी कूड़े कचरे को जलाया जाता है तो कभी नदी में बहा दिया जाता है जिसके कारण इस नदी से चलने वाली पेयजल योजनाएं प्रभावित हो रही हैं अर्थाथ हजारों लोगों को दूषित पानी पीने को और सच्चाई को मिल रहा है

परंतु फिर भी शासन व प्रशासन इस बारे कोई ठोस कदम नहीं उठाता है यह जानते हुए भी कि इस दूषित पानी को पीने से कभी भी क्षेत्र में महामारी या अन्य दूषित पानी पीने से होने वाले रोग उत्पन्न हो सकते हैं। तिलक राज ने कहा कि बैजनाथ पपरोला नगर पंचायत में कई तरह के यंत्रों मिशनरियों पर करोड़ों रुपए खर्च किए जा चुके हैं जिससे बैजनाथ पपरोला नगर पंचायत में कूड़े के निष्पादन पर कोई कठिनाई नहीं होनी चाहिए परंतु धरातलीय वास्तविकता कुछ और ही है एक मशीन जबरदस्ती खीर गंगा घाट के आगे बिनबा नदी के साथ लगा दी मुताबिक नगर पंचायत इस मशीन से जो भी गीला कचरा होगा उसका निष्पादन किया जाएगा

तो यदि इस मशीन से गीला कचरा का निष्पादन होगा तो फिर समस्या किस बात की है जब गीला कचरा से खाद बना लेंगे और प्लास्टिक को ठोस रूप में सीमेंट प्लांट में भेजा जा रहा है और सूखा कचरा आप पहले से ही अलग करके बिकबा देते हो तो फिर कौन सा कचरा बिना नदी पर बहा रहे हो। तिलक राज ने कहा कि अभी तक जो नगर पंचायत दुकानों या अन्य घरों से कूड़ा कचरा ले रही है वह मात्र 60 से 65% ही इकत्र कर पा रही है शेष तो उसमें लोग स्वयं ही निष्पादन करने के लिए मजबूर हैं क्योंकि नगर पंचायत की अभी तक की व्यवस्था ही इस प्रकार से चल रही। तिलक राज ने कहा कि बुहली कोठी में कूड़ा निष्पादन स्थान बनाने की जो बात है तो जो अनुभव उन लोगों का पहले रहा है उससे तो कोई भी चाहे किसी भी प्रकार का दबाव हो वहां के लोग इस प्रकार से कार्य शासन व प्रशासन को नहीं करने देंगे क्योंकि जब तक शासन व प्रशासन लोगों को जागरुक नहीं करेगा और जो उन्हें पहले परेशानियां हुई थी

उससे निजात नहीं दिलाएगा और चार दिवारी जो भूमि नगर पंचायत ने अपने नाम करवाई है साथ ही स्थानीय समस्याओं का निपटारा मौके पर स्थानीय लोगों की सहमति पर नहीं हो जाता तब तक इसी प्रकार की दिक्कतें आती रहेंगी। तिलक राज ने कहा कि बैजनाथ पपरोला नगर पंचायत का रिकॉर्ड दिखा जाय जब से नगर पंचायत का गठन हुआ तब से लेकर आज दिन तक का तो उससे साफ जाहिर होगा कि नगर पंचायत में 70% प्रस्ताव कूड़े कचरे को लेकर डाले हैं फिर भी इसकी समस्या ज्यों की त्यों ही है। नगर पंचायत लोगों को सुविधा देने में पूर्ण रुप से असमर्थ है जिसके कई उदाहरण है नगर पंचायत 6 वर्षों में परिवार राजिस्टर नहीं बना पाई नगर पंचायत के पास कितनी अचल संपत्ति है इसका कोई लेखा-जोखा नहीं है बिजली की व्यवस्था ना के बराबर है पानी की व्यवस्था ना के बराबर है स्वास्थ्य की व्यवस्था सुन्य है

बाजारों के विस्तारीकरण हेतु कोई योजना नहीं है कुहलो ब नालियों की निकासी बारे कोई कार्य नहीं किया जा रहा है आय व्यय का ब्यौरा देने में नगर पंचायत असमर्थ है जूनियर इंजीनियर की स्थाई सेवाएं बैजनाथ में नहीं है। सभी कार्यालयों में सफाई व्यवस्था व अन्य सेवाएं जो नगर पंचायत द्वारा दी जानी चाहिए वह भी ना के बराबर है नगर पंचायत अपने मूलभूत कार्य से भटक रही है और एकमात्र कूड़े कचरे पर सबका ध्यान केंद्रित किए हुए हैं जिसका की कोई कारण ही नहीं है क्योंकि यदि ठीक ढंग से व्यवस्था होगी तो समस्या का होना नामुमकिन है उक्त समस्या स्वयं नगर पंचायत की उत्पन्न की हुई है ताकि लोगों का ध्यान कूड़े कचरे में रहे और जो कार्य नगर पंचायत को करने चाहिए उससे नगर पंचायत बचती रहे।

तिलक राज ने मुख्यमंत्री हिमाचल प्रदेश से ज्ञापन के माध्यम से प्रार्थना की है कि सभी विषयों की जांच की जानी चाहिए साथ ही बिनवा नदी को प्रदूषित होने से बचाया जाए ताकि इस प्रकार के कृत्य से जो लोगों के मौलिक अधिकारों का हनन हो रहा है उससे निजात दिलाई जाए तिलक राज ने कहा कि नगर पंचायत बैजनाथ पपरोला में जो ग्रामीण क्षेत्र जबरदस्ती डाले गए हैं उन्हें नगर पंचायत से बाहर निकाला जाए और यदि नगर पंचायत अपने कार्य करने में सक्षम ना हो तो अपनी रिपोर्ट नगर पंचायत सरकार के समक्ष रखे और सरकार इस पर शीघ्र अति शीघ्र जनता के हित में निर्णय लें।

Himachal Pradesh

शैक्षिक आगाज मंच द्वारा तोतोचान खिड़की में खड़ी एक लड़की नामक पुस्तक समीक्षा

Published

on

बिलासपुर, 27 सितंबर (अरूण डोगरा रीतू) : हिमाचल में पहली बार शैक्षिक आगाज मंच द्वारा तोतोचान खिड़की में खड़ी एक लड़की नामक पुस्तक समीक्षा करवाने के लिए एक बेबीनार आयोजित किया गया। इस बेबीनार के मुख्यातिथि अनूप राजपूत प्रोफैसर एवं हैड पब्लिकेशन डिविजन एनसीईआरटी नई दिल्ली, आकाश सास्वत डिप्टी डायरेक्टर स्टेट प्रोजेक्ट एसएसए उतराखंड, स्मृति चौधरी प्रोग्राम समन्वयक सहारनपुर उतर प्रदेश, प्रधानाचार्य रीता शर्मा एसईआरटी सोलन ने शिरकत की। राज्य समन्वयक शैक्षिक आगाज सुनीता, के निर्देशन में तोतोचान पुस्तक की समीक्षा की गइ। 

यह पुस्तक जीवन में हर कठिनाई से आगे बढ़कर चलने की प्रेरणा देती है। इस समीक्षा में हमीरपुर पवन बाला, सिरमौर से पायल तोमर, उना से सोनू कुमारी, मंडी से निशा मिश्रा व बिलासपुर से हर्षलता व अंजना शर्मा ने अपना विचार रखे।

शिक्षा जगत में पुस्तक समीक्षा एक सराहनीय कदम है। भविष्य में अपने-अपने जिला से अन्य अध्यापक साथियों व अधिकारियों को  भी इस तरह की पुस्तक समीक्षा में संयोजित करने का प्रयास किया जाएगा।

Continue Reading

Himachal Pradesh

सामाजिक मानसिकता में बदलाव से ही संभव है स्वच्छ भारत

Published

on

जोल, 27 सितंबर (अशवनी भाटिया) : राजकीय महाविद्यालय चौकी मन्यार में सामाजिक चेतना अभियान स्वच्छता सप्ताह 17 सितंबर से 24 सितंबर तक मनाया गया है।इस अभियान के अंतर्गत महाविद्यालय में विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम और प्रतियोगिताएं आयोजित की गई। 17 सितंबर को इस कार्यक्रम के अतिरिक्त भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसका विषय पर्यावरण सुराग था।

18 सितंबर को महाविद्यालय की एनएसएस के स्वयंसेवकों ने चौकी मन्यार गांव की सफाई की। जबकि 19 सितंबर को महाविद्यालय की ओर से वृक्षारोपण किया गया । 20 सितंबर को महाविद्यालय में रक्तदान जागरूकता दिवस मनाया गया।जिसमें एनएसएस स्वयंसेवियों, पीटीए सदस्यों तथा अभिभावकों को रक्तदान का महत्व समझाया गया। 21 सितंबर को यातायात नियमों के प्रति जागरूकता अभियान का आयोजन किया गया।

22 सितंबर को आपदा प्रबंधन जागरूकता के अंतर्गत विभिन्न प्राकृतिक आपदाओं के समय बचाव के बारे विद्यार्थियों को जागरूक किया गया। 23 सितंबर को जल सुरक्षा से संबंधित चित्रकला, पोस्टर मेकिंग और नारा लेखन प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम के अंतिम दिन 24 सितंबर को विद्यार्थियों को योगाभ्यास के तरीके दिखाए गए।

इस अवसर पर महाविद्यालय के प्राचार्य डॉक्टर ध्रुव पाल सिंह ने सामाजिक चेतना अभियान के अंतर्गत विद्यार्थियों को जागरूक होकर समाज सेवा के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर प्रोफेसर अजय काहोल ,प्रोफेसर कविता कौशल, डॉ रामकुमार नेगी, प्रोफेसर दिनेश शर्मा ब डॉक्टर कुलदीप आदि आचार्यों का महत्वपूर्ण योगदान रहा।

Continue Reading

Himachal Pradesh

चायल में विश्व पर्यटन दिवस पर पर्यटकों को सम्मानित किया

Published

on

कंडाघाट, 27 सितंबर (रामप्रकाश) : पर्यटन नगरी चायल के होटलों में सोमवार को विश्व पर्यटन दिवस पर होटल में आने वाले प सीसीर्यटकों को हिमाचली टोपी और अंगवस्त्र देकर सम्मानित किया ।

होटल एकांत रिट्रीट चायल में होटल एसोसिएशन को के प्रधान देविंद्र वर्मा ने यमुनानगर के पर्यटन और वरिष्ठ नागरिक घनश्याम शर्मा और विकास शर्मा को सम्मानित किया ।

घनश्याम वर्मा ने बताया कि वह चायल की प्राकृतिक सुंदरता के कायल हुए हैं साथ ही विश्व पर्यटन दिवस पर जो सम्मान दिया गया वह उन्हें जीवन भर याद रखेंगे ।

Continue Reading

Trending Live

Advertisement

Latest Post

Big News

Advertisement

Sports

Sports2 weeks ago

Virat Kohli देंगे इस्तीफा! Rohit हो सकते हैं भारतीय टीम के नए कप्तान

नई दिल्ली 13 सितंबर (live24india) : भारतीय क्रिकेट टीम के अंदर सफेद बॉल क्रिकेट के लिए आने वाले समय में...

Cricket3 weeks ago

IND-ENG के बीच 5वां टेस्ट मैच रद्द, सीरीज में भारत 2-1 से आगे

मैनचेस्टर, 10 सितंबर (live24india): भारत और इंग्लैंड के बीच मैनचेस्टर में होने वाला 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी...

Sports1 month ago

Tokyo Paralympics: भाविना ने रचा इतिहास, टेबल टेनिस में गोल्ड जीतने से एक कदम दूर

नई दिल्ली, 28 अगस्त (live24india): भारत की पैरा टेबल टेनिस खिलाड़ी भाविना पटेल ने टोक्यो पैरालंपिक में इतिहास रच दिया।...

Hockey2 months ago

खेल मंत्री राणा सोढ़ी ने की घोषणा, पंजाब के खिलाड़ियों को मिलेगा 1 करोड़ रुपए का पुरस्कार

चंडीगढ़, 5 अगस्त (live24india) : पंजाब सरकार ने गुरुवार को घोषणा की कि वे टोक्यो ओलंपिक खेलों में कांस्य पदक...

Hockey2 months ago

Hockey टीम ने रचा इतिहास, ग्रेट ब्रिटेन को हराकर ओलंपिक सेमीफाइनल में बनाई जगह

टोक्यो, 1 अगस्त (live24india): भारत ने ग्रेट ब्रिटेन को सेमीफाइनल में रविवार को 3-1 से पराजित कर 41 वर्षों के...

Advertisement

Entertainment

Bollywood22 hours ago

रश्मि रॉकेट के गीत ‘घनी कूल छोरी’ का टीज़र हुआ रिलीज़

मुंबई, 27 सितंबर (live24india) : तापसी पन्नू स्टारर ज़ी5 ओरिजिनल ‘रश्मि रॉकेट’ ने ट्रेलर लॉन्च के बाद ही दर्शकों के...

Bollywood22 hours ago

16 अक्टूबर को Amazon Prime Video पर होगा ‘सरदार उधम’ का वर्ल्डवाइड प्रीमियर

मुंबई, 27 सितंबर (live24india) : यह एक महान स्वतंत्रता सेनानी की बहुप्रतीक्षित अनकही कहानी का ऑफिशियल टीज़र है, सरदार उधम...

Bollywood23 hours ago

सुखमणि सदाना कंटेंट-ओरिएंटेड शो के साथ ओटीटी प्लेटफॉर्म पर राज करेंगी!

मुंबई, 27 सितंबर (live24india) :  अक्टूबर आते-आते सुखमणि सदाना दो अलग-अलग ओटीटी प्लेटफॉर्म पर दो शो में नजर आएंगी। जहां उनकी...

Bollywood23 hours ago

सोनम ‘द बीओएफ शो विद इमरान अमेड’ के लॉन्च में मैक्वीन की ड्रेस में हुईं शामिल

मुंबई, 27 सितंबर (live24india) :  सोनम कपूर हमेशा अपने स्टाइल, फैशन के लिए सुर्खियों में रहती हैं। वर्तमान में, अभिनेत्री लंदन...

Bollywood23 hours ago

सोनी टीवी के इंडियाज गॉट टैलेंट को जज करेंगी शिल्पा शेट्टी

मुंबई, 27 सितंबर (live24india) :  टैलेंट बेस रियलिटी शो इंडियाज गॉट टैलेंट की वापसी के साथ, शिल्पा शेट्टी को शो के...

Trending