Connect with us

Delhi

Blast near firecrackers godown kills one

Published

on

firecracker-explosion

New Delhi October 25, 2016 :  One person was killed and two others were injured in a deafening blast outside a firecracker godown here on Tuesday, police said.

The explosion captured dramatically on CCTV  took place in a narrow lane of Naya Bazar in Old Delhi, not far from where firecrackers are sold in bulk for Diwali.

CCTV footage showed people on the lane, almost all of them males, running away from the blast site in panic.

In no time, security forces threw a cordon in the area.

“We have not identified the injured and the deceased. The samples of explosive have been sent to the Forensic Science Laboratory,” Joint Commissioner of Police Virender Singh Chahal told IANS.

Windowpanes of the surrounding buildings were damaged due to the impact of the explosion.

Delhi

दिवाली पर पाबंदी के बावजूद दिल्ली में खूब चले पटाखे, जहरीली हुई हवा

Published

on

नई दिल्ली, 25 अक्तूबर (live24india) : दिवाली पर दिल्ली और एनसीआर में सुबह से ही वायु गुणवत्ता सूचकांक यानी एयर क्वालिटी इंडेक्स ‘बहुत खराब’ श्रेणी में है, जो रात होने के साथ पटाखों के धुएं से और बिगड़ता चला गया। मौसम पूर्वानुमान एवं अनुसंधान के मुताबिक, दिवाली की रात 12 बजे दिल्ली का AQI 323 दर्ज किया गया। वहीं, यूपी के नोएडा का इससे भी बुरा हाल है, यहां AQI 342 दर्ज किया गया। वहीं सबसे ज्यादा खराब स्थिति दिल्ली यूनिवर्सिटी क्षेत्र की है, यहां एक्यूआई 365 तक पहुंच गया। जो बेहद खराब श्रेणी में आता है।

दरअसल, राष्ट्रीय राजधानी में पटाखे चलाने पर लगी पाबंदी का उल्लंघन करते हुए दिल्लीवासियों ने दिवाली की रात न सिर्फ आतिशबाज़ी की, बल्कि तेज़ आवाज़ वाले पटाखे फोड़े। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने पिछले हफ्ते कहा था कि दिवाली पर पटाखे फोड़ने पर छह महीने तक की जेल की सजा और 200 रुपये का जुर्माना लग सकता है। वहीं रात के परवान चढ़ने के साथ ही पटाखों की आवाज़ तेज़ होती गई और इसने अनुमति प्राप्त डेसिबल सीमा का भी उल्लंघन किया गया।

लोगों को पटाखे चलाने से रोकने के लिए नियम बनाए जाने के बावजूद शाम होते ही दक्षिण से लेकर उत्तर पूर्वी और उत्तर पश्चिम दिल्ली समेत शहर के विभिन्न इलाकों में लोगों ने आतिशबाज़ी शुरू कर दी।

बहरहाल, प्रतिबंध के बावजूद शाम छह बजे से ही शहर के विभिन्न इलाकों में लोगों ने आतिशबाजी शुरू कर दी। दक्षिण दिल्ली के ईस्ट ऑफ कैलाश, नेहरू, प्लेस, मूलचंद समेत अन्य इलाकों में शाम से ही पटाखों की आवाज सुनी गई। पूर्वी और उत्तर पूर्वी दिल्ली के लक्ष्मी नगर, मयूर विहार, शाहदरा, यमुना विहार समेत कई इलाकों में यही स्थिति रही। दक्षिण पश्चिम दिल्ली की मुनिरका में कथित रूप से तेज आवाज वाले पटाखे फोड़े गए हैं।

Continue Reading

Delhi

CM अरविंद केजरीवाल का ऐलान, आज से अप्लाई किए बिना नहीं मिलेगी बिजली फ्री

Published

on

नई दिल्ली, 14 सितंबर (live24india) :-  दिल्ली में अब उन्हीं लोगों को बिजली सब्सिडी मिलेगी, जो इसके लिए आवेदन करेंगे। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को इसका ऐलान किया। उन्होंने साफ कर दिया है कि, इसके लिए आज से ही आवेदन कर सकेंगे और इसके लिए एक नंबर भी जारी किया गया है जिसपर मिस कॉल के माध्यम से आवेदन होगा। मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा, कुछ लोग फ्री बिजली नहीं लेना चाहते हैं। दिल्ली के लोगों ने ईमानदार सरकार बनाई, पहले बिजली बहुत जाती थी लेकिन अब राजधानी में 24 घंटे बिजली आती है। हमारी सरकार ने राजधानी में काफी इंफ्रास्ट्रक्चर ठीक किया है। वहीं भ्रष्टाचार खत्म कर सरकारी पैसा बचाया है और इसी पैसे से दिल्ली के लोगों को सुविधा दी जा रही है।

दिल्ली सरकार के मुताबिक, दिल्ली में कुल 58 लाख डोमेस्टिक कंज्यूमर है, जिसमें 47 लाख उपभोक्ताओं को सब्सिडी मिलती है। 30 लाख लोगों के बिजली के बिल जीरो आते हैं। 16 से 17 लाख लोगों के आधे बिल आते हैं। 200 से 400 यूनिट तक आधा रेट है। कुछ लोगों की सही डिमांड थी कि हम बिजली का बिल दे सकते हैं, तो सब्सिडी क्यों दी जा रही है।

केजरीवाल ने एक नंबर भी जारी किया है। इसपर मिसकॉल करने के बाद एक लिंक आएगा, उस लिंक पर जाने के बाद फॉर्म भरना पड़ेगा। इसके साथ ही फिजिकली फॉर्म देने या मोबाइल पर रजिस्टर्ड करने के तीन दिनों में मैसेज आ जाएगा और आज से ये सुविधा शुरू हो गई है।

दिल्ली निवासी यदि 31 अक्टूबर तक अप्लाई कर देंगे, तो उन्हें 1 अक्टूबर से लाभ मिलेगा। यदि कोई नवंबर और दिसंबर में अप्लाई करेंगे, तब उसी महीने से सब्सिडी मिलेगी। वरना, पिछले महीने का बिल देना पड़ेगा। इस बात को जनता तक पहुंचाने के लिए घर-घर तक कैंपेन शुरू करेंगे। साल में एक बार उपभोक्ताओं को सब्सिडी मांगने और हटाने का मौका मिलेगा। दरअसल दिल्ली सरकार ने इसको लेकर कुछ महीने पहले फैसला लिया था कि उन्हें ही सब्सिडी मिलेगी, जो अप्लाई करेगा। 1 अक्टूबर से जो मांगेगे, उन्हें ही फ्री बिजली मिलेगी।

Continue Reading

Delhi

बिना पटाखे की दिल्ली में मनेगी दिवाली, पटाखे बैन होने की ये हैं दो बड़ी वजह

Published

on

नई दिल्ली, 7 सितंबर (live24india) :-   दिल्ली सरकार ने पटाखों की बिक्री और इस्तेमाल पर रोक को 1 जनवरी 2023 तक बढ़ा दिया है। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने ट्वीट करते हुए यह जानकारी दी है। उन्होंने यह भी कहा है कि इस बार ऑनलाइन बिक्री और डिलीवरी पर भी रोक लगा दी गई है।

दिल्ली सरकार के मंत्री गोपाल राय ने पटाखों की बिक्री और इस्तेमाल पर रोक को लेकर कहा कि प्रदूषण के खतरे की वजह से बैन को जारी रखने का फैसला किया गया है। उन्होंने इसे लोगों की जिंदगी बचाने की कोशिश बताया है। गापोल राय ने कहा कि इसे सख्ती से लागू किया जाएगा और इसके लिए दिल्ली पुलिस से सहयोग लिया जाएगा। इस बार ऑफलाइन के साथ पटाखों की ऑनलाइन बिक्री पर भी रोक लगा दी गई है।

गोपाल राय ने ट्वीट किया कि दिल्ली में लोगों को प्रदूषण के खतरे से बचाने के लिए पिछले साल की तरह ही इस बार भी सभी तरह के पटाखों के उत्पादन, भंडारण, बिक्री और उपयोग पर पूरी तरह प्रतिबंध लगाया जा रहा है, ताकि लोगों की जिंदगी बचाई जा सके। इस बार दिल्ली में पटाखों की ऑनलाइन बिक्री/डिलीवरी पर भी प्रतिबंध रहेगा। यह प्रतिबंध 1 जनवरी 2023 तक लागू रहेगा। प्रतिबंध को कड़ाई से लागू करने को लेकर दिल्ली पुलिस, DPCC और राजस्व विभाग के साथ मिलकर कार्य योजना बनाई जाएगी।

दिवाली में दम घोंटू हो जाती है हवा

बता दें कि दिल्ली में हर साल सर्दियों की शुरुआत के साथ वायु की गुणवत्ता बेहद खराब हो जाती है। दिवाली के आसपास तो हवा दम घोंटू हो जाती है। प्रदूषण का स्तर रिकॉर्ड पार चला जाता है। हालांकि, पिछले साल भी पटाखों की बिक्री पर रोक थी, लेकिन इसे सख्ती से लागू कराना हमेशा चुनौती भरा रहा है। दिवाली पर पटाखों पर बैन को लेकर राजनीति भी खूब होती रही है।

पिछले साल भी लगा था बैन

पॉल्यूशन कंट्रोल कमेटी के जारी आदेश में पटाखों पर रोक लगाने की दो वजहें बताई गई है. पहली वजह कोरोना को बताया गया है. आदेश में लिखा गया है कि दिल्ली में कोविड की एक और लहर आने का खतरा है, ऐसे में अगर पटाखों को फोड़ने की अनुमति दी जाती है तो लोग इकठ्ठा हो सकते हैं, जिससे सोशल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन होगा।

Continue Reading

Trending Live

Advertisement

Latest Post

Big News

Breaking2 months ago

पंजाब में लगे भूकंप के तेज झटके, सहमे लोग घरों से निकले बाहर

जालंधर, 21 मार्च (live24india) :- पंजाब और दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। इसका केंद्र अफगानिस्तान...

Breaking2 months ago

पुलिस का दावा, अमृतपाल का ISI कनेक्शन, आनंदपुर खालसा फोर्स नाम से बना रहे थे जत्थेबंदी

जालंधर, 19 मार्च (live24india) :- ‘वारिस पंजाब दे’ संगठन के प्रमुख अमृतपाल की गिरफ्तारी के लिए पुलिस लगातार दूसरे दिन...

Breaking2 months ago

अमृतपाल सिंह नहीं हुए गिरफ्तार, पंजाब पुलिस ने 78 साथियों को किया गिरफ्तार

पंजाब पुलिस ने शनिवार को वारिस पंजाब दे के खिलाफ राज्य में बड़े पैमाने पर अभियान चलाया। इस ऑपरेशन के दौरान...

Breaking3 years ago

PDP chief Mehbooba Mufti released from detention after 14 months

Jammu, 13 Oct : Former Jammu and Kashmir chief minister and Peoples Democratic Party (PDP) leader Mehbooba Mufti was on...

Breaking3 years ago

Cinemas, theatres, multiplexes to open with up to 50% seating capacity from Oct 15

Swimming pools for training of sportspersons to open with SOP from Oct 15

Advertisement
Advertisement

Sports

Sports1 month ago

Wrestlers Protest : पहलवानों की शिकायत पर कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण पर केस दर्ज

नई दिल्ली, 28 अप्रैल (Live 24 India) -:  दिल्ली पुलिस ने शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट को सूचित किया कि वह...

Sports1 month ago

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने पंजाब किंग्स को 24 रन से हराया

मोहाली, 20 अप्रैल (Live 24 India) -: आईपीएल 2023 के 27वें मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने पंजाब किंग्स को...

Sports1 month ago

IPL : रोमांचक मुकाबले में पंजाब ने लखनऊ को 2 विकेट से हराया

लखनऊ, 15 अप्रैल (लाइव 24 इंडिया) :- आईपीएल में शनिवार को पंजाब किंग्स ने रोमांचक मुकाबले में लखनऊ सुपर जायंट्स...

Sports2 months ago

चेन्नई सुपर किंग्स ने लखनऊ सुपर जायंट्स को 12 रनों से हराया

आईपीएल 2023 के अपने दूसरे मैच में चेन्नई सुपर किंग्स ने लखनऊ सुपर जायंट्स को 12 रनों से हरा दिया।...

Sports2 months ago

पंजाब किंग्स ने जीत के साथ की शुरुआत, डीएलएस नियम से KKR को हराया

मोहाली, 1 अप्रैल (Live 24 India) :- आईपीएल में पंजाब किंग्स ने अपने पहले मैच से जीत के साथ की...

Advertisement

Entertainment

Entertainment11 hours ago

संजय लीला भंसाली की ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’ ने 23वें IIFA में जीते 5 कैटेगरी में अवार्ड

मुंबई, 28 मई (live24india.com) :– आलिया भट्ट स्टारर ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’ आईफा 2023 में भी छाई रही। इस फिल्म का निर्देशन...

Entertainment2 days ago

IIFA 2023 में ‘गंगूबाई’ और ‘भूल भुलैया 2’ का जलवा, इन फिल्मों ने भी जीते अवार्ड

नई दिल्ली, 27 मई (live24india.com) :– अंतरराष्ट्रीय भारतीय फिल्म एकेडमी (IIFA) अवॉर्ड्स हर साल होने वाले चर्चित अवॉर्ड फंक्शन में से...

Entertainment2 days ago

माटिल्डा डी एंजेलिस स्टारर सिटाडेल : डायना का ऑफिशियल फर्स्ट लुक हुआ जारी

live24india.com :- ग्लोबल स्पाई थ्रिलर सीरीज सिटाडेल के फिनाले एपीसोड के स्ट्रीम होने के तुरंत बाद प्राइम वीडियो ने सिटाडेल...

Entertainment3 days ago

अश्विनी अय्यर तिवारी ने संभाली देविका-हिमांशु के जीवन पर आधारित मैग्नम ओपस के डायरेक्शन की कमान

live24india.com :- ‘निल बटे सन्नाटा’, ‘बरेली की बर्फी’ और ‘पंगा’ जैसी फिल्मों के लिए जानी जाने वाली बॉलीवुड की टैलेंटेड...

Entertainment3 days ago

कार्तिक-कियारा स्टारर ‘सत्यप्रेम की कथा’ के पहले सॉन्ग ‘नसीब से’ का टीज़र आया सामने

मुंबई, 26 मई (live24india.com) :-   कार्तिक आर्यन और कियारा अडवाणी की ‘सत्यप्रेम की कथा’ के दिलचस्प टीजर को देखने के...

Trending