Connect with us

Delhi

Foggy Saturday morning in Delhi, 101 trains delayed

Published

on

delhi-winter-afp_650x400_41453440510

New Delhi, 10 Dec 2016 : It was a foggy Saturday morning here with the minimum temperature recorded at 11.2 degrees Celsius, two notches above the season’s average, the weather office said.

At least 101 trains were delayed and 11 cancelled due to dense fog in parts of north India, railway officials said.

“At least 18 trains were rescheduled,” a Northern Railway official told.

According to the weather office, the humidity at 8.30 a.m. was 95 per cent and the visibility was 400 meters.

“The sky will remain clear in the day,” an official of the India Meteorological Department (IMD) told.

The maximum temperature is likely to hover around 27 degree Celsius.

Friday’s maximum temperature settled at 26.6 degrees Celsius, two notches above the season’s average, while the minimum temperature was recorded at 7.7 degrees Celsius, one notch below the season’s average.

Delhi

त्योहारों के दौरान COVID-19 संक्रमण को रोकने के लिए केंद्र सरकार की नई गाइडलाइंस

Published

on

नई दिल्ली, 9 अक्टूबर (live24india) : आगामी पर्व त्योहारों में कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को दिशा-निर्देश जारी किया है. नई गाइडलाइंस के मुताबिक, कंटेनमेंट जोन के रूप में पहचाने गए क्षेत्रों और 5 फीसदी (पॉजिटिविटी रेट) से अधिक मामलों की रिपोर्ट करने वाले जिलों में कोई सामूहिक सभा नहीं होगी. वहीं 5 फीसदी और उससे कम संक्रमण दर वाले जिलों में पूर्व अनुमति और सीमित लोगों (स्थानीय संदर्भ के अनुसार) के साथ सभा की अनुमति दी जाएगी.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि राज्यों में साप्ताहिक मामले की संक्रमण दर के आधार पर छूट और प्रतिबंध लगाए जाएंगे. राज्य किसी भी प्रारंभिक चेतावनी संकेतों की पहचान करने के लिए सभी जिलों में प्रतिदिन संक्रमण के मामलों की बारीकी से निगरानी करेंगे और इसके अनुसार प्रतिबंध और COVID उपयुक्त व्यवहार का पालन सुनिश्चित करेंगे.

सरकार ने कहा है कि लोगों को यात्रा करने और आपस में मिलने-जुलने से रोकने के लिए प्रचार किया जाना चाहिए. “ऑनलाइन दर्शन” और वर्चुअल समारोहों के प्रावधान को प्रोत्साहित किया जाएगा. इसके अलावा पुतला दहन, दुर्गा पूजा पंडाल, डांडिया, गरबा और छठ पूजा जैसे सभी अनुष्ठान प्रतीकात्मक होने चाहिए.

दिशा-निर्देश के मुताबिक, सभाओं/जुलूसों में भाग लेने के लिए अनुमत लोगों की संख्या का कड़ाई से पालन हो. साथ ही पूजा स्थलों पर अलग प्रवेश और निकास बिंदु और सामान्य प्रार्थना चटाई का उपयोग, “प्रसाद”, पवित्र जल के छिड़काव आदि से बचा जाना चाहिए. देश भर में कोविड-19 सुरक्षा नियमों के साथ गुरुवार को 9 दिवसीय नवरात्रि उत्सव की शुरुआत हुई.

Continue Reading

Delhi

अगले तीन दिन होंगे भारी, IMD ने जारी किया अलर्ट

Published

on

By

नई दिल्ली, 12 सितंबर (live24india): बंगाल की खाड़ी और राजस्थान में बने निम्न दाब की वजह से इस वक्त देश के मध्य हिस्से में मानसून सक्रिय है। भारत मौसम विभाग (IMD) ने अगले तीन दिनों के लिए उड़ीसा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात और कोंकण के इलाकों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है और कहा है कि वहां भारी से अत्यधिक भारी बारिश हो सकती है।

IMD ने ताजा बुलेटिन में कहा है कि सोमवार (13 सितंबर) को उड़ीसा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात, गोवा और कोंकण के इलाकों में भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा विदर्भ, उत्तराखंड, पूर्वी राजस्थान, मराठवाड़ा, झारखंड और दिल्ली में भी बारिश की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग ने कहा है कि इस दौरान तेज हवा चल सकती है, जिसकी गति 45 से 55 किमी प्रति घंटे हो सकती है। बिजली गिरने की भी आशंका जताई गई है।

IMD ने कहा है कि 14 सितंबर (मंगलवार) को पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, मध्य महाराष्ट्र और गुजरात में भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा उत्तराखंड, पूर्वी राजस्थान, मध्य मध्य प्रदेश अंडमान निकोबार, उड़ीसा, छत्तीसगढ़ और तमिलनाडु में कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। इस दिन भी तेज हवा चलने और बिजली गिरने का पूर्वानुमान जारी किया गया है।

मौसम विभाग ने 15 सितंबर को उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, गुजरात, मध्य मध्य प्रदेश में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। इनके अलावा उत्तराखंड, छत्तीसगढ़ और तमिलनाडु के कुछ इलाकों में भी भारी बारिश की संभावना जताई है। आईएमडी ने रायगढ़, पुणे, रत्नागिरि, सातारा और कोल्हापुर के लिए ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी किया जबकि मुंबई, ठाणे, वर्धा, पालघर और सिंधुदुर्ग जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। ऑरेंज अलर्ट स्थानीय अधिकारियों को भारी बारिश के संबंध तैयार रहने के लिए आगाह करता है जबकि येलो अलर्ट भारी बारिश की कम संभावना का सूचक है।

इस बीच, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में रविवार को न्यूनतम तापमान 23.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कि मौसम के औसत तापमान से एक डिग्री सेल्सियस कम है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने यह जानकारी दी। सापेक्ष आर्द्रता सुबह 94 फीसदी दर्ज की गई। मौसम वैज्ञानिक ने दिन में बादल छाए रहने और गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान लगाया है। अधिकतम तापमान करीब 31 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किए जाने की संभावना है। शनिवार को दिल्ली में करीब 95 मिमी बारिश दर्ज की गई थी। दिल्ली में सितंबर में शनिवार शाम तक 383.4 मिमी बारिश दर्ज की गई है, जो इस महीने में 77 वर्षों में सबसे अधिक है।

Continue Reading

Delhi

Delhi Police advises people to spend New Year at home

Published

on

By

New Delhi, 31 Dec : Delhi Police on Thursday decided not to allow any public gathering on December 31 and January 1 from 11 p.m. to 6 a.m. in the wake of the Delhi Disaster Management Authority (DDMA) order, and advised people to spend New Year in their homes.

Continue Reading

Trending Live

Advertisement

Latest Post

Big News

Advertisement

Sports

Cricket2 weeks ago

ईशान, सूर्य का तूफान, मुंबई 42 रन से जीता

अबू धाबी, 9 अक्टूबर (live24india) : विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन (84) और मध्यक्रम के बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव (82) की तूफानी...

Cricket2 weeks ago

हमने खुद ही मैच को अपने लिए मुश्किल बना दिया : पंत

दुबई, 6 अक्टूबर (live24india) : दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ऋषभ पंत ने यहां सोमवार को चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ...

Cricket3 weeks ago

पंजाब ने कोलकाता को हराया, दिल्ली ने क्वालीफाई किया

दुबई, 2 अक्टूबर (live24india) : कप्तान लोकेश राहुल की 67 रन की बेहतरीन पारी और शाहरुख़ खान के आखिरी ओवर...

Sports1 month ago

Virat Kohli देंगे इस्तीफा! Rohit हो सकते हैं भारतीय टीम के नए कप्तान

नई दिल्ली 13 सितंबर (live24india) : भारतीय क्रिकेट टीम के अंदर सफेद बॉल क्रिकेट के लिए आने वाले समय में...

Cricket1 month ago

IND-ENG के बीच 5वां टेस्ट मैच रद्द, सीरीज में भारत 2-1 से आगे

मैनचेस्टर, 10 सितंबर (live24india): भारत और इंग्लैंड के बीच मैनचेस्टर में होने वाला 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी...

Advertisement

Entertainment

Bollywood5 hours ago

करण कुंद्रा से लेकर शमिता शेट्टी तक – यहां देखिए बिग बॉस 15 के टॉप चार कंटेस्टेंट।

मुंबई, 22 अक्टूबर (live24india) :  बिग बॉस 15 उत्साही प्रतियोगियों, कभी न खत्म होने वाले ड्रामा और मजबूत रिश्तों के...

Bollywood5 hours ago

“अंतिम” के नए पोस्टर के साथ आयुष शर्मा के करैक्टर राहुलिया भाई से करवाया परिचित!

मुंबई, 22 अक्टूबर (live24india) : ‘अंतिम’ का बेसब्री से इंतजार कर रहे दर्शकों और प्रशंसकों को एक्शन-फ्लिक के निर्माताओं द्वारा...

Bollywood5 hours ago

प्रियंका चोपड़ा के 12 कोट्स जो आपको अपनी शक्ति में विश्वास दिलाते हैं!

मुंबई, 22 अक्टूबर (live24india) : हम सभी जानते हैं कि प्रियंका चोपड़ा जोनास एक विस्मयकारी महिला होने का एक कारण है।...

Bollywood5 hours ago

आदित्य रॉय कपूर ने फैन्स के लिए दी सोलो म्यूजिक परफॉर्मेंस

मुंबई, 22 अक्टूबर (live24india) : आप कितने तरीकों से सोच सकते हैं कि आदित्य रॉय कपूर आपका दिल चुरा सकते...

Bollywood6 hours ago

ग्लोबल स्पोर्ट्सवेयर एडिडास ने युथ आइकन दीपिका पादुकोण के साथ की साझेदारी!

मुंबई, 22 अक्टूबर (live24india) : एडिडास ने ग्लोबल सुपरस्टार और युथ आइकन, दीपिका पादुकोण का अपने ब्रांड में स्वागत किया...

Trending