Connect with us

India

Petrol prices up Rs 1.34 a litre, diesel by Rs 2.37

Published

on

The new prices of non-branded petrol in metros like New Delhi would come to Rs 66.45 per litre, Kolkata Rs 69.08, Mumbai Rs 72.83 and Chennai Rs 65.96.

petrol_2933981f

Mumbai, 15 Oct 2016 : In response to global prices and currency fluctuations, the three state-owned oil marketing companies (OMCs) have decided to increase the price of petrol and diesel from midnight Saturday.

According to Indian Oil Corporation (IOC), petrol price will be increased by Rs 1.34 per litre excluding state levies, whereas diesel would become expensive by Rs 2.37 per litre.

“The current level of international product prices of petrol and diesel and INR-USD exchange rate warrant increase in selling price of petrol and diesel, the impact of which is being passed on to the consumers with this price revision,” IOC said in a statement.

“The movement of prices in the international oil market and INR-USD exchange rate shall continue to be monitored closely and developing trends of the market will be reflected in future price changes.”

diesel_petrol_generic_650_bigstry

The new prices of non-branded petrol in metros like New Delhi would come to Rs 66.45 per litre, Kolkata Rs 69.08, Mumbai Rs 72.83 and Chennai Rs 65.96.

The revised prices of non-branded diesel in New Delhi would come to Rs 55.38 per litre, Kolkata Rs 57.64, Mumbai Rs 61.05 and Chennai Rs 56.95.

India

देश को मिला स्वदेशी लड़ाकू हेलीकॉप्टर वायुसेना में शामिल, रडार को चकमा देने में सक्षम

Published

on

जोधपुर, 3 अक्तूबर (live24india) :-  देश में ही बना पहला हल्का लड़ाकू हेलिकॉप्टर (एलसीएच) सोमवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की मौजूदगी में वायु सेना के बेड़े में शामिल हो गया। यहां वायु सेना स्टेशन में आयोजित समारोह में हिन्दुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड के प्रबंध निदेशक ने रक्षा मंत्री को एलसीएच की पारंपरिक चाबी सौंपी जिसे बाद में रक्षा मंत्री ने वायु सेना प्रमुख वी आर चौधरी को प्रदान किया।

इस मौके पर देश के दूसरे प्रमुख रक्षा अध्यक्ष लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान (सेवानिवृत) भी मौजूद रहे। एलसीएच को बेड़े में शामिल किये जाने से पहले एक सर्वधर्म प्रार्थना भी की गयी। एलसीएच को बेड़े में शामिल किये जाने के बाद रक्षा मंत्री ने इसका नामकरण करते हुए इसे ‘प्रचंड’ नाम दिया। अब से इस हेलिकॉप्टर को प्रचंड के नाम से जाना जायेगा। प्रचंड को बेड़े में शामिल किये जाने के बाद पानी की बौछारों ‘ वाटर केनन ’ से इसे पारंपरिक सलामी दी गयी।अत्याधुनिक मिसाइलों तथा राकेटों से लैस प्रचंड दुश्मन के छक्के छुड़ाने तथा उसे नेस्तानाबूद करने में पूरी तरह सक्षम है। इसे वायु सेना की 143 हेलिकॉप्टर यूनिट में शामिल किया गया है। अभी तक वायु सेना विदेशी लड़ाकू हेलिकाप्टरों का इस्तेमाल करती आ रही थी। केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने गत मार्च में ही 15 एलसीएच की खरीद को मंजूरी दी थी।

इस मौके पर श्री सिंह ने कहा कि सरकार राष्ट्र की रक्षा को सबसे पहला कर्तव्य मानती है और इसके लिए वह हर संभव कदम उठाने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा, राष्ट्र की रक्षा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है, और इसे सुनिश्चित करने के लिए हम पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं। मैं पूरे विश्वास के साथ कह सकता हूँ, कि आने वाले समय में जल्द ही, दुनिया में सैन्य शक्ति समेत जब भी सुपर पॉवर की बात होगी, तो भारत सबसे पहले गिना जाएगा। उन्होंने कहा, राष्ट्रीय सुरक्षा को मज़बूत बनाए रखने के क्रम में हमारा यह हमेशा प्रयास रहता है, कि हमारी सशस्त्र सेना बेहतरीन उपकरणों और ‘ प्लेटफॉर्म ’से सुसज्जित रहें। दुनिया में भू राजनीतिक परिदृश्य कैसा भी हो, पर राष्ट्रीय सुरक्षा को हमेशा चौकस रखना हमारी महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है।

सिंह ने कहा कि प्रचंड का वायु सेना में शामिल होने से जहां वायु सेना की ताकत बढेगी वहीं यह रक्षा उत्पादन क्षेत्र में आत्मनिर्भरता की ओर भी एक बड़ा कदम है। साथ ही यह वायु सेना को दुनिया की सर्वश्रेष्ठ सेना बनाने के संकल्प को भी प्रकट करता है। उन्होंने कहा कि आजादी से लेकर अब तक भारत की संप्रभुता को सुरक्षित रखने में वायु सेना की भूमिका महत्वपूर्ण रही है। वर्ष 1999 में कारगिल युद्ध के दौरान इस तरह के हेलिकॉप्टरों की जरूरत को गंभीरतापूर्वक अनुभव किया गया। तब से लेकर अब तक , यानी दो दशकों के, देश में हुए अनुसंधान एवं विकास का ही परिणाम यह हेलिकॉप्टर है।

उन्होंने कहा कि प्रचंड का डिजायन और विकास आधुनिक युद्ध की जरूरतों के अनुरूप किया गया है। विकास के विभिन्न चरणों में यह तमाम चुनौतियों से निपटने में सफल रहा है। उन्होंने कहा, एलसीएच दुश्मनों को चकमा देते हुए, विभिन्न प्रकार के हथियारों को ले जाने और शीघ्रता से यथास्थान पर पहुंचाने में सक्षम है।

Continue Reading

India

भाजपा ने काम किया होता तो अमेरिकी राष्ट्रपति के दौरे समय झुग्गी को छुपाना नहीं पड़ता : CM मान

Published

on

गुजरात, 2 अक्तूबर (live24india) :-  – गुजरात दौरे पर गए पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने भाजपा-कांग्रेस पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकारी कंपनियों को और कांग्रेस अपने विधायकों को सेल पर लगाई हुई है। भाजपा अपनी सरकार बनाने के लिए देश बेचकर कांग्रेस के विधायक खरीदती है।

गुजरात के सुरिंदर नगर में एक जनसभा को संबोधित करते हुए मान ने कांग्रेस पर भाजपा से मिले होने का आरोप लगाया और कहा कि कांग्रेस चाहती है कि गुजरात में भाजपा की सरकार बने इसीलिए राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा गुजरात से नहीं गुजर रही है। मान ने भाजपा पर भी तीखे हमले किए और कहा कि अगर भाजपा सरकार ने गुजरात में काम किया होता तो उन्हें अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के गुजरात दौरे के समय झुग्गी झोपड़ियों को छुपाने की जरूरत नहीं पड़ती।

मान ने कहा कि भाजपा ने गुजरात की तरह ही दिल्ली के एमसीडी को भी बर्बाद कर दिया है। दिल्ली सरकार के अंतर्गत आने वाले सरकारी स्कूलों को अरविंद केजरीवाल ने विश्व स्तरीय बना दिया, वहीं, भाजपा ने एमसीडी के सरकारी स्कूलों को बर्बाद कर दिया। जब डॉनल्ड ट्रंप की पत्नी मेलानिया ट्रंप ने दिल्ली के सरकारी स्कूल देखने की इच्छा जताई तो इन्हें मजबूरी में दिल्ली सरकार के सरकारी स्कूलों को ही दिखाना पड़ा।

मान ने गुजरात के लोगों से आम आदमी पार्टी को वोट देने की अपील की और कहा कि आम आदमी पार्टी भ्रष्टाचार विरोधी आंदोलन से निकली पार्टी है। ईमानदार पार्टी है। हम सच की राजनीति करते हैं, इसीलिए मात्र 10 साल के भीतर हमारी दो राज्यों में सरकार है। उन्होंने कहा कि भाजपा के पास पैसा है, इसलिए अगर वे वोट के लिए पहले पैसा दें तो ले लेना क्योंकि वह आपका ही लूटा हुआ पैसा है। लेकिन वोट अपने बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए आम आदमी पार्टी को देना। उन्होंने कहा कि पंजाब में हमने भ्रष्टाचार पूरी तरह खत्म कर दिया। सरकार बनते ही हमने एंटी करप्शन हेल्पलाइन नंबर जारी किया। उस नंबर पर आए शिकायतों के आधार पर 200 से ज्यादा भ्रष्ट सरकारी कर्मचारियों-अफसरों पर कार्रवाई की। अब पंजाब के अफसर रिश्वत मांगने से डरते हैं।

Continue Reading

India

CM आवास पर आया फोन, वाराणसी कोर्ट को बम से उड़ाने की धमकी दी

Published

on

लखनऊ, 1 अक्तूबर (live24india) :- उत्तर प्रदेश के लखनऊ में सीएम आवास पर फोन करके वाराणसी कोर्ट को बम से उड़ाने की धमकी दी गई है। ये धमकी भरा फोन कॉल गुरुवार को आधी रात में आया। उस वक्त रात में जो स्टाफ ड्यूटी पर था उसने धमकी भरी कॉल को रिसीव किया। जब सीएम आवास के स्टाफ ने ये पूछा कि कहां से बोल रहे हो? तो कॉलर ने फोन काट दिया। इसके बाद ड्यूटी स्टाफ ने सीनियर अधिकारियों को मामले की तुरंत जानकारी दी। धमकी भरे फोन की जानकारी मिलते ही साइबर टीम जांच में जुट गई।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सरकारी आवास, पांच कालीदास मार्ग पर फोन कॉल आया जिसके बाद एहतियात के तौर पर लखनऊ पुलिस ने तुरंत वाराणसी पुलिस से संपर्क किया और वाराणसी कोर्ट की सुरक्षा बढ़ाई गई। साइबर टीम जब जांच में जुटी तो मोबाइल नंबर ट्रेस करते हुए पुलिस वाराणसी के एक सब्जी विक्रेता के पास पहुंची। पुलिस ने जब सब्जी वाले को हिरासत में लिया तो उसने बताया कि उसका मोबाइल चोरी हो चुका है। जांच में पता सामने आया कि जिस नंबर से धमकी भरी कॉल आई थी वो इस सब्जी विक्रेता की बेटी के नाम पर रजिस्टर है।

जानकारी के लिए बता दें कि वाराणसी के जिस कोर्ट को बम से उड़ाने की धमकी दी गई है, उसमें ज्ञानवापी मामले का केस चल रहा है। उत्तर प्रदेश के सीएम आवास पर वाराणसी कोर्ट को बम से उड़ाने की धमकी भरी कॉल गुरुवार को आई थी। सीएम योगी आदित्यनाथ के वाराणसी दौरे के दौरान इस धमकी भरे कॉल के बाद से सुरक्षा एजेंसियां एक्टिव हो गई हैं।

बता दें कि वाराणसी की जिला अदालत ने ज्ञानव्यापी मामले पर अपना फैसला सुरक्षित रख लिया है। ज्ञानवापी मस्जिद-श्रंगार गौरी विवाद पर सात अक्टूबर को कोर्ट फैसला सुनाएगा। वहीं इलाहाबाद हाई कोर्ट ने काशी विश्वनाथ मंदिर- ज्ञानवापी मस्जिद परिसर का भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) से सर्वेक्षण कराने संबंधी वाराणसी की एक अदालत के आदेश पर लगी रोक 31 अक्टूबर तक के लिए बढ़ा दी। न्यायमूर्ति प्रकाश पाडिया ने संबंधित पक्षों की दलीलें सुनने के बाद इस मामले में अगली सुनवाई की तारीख 18 अक्टूबर तय की।

Continue Reading

Trending Live

Advertisement

Latest Post

Big News

Advertisement

Sports

Sports4 days ago

भारत ने दूसरे T20 में दक्षिण अफ्रीका को 16 रनों से हराया, सीरीज पर किया कब्ज़ा

गुवाहटी , 2 अक्तूबर (live24india) :-  गुवाहटी में खेले गए दूसरे टी20 में टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका को 16...

Sports4 days ago

LIVE : कोहली ने खेली जबरदस्त पारी, भारत ने अफ्रीका को दिया 238 रनों का टारगेट

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच टी20 सीरीज का दूसरा मैच गुवाहाटी के बारसापारा क्रिकेट स्टेडियम में खेला जा रहा...

Cricket2 weeks ago

भारत को ऑस्ट्रेलिया ने 4 विकेट से हराया, सीरीज में बनाई 1-0 की बढ़त

मोहाली, 20 सितंबर (live24india) : मोहाली के पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन आईएस बिंद्रा स्टेडियम में खेले तीन मैचों की टी20 सीरीज...

Cricket3 weeks ago

BCCI ला रहा है नया नियम, IPL में 11 नहीं अब 15 खिलाड़ी खेल सकेंगे!

नई दिल्ली, 5 सितंबर (live24india) :- भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) अब नया नियम लाने की तैयारी में है। सूत्रों...

Cricket1 month ago

एशिया कप 2022 : पाकिस्तान ने भारत को 5 विकेट से हराया

दुबई, 5 सितंबर (live24india) :- India Pakistan Asia Cup टी20 क्रिकेट टूर्नामेंट के सुपर चार चरण के मैच में रविवार...

Advertisement

Entertainment

Bollywood16 hours ago

डॉक्टर जी से आयुष्मान खुराना की अवाज में ‘ओ स्वीटी स्वीटी’ हुआ रिलीज

मुंबई, 6 अक्तूबर (live24india) :- आयुष्मान खुराना द्वारा अपनी मंत्रमुग्ध कर देने वाली आवाज़ में गाए गए ओ स्वीटी स्वीटी की...

Bollywood3 days ago

ऋतिक रोशन ने वेधा को दी विदाई, बताया कलाई पर बंधे काले धागे की क्या है खासियत!

मुंबई, 4 अक्तूबर (live24india) :-   ऋतिक रोशन की विक्रम वेधा रिलीज हो चुकी है और फिल्म को हर तरफ से प्यार...

Bollywood3 days ago

फोनभूत में पहली बार कैटरीना कैफ निभा रही हैं भूत की भूमिका

मुंबई, 3 अक्तूबर (live24india) :-  क्या आपने कभी कैटरीना कैफ जैसी खूबसूरत और आकर्षक भूत देखी है? वेल अगर नहीं ,...

Bollywood4 days ago

निम्रत कौर पिता मेजर भूपेंद्र सिंह की प्रतिमा के उदघाटन के लिए पहुंचीं पटियाला

मुंबई, 3 अक्तूबर (live24india) :- निम्रत कौर पटियाला रेजिमेंट में अपने पिता स्वर्गीय मेजर भूपेंद्र सिंह की प्रतिमा के उद्घाटन समारोह...

Bollywood4 days ago

निर्देशन लव रंजन ने अपने प्रोडक्शन हाउस पर लगाए सभी आरोपों का बताया गलत

मुंबई, 3 अक्तूबर (live24india) :-  लव फिल्म्स एलएलपी प्यार का पंचनाम 1 और 2 की सफतला के बाद अपनी पहली प्रोडक्शन...

Trending