Connect with us

Doaba

केंद्र सरकार की गलत आर्थिक नीतियों की बदौलत करोड़ों लोग हुए बेरोजगारः मनीष तिवारी

Published

on

जालंधर, 15 सितंबर (live24india) : श्री आनंदपुर साहिब से सांसद मनीष तिवारी ने आज कहा कि केंद्र सरकार की गलत आर्थिक नीतियों के कारण देशभर में करोड़ों लोग बेरोजगार हो गए हैं जबकि प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की अगवाई में यूपीए सरकार ने अपने दस साल के कार्यकाल में 27 करोड़ लोगों को गरीबी रेखा से ऊपर उठाया था मगर एनडीए के कार्यकाल में लोग दोबारा गरीबी की दलदल में फंस गए हैं, जिसमें मध्य वर्ग बहुत ज्यादा प्रभावित हुआ है।

नोटबंदी और जीएसटी को गलत तरीके से लागू करने के कारण देश की अर्थव्यवस्था बुरी तरह डगमगा गई है, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंदर मोदी की अगुवाई वाली केंद्र सरकार पूरी तरह जिम्मेदार है। मनीष तिवारी ने मंगलवार को जालंधर के सर्किट हाउस में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि पेट्रोल की कीमत 100 रुपए से ऊपर है और डीजल 90 रुपए से ज्यादा के दाम पर बिक रहा है। केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले टैक्स से करीब 25 लाख करोड़ रुपए राजस्व इकट्ठा किया है। जिसमें से 68 फीसदी कलेक्शन बतौर सैस हुई है। मगर ये पैसा राज्यों तक नहीं पहुंचा। पिछले साढ़े चार साल में पंजाब के साथ केंद्र ने जो सौतेला व्यवहार किया है, उससे पंजाब को काफी नुकसान पहुंचा है। पंजाब के आरडीएफ के पैसे हों या फिर जीएसटी कंपनसेशन, हर जगह सौतेला व्यवहार किया गया है।

अब काले कानून पास करके पंजाब की किसानी को बर्बाद करने की कोशिश की गई है। जबकि बॉर्डर स्टेट होने के चलते पंजाब को सबसे ज्यादा चुनौतियां पेश हैं, जहां पाकिस्तान से ड्रोन के जरिए हथियारों व नशीले पदार्थों की लगातार तस्करी हो रही है। ऐसे में केंद्र का यह रवैया घातक साबित हो सकता है। मगर मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंदर सिंह की सूझबूझ और योग्य नेतृत्व में इन चुनौतियों से अच्छे से निपटा गया और कोरोना वायरस महामारी का सामना करना कैप्टन सरकार की कार्यकुशलता को दर्शाता है।

मनीष तिवारी ने कहा कि कृषि कानूनों का सबसे पहले विरोध भी कैप्टन अमरेंदर सिंह की अगवाई में पंजाब सरकार ने ही किया था और विधानसभा में इन कानूनों के खिलाफ कानून पास किया था। इसके अलावा दिल्ली जाकर धरना लगाया था और राष्ट्रपति से मुलाकात की थी। जबकि हरसिमरत कौर बादल उस केंद्रीय कैबिनेट का हिस्सा थीं, जिसमें सबसे पहले ये कानून पास किए गए। मगर वह अभी तक यह नहीं बता पाई कि क्या उन्होंने कैबिनेट बैठक में इस कानून के खिलाफ कोई आपत्ति दर्ज करवाई थी या नहीं।

सांसद मनीष तिवारी ने कहा कि सिर्फ कैप्टन अमरेंदर सिंह ही पंजाब के सच्चे हितैषी हैं इसलिए पंजाब के सर्वपक्षीय प्रगति के लिए लोगों को 2022 में दोबारा कांग्रेस की सरकार बनानी चाहिए। इस मौके पर विधायक राजिंदर बेरी, मेयर जगदीश राज राजा,पवन दीवान चेयरमैन पंजाब लार्ज इंडस्ट्रीयल विकास बोर्ड, धर्मेंद्र राणा व अन्य मौजूद थे।

Doaba

डेंगू के मौसम में छोटे बच्चों का रखें विशेष ख्याल अभिभावक : डॉ. जसविंदर कुमारी

Published

on

कपूरथला, 24 सितंबर (live24india) : सिविल सर्जन, कपूरथला ने “ड्राई डे फ्राइडे” के तहत डेंगू के बारे में जागरूकता फैलाई। डॉ परमिंदर कौर और वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी पीएचसी ढिल्लों के मार्गदर्शन में। जसविंदर कुमारी के मार्गदर्शन में, ब्लॉक ढिलवां के तहत कई ग्राम स्वास्थ्य पर्यवेक्षकों और मेल कर्मियों ने डेंगू की रोकथाम के बारे में लोगों में जागरूकता पैदा करने के लिए शुक्रवार को डेंगू रोकथाम पर एक सूखा दिवस मनाया।

इस अवसर पर जानकारी देते हुए एसएमओ डाॅ. जसविंदर कुमारी ने कहा कि डेंगू के प्रति जागरूकता समय की जरूरत है ताकि समय रहते लोगों को डेंगू जैसी बीमारी से बचाया जा सके। डेंगू टेस्ट के दौरान स्वास्थ्य पर्यवेक्षकों और कार्यकर्ताओं ने लोगों से घर के आसपास ज्यादा पानी नहीं पीने को कहा. इस बीच उसने उन्हें घरों के बाहर रखे मिट्टी के घड़े, घड़े, टायर आदि में खड़े पानी को हिलाने को कहा। उन्होंने बताया कि डेंगू बुखार एडीज इजिप्टी मच्छर के काटने से फैलता है।

उन्होंने यह भी कहा कि जैसे ही हमें लक्षणों का पता चलता है, हमें नजदीकी सरकारी स्वास्थ्य केंद्र में खून की जांच करानी चाहिए और समय पर इलाज शुरू करना चाहिए. इस अवसर पर प्रखंड विस्तार शिक्षक बिक्रममीत सिंह व मोनिका ने डेंगू के बारे में कुछ खास बातें बताईं जैसे डेंगू का मच्छर दिन में काटता है।

यह साफ पानी में ही पाया जाता है, ठंडे स्थान पर यह मच्छर ज्यादा छाया होता है, डेंगू ठंडा होता है बुखार के साथ, सिर, आंखों, जोड़ों और शरीर में दर्द और भूख न लगना। उन्होंने कहा कि इससे बचने के लिए घर के आसपास पानी नहीं रहने देना चाहिए और अगर ड्रम आदि में पानी रखा हो तो उसे ढक कर रखें. कूलरों को समय-समय पर साफ करते रहें और बर्तनों में जमा अतिरिक्त पानी को भी समय से हटा दें। उन्होंने शरीर को पूरी तरह से ढकने वाले कपड़े पहनने और मच्छरों से बचने के लिए मच्छरदानी या क्रीम का इस्तेमाल करने के भी निर्देश दिए।

Continue Reading

Doaba

थोड़ी सी सावधानी व स्वच्छता बचा सकती है डेंगू से : डॉ. जसविंदर कुमारी

Published

on

कपूरथला, 17 अगस्त (live24india): सिविल सर्जन कपूरथला डॉ. परमिंदर कौर और वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी पीएचसी ढिल्लों के मार्गदर्शन में डॉ. जसविंदर कुमारी के मार्गदर्शन में प्रखंड ढिलवां के अंतर्गत कई गांवों में स्वास्थ्य पर्यवेक्षकों और मेल कर्मियों ने डेंगू रोकथाम पर लोगों में डेंगू रोकथाम के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए शुक्रवार को सूखा दिवस मनाया. इस अवसर पर जानकारी देते हुए एसएमओ डाॅ. जसविंदर कुमारी ने कहा कि डेंगू जागरूकता और घर के अंदर और आसपास साफ-सफाई ही हमें डेंगू से बचा सकती है।

इस मौके पर स्वास्थ्य पर्यवेक्षक व कार्यकर्ताओं ने लोगों से डेंगू जांच के दौरान अतिरिक्त पानी घर के आसपास नहीं ले जाने को कहा. इस बीच उसने उन्हें घरों के बाहर रखे मिट्टी के घड़े, घड़े, टायर आदि में खड़े पानी को हिलाने को कहा। उन्होंने बताया कि डेंगू बुखार एडीज इजिप्टी मच्छर के काटने से फैलता है। उन्होंने यह भी कहा कि जैसे ही हमें लक्षणों का पता चलता है, हमें नजदीकी सरकारी स्वास्थ्य केंद्र में खून की जांच करानी चाहिए और समय पर इलाज शुरू करना चाहिए.

डेंगू बुखार होने पर ध्यान रखने योग्य कुछ महत्वपूर्ण बातें

  • डेंगू का मच्छर दिन में काटता है।
    यह साफ पानी में पाया जाता है।
  • ठंडी जगहों और छाया में यह मच्छर ज्यादा होता है।
  • सर्दी के साथ बुखार
  • सिर, आंखों, जोड़ों और शरीर में दर्द
  • भूख न लगना या दस्त होना

डेंगू से कैसे बचें

  • घर के आसपास पानी जमा न होने दें और अगर ड्रम आदि में पानी रखा हो तो उसे ढक कर रखें.
  • कूलर को समय पर साफ करना चाहिए, बर्तनों में अतिरिक्त पानी निकल जाना चाहिए।
  • शरीर को पूरी तरह से ढकने वाले कपड़े पहनें और मच्छरों से बचने के लिए मच्छरदानी या क्रीम का इस्तेमाल करें।

Continue Reading

Doaba

भाजपा के शीर्ष नेतृत्व द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्म दिवस हवन यज्ञ कर मनाया

Published

on

जालंधर 17 सितंबर ( live24india ) : आज भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष एवं पूर्व मेयर जालंधर राकेश राठौर द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्म दिवस के उपलक्ष में स्थानीय शीतला माता मंदिर में उनकी लंबी आयु व अच्छे स्वास्थ्य की कामना हेतु हवन यज्ञ का आयोजन किया गया।जिसमें मुख्य रुप से उपस्थित भाजपा जिला अध्यक्ष सुशील शर्मा,पूर्व विधायक एवं मंत्री मनोरंजन कालिया,प्रदेश सचिव अनिल सच्चर,प्रदेश अनुशासनात्मक कमेटी के चेयरमैन विनोद शर्मा, पूर्व मेयर सुनील ज्योति, पूर्व जिलाध्यक्ष रमन पब्बी,पूर्व प्रदेश अध्यक्ष युवा मोर्चा सन्नी शर्मा,मुख्य रूप से उपस्थित थे इस मौके पर आए हुए सभी लोगों ने हवन यज्ञ में आहुति डालकर देश के सर्वप्रिय नेता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जन्मदिन की शुभकामनाएं दी उन्होंने ईश्वर से उनके उत्तम स्वास्थ्य की कामना की इस मौके पर पूर्व मंत्री मनोरंजन कालिया ने देश के सर्वप्रिय नेता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जन्मदिवस की शुभकामनाएं दी और ईश्वर से उनके उत्तम स्वास्थ्य व अच्छे जीवन की कामना कि उन्होंने कहा कि मोदी जी ने ना सिर्फ देश को समय से आगे सोचने और परिश्रम से संकल्प को सिद्ध करने की सोच दी है बल्कि उस को चरितार्थ करके भी दिखाया है। राकेश राठौर ने कहा कि मोदी जी के रूप में देश को ऐसा सशक्त व निर्णायक नेतृत्व मिला है जिसने दशकों से अपने अधिकारों से वंचित करोड़ों गरीब लोगों को विकास की मुख्यधारा से जोड़कर न सिर्फ उन्हें समाज में अच्छा जीवन दिया बल्कि अथक परिश्रम से विश्व वर्ग को यह दिखाया कि एक देश के करोड़ों नागरिकों को साथ लेकर चलने वाला व्यक्तित्व कैसा होता है। राकेश राठौर ने बताया कि मोदी जी ने सुरक्षा गरीब कल्याण विकास ऐतिहासिक सुधारों के समानांतर समन्वय का अच्छा उदाहरण प्रस्तुत किया है।उन्होंने कहा कि मोदी जी के संकल्प व समर्पण ने देशवासियों में एक नई ऊर्जा व आत्मविश्वास पैदा किया है जिससे आज देश में नित नए कीर्तिमान स्थापित कर आत्मनिर्भरता की ओर तेजी से अग्रसर हो रहा है राठौर ने कहा कि मोदी जी के जीवन कॉल क्षण-क्षण किसानों व वंचितों की सेवा में समर्पित है राकेश राठौर ने भारतीय जनता पार्टी प्रदेश के सभी कार्यकर्ताओं से अपील की कि आप सब लोग मोदी जी के जन्मदिवस को सेवा समर्पण के अंतर्गत सेवा कार्य कर सभी कार्यकर्ता इस में भाग ले जोकि पूरे प्रदेश भर में 17 सितंबर से लेकर 7 अक्टूबर तक मनाया जा रहा है और हम सभी को भारतीय जनता पार्टी की कल्याणकारी योजनाओं को जन-जन तक और घर घर पहुंचाना चाहिए इस मौके पर उपस्थित जिला उपाध्यक्ष दविंदर कालिया,जिला सचिव मनीष विजय,अमित भाटिया,साहिल शर्मा, विश्व महेंद्रु,जय कल्याण,अजय जुल्का,कुणाल गोस्वामी,कृष्णा गोस्वामी,नीरज गुप्ता,वरुण नागपाल,तेजेंद्र वालिया, मनी कुमार,नितिन बहरोल, अन्य कार्यकर्ता उपस्थित थे

Continue Reading

Trending Live

Advertisement

Latest Post

Big News

Advertisement

Sports

Sports2 weeks ago

Virat Kohli देंगे इस्तीफा! Rohit हो सकते हैं भारतीय टीम के नए कप्तान

नई दिल्ली 13 सितंबर (live24india) : भारतीय क्रिकेट टीम के अंदर सफेद बॉल क्रिकेट के लिए आने वाले समय में...

Cricket3 weeks ago

IND-ENG के बीच 5वां टेस्ट मैच रद्द, सीरीज में भारत 2-1 से आगे

मैनचेस्टर, 10 सितंबर (live24india): भारत और इंग्लैंड के बीच मैनचेस्टर में होने वाला 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी...

Sports1 month ago

Tokyo Paralympics: भाविना ने रचा इतिहास, टेबल टेनिस में गोल्ड जीतने से एक कदम दूर

नई दिल्ली, 28 अगस्त (live24india): भारत की पैरा टेबल टेनिस खिलाड़ी भाविना पटेल ने टोक्यो पैरालंपिक में इतिहास रच दिया।...

Hockey2 months ago

खेल मंत्री राणा सोढ़ी ने की घोषणा, पंजाब के खिलाड़ियों को मिलेगा 1 करोड़ रुपए का पुरस्कार

चंडीगढ़, 5 अगस्त (live24india) : पंजाब सरकार ने गुरुवार को घोषणा की कि वे टोक्यो ओलंपिक खेलों में कांस्य पदक...

Hockey2 months ago

Hockey टीम ने रचा इतिहास, ग्रेट ब्रिटेन को हराकर ओलंपिक सेमीफाइनल में बनाई जगह

टोक्यो, 1 अगस्त (live24india): भारत ने ग्रेट ब्रिटेन को सेमीफाइनल में रविवार को 3-1 से पराजित कर 41 वर्षों के...

Advertisement

Entertainment

Bollywood21 hours ago

रश्मि रॉकेट के गीत ‘घनी कूल छोरी’ का टीज़र हुआ रिलीज़

मुंबई, 27 सितंबर (live24india) : तापसी पन्नू स्टारर ज़ी5 ओरिजिनल ‘रश्मि रॉकेट’ ने ट्रेलर लॉन्च के बाद ही दर्शकों के...

Bollywood21 hours ago

16 अक्टूबर को Amazon Prime Video पर होगा ‘सरदार उधम’ का वर्ल्डवाइड प्रीमियर

मुंबई, 27 सितंबर (live24india) : यह एक महान स्वतंत्रता सेनानी की बहुप्रतीक्षित अनकही कहानी का ऑफिशियल टीज़र है, सरदार उधम...

Bollywood22 hours ago

सुखमणि सदाना कंटेंट-ओरिएंटेड शो के साथ ओटीटी प्लेटफॉर्म पर राज करेंगी!

मुंबई, 27 सितंबर (live24india) :  अक्टूबर आते-आते सुखमणि सदाना दो अलग-अलग ओटीटी प्लेटफॉर्म पर दो शो में नजर आएंगी। जहां उनकी...

Bollywood22 hours ago

सोनम ‘द बीओएफ शो विद इमरान अमेड’ के लॉन्च में मैक्वीन की ड्रेस में हुईं शामिल

मुंबई, 27 सितंबर (live24india) :  सोनम कपूर हमेशा अपने स्टाइल, फैशन के लिए सुर्खियों में रहती हैं। वर्तमान में, अभिनेत्री लंदन...

Bollywood22 hours ago

सोनी टीवी के इंडियाज गॉट टैलेंट को जज करेंगी शिल्पा शेट्टी

मुंबई, 27 सितंबर (live24india) :  टैलेंट बेस रियलिटी शो इंडियाज गॉट टैलेंट की वापसी के साथ, शिल्पा शेट्टी को शो के...

Trending