Connect with us

Doaba

4 जुलाई से 17 जुलाई तक मनाया जाएगा डायरिया पखवाड़ा

Published

on

ढिलवां, 5 जुलाई (live24india) : सिविल सर्जन कपूरथला डॉ. गुरिंदरबीर कौर और डॉ. रणदीप सिंह के आदेशानुसार जिला टीकाकरण अधिकारी वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डॉ. जसविंदर कुमारी के कुशल मार्गदर्शन में प्रखंड ढिलवां के विभिन्न गांवों में आशा कार्यकर्ताओं ने माता-पिता को डायरिया के प्रति जागरूक किया और उन्हें ओआरएस के पैकेट बांटे.

डायरिया की रोकथाम के लिए आशा कार्यकर्ताओं द्वारा बांटे जा रहे ओआरएस-डॉ. जसविंदर कुमारी

एचओ रोजाना टीकाकरण के दौरान डायरिया के लक्षणों के बारे में रोगियों और अभिभावकों में जागरूकता भी बढ़ा रहा है. ताकि लोगों में डायरिया के प्रति जागरूकता पैदा की जा सके और डायरिया की रोकथाम की जा सके। दस्त के मुख्य लक्षण जैसे मल जैसा स्राव, दिन में बार-बार मल त्याग, बुखार, पेट में दर्द, मल में खून आना आदि। तत्काल नजदीकी सरकारी स्वास्थ्य केंद्र में बच्चे की जांच कराने का आग्रह किया। उन्होंने अभिभावकों को ओआरएस बनाने का तरीका भी बताया।

बच्चों को समझाएं कि रोजाना अच्छी तरह से हाथ कैसे धोएं। जिसके अनुसार पहले हाथ सीधे धोएं, फिर उल्टा करें, फिर बीच में, अंगूठे में, फिर नाव को हथेली पर रखें और अंत में कलाई को धो लें। इस तरह से हाथ धोने से न सिर्फ हाथ साफ रहेंगे बल्कि बच्चे भी बीमारियों से दूर रहेंगे।

Bollywood

SGPC ने की आमिर खान के किरदार की प्रशंसा, फिल्म लाल सिंह चड्ढा को किया पसंद

Published

on

जालंधर, 3 अगस्त (live24india) -:  लाल सिंह चड्ढा को अपनी वैश्विक रिलीज से कुछ ही दिन दूर हैं और निर्माता फिल्म से जुड़ी दर्शकों की प्रत्याशा को बनाए रखने के लिए हर हद तक जा रहे हैं।  निर्माताओं द्वारा फिल्म से कई हिस्से ड्रॉप करने के साथ, दर्शक मुश्किल से अपने उत्साह को संभाल पा रहे हैं।

आमिर खान की आने वाली फिल्म की कहानी पंजाब पर आधारित है, इसलिए अभिनेता ने SGPC के सदस्यों को जालंधर में फिल्म दिखाई।  उसी के बारे में बात करते हुए, वे कहते हैं, “मैं SGPC के सदस्यों की प्रतिक्रिया से बहुत प्रभावित हुआ।  मुझे बहुत खुशी है कि हमारी फिल्म ने उनके दिलों को इतनी गहराई से छुआ।”

शूटिंग शुरू करने से पहले निर्माताओं ने SGPC के सदस्यों को लाल सिंह चड्ढा की स्क्रिप्ट दिखाई थी क्योंकि वे हर एक बारीकियों को सही करना चाहते थे।  जैसा कि फिल्म पंजाब में आधारित है और आमिर खान एक सरदार का किरदार निभा रहे हैं, निर्माता हर एक विवरण को ठीक से प्राप्त करना चाहते थे और अब जब फिल्म तैयार हो गई है, तो उन्होंने इसे SGPC के सदस्यों के लिए प्रदर्शित किया, जिन्हें फिल्म पसंद आई थी।

इस बीच फिल्म के ट्रेलर की देशभर में तारीफ हो रही है।  दर्शक ट्रेलर के हर फ्रेम को पसंद कर रहे हैं और सिनेमाघरों में फिल्म देखने के लिए उत्साहित हैं।  इसके अलावा, लाल सिंह चड्ढा की संगीतकारों, गीतकारों, संगीतकारों और गायकों को केंद्रीय मंच देने की अनूठी संगीत रणनीति के बारे में बात की जा रही है।  गीत के साथ एक संगीत वीडियो जारी नहीं करने के उनके कदम को हर तरफ से प्यार मिल रहा है।

 आमिर खान प्रोडक्शंस, किरण राव और वायकॉम18 स्टूडियोज द्वारा निर्मित ‘लाल सिंह चड्ढा’ में करीना कपूर खान, मोना सिंह और चैतन्य अक्किनेनी भी हैं।  यह फॉरेस्ट गंप की आधिकारिक रीमेक है।  यह फिल्म 11 अगस्त 2022 को रिलीज होगी।

Continue Reading

Doaba

अधिक से अधिक लोगों को स्वास्थ्य योजनाओं के प्रति किया जाए जागरूक : डॉ. गुरदयाल सिंह

Published

on

ढिल्लवां, 27 जुलाई (live24india) :- स्वास्थ्य विभाग द्वारा लोगों को दी जाने वाली स्वास्थ्य सुविधाओं का जायजा लेने के लिए उच्चाधिकारियों द्वारा समय पर जांच की जाती है. जिसके अनुसार ममता दिवस के अवसर पर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के अंतर्गत विभिन्न उप-क्षेत्रों के वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डॉ. गुरदयाल सिंह ने चेकिंग की। इस दौरान उन्होंने विभिन्न विषयों से संबंधित एएनएम के रिकॉर्ड रजिस्टर की जांच की।

स्वास्थ्य विभाग द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों के लक्ष्य के बारे में बताया उन्होंने गांव के लोगों को मूलभूत स्वास्थ्य सुविधाएं, कोविड टीकाकरण, बच्चों का नियमित टीकाकरण, गर्भावस्था पंजीकरण, एएनसी जांच आदि समय पर करने के निर्देश दिए. स्वास्थ्य विभाग की ओर से दी जा रही स्वास्थ्य योजनाओं के बारे में गांव के कई लोगों को जागरूक किया गया।

उन्होंने बुटाला, नडाला आदि उपकेंद्रों का निरीक्षण किया। चेकिंग के दौरान उनके साथ दंत चिकित्सक डॉ. प्रीतम दास भी मौजूद थे।इस बीच उन्होंने उपकेंद्र को बेहतर बनाने के लिए उचित कदम उठाने को कहा।

Continue Reading

Doaba

डॉ. गुरदयाल सिंह ने बतौर एस.एम.ओ ढिलवां पदभार संभाला

Published

on

ढिल्लवां, 22 जुलाई (live24india) -:  डॉ. प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ढिलवां। गुरदयाल सिंह ने senior medical officer का पदभार ग्रहण किया। इससे पूर्व वे सीएचसी घुमन जिला गुरदासपुर में वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी के रूप में भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं। उन्होंने पदभार ग्रहण करते समय कहा कि इस पद पर रहते हुए वह आम लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे ताकि स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रदान की जाने वाली सभी स्वास्थ्य सुविधाएं आम लोगों तक पहुंच सकें. स्वास्थ्य कार्यक्रम के साथ आगे विस्तार और सुचारू क्रियान्वयन के लिए दिशा-निर्देश भी दिए गए।

इस मौके पर पीएचसी ढिल्लवन के समस्त स्टाफ ने उनका स्वागत किया। इस अवसर पर चिकित्सा अधिकारी डाॅ. सरवलीन कौर, नर्सिंग सिस्टर हरभजन कौर, बिक्रमजीत सिंह व मोनिका बीईई, एलएचवी सुखराज कौर, एसआई बलकार सिंह, एएनएम तरजीत कौर आदि स्टाफ मौजूद थे।

Continue Reading

Trending Live

Advertisement

Latest Post

Big News

Advertisement

Sports

Sports1 week ago

कॉमनवेल्थ 2022 में भारत के लिए मीराबाई चानू ने जीता पहला Gold मेडल

नई दिल्ली , 30 जुलाई (live24india) -: कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत को अपना पहला गोल्ड मिल गया है। भारत के...

Cricket1 month ago

इंग्लैंड ने भारत को 7 विकेट से हराया, सीरीज 2-2 से बराबर

बर्मिघम, 5 जुलाई (live24india) -: जो रुट (नाबाद 142) और जानी बेयरस्टो (नाबाद 114) के शानदार शतकों तथा उनके बीच...

Cricket2 months ago

#INDvsSA : दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 7 विकेट से हराया

Sports2 months ago

गुजरात टाइटन्स ने जीता IPL 2022 का खिताब, फाइनल में राजस्थान रॉयल्स को 7 विकेट से हराया

अहमदाबाद, 30 मई (live24india):- ‘इंडियन प्रीमियर लीग IPL का पहला सीजन और पहला खिताब’, जहां आईपीएल को गुजरात टाइटंस के...

Cricket2 months ago

14 साल बाद IPL Final में राजस्थान रॉयल्स, RCB को 7 विकेट से हराया

अहमदाबाद, 27 मई (Live 24 India) :- IPL 2022 के दूसरे क्वालीफायर में राजस्थान रॉयल्स ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को...

Advertisement

Entertainment

Bollywood2 days ago

आनंद एल राय की फिल्म रक्षा बंधन को मिला दुर्लभ ‘U’ सर्टिफिकेशन

मुंबई, 5 अगस्त (live24india) -:  आज के दौर में किसी फिल्म के लिए रेटिंग यू के रूप में वर्गीकृत होना...

Bollywood2 days ago

मैपिंग लव के लॉन्च के 1 साल बाद अश्विनी अय्यर तिवारी ने दूसरे उपन्यास की घोषणा की!

मुंबई, 5 अगस्त (live24india) -:  अश्विनी अय्यर तिवारी एक लोकप्रिय निर्देशक, निर्माता और लेखक हैं, जिन्होंने अपनी ऊर्जा को एक...

Bollywood3 days ago

जान्हवी कपूर ने की एनटीआर जूनियर की तारीफ, NTR के साथ काम करने के लिए बेकरार

  मुंबई, 4 अगस्त (live24india) -: आरआरआर में कोमाराम भीम के रूप में अपने शक्तिशाली प्रदर्शन के साथ पैन इंडिया...

Entertainment4 days ago

Prime Video के लेटेस्ट वीडियो में देखने मिल रही है ‘द लॉर्ड ऑफ द रिंग्स: द रिंग्स ऑफ पावर’ की झलक

मुंबई, 3 अगस्त (live24india) -: अमेजन स्टूडियो से बहुप्रतीक्षित द लॉर्ड ऑफ द रिंग्स: द रिंग्स ऑफ पावर टेलीविजन सीरीज...

Bollywood4 days ago

SGPC ने की आमिर खान के किरदार की प्रशंसा, फिल्म लाल सिंह चड्ढा को किया पसंद

जालंधर, 3 अगस्त (live24india) -:  लाल सिंह चड्ढा को अपनी वैश्विक रिलीज से कुछ ही दिन दूर हैं और निर्माता...

Trending