Connect with us

Doaba

पंकस अकादमी का गठन पंजाब की धरती पर होना गर्व की बात : राजेंद्र बेरी

Published

on

  • पंकस अकादमी का पहला मानव सेवा रतन सम्मान दविंदर बजाज को मिला
  • अकादमी का 25 वां वार्षिक समारोह आयोजित

जालंधर, 29 नवंबर (live24india) : पंजाब के लोगों को इस बात पर गर्व रहेगा कि अपना रजत जयंती समारोह मना रहे हिंदी सांस्कृतिक मंच संस्था पंजाब कला साहित्य अकादमी का गठन एवं संचालन पंजाब की धरती पर हुआ था। पंकस अकादमी द्वारा साहित्य, कला, समाज, शिक्षा आदि के क्षेत्रों में मान्यता प्राप्त लोगों को सम्मानित करने की परंपरा पंजाब की सांस्कृतिक विरासत का ही हिस्सा है। यह कहना था विधायक राजेंद्र बेरी का, जो पंकस अकादमी के 25 वें वार्षिक समारोह को संबोधित कर रहे थे।

समारोह के दौरान मंच पर संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि पंकस अकादमी के अध्यक्ष सिमर सदोष ने जो परंपरा कायम की है वह उसके साथ है और आजीवन साथ ही चलते रहेंगे। विशेष अतिथि के रुप में पहुंचे पंजाब के पूर्व मंत्री मनोरंजन कालिया ने कहा कि पंकज अकादमी पंजाबी कवि सभा की ही अगली कड़ी है। अपने समय में पंजाब के बहुत बड़े शायर सरदार संतोख सिंह सफरी ने पंजाब के माथे पर जो तिलक सजाया था, पंकस अकादमी के अध्यक्ष व सरदार संतोख सिंह सफरी के सुपुत्र सिमर सदोष उसी परंपरा को आगे चला रहे हैं।

हिमाचल प्रदेश के पूरे बागवानी मंत्री ठाकुर सत्य प्रकाश ने कहा कि वह पिछले 20 सालों से पंकज अकादमी के कार्यक्रम में हिस्सा ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि पंकस अकादमी ने सभी राज्य और विदेशों में बैठे साहित्यकारों के बीच पुल बनाने का काम किया है। अकादमी के निदेशक डॉक्टर जगदीप सिंह ने कहा कि इस वर्ष का रजत जयंती समारोह अपने समय की बहुपक्षीय शख्सियत, शिक्षाविद, खिलाड़ी, संत पुरुष प्रोफेसर संत सिंह जी की पावन स्मृतियों को समर्पित किया गया है।

उन्होंने बताया कि इस वर्ष उनके नाम पर मानव सेवा रतन सम्मान की परंपरा शुरू की गई है, जो आने वाले वर्षों में भी जारी रहेगी। वहीं वरिष्ठ संपादक व पंजाबी विरसा, विरासत का झंडा बुलंद करने वाले सतनाम सिंह मानक ने कहा कि यह बड़ी अच्छी बात है कि पंजाब की धरती से उठी हिंदी साहित्यिक संस्था पंकस अकादमी ने देश-विदेश में अपनी पहचान बनाई है। वरिष्ठ साहित्यकार सुरेश सेठ ने कहा कि वह 25 वर्ष से इस संस्था के साथ जुड़े हुए हैं। उनका कहना था कि वह संस्था के अध्यक्ष सिमर सदोष के संघर्ष के साक्षी हैं।

समारोह के दौरान पंकस अकादमी के अध्यक्ष सिमर सदोष ने कहा कि प्रोफेसर संत सिंह की स्मृति में मानव सेवा रत्न सम्मान साहित्यकार दविंदर बजाज को दिया गया। आजीवन उपलब्धि सम्मान बंगाल की साहित्यकार डॉ बुला कार को दिया गया। मीडिया मैत्री सम्मान हिमाचल प्रदेश के सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के निदेशक हरबंस सिंह ब्रस्कॉन को प्रदान किया गया।

वरिष्ठ व्यंग्यकार प्रेम जनमेजय को हास्य व्यंग्य चेतना अवार्ड, नेशनल बुक ट्रस्ट के संपादक ललित लालित्य को साहित्य साधक सम्मान, मुंबई सिने जगत के पटकथा लेखक और निर्देशक रणवीर पुष्प और आकृति नितिन खुराना को कलाश्री सम्मान दिया गया। कानपुर के संजय अरोड़ा और सिमी अरोड़ा व जालंधर की डॉक्टर सृष्टि रल्हण को सद्भावना सम्मान प्रदान किया गया। हिमाचल की शिक्षा विद परमजीत कौर को राष्ट्रीय शिक्षा सद्भावना अवार्ड दिया गया। लघु कथा श्रेष्ठि सम्मान हरियाणा की लघुकथा कथाकार डॉक्टर शील कौशिक को दिया गया।

सरदार बलविंदर सिंह मन्नी स्मृति सम्मान सुखबीर सिंह म्नी, योगराज सिंह मन्नी, सहज प्रीत सिंह मन्नी को दिया गया। अकादमी का सर्वोच्च अकादमी अवार्ड डॉ नलिनी विभा नाजली, कमलेश भारतीय, डॉक्टर रमारानी सिंह, मुकेश शर्मा एडवोकेट, प्रोफेसर सीमा जैन को दिया गया। साहित्य श्री सम्मान चेतन चौहान को और विशिष्ट पंकस अकादमी सम्मान कवयित्री शैलजा शैली, प्रोफेसर गुरप्रीत सिंह, सत्यपाल सिंह सजग, करणवीर सिंह सपरा, राजिंदर सहोता, क्रिकेट कोच रहे जोगिंदर गोखा के सुपुत्र शुभम को दिया गया।

Doaba

यूनाइटेड मीडिया की तरफ से लगाया गया बच्चों के लिए वैक्सीनेशन कैंप

Published

on

जालंधर, 17 जनवरी (live24india ): कोरोना जैसी बीमारी को हराने के लिए व्यसन ही एकमात्र उपाय है। सारे मीडिया वाले भी अपने बच्चों को वैक्सीन अवश्य लगाएं। यह कहा यूनाइटेड मीडिया क्लब के प्रधान सुक्रांत ने, जो क्लब की तरफ से लगाए गए बच्चों के वैक्सीनेशन कैंप में मीडिया वालों से बातचीत कर रहे थे। सोमवार को होटल सेखो ग्रैंड में लगाए गए कैंप में मीडिया कर्मियों के बच्चों ने वैक्सीन लगवाई। इसके साथ ही एक बैठक का आयोजन किया गया।

वैकसीन सभी के लिए जरूरी, सारे मीडिया वाले अपने बच्चों को लगवाएं : सुक्रांत

बैठक के दौरान सबसे पहले क्लब के सीनियर वाइस प्रधान राजेश शर्मा टिंकू पंडित की माताजी के निधन पर शोक व्यक्त किया गया और 2 मिनट का मौन रखा गया। प्रधान सुक्रांत ने बताया कि विधायक राजेंद्र बेरी ने यूनाइटेड मीडिया क्लब को दो लाख रुपये की ग्रांट दी है। सरप्रस्त मनोज त्रिपाठी ने बताया कि इस ग्रांट की मदद से वेलफेयर के काम ही किए जाएंगे।

बैठक के दौरान यह भी फैसला किया गया जल्द ही एक कार्यक्रम आयोजित कर जरूरतमंदों की मदद के लिए क्लब की तरफ से उपाय किए जाएंगे। इस मौके पर महासचिव मदन भारद्वाज, कैशियर सुधीर पुरी, सौरव, जगदीश कुमार, सुमित दुग्गल, मुनीष तोखी, दीपक, हरीश शर्मा मौजूद थे।

Continue Reading

Doaba

सर फ्रेंकलिन ने बिजली के क्षेत्र में खोज कार्यों के साथ कई तरह के सिद्धांत भी दिए है : डा.ग्रोवर

Published

on

जालंधर/कपूरथला, 17 जनवरी (सोनिया ): पुष्पा गुजराल साइंस सिटी की ओर से महान विज्ञानी विज्ञानी सर बैंजामिन फ्रेंकलिन के जन्मदिन पर एक वेबिनार का आयोजन किया गया। इस वेबिनार में पंजाब के अलग-अलग स्कूलों से 100 के करीब विद्यार्थियों व अध्यापकों ने भाग लिया। विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए साइंस सिटी के डायरेक्टर डा.राजेश ग्रोवर ने कहा कि आज का दिन महान विज्ञानी सर बैंजामिन फ्रेंकलिन की ओर से की गई खोजों को सुविधाजनक बनाने की आशा से मनाया जाता है।

सर फ्रेंकलिन ने बिजली के क्षेत्र में बहुत अहम खोज कार्यों के साथ-साथ कई तरह से सिद्धांत भी दिए है। उन्होंने विज्ञान के क्षेत्र में सर फ्रेंकलिन की ओर से डाले योगदान की चर्चा करते हुए बताया कि कैसे उनके द्वारा कुदरत के अलग-अलग पहलुओं का निरीक्षण किया गया है। सर फ्रेंकलिन की ओर से मेडिकल कैथीटर, लाइटनिंग रॉड, फ्रेंकलिन स्टोव, कैरिज ओडमीटर, बायोफोकल व संगीतक साजों आदि की खोजें की है।

उनकी सोच एक दायरें तक ही सीमित नहीं थी। उनका यह विश्वास था कि सिरजना के लिए हमें पहले समस्या की पहचान होनी चाहिए और फिर उसके पुख्ता हल ढूंढने चाहिए।

डा.ग्रोवर ने विद्यार्थियों को जानकारी देते हुए बताया कि साइंस सिटी में बहुत जल्द ही बिजली पर आधारित एक गैलरी स्थापित की जा रही है। इस गैलरी में बिजली से सबंधित विज्ञानिकों की सभी खोजों को बहुत दिलचस्प ढंग से दिखाया जाएगा ।

वेबिनार में इंडियन इंस्टीच्यूट ऑफ साइंस एजुकेशन एंड रिसर्च मोहाली के भौतिक विज्ञान विभाग के प्रोफैसर डा.जसजीत सिंह बागला मुख्य प्रवक्ता के तौर पर उपस्थित हुए। उन्होंने “अंतरिक्ष से गहरे अंतरिक्ष की खोज: भारत के प्रयत्न’ विषय पर एक विशेष लेक्चर दिया। उन्होंने भारत सरकार की ओर से अंतरिक्ष की खोजों सबंधी शुरु किए गए प्रोग्रामों की जानकारी देते हुए विद्यार्थियों को इस क्षेत्र की तरफ प्रेरित किया।

भारत की ओर से 2015 में शुरु किए गए एस्ट्रोसैट उपग्रह के जरिए एक ही समय में कई तरंगों की लंबाई से अंतरिक्ष वस्तुओं को देखा जा सकता है। ऐसे प्रयत्नों से ही खगोल विज्ञान आसमान का निरीक्षण व नई अंतरिक्ष घटनाओं की खोज करने के समर्थ बना है। उन्होंने बताया कि भारतीय खगोल विज्ञान बहुत से यंत्रों पर काम कर रहे है। इसलिए खगोल विज्ञान भविष्य में बहुत सुनहरी है।

Continue Reading

Doaba

कच्चे कर्मचारी मांगों को लेकर कांग्रेस भवन के बाहर दिया धरना

Published

on

जालंधर, 4 जनवरी (live24india): 2022 के विधानसभा चुनाव राजनीतिक दलों ने सत्ता हथियाने के लिए पुरजोर कोशिशें शुरू कर दी हैं. इसी तरह कांग्रेस विधायकों और मंत्रियों ने रैलियां और घर-घर जाकर प्रचार शुरू कर दिया है। वहीं आज पंजाब के कच्चे कर्मचारियों ने विधायक मंत्रियों के दरवाजे पर पहुंचकर हक के लिए आवाज उठाई।

शोभित भगत ने कहा कि यही कहा और सुना जा रहा है कि मुख्यमंत्री सरकार का मुखिया होता है और सरकार के मुखिया का काम रुकने वाला नहीं है लेकिन आजकल पदाधिकारियों के साथ इसका उल्टा हो रहा है. मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी के आदेश के बावजूद वित्त विभाग के अधिकारी कर्मचारियों को सड़कों पर रात गुजारने के लिए मजबूर कर रहे हैं.

शोभित भगत ने कहा कि मुख्यमंत्री चन्नी हर जगह बात कर रहे थे कि इस मुद्दे को घर-घर जाकर सुलझाया जा रहा है। मनप्रीत सिंह बादल और मुख्यमंत्री कार्यालय और वित्त विभाग के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। इस बैठक में निर्णय लिया गया कि यदि कर्मचारी मूल वेतनमान पर नियमित करने के लिए सहमत हैं तो कर्मचारियों को नियमित किया जाए। नेता ने कहा कि कर्मचारियों ने सात दिसंबर, 2021 को विभाग को अपनी लिखित सहमति दी थी, जिसके बाद शिक्षा विभाग द्वारा मामले को वित्त विभाग को अग्रसारित किया गया था, लेकिन मुख्यमंत्री के आदेश के बावजूद अधिकारियों और कर्मचारियों को नियमित करने की फाइल वित्त विभाग द्वारा पारित नहीं किया गया है

सर्व शिक्षा अभियान/मध्याह्न भोजन अधिकारी कर्मचारी संघ जालंधर के नेता शोभित भगत, राजीव शर्मा, सुखराज, गगनदीप शर्मा, किरण, बलजीत ने प्रेस बयान जारी कर कहा कि यदि मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी और शिक्षा मंत्री परगट सिंह कर्मचारियों को नियमित करते हैं. वास्तव में सहानुभूति है तो तुरंत वित्त विभाग से फाइल पास कराकर कैबिनेट में प्रस्ताव पारित किया जाए।

पदाधिकारियों के आक्रोश को देखकर कांग्रेस अध्यक्ष बलराज ठाकुर ने उन्हें धरने पर आश्वस्त करते हुए अनशन समाप्त कर दिया और कहा कि मनप्रीत बादल के साथ आपके मिलन की बैठक कल तक होगी. कर्मचारी घर-घर जाकर चुनाव प्रचार करेंगे और सरकार के खिलाफ प्रचार करेंगे।

जिस तरह राजनीतिक दल चुनाव के दिनों में वोट मांगने के लिए घर-घर जाते हैं, उसी तरह संगठन पंजाब कांग्रेस सरकार की झूठी घोषणाओं का पर्दाफाश करेगा।

Continue Reading

Trending Live

Advertisement

Latest Post

Big News

Advertisement

Sports

Cricket1 day ago

दक्षिण अफ्रीका ने पहले वनडे में भारत को 31 रनों से हराया

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले वनडे मैच में भारतीय टीम को 31 रनों से हार का सामना करना पड़ा। जीत...

Cricket3 weeks ago

भारत ने सेंचुरियन में साउथ अफ्रीका को 113 रनों से हराया

भारत ने दक्षिण अफ्रीका को पहले टेस्ट क्रिकेट मैच के पांचवें दिन गुरुवार को 113 रन से हराकर तीन मैचों...

Sports1 month ago

Australian Open में जोकोविच के खेलने पर सस्पेंस बरकरार

मेलबर्न, 10 दिसंबर (live24india) : नोवाक जोकोविच के 17 जनवरी से शुरू होने वाले ऑस्ट्रेलियन ओपन में खेलने पर अभी भी...

Cricket1 month ago

रूट और मलान की साझेदारी से इंग्लैंड की वापसी की उम्मीद जगी

ब्रिसबेन, 10 दिसंबर (live24india) : कप्तान जो रूट की रिकार्ड पारी और डाविड मलान के साथ उनकी तीसरे विकेट के लिये...

Cricket1 month ago

पाकिस्तान ने बांग्लादेश को हराकर रचा इतिहास, किसी टीम को नहीं मिली ऐसी जीत

ढाका, 8 दिसंबर (live24india) : ढाका में खेले गए दूसरे टेस्ट में भी पाकिस्तान ने बांग्लादेश को हरा दिया. पाकिस्तान ने खेल...

Advertisement

Entertainment

Bollywood5 hours ago

बच्चन पांडे में अमाल मल्लिक लेकर आएंगे एक प्रेम गीत

मुंबई, 20 जनवरी (live24india) : भारत के पसंदीदा संगीतकार अमाल मलिक ने अक्षय कुमार अभिनीत बच्चन पांडे में अपने आगामी...

Bollywood7 hours ago

अतरंगी रे में सारा अली खान के करियर की बेस्ट परफॉर्मेंस!

मुंबई, 20 जनवरी (live24india) :  तनु वेड्स मनु, रांझणा और अतरंगी रे से, आनंद एल राय की फिल्में हमेशा मजबूत...

Bollywood8 hours ago

रिश्तों की उलझनों और अंदरूनी परतों को उजागर करती फ़िल्म ‘गहराइयां’ का ट्रेलर रिलीज़

मुंबई, 20 जनवरी (live24india) : अमेज़न ऑरिजिनल मूवी ‘गहराइयां’ के डायरेक्टर शकुन बत्रा हैं, जिसमें दीपिका पादुकोण, सिद्धांत चतुर्वेदी, अनन्या...

Bollywood10 hours ago

सारा अली खान ने ‘अतरंगी रे’ के डायरेक्टर आनंद एल राय के साथ इंदौर से खाने की तस्वीरें कीं शेयर!

मुंबई, 20 जनवरी (live24india) :  अतरंगी रे की ‘रिंकू’ के साथ सारा अली खान ने अपने करियर की बेहतरीन परफॉर्मेंस...

Bollywood1 day ago

आदित्य रॉय कपूर OTT में अपनी शुरुआत के साथ कर रहे हैं ट्रेंड सेट!

मुंबई, 19 जनवरी (live24india) : आदित्य रॉय कपूर समीक्षकों द्वारा प्रशंसित ‘द नाइट मैनेजर रीमेक’ के महत्वाकांक्षी रीमेक के लिए...

Trending