Connect with us

Majha

धार्मिक परीक्षा में मेधावी छात्राओं को जागीर कौर ने किया सम्मानित

Published

on

अमृतसर, 25 नवंबर (live24india) : शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की धर्म प्रचार समिति ने फरवरी 2021 में धार्मिक परीक्षा आयोजित की जिसमें 20 मेधावी छात्रों को शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की अध्यक्ष बीबी जागीर कौर ने विशेष पुरस्कार राशि और स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। इसके अलावा उन्होंने सिख धार्मिक अध्ययन पत्राचार पाठ्यक्रम के प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले तीन छात्रों को विशेष राशि से सम्मानित भी किया।

बीबी जागीर कौर ने प्रथम स्थान प्राप्त करने वालों को 5100 रुपये, द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले को 4100 रुपये और तृतीय स्थान प्राप्त करने वालों को 3100 रुपये के चेक प्रदान किए। उन्होंने धार्मिक शिक्षकों और स्कूल प्रमुखों को भी सम्मानित किया। इस अवसर पर बीबी जागीर कौर ने बताया कि शिरोमणि समिति द्वारा आयोजित धार्मिक परीक्षा लंबे समय से स्कूलों/कॉलेजों के छात्रों में सिख चेतना का प्रसार कर रही है और हर साल हजारों छात्र इस परीक्षा में बैठते हैं. वहीं, दो वर्षीय सिख धार्मिक अध्ययन पत्राचार पाठ्यक्रम आम श्रद्धालुओं को गुरबानी और सिख इतिहास से जोड़ रहा है। इनमें से मेधावी छात्रों को एसजीपीसी द्वारा विशेष राशि से सम्मानित किया जाता है, जिसके तहत आज 23 छात्रों को सम्मानित किया गया है. उन्होंने कहा कि एसजीपीसी का उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा छात्रों और संगतों को सिख धर्म से जोड़ना है जिसके लिए ये दोनों परीक्षाएं कारगर साबित हो रही हैं।

उन्होंने कहा कि फरवरी 2021 में हुई धार्मिक परीक्षा के दौरान 1093 छात्रों को छात्रवृत्ति मिली जबकि 20 छात्रों को मेरिट मिली। इस अवसर पर शिरोमणि समिति के सदस्य एस. गुरप्रीत सिंह झब्बर, बीबी जोगिंदर कौर धर्मकोट, उप सचिव। सिमरजीत सिंह, एस. कुलविंदर सिंह रामदास, अधीक्षक डॉ. मलकीत सिंह बहिरवाल, ओएसडी सुखबीर सिंह, एस. पलविंदर सिंह, प्रचार अधीक्षक प्रो. सुखदेव सिंह, प्रभारी एस. करतार सिंह, भाई सरबजीत सिंह प्रधान प्रचारक, प्राचार्य स्वर्ण सिंह आदि उपस्थित थे।

Majha

केंद्रीय सिख संग्रहालय में तीन सिख हस्तियों के चित्र

Published

on

अमृतसर, 25 नवंबर (live24india) : श्री दरबार साहिब परिसर में केंद्रीय सिख संग्रहालय ने आज सिख पंथ की तीन महत्वपूर्ण हस्तियों, शिरोमणि समिति के पूर्व महासचिव जत्थेदार कुलदीप सिंह वडाला, बाबा राम सिंह नानकसर सिंहरा (करनाल) और बाबा दीदार सिंह हरखोवाल के चित्रों को सजाया। पूजा-अर्चना के बाद शिरोमणि समिति की अध्यक्ष बीबी जागीर कौर और सचखंड श्री हरमंदिर साहिब के प्रमुख ग्रंथी सिंह साहिब ज्ञानी जगतार सिंह ने प्रमुख हस्तियों की मौजूदगी में अनावरण समारोह किया।

इस अवसर पर बोलते हुए शिरोमणि समिति की अध्यक्ष बीबी जागीर कौर ने कहा कि केंद्रीय सिख संग्रहालय में सिख समुदाय का जीवंत इतिहास है और पंथ की महान सेवा करने वाले व्यक्तियों के चित्र यहां प्रदर्शित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि ऐसी हस्तियों में जत्थेदार कुलदीप सिंह वडाला, बाबा राम सिंह और बाबा दीदार सिंह शामिल हैं। उन्होंने कहा कि केवल इन तीन व्यक्तियों ने ही विशेष पंथिक सेवाएं प्रदान की हैं।

जबकि जत्थेदार कुलदीप सिंह वडाला एसजीपीसी के महासचिव थे, उन्होंने श्री करतारपुर साहिब को पाकिस्तान जाने के लिए 18 साल तक काम किया। इसी तरह, बाबा राम सिंह नानकसर और बाबा दीदार सिंह हरखोवाल सिख धर्म के प्रति समर्पित महान व्यक्तित्व थे। संयम के स्वामी सहज इन महापुरुषों ने न केवल नाम सिमरन के माध्यम से अपने जीवन को सफल बनाया, बल्कि संगत को एक बेहतर जीवन जीने के लिए गुरबानी में शामिल होने के लिए प्रेरित किया।

इस अवसर पर सिंह साहिब ज्ञानी जगतार सिंह और शिरोमणि समिति के मुख्य सचिव अधिवक्ता हरजिंदर सिंह धामी ने इन तीनों व्यक्तित्वों के चित्र लगाने के शिरोमणि समिति के निर्णय की सराहना की और राष्ट्र को ऐसे व्यक्तित्वों के जीवन से प्रेरणा लेने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि केंद्रीय सिख संग्रहालय में एक तस्वीर को सजाना एक महान राष्ट्रीय सम्मान की बात है। इस अवसर पर तीन व्यक्तित्वों से संबंधित अतिथि व्यक्तित्वों को उपाधियां प्रदान की गईं।

इस मौके पर सिंह साहिब ज्ञानी राजदीप सिंह, शिरोमणि कमेटी के महासचिव एडवोकेट भगवंत सिंह सियालका, पुत्र जत्थेदार कुलदीप सिंह वडाला. गुरप्रताप सिंह विधायक एस. हरभजन सिंह मसानन, एस. कुलवंत सिंह मन्नान, भाई मंजीत सिंह भूराकोहना, एस. जरनैल सिंह डोगरांवाला, एस. रंजीत सिंह कहलों, एस. मंगविंदर सिंह खापरखेरी, बाबा सेवा सिंह खदुर साहिब वाले, बाबा जोगा सिंह करनाल, बाबा अमरजीत सिंह, एस. अज्ञकर सिंह वडाला, एस. चरणजीत सिंह शेरगिल, एस. अरविंदर सिंह बैंस, बाबा प्रितपाल सिंह होशियारपुर, बाबा कश्मीर सिंह, बाबा रणजीत सिंह, बाबा सरबजीत सिंह सिंहरा, बाबा कहन सिंह गोनाना, बाबा घला सिंह नानकसर क्लारन, बाबा भगवान सिंह, बाबा करमजीत सिंह, एस. महिंदर सिंह अहली, एस. सुखदेव सिंह भूराकोहना, एस. प्रताप सिंह, एस. कुलविंदर सिंह रामदास, एस. सचिव सिंह, डाॅ. सुखबीर सिंह, एस. कंवर चरहत सिंह गिल, एस. दिलराज सिंह गिल, बीबी तेजिंदर कौर, बीबी जगजीत कौर आदि मौजूद रहीं।

Continue Reading

Majha

केजरीवाल ने सिद्धू की तारीफों के बांधे पुल, कहा- उन्होंने जो बोला मैं उसकी दाद देता हूं

Published

on

अमृतसर, 23 नवंबर (live24india) : दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल जहां कांग्रेस पर निशाने साध रहे है, वहीं अमृतसर में कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू की वह जमकर तारीफ करते नजर आए। उन्होंने कहा कि नवजोत सिंह सिद्धू की तरफ से दिखाए साहस पर उनको नाज है। सिद्धू चरणजीत सिंह चन्नी की सरकार के झूठे दावों का पर्दाफाश कर रहे हैं। मंगलवार को केजरीवाल ने कहा, ‘कल, मुख्यमंत्री चन्नी ने दावा किया कि उनकी सरकार से रेत माफियाओं का खात्मा कर दिया है और रेत की कीमतें घटा दी हैं।

कुछ ही देर में, सिद्धू ने कहा कि यह जानकारी गलत है। उन्होंने बताया कि रेत माफिया अभी भी काम कर रहे हैं। मैं उनके जज्बे को सलाम करता हूं।’ उन्होंने आगे कहा, ‘सिद्धू खुद कह चुके हैं कि चन्नी झूठ बोल रहे हैं। वह जनता से जुड़े मुद्दे उठा रहे हैं लेकिन पूरी कांग्रेस पार्टी उनकी आवाज दबाने में जुटी है। पहले कैप्टन और अब चन्नी।’ इसके बाद अरविंद केजरीवाल ने पंजाब के सीएम चन्नी पर निशाना साधते हुए कहा कि उन्होंने मुफ्त बिजली और मोहल्ला क्लिनिक बनाने जैसे अपने वादों को पूरा नहीं किया।

केजरीवाल ने आगे कहा कि कांग्रेस के सभी नेता आज खजाना खाली होने की बात करते हैं। पांच साल की आपकी सरकार थी। अपने लूटा है। पांच साल के बाद जब दूसरा चुनाव आ रहा है तो खजाना खाली होने की बात कह रहे हैं। केजरीवाल ने कहा कि आम आदमी पार्टी की सरकार बनने पर खजाना खाली करवाने वालों की जांच की जाएगी।

Continue Reading

Majha

हमें कांग्रेस का कचरा नहीं चाइये वर्ना शाम तक 25 विधायक और 3 सांसद AAP में आ जाएंगे: केजरीवाल

Published

on

अमृतसर, 23 नवंबर (live24india) : आम आदमी पार्टी संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि वे कांग्रेस पार्टी का कचरा अपनी पार्टी में नहीं लेना चाहते, और अगर कांग्रेस का कचरा लेना शुरू कर दें तो शाम तक 25 कांग्रेस विधायक आम आदमी पार्टी में शामिल हो जाएंगे। पंजाब विधानसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए अरविंद केजरीवाल पंजाब के दौरे पर हैं और मंगलवार को उन्होंने एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान उस समय यह जबाव दिया जब उनसे पूछा गया कि उनकी पार्टी से कुछ लोग कांग्रेस पार्टी में शामिल हो गए हैं।

सवालों का जवाब देते हुए अरविंद केजरीवाल ने कहा, “हर पार्टी में होता है कि जिसको टिकट नहीं मिलता वे नाराज हो जाते हैं, उनको मनाने की कोशिश होती है, कुछ लोग मान जाते हैं और कुछ नाराज हो जाते हैं, कांग्रेस में भी बहुत सारे लोग हमारे संपर्क में हैं, पर हम उनका कचरा लेना नहीं चाहते, अगर हम उनका कचरा लेना चालू कर दें, आज शाम तक 25 कांग्रेस के विधायक हमारी पार्टी में आ जाएंगे, अगर यह कॉन्पिटीशन ही करना है, कि उनके कितने और हमारे कितने हैं, हमारे तो 2 ही गए हैं, उनको मैं चैलेंज कर रहा हूं, 25 विधायक और 2-3 सांसद हमारे संपर्क में हैं वो आना चाह रहे हैं। अरविंद केजरीवाल से जब यह पूछा गया कि पंजाब में उनकी पार्टी का मुख्यमंत्री पद का चेहरा कौन होगा तो उन्होंने कहा, “मुख्यमंत्री का चेहरा घोषित होने पर चुनाव फिर ऊपर ऊपर ही जाता है वह फिर नीचे नहीं आ सकता।

जो पार्टी चुनाव के पहले मुख्यमंत्री घोषित करती है वह बिल्कुल चुनाव के करीब आने पर करती है, पिछली बार कैप्टन साहब को एक हफ्ता पहले कांग्रेस ने मुख्यमंत्री उम्मीदवार घोषित किया था, अभी तक कांग्रेस पार्टी ने इस साल न तो सिद्धू जी का नाम लिया न चन्नी साहब का, यूपी में बीजेपी का सीएम कैंडिटेट कौन होगा पता नहीं है, उत्तराखंड में भाजपा और कांग्रेस का कैंडिडेट कौन होगा पता नहीं है, गोवा में पता नहीं, अभी तक किसी ने घोषणा नहीं की है, बाकियों से पहले घोषित कर देंगे हम।

Continue Reading

Trending Live

Advertisement

Latest Post

Big News

Advertisement

Sports

Cricket5 days ago

टिम पेन के समर्थन में आए नेथन लायन, रिकी पोंटिंग को दिया यह करारा जवाब !

मेलबोर्न, 25 नवंबर (live24india) : ऑस्ट्रेलिया के स्पिनर नाथन लियोन ने है कहा कि महिला सहकर्मी को आपत्तिजनक संदेश भेजने...

Cricket6 days ago

ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट टीम के अगले कप्तान और उप-कप्तान के लिए 2 दिग्गजों के हुए इंटरव्यू

मेलबोर्न, 24 नवंबर (live24india) : एशेज सीरीज से कुछ दिन पहले ही ऑस्ट्रेलियाई टीम को बड़ा झटका लगा था. टेस्ट...

Cricket6 days ago

भारत में टेस्ट क्रिकेट को एक मुश्किल चुनौती मानते : काइल जैमीसन

कानपूर, 24 नवंबर (live24india) : विदेशी धरती पर अपना तीसरा टेस्ट मैच खेलने की तैयारियों में लगे न्यूजीलैंड के तेज...

Cricket1 week ago

भारत को लगा बड़ा झटका, न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज से बाहर हुए केएल राहुल

कानपूर, 23 नवंबर (live24india) : न्यूजीलैंड के खिलाफ दो टेस्ट मैचों सीरीज से ठीक पहले भारतीय क्रिकेट टीम को बड़ा...

India1 week ago

अजिंक्य रहाणे फॉर्म में आने से सिर्फ एक पारी दूर: पुजारा

नई दिल्ली, 23 नवंबर (live24india) : भारत के टेस्ट विशेषज्ञ चेतेश्वर पुजारा को भरोसा है कि ‘महान खिलाड़ी’ अजिंक्य रहाणे...

Advertisement

Entertainment

Bollywood4 hours ago

ऋतिक रोशन अपने फैन-इंफ्लुएंसर तरुण नामदेव के लिए आये आगे!

मुंबई, 30 नवंबर (live24india) : एक अभिनेता के रूप में बेहद प्रतिभाशाली होने के अलावा, सुपरस्टार ऋतिक रोशन निस्संदेह आज...

Bollywood9 hours ago

शकुन बत्रा के साथ दीपिका पादुकोण की बहुप्रतीक्षित फिल्म को जल्द ही मिलेगा टाइटल!

मुंबई, 30 नवंबर (live24india) : शकुन बत्रा के साथ दीपिका पादुकोण की बहुप्रतीक्षित अगली फिल्म को जल्द ही टाइटल मिलने...

Bollywood10 hours ago

क्या साजिद नाडियाडवाला फ़िल्म ‘तड़प’ के ग्रैंड प्रीमियर का बना रहे हैं प्लान?

मुंबई, 30 नवंबर (live24india) : आजकल फिल्म प्रीमियर को बीते दिनों की बात मानी जाती है (विशेष रूप से पूर्व-कोविड...

Bollywood12 hours ago

इंतजार हुआ खत्म; रणवीर सिंह स्टारर 83′ का ट्रेलर हुआ ऑउट!

मुंबई, 30 नवंबर (live24india) : लंबे इंतजार के बाद, बहुप्रतीक्षित फिल्म 83′ के निर्माताओं ने भारत के प्रतिष्ठित क्रिकेट मैच...

Bollywood1 day ago

फ़िल्म ‘तड़प’ का इंटेंस और एक्शन से भरपूर दूसरा ट्रेलर हुआ रिलीज़!

मुंबई, 29 नवंबर (live24india) : “तड़प” अब अपनी रिलीज के करीब पहुंच गई है और ऐसे में, फिल्म के प्रशंसक...

Trending