Connect with us

Doaba

विज्ञान और प्रौद्यौगिकी मंत्री ने साईंस सिटी में गणित गैलरी का किया उद्घाटन

Published

on

कपूरथला, 24 नवंबर (live24india) : पंजाब में विज्ञान,प्रौद्यौगिकी, इंजीनियरिंग और गणित की शिक्षा ( यह,टी.ई.ऐम) को और उत्साहित करने और गणित की शिक्षा बच्चों के लिए रोचक बनाने के उद्देश्य के साथ स. गुरकीरत सिंह कोटली माननीय मंत्री विज्ञान और प्रौद्यौगिकी, पंजाब की तरफ से पुष्पा गुजराल साईंस सिटी में “गणित गैलरी का उद्घाटन किया गया। इस अवसर पर पत्रकारों को संबोधन करते हुए स. कोटली ने कहा कि यह गैलरी जहाँ विषय को अभियासी और दिलचस्प बनाएगी ,वहीं यह पंजाब के आम लोगों विशेष कर विद्यार्थीयों के लिए बहुत लाभदायक होगी।

उन्होंने कहा कि साईंस सिटी में विश्व स्तरीय सुविधाएँ है, यहाँ विज्ञान के जटिल सिद्धांतों को बहुत ही आसान तरीके से समझाया जाता है। उन्होंने बताया कि लोगों को अंध—विश्वास में से निकालने, और समाज में वैज्ञानिक सोच पैदा करने के लिए साईंस सिटी की तरफ से किये जा रहे प्रयासों से वह बहुत प्रभावित हुए है ।उन्होंने कहा कि समाज को एक नई दिशा देने के लिए ऐसे प्रयास ज़िला स्तर पर होने चाहिए, हर ज़िले में बच्चों को रस्मी और अभियास शिक्षा के साथ जोड़ने के लिए एक विज्ञान केंद्र होना चाहिए। आज की विजीट के बाद मैं मुख्यमंत्री जी के साथ बात करूँगा और हम सबसे पहला चण्डीगढ़ के नज़दीक मोहाली में एक विज्ञान केंद्र का नींव पत्थर रख कर शुरुआत करेंगे।

उन्होंने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री जी के साथ बात करके यह भी यकीनी बनाया जाएगा कि यू.जी.सी की सेध पर ए.आई.सी.टी नीति के अंतर्गत ( जो कि माननीय सुप्रीम कोर्ट के दिशा निर्देशों अनुसार बनाई गई है) वतावरण विषय के विद्यार्थियों के लिए साईंस सिटी की हर साल विजीट जरूर की जाएगी। हर विद्यार्थी को ज्ञानवान बनाने के लिए साईंस सिटी की विजीट को सकैंडरी शिक्षा, उच्च और तकनीकी शिक्षा के कोर्स का भी हिस्सा बनाया जाएगा। इससे विद्यार्थी पंजाब के विकास से अच्छी तरह अवगत होंगे। उन्होंने कहा पंजाब सरकार की तरफ से मुख्यमंत्री विज्ञान यात्रा और अन्य योजनाओं के अंतर्गत चाहे हर साल विद्यार्थियों को साईंस सिटी की विजीट करवाई जाती है, परन्तु फिर भी विद्यार्थियों की बड़ी संख्या साईंस सिटी का लाभ लेने से वचिंत है। इस सम्बन्धित मुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री के साथ सलाह करके सभी विद्यार्थियों की साईंस सिटी विजीट यकीनी बनाई जाएगी। इस अवसर पर प्रमुख सचिव, विज्ञान,प्रौद्यौगिकी और वातावरण, पंजाब श्री दलीप कु्रमार आई.ए.एस भी उपस्थित थे।

उन्होंने पत्रकारों के साथ बातचीत करते हुए कहा विश्वीकरण के दौर में देश के लगातार विकास के लिए नए- नए अविष्कार अहम स्रोत है। आज के आधुनिक युग में खोज और सृजनातमिक सोच से बहुत जटिल और महँगी प्रक्रियाएं को सरल और सस्ता बना लिया गया है। केवल नए—नए अविष्कार ही नए क्षेत्र,प्रोजैक्ट प्रौद्यौगिकी और मौके पैदा करते है, जो कि आगे जा कर देश के विकास और उन्नति को यकीनी बनाते है। उन्होंने कहा कि इस प्रका के प्रयत्नों से ही हम अपने राज्य को दुनिया में अग्रणी बना सकते है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र चाहे कोई भी हो, जैसे कृषि, स्वास्थ्य सुविधाएं, संचार आदि की तरक्की विज्ञान और प्रौद्यौगिकी पर ही निर्भर है। पुष्पा गुजराल साईंस सिटी न सिर्फ़ पंजाब के ही बल्कि पड़ोसी राज्य के बच्चों और युवाओं को विज्ञान और प्रौद्यौगिकी क्षेत्र में अपना भविष्य बनाने के लिए अग्रसर करने की तरफ काम कर रही है। इस अवसर पर साईंस सिटी की डायरैक्टर जनरल डा.नीलिमा जैरथ ने पुष्पा गुजराल साईंस सिटी में गणित आधारित गैलरी की स्थापना के लिए पंजाब सरकार और केंद्र सरकार की तरफ से निधि जारी किये जाने पर धन्यवाद किया।

उन्होंने कहा कि इस गैलरी का उद्देश्य गणित की शिक्षा को अलग—अलग प्रदर्शनियों से रोचक और दिलचस्प बनाना है। यह सभी प्रदर्शनियाँ बच्चे ख़ुद चला कर देखेंगे। यहाँ गणित की बारीकियों को इतने ज़्यादा रोचक और दिलचस्प तरीकें के साथ समझाया गया है कि एक विद्यार्थी यहाँ आ कर समझ ले तो वह सारा जीवन इसे भूल नहीं सकता। वर्गाकार पहिये वाला साइकिल, युग्म अंक और इशारीया प्रणाली, गणित में सिफ़र की भूमिका, स्थानीक मूल्य, गुणां, पायथागोरस थ्यूरम, तीन पंसारी आकार का आयतन, पानी वाली घड़ी, रोलकोस्टर आदि प्रदर्शनियाँ इस गैलरी के मुख्य आकर्षण है। उन्होंने कहा कि गैलरी विद्यार्थी की गणित प्रति रुचि पैदा करने के साथ इस क्षेत्र में उनका कैरियर बनाने के लिए भी वरदान साबित होगी। उन्होंने कहा इस गैलरी के इलावा साईंस सिटी में इलैक्ट्रीसिटी गैलरी और स्पार्क थियेटर भी जल्द ही बनाऐ जा रहे है। इस अवसर पर उद्योगपति भवदीप सरदाना, ऐडोवेकट हरप्रीत संधू,आदि उपस्थित थे।

Doaba

4 दिसंबर तक मनाया जाएगा “परिवार नियोजन पखवाड़ा” : डॉ. जसविंदर कुमारी

Published

on

कपूरथला, 30 नवंबर (live24india) : सिविल सर्जन कपूरथला डॉ. गुरिंदरबीर कौर और जिला परिवार कल्याण अधिकारी डॉ. अशोक कुमार के मार्गदर्शन में वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी पीएचसी ढिल्लों डॉ. जसविंदर कुमारी के कुशल मार्गदर्शन में, ब्लॉक एक्सटेंशन के शिक्षक बिक्रमजीत सिंह ने उस व्यक्ति को परिवार नियोजन के बारे में जागरूक किया और उसे नसबंदी कराने के लिए प्रोत्साहित किया।

इस अवसर पर अधिक जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि परिवार नियोजन को अपनाने में पुरुषों का अधिक सहयोग मिलता है लेकिन पुरुषों में जानकारी की कमी के कारण परिवार नियोजन में भागीदारी कम होती है. उन्होंने परिवार नियोजन संसाधनों पर एक विस्तृत प्रस्तुति दी और दर्शकों को परिवार नियोजन पखवाड़े के बारे में अवगत कराया। उन्होंने दंपत्ति को दोनों बच्चों के बीच कम से कम 3 वर्ष की आयु रखने को कहा ताकि परिवार नियोजन के तहत एक बेहतर भविष्य का निर्माण किया जा सके।

उन्होंने स्टाफ से कहा कि परिवार नियोजन संसाधनों के बारे में अधिक से अधिक योग्य जोड़ों को जागरूक करें और अधिक से अधिक पुरुषों की नसबंदी करें। परिवार नियोजन पखवाड़े के तहत यथासंभव उनके साथ स्वास्थ्य कर्मी सतनाम सिंह, सुखदेव सिंह और नरिंदर सिंह भी थे।

Continue Reading

Doaba

पंकस अकादमी का गठन पंजाब की धरती पर होना गर्व की बात : राजेंद्र बेरी

Published

on

  • पंकस अकादमी का पहला मानव सेवा रतन सम्मान दविंदर बजाज को मिला
  • अकादमी का 25 वां वार्षिक समारोह आयोजित

जालंधर, 29 नवंबर (live24india) : पंजाब के लोगों को इस बात पर गर्व रहेगा कि अपना रजत जयंती समारोह मना रहे हिंदी सांस्कृतिक मंच संस्था पंजाब कला साहित्य अकादमी का गठन एवं संचालन पंजाब की धरती पर हुआ था। पंकस अकादमी द्वारा साहित्य, कला, समाज, शिक्षा आदि के क्षेत्रों में मान्यता प्राप्त लोगों को सम्मानित करने की परंपरा पंजाब की सांस्कृतिक विरासत का ही हिस्सा है। यह कहना था विधायक राजेंद्र बेरी का, जो पंकस अकादमी के 25 वें वार्षिक समारोह को संबोधित कर रहे थे।

समारोह के दौरान मंच पर संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि पंकस अकादमी के अध्यक्ष सिमर सदोष ने जो परंपरा कायम की है वह उसके साथ है और आजीवन साथ ही चलते रहेंगे। विशेष अतिथि के रुप में पहुंचे पंजाब के पूर्व मंत्री मनोरंजन कालिया ने कहा कि पंकज अकादमी पंजाबी कवि सभा की ही अगली कड़ी है। अपने समय में पंजाब के बहुत बड़े शायर सरदार संतोख सिंह सफरी ने पंजाब के माथे पर जो तिलक सजाया था, पंकस अकादमी के अध्यक्ष व सरदार संतोख सिंह सफरी के सुपुत्र सिमर सदोष उसी परंपरा को आगे चला रहे हैं।

हिमाचल प्रदेश के पूरे बागवानी मंत्री ठाकुर सत्य प्रकाश ने कहा कि वह पिछले 20 सालों से पंकज अकादमी के कार्यक्रम में हिस्सा ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि पंकस अकादमी ने सभी राज्य और विदेशों में बैठे साहित्यकारों के बीच पुल बनाने का काम किया है। अकादमी के निदेशक डॉक्टर जगदीप सिंह ने कहा कि इस वर्ष का रजत जयंती समारोह अपने समय की बहुपक्षीय शख्सियत, शिक्षाविद, खिलाड़ी, संत पुरुष प्रोफेसर संत सिंह जी की पावन स्मृतियों को समर्पित किया गया है।

उन्होंने बताया कि इस वर्ष उनके नाम पर मानव सेवा रतन सम्मान की परंपरा शुरू की गई है, जो आने वाले वर्षों में भी जारी रहेगी। वहीं वरिष्ठ संपादक व पंजाबी विरसा, विरासत का झंडा बुलंद करने वाले सतनाम सिंह मानक ने कहा कि यह बड़ी अच्छी बात है कि पंजाब की धरती से उठी हिंदी साहित्यिक संस्था पंकस अकादमी ने देश-विदेश में अपनी पहचान बनाई है। वरिष्ठ साहित्यकार सुरेश सेठ ने कहा कि वह 25 वर्ष से इस संस्था के साथ जुड़े हुए हैं। उनका कहना था कि वह संस्था के अध्यक्ष सिमर सदोष के संघर्ष के साक्षी हैं।

समारोह के दौरान पंकस अकादमी के अध्यक्ष सिमर सदोष ने कहा कि प्रोफेसर संत सिंह की स्मृति में मानव सेवा रत्न सम्मान साहित्यकार दविंदर बजाज को दिया गया। आजीवन उपलब्धि सम्मान बंगाल की साहित्यकार डॉ बुला कार को दिया गया। मीडिया मैत्री सम्मान हिमाचल प्रदेश के सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के निदेशक हरबंस सिंह ब्रस्कॉन को प्रदान किया गया।

वरिष्ठ व्यंग्यकार प्रेम जनमेजय को हास्य व्यंग्य चेतना अवार्ड, नेशनल बुक ट्रस्ट के संपादक ललित लालित्य को साहित्य साधक सम्मान, मुंबई सिने जगत के पटकथा लेखक और निर्देशक रणवीर पुष्प और आकृति नितिन खुराना को कलाश्री सम्मान दिया गया। कानपुर के संजय अरोड़ा और सिमी अरोड़ा व जालंधर की डॉक्टर सृष्टि रल्हण को सद्भावना सम्मान प्रदान किया गया। हिमाचल की शिक्षा विद परमजीत कौर को राष्ट्रीय शिक्षा सद्भावना अवार्ड दिया गया। लघु कथा श्रेष्ठि सम्मान हरियाणा की लघुकथा कथाकार डॉक्टर शील कौशिक को दिया गया।

सरदार बलविंदर सिंह मन्नी स्मृति सम्मान सुखबीर सिंह म्नी, योगराज सिंह मन्नी, सहज प्रीत सिंह मन्नी को दिया गया। अकादमी का सर्वोच्च अकादमी अवार्ड डॉ नलिनी विभा नाजली, कमलेश भारतीय, डॉक्टर रमारानी सिंह, मुकेश शर्मा एडवोकेट, प्रोफेसर सीमा जैन को दिया गया। साहित्य श्री सम्मान चेतन चौहान को और विशिष्ट पंकस अकादमी सम्मान कवयित्री शैलजा शैली, प्रोफेसर गुरप्रीत सिंह, सत्यपाल सिंह सजग, करणवीर सिंह सपरा, राजिंदर सहोता, क्रिकेट कोच रहे जोगिंदर गोखा के सुपुत्र शुभम को दिया गया।

Continue Reading

Doaba

पुष्पा गुजराल साइंस सिटी में ऑनलाइन साइंस फैस्ट 2021 का आयोजन

Published

on

कपूरथला, 24 नवंबर (live24india) : विज्ञान व टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में खोजें व रचनात्मक कार्यों की तरफ स्कूली बच्चों को उत्साहित करने के उद्देश्य से पुष्पा गुजराल साइंस सिटी की इनोवेशन हब व ग्रास रुट इनोवेशन ऑग्मेंटेशन नेटवर्क (विज्ञान) की ओर से संयुक्त तौर पर ऑनलाइन साइंस फैस्ट 2021 का आयोजन किया गया। इस ऑनलाइन विज्ञान मेले में पंजाब के अलग-अलग जिलों से 300 से अधिक स्कूली विद्यार्थियों ने आधुनिक खोजों पर आधारित मॉडल प्रदर्शित किए।

साइंस फैस्ट 2021 दौरान पहला ईनाम संत जेवियर स्कूल द ऑक्सफोड स्कूल ऑफ एजुकेशन के हिमानिश अग्रवाल, महादीप िसंह व पवन कुमार ने पहला, सरकारी हाई स्कूल हरनामदासपुरा जालंधर के वरिंदर सिंह व खुशप्रीत सिंह ने दूसरा, सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल बद्दोवाल के अंशम व विपन कुमार ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। इसके अलावा कैंब्रिज इंटरनेशनल स्कूल की नाज मैगो व रिया गुप्ता व वाईएस स्कूल बरनाला के आदित भारती व वंश गोयल ने भी शानदार प्रदर्शन किया।

इस मौके हनी बी नेटवर्क, सृष्टि व ग्रास रुट इनोवेशन ऑग्मेंटेशन नेटवर्क (सिरजनात्मकता को उत्साहित करने वाली संस्था) के संस्थापक प्रो.अनिल गुप्ता ने उभर रहे विज्ञानिकों को नई-नई खोजों की तरफ आकर्षित करते हुए कहा कि किसी भी विषय बारे ज्ञान व जिज्ञासा के साथ-साथ कल्पना का होना बहुत जरुरी है। ज्ञान का आधार व जिज्ञासा का स्तर जितना अधिक होगा, नई सोच उतनी ही सोच सकेंगे। सिर्फ ज्ञान से ही रचनात्मकता व नई सोच पैदा नहीं हो सकती। बल्कि ऊंची सोच व सिरजनशीला आपकी सोच को नया आकार देते है। उन्होंने कहा कि सिरजनात्मक सोच पैदा करने के लिए यह जरुरी है कि लगातार ज्ञान को बढ़ाया जाए और अपने आसपास क्यो हो रहा है, उसे समझे और समाज भलाई के कार्य करे। इससे आपकी सोच बदलेगी। िजसके समाज के लिए अच्छे परिणाम निकलेंगे।

साइंस सिटी की डायरेक्टर जनरल डा.नीलिमा जेरथ ने कहा कि विश्वीकरण के दौर में देश के लगातार विकास के लिए नई-नई खोजें अहम स्त्रोत है। आज के आधुनिक युग में खोजों व सिरजनात्मक सोच के चलते बहुत जटिल व महंगी प्रक्रियाओं को सरल व सस्था बना लिया गया है। साइंस सिटी की ओर से ऐसे लोगों को उत्साहित करने के लिए इनोवेशन हब के नाम का एक प्रोजेक्ट शुरु किया गया है। जोकि पूरे क्षेत्र में खोजकर्ताओं के लिए एक प्लेटफार्म के तौर पर उभर कर सामने आया है। इस इनोवेशन हब के जरिए जहां नौजवानों को रस्मी व खेलमयी माहौल में अपनी सोच को निखारने का मौका दिया जाता है।

साइंस सिटी के डायरेक्टर डा.राजेश ग्रोवर ने नौजवानों को अपील की है कि वह अपने आइडिया को लेकर इनोवेशन हब में आए और इनोवेशन हब के प्लेटफार्म का प्रयोग कर उन्हें आगे बढ़ाए। सिर्फ नई-नई खोजें ही नए क्षेत्र, प्रोजेक्ट टेक्नोलॉजी व मौके पैदा करती है। जोकि आगे जाकर देश के स्थायी विकास व उन्नति को यकीनी बनाते है।

Continue Reading

Trending Live

Advertisement

Latest Post

Big News

Advertisement

Sports

Cricket6 days ago

टिम पेन के समर्थन में आए नेथन लायन, रिकी पोंटिंग को दिया यह करारा जवाब !

मेलबोर्न, 25 नवंबर (live24india) : ऑस्ट्रेलिया के स्पिनर नाथन लियोन ने है कहा कि महिला सहकर्मी को आपत्तिजनक संदेश भेजने...

Cricket1 week ago

ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट टीम के अगले कप्तान और उप-कप्तान के लिए 2 दिग्गजों के हुए इंटरव्यू

मेलबोर्न, 24 नवंबर (live24india) : एशेज सीरीज से कुछ दिन पहले ही ऑस्ट्रेलियाई टीम को बड़ा झटका लगा था. टेस्ट...

Cricket1 week ago

भारत में टेस्ट क्रिकेट को एक मुश्किल चुनौती मानते : काइल जैमीसन

कानपूर, 24 नवंबर (live24india) : विदेशी धरती पर अपना तीसरा टेस्ट मैच खेलने की तैयारियों में लगे न्यूजीलैंड के तेज...

Cricket1 week ago

भारत को लगा बड़ा झटका, न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज से बाहर हुए केएल राहुल

कानपूर, 23 नवंबर (live24india) : न्यूजीलैंड के खिलाफ दो टेस्ट मैचों सीरीज से ठीक पहले भारतीय क्रिकेट टीम को बड़ा...

India1 week ago

अजिंक्य रहाणे फॉर्म में आने से सिर्फ एक पारी दूर: पुजारा

नई दिल्ली, 23 नवंबर (live24india) : भारत के टेस्ट विशेषज्ञ चेतेश्वर पुजारा को भरोसा है कि ‘महान खिलाड़ी’ अजिंक्य रहाणे...

Advertisement

Entertainment

Bollywood34 mins ago

विवेक ओबेरॉय ने ‘इनसाइड एज सीजन 3’ पर काम करने का अपना अनुभव किया शेयर!

मुंबई, 1 दिसंबर (live24india) : बहुप्रतीक्षित शो में से एक ‘इनसाइड एज सीजन 3’ रिलीज होने ही वाला है और...

Bollywood3 hours ago

फ़िल्म ‘राधे श्याम’ से हिंदी लव एंथम ‘आशिकी आ गई’ हुआ रिलीज़!

मुंबई, 1 दिसंबर (live24india) : सुपरस्टार प्रभास की अखिल भारतीय फिल्म ‘राधे श्याम’ अपनी रिलीज़ के लिए तैयार है। 2022...

Bollywood4 hours ago

जर्सी का पोस्टर आपका चुरा लेगा दिल, फिल्म में पिता-पुत्र का प्यार आएगा नजर!

मुंबई, 1 दिसंबर (live24india) :  सुपरस्टार शाहिद कपूर स्टारर जर्सी के प्रशंसकों ने बहुप्रतीक्षित फिल्म के लॉन्च के लिए इंतजार...

Bollywood21 hours ago

ऋतिक रोशन अपने फैन-इंफ्लुएंसर तरुण नामदेव के लिए आये आगे!

मुंबई, 30 नवंबर (live24india) : एक अभिनेता के रूप में बेहद प्रतिभाशाली होने के अलावा, सुपरस्टार ऋतिक रोशन निस्संदेह आज...

Bollywood1 day ago

शकुन बत्रा के साथ दीपिका पादुकोण की बहुप्रतीक्षित फिल्म को जल्द ही मिलेगा टाइटल!

मुंबई, 30 नवंबर (live24india) : शकुन बत्रा के साथ दीपिका पादुकोण की बहुप्रतीक्षित अगली फिल्म को जल्द ही टाइटल मिलने...

Trending