Connect with us

Doaba

पुष्पा गुजराल साइंस सिटी में हरित उपभोक्ता दिवस मनाया गया

Published

on

जालंधर, 28 सितंबर ( live24india) :- हरित उपभोक्ता दिवस के अवसर पर, पुष्पा गुजराल साइंस सिटी ने पुन: उपयोग और कचरे को कम करने के महत्व के बारे में जागरूकता पैदा करने की आशा के साथ एक वेबिनार का आयोजन किया। इस अवसर पर पंजाब के विभिन्न शिक्षण संस्थानों के लगभग 100 छात्रों और शिक्षकों ने भाग लिया। हर साल 28 सितंबर को हरित उपभोक्ता दिवस मनाया जाता है।

इस अवसर पर साइंस सिटी की महानिर्देशक . नीलिमा जेरथ ने कहा कि हम सभी को यह समझने और महसूस करने की जरूरत है कि हमारी वर्तमान कारवाईयाँ दुनिया के भविष्य पर कितना बड़ा प्रभाव डाल सकती है। हमारी संस्कृति और उपभोक्तावाद आज पर्यावरण के साथ-साथ जलवायु परिवर्तन पर भी नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। इसलिए कम-पुन: उपयोग और पुन: उपयोग या परिपत्र अर्थव्यवस्था को अपनाना समय की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि हरित उपभोक्ता दिवस मनाने का उद्देश्य सामाजिक स्तर पर जागरूकता पैदा करना है ताकि हरे और प्रदूषण मुक्त स्वच्छ वातावरण की दिशा में प्रयास किया जा सके।

देश के सतत विकास के लिए छोटे कारखानों से लेकर बड़े उद्योगों तक सामग्री निर्माण की प्रक्रिया में पर्यावरण के अनुकूल तरीकों को अपनाना बहुत जरूरी है। एक उपभोक्ता के रूप में, प्रत्येक नागरिक को पर्यावरणीय समस्याओं को हल करने के लिए स्वच्छ और नवीकरणीय ऊर्जा और जैविक उत्पादों जैसे उत्पादों का उपभोग करके पर्यावरण के अनुकूल व्यवहार अपनाने की अपनी जिम्मेदारी को समझने की बहुत आवश्यकता है।

इस मौके पर सी एस आई आर-नीरी नागपुर के मुख्य वैज्ञानिक डॉ. के कृष्णमूर्ति मुख्य वक्ता के रूप में उपस्थित थे। इस अवसर पर उन्होंने “सतत विकास के लिए चक्रीय अर्थव्यवस्था” विषय पर विशेष जानकारी दी। अपने व्याख्यान के दौरान डॉ. मूर्ति ने कहा कि आज का दिन हमें पर्यावरण की रक्षा और सुधार के लिए आमंत्रित करता है। उन्होंने बताया कि सर्कुलर इकोनॉमी एक पर्यावरण के अनुकूल प्रणाली है जहां घटकों और उत्पादों का मूल्य गायब नहीं होता है बल्कि स्थिर रहता है। पर्यावरण की दृष्टि से इसके कई लाभ हैं जैसे कि यह अर्थव्यवस्था में सुधार करता है, ग्रीन हाउस गैसों के उत्सर्जन को कम करता है, गैर-नवीकरणीय संसाधनों पर दबाव कम करता है और नई सेवाओं की मांग भी पैदा करता है।

इस अवसर पर जानकारी देते हुए साइंस सिटी के निदेशक डॉ. राजेश ग्रोवर ने कहा कि जनसंख्या वृद्धि, उद्योगीकरण, शहरीकरण और आर्थिक प्रगति के कारण ठोस अपशिष्ट उत्पादन दिन-ब-दिन बढ़ रहा है। अध्ययनों से संकेत मिलता है कि विकसित देश विकासशील देशों की तुलना में प्रति व्यक्ति अधिक अपशिष्ट उत्पन्न करते हैं। इस अवसर पर उन्होंने कचरे के नए तरीकों और प्रबंधन प्रथाओं को लागू करने की आवश्यकता पर जोर दिया जो असाधारण टिकाऊ मूल्यों को प्रदर्शित करते हैं।

Doaba

World Aids Day : एड्स जागरूकता आज के समय की सबसे बड़ी जरूरत – डॉ. गुरदयाल

Published

on

ढिलावां, 2 दिसंबर (live24india): राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल ढिलवां में विश्व एड्स दिवस मनाया गया। डॉ. गुरिंदर बीर कौर, सिविल सर्जन, कपूरथला और डॉ. गुरदयाल सिंह, वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, ढिलवां के निर्देशन में विश्व एड्स दिवस मनाया गया। इस अवसर पर जानकारी देते हुए बिक्रमजीत सिंह व मोनिका ब्लॉक एक्सटेंशन एडुकेटर ने कहा कि एचआईवी जिसे ह्यूमन इम्युनोडेफिशिएंसी वायरस संक्रमण कहा जाता है, यह एक ऐसी बीमारी है जो मानव प्रतिरक्षा प्रणाली के साथ छेड़छाड़ करती है जो इसे मानव रोगों से बचाती है. होली करने से होली इसे नष्ट कर देती है, जिससे यह रोग गंभीर रूप धारण करते हुए एड्स का रूप धारण कर लेता है।

उन्होंने बताया कि एचआईवी से प्रभावित व्यक्ति इसे दूसरों में फैलाना शुरू कर देता है, जिससे यह बीमारी एक से दूसरे में फैलने लगती है क्योंकि इस बीमारी से पीड़ित व्यक्ति को भी इस बीमारी के लक्षण जल्दी दिखाई नहीं देते हैं. इस बीमारी की चपेट में आ गया है। असुरक्षित यौन संबंध एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में इस बीमारी के संचरण का मुख्य कारण है और सबसे अधिक लोग इससे प्रभावित होते हैं, इसके बाद दूषित सीरिंज (सुई) और मां से बच्चे में संचरण होता है। इसके लक्षणों की जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि लगातार शरीर के वजन में कमी, त्वचा में सूजन और खुजली, लगातार दस्त, भूख न लगना, सूखी खांसी, सांस लेने में तकलीफ, मुंह और जीभ पर सफेद धब्बे और लसीका ग्रंथियों में सूजन आदि इसके प्रमुख लक्षण हैं।

एचआईवी वायरस रक्त या अन्य तरल पदार्थों के माध्यम से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है और अब तक चार प्रकार के तरल पदार्थों की पहचान की गई है जिनके माध्यम से यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है, वे हैं रक्त, पुरुष के शुक्राणु, महिला के शुक्राणु। और एक महिला के स्तन का दूध। उन्होंने कहा कि अभी तक एड्स का कोई निश्चित इलाज संभव नहीं हो पाया है, मरीज को लंबे समय तक जीवित रखने की दवाएं ही उपलब्ध हैं, इसलिए इस बीमारी के बारे में जानकारी ही इससे बचाव का एक मात्र उपाय है.लोगों में कई तरह की भ्रांतियां हैं जिन्हें सही करने की जरूरत जानकारी।

उन्होंने कहा कि यह ध्यान रखने योग्य बात है कि इस बीमारी का आसानी से निदान नहीं होता, इसमें काफी समय लगता है, एचआईवी का कोई इलाज नहीं है, केवल रोगी को अधिक समय तक जीवित रखने का प्रयास किया जा सकता है, यह किसी के द्वारा किया जा सकता है। छूने, हाथ मिलाने, खड़े होने, खाने, पीने, गले मिलने और मच्छर के काटने से नहीं फैलता है। इस मौके पर पलक अरोड़ा और तजिंदर कौर ने भी एड्स के बारे में जानकारी दी। इस मौके पर प्राचार्या अंजू ने विद्यार्थियों से कहा कि सही जानकारी प्राप्त करना और उसे आगे साझा करना हमारा धर्म और कर्तव्य है।

इस मौके पर बलकार सिंह एसआई, सीएचओ हरदीप कौर व स्कूल स्टाफ मौजूद रहा।

Continue Reading

Doaba

1 दिसंबर से 31 दिसंबर तक जिले के सभी 890 गांवों में ग्राम सभा सैशन

Published

on

जालंधर, 29 नवंबर (live24india) :- डिप्टी कमिश्नर जसप्रीत सिंह ने आज बताया कि 1 दिसंबर से 31 दिसंबर 2022 तक जिले के सभी 890 गांवों में ग्राम सभाओं के सैशन करवाए जा रहे है। जिसमें ग्राम सभा के सदस्यों को उनके कर्तव्यों एवं अधिकारों की जानकारी दी जाएगी तथा सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं के बारे में भी बताया जाएगा।


DC जसप्रीत सिंह ने अधिकारियों को ग्राम सभाओं में जन कल्याणकारी योजनाओं की अधिक से अधिक जानकारी देने के दिए निर्देश

इस संबंध में स्थानीय जिला प्रशासकीय परिसर में ग्रामीण विकास एवं पंचायत विभाग सहित विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान डिप्टी कमिशनर ने संबंधित विभागों को आम सभाओं में अपने अधिकारियों एवं प्रतिनिधियों की भागीदारी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए,ताकि सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के बारे में विस्तार से ग्राम सभाओं को अवगत करवाया जा सके।

उन्होंने कहा कि इन योजनाओं का लाभ योग्य व्यक्तियों को देने के लिए मौके पर आवेदन पत्र भरने की सुविधा के संबंध में भी आवश्यक व्यवस्था की जाए ताकि जमीनी स्तर पर योजनाओं का लाभ सुनिश्चित किया जा सके।

डिप्टी कमिशनर ने आम सैशन को पारदर्शी तरीके से आयोजित करने का निर्देश देते हुए कहा कि ग्राम सभा की बैठक किसी भी गांव के विकास के लिए एक प्राथमिक स्थायी इकाई होती है, जो गांव के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।
इस अवसर पर अतिरिक्त डिप्टी कमिशनर (विकास) वरिंदरपाल सिंह बाजवा ने कहा कि ग्राम सभाओं की बैठकों के कार्यक्रम को पहले ही ब्लॉक विकास और पंचायत अधिकारियों के माध्यम से संबंधित अधिकारियों के साथ सांझा किया जा चुका है, ताकि सैशन के दौरान उनकी उपस्थिति सुनिश्चित की जा सके।

इसके इलावा आम सभाओं की तिथियों के बारे में भी ग्रामीणों को अवगत करवाया गया है। इस अवसर पर जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी गुरप्रीत सिंह गिल, जिला कल्याण अधिकारी लखविंदर सिंह, समूह ब्लाक विकास एवं पंचायत अधिकारी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Continue Reading

Doaba

जालंधर नार्थ के वार्ड-57 में पेंशन सुविधा कैंप लगाया

Published

on

जालन्धर, 27 नवंबर (live24india) :- जालंधर नार्थ के वार्ड न. 57 में रविवार को अलग-अलग तरह की पेंशन के लिए योग्य आवेदकों को सुविधा प्रदान करने के लिए पेंशन सुविधा कैंप लगाया गया। जिसमें जरूरतमंद एवं पात्र हित गृहणियों को बुढ़ापा पेंशन, विधवा पेंशन एवं आश्रित व्यक्ति पेंशन के फार्म भरे गए। कैंप सुबह 10 से शाम 6 बजे तक लगाया गया।

कैंप में 50 बुढ़ापा, 10 विधवा और 5 आश्रित व्यक्तियों के फार्म भरे गए।

किशनपुरा से आम आदमी पार्टी के युवा नेता रोबिन लव ने पंजाब सरकार की लोक भलाई योजनाओं का लाभ वार्ड में रहने वाले लोगों तक पहुँचाया जा सके। कैंप जरूरतमंद लोगों को बिना किसी परेशानी के सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने में मदद मिल रही है।

इस मौके पर अनिल ढल्ल, अमित ढल्ल, रिंकू ढल्ल, रोबिन लव, गौरव शर्मा, साहिल, सोनू, गगन, अनिल हांडा, सुरिंदर सिंह , अशोक कुमार , लक्की कालड़ा, भगत, शोभा रानी, शकुंतला देवी, हरकोमल सिंह व अन्य मौजूद थे।

Continue Reading

Trending Live

Advertisement

Latest Post

Big News

Advertisement

Sports

Football1 week ago

अर्जेंटीना को मेसी का गोल भी नहीं बचा सका, सऊदी अरब ने अर्जेंटीना को को 2-1 से हराया

दोहा, 22 नवंबर (live24india ) :- लुसैल स्टेडियम में मंगलवार को फीफा विश्व कप के मैच में एक बड़ा उलटफेर...

Sports3 weeks ago

इंग्लैंड दूसरी बार बना T20 विश्व चैंपियन, पाकिस्तान को 5 विकेट से हराया

मेलबर्न, 13 नवंबर (live24india) : इंग्लैंड ने 30 साल पुराना बदला चुकाते हुए रविवार को पाकिस्तान को कुछ तनावपूर्ण क्षणों...

Sports3 weeks ago

T20 World Cup Final : पाकिस्तान ने इंग्लैंड को दिया 138 रनों का लक्ष्य

इंग्लैंड ने रविवार को यहां टी20 विश्व कप फाइनल में टॉस जीतकर बल्लेबाजी का न्योता देने के बाद पाकिस्तान को...

Cricket3 weeks ago

T20 World Cup : इंग्लैंड ने भारत को 10 विकेट से हराया, फाइनल में पाकिस्तान से होगा मुकाबला

एडिलेड, 10 नवंबर (live24india) : इंग्लैंड ने एलेक्स हेल्स (86 नाबाद) और जॉस बटलर (80 नाबाद) के तूफानी अर्द्धशतकों की...

Cricket1 month ago

World Cup 2022 : भारत ने बांग्लादेश को 5 रनों से हराया, अर्शदीप सिंह बने मैच के हीरो

टी20 वर्ल्ड कप 2022 का 35वां मुकाबला टीम इंडिया और बांग्लादेश के बीच खेला गया। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय...

Advertisement

Entertainment

Bollywood16 hours ago

रशियन फैंस के सीर चढ़ा पुष्पा उर्फ ​​अल्लू अर्जुन का जादू, मिलने के लिए दिखी बेसब्री

मुंबई , 2 दिसंबर (live24india): –   पुष्पा: द राइज़ रशिया में रिलीज़ होने के लिए पूरी तरह से तैयार है...

Bollywood4 days ago

विपुल शाह निर्मित ‘कमांडो 3’ के रिलीज के पूरे हुए 3 साल, एक्शन और थ्रिल पर डालें नजर

मुंबई , 29 नवंबर (live24india) : –  एक निर्माता के रूप में, विपुल अमृतलाल शाह दर्शकों के लिए कुछ अद्भुत...

Bollywood4 days ago

राधिका मदान की फिल्म “कच्चे लिंबू” बैंकॉक IFFK में हुई सिलेक्ट

मुंबई , 29 नवंबर (live24india) : –  जियो स्टूडियोज और मैंगो पीपल मीडिया निर्मित “कच्चे लिंबू ” को बैंकॉक इंटरनेशनल...

Bollywood5 days ago

विक्रांत मैसी स्टारर ’12वीं फेल’ होगी दिल्ली के मुखर्जी नगर में शूट की जाने वाली पहली फिल्म!

मुंबई , 28 नवंबर (live24india) : –  विधु विनोद चोपड़ा की आने वाली ’12वीं फेल’ कई कारणों से सुर्खियों में...

Bollywood5 days ago

बर्थडे गर्ल के लिए खुशखबरी! यामी गौतम की लॉस्ट ZEE 5 पर होगी रिलीज

मुंबई , 28 नवंबर (live24india) : –  जी 5, भारत का सबसे बड़ा घरेलू वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म जिसने फॉरेंसिक ने...

Trending