Connect with us

Sports

BCCI Invites Mohammad Azharuddin For 500th Test In Kanpur

Published

on

New Delhi: In a departure from the Board of Control for Cricket in India’s (BCCI) earlier stand, the parent body has extended an invitation to Mohammad Azharuddin for the Indian cricket team’s historic 500th Test match and the former captain has accepted it.
The upcoming match against New Zealand at Kanpur will mark India’s 500th game in the traditional format.
Azharuddin was imposed a life ban for his alleged involvement in match-fixing when the scandal first broke out in 2000. While Azhar had been acquitted by the court, the BCCI has so far avoided inviting him for official events.
Asked about Azhar being extended invitation, senior BCCI functionary Rajeev Shukla said that he saw nothing wrong in it.
“He is also a former India captain,” Shukla said.
Meanwhile, former captains Sachin Tendulkar, Dilip Vengsarkar and Krishnamachari Srikkanth have accepted the invitation of BCCI and will be present during the Test at the Green Park.
“Sachin, Vengsarkar, Srikkanth and Azhar have confirmed that they would come for felicitation. Ajit Wadekar has informed board that he is not keeping well and won’t be able to attend,” UPCA secretary Shukla.

Hockey

Tokyo Olympics में शानदार आगाज, हॉकी भारत ने न्यूजीलैंड को 3-2 से हराया

Published

on

टोक्यो, 23 जुलाई (live24india) : भारत की मेंस हॉकी टीम ने टोक्यो ओलिंपिक्स की टर्फ पर अपने सफर की शुरुआत जीत से की है। अपने पहले मैच में उसने न्यूजीलैंड को हरा दिया है। भारत ने ये मुकाबला 3-2 से जीता। अपने पहले मुकाबले में भारतीय हॉकी टीम ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए को मैच जिताने में हरमनप्रीत सिंह और श्रीजेश का खास योगदान रहा। इस दौरान दोनों टीमों की तरफ से शानदार मुकाबला देखने को मिला।

इस जीत के साथ मनप्रीत सिंह की टीम को आगे बढ़ने के लिए जिस टॉनिक की दरकार थी, वो मिल चुकी है। न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत के 3 गोल दो खिलाड़ियों ने मिलकर किए। हरमनप्रीत सिंह ने 2 गोल दागे जबकि एक गोल रूपिंदर पाल सिंह ने किया। मुकाबले में दोनों टीमों की ओर से अटैकिंग और रोमांचक हॉकी देखने को मिली।

मुकाबले का पहला गोल न्यूजीलैंड की ओर से हुआ। कीवी टीम ने मैच के पहले 2 मिनटों में ही गोल कर 1-0 की बढ़त ले ली। लेकिन इसके बाद भारत ने पेनाल्टी कॉर्नर के जरिए गोल दागकर मैच को बराबरी पर ला खड़ा किया। भारत के लिए न्यूजीलैंड के गोलपोस्ट पर पहला गोल हरमनप्रीत सिंह के स्टिक से हुआ। दोनों टीमों के बीच मैच का पहला क्वार्टर 1-1 की बराबरी पर खत्म हुआ।

मैच के दूसरे और तीसरे क्वार्टर में भारत ने मुकाबले में अपनी बढ़त बनाते हुए पकड़ बना ली। न्यूजीलैंड के गोलपोस्ट पर दूसरा गोल भारत की ओर से रूपिंदर पाल सिंह ने दागा। जबकि तीसरा गोल एक बार फिर से हरमनप्रीत सिंह ने किया। हालांकि तीसरे क्वार्टर के खत्म होते होते न्यूजीलैंड के खिलाड़ी ने मैच का पहला फील्ड गोल दागकर मैच को 3-2 पर लाकर खड़ा कर दिया।

मैच का चौथा क्वार्टर गोलरहित रहा लेकिन सबसे रोमांचक हुआ। इस क्वार्टर में न्यूजीलैंड ने भारतीय गोलपोस्ट में गेंद को डालने की कई कोशिशें की, हालांकि वो नाकाम रही। चौथे क्वार्टर में जब आखिरी 3 मिनटों में न्यूजीलैंड को 3 पेनाल्टी कॉर्नर मिले। लेकिन भारतीय गोलकीपर श्रीजेश उसकी कोशिशों के बीच दीवार बनकर खड़े हो गए। भारतीय गोलकीपर श्रीजेश ने अपनी सूझबूझ से कॉर्नर पर गोल दागने के न्यूजीलैंड की सभी कोशिशों को नाकाम कर दिया, जिस वजह से भारत ये मुकाबला 3-2 से जीतने में कामयाब रहा। भारत का अगला मैच इससे भी बड़ा होगा, जहां उसका मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से है। दोनों टीमों के बीच ये मैच रविवार को होगा।

https://twitter.com/TheHockeyIndia/status/1418793118283886592

Continue Reading

Sports

PM Modi का Tokyo Olympic में भाग लेने वाले खिलाड़ियों से संवाद, बोले- अपेक्षाओं के बोझ तले दबने की जरूरत नहीं

Published

on

नई दिल्ली, 13 जुलाई (live24india): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए Tokyo Olympic में भाग लेने वाले भारतीय एथलीटों से बीतचीत की। पीएम मोदी मंगलवार को ओलंपिक जाने वाले 15 खिलाड़ियों से बात की। इस दौरान उन्होंने कहा कि खिलाड़ी जापान में जमकर खेलें। उन्होंने खिलाड़ियों से कहा कि अपेक्षाओं के बोझ तले दबने की जरूरत नहीं है। पीएम मोदी ने खिलाड़ियों से कहा कि वे निर्भीक होकर खेलें। पूरा भारत खिलाड़ियों के साथ है। सभी खिलाड़ियों को मेरी शुभकामनाएं। बता दें कि 23 जुलाई से टोक्यो ओलंपिक की शुरुआत हो रही है।

PM मोदी 15 भारतीय खिलाड़ियों से की चर्चा

मैरीकॉम और मनप्रीत सिंह भारतीय दल के ध्वजवाहक होंगे

प्रधानमंत्री मोदी ने पहले तीरंदाज दीपिका कुमारी को वर्ल्ड नंबर वन बनने पर बधाई दी। और साथ ही कहा कि आपसे उम्मीदें ज्यादा है। इस पर दीपिका ने कहा कि वह ओलिपिंक में अच्छा प्रदर्शन करेंगी। पीएम ने जब दीपिका से पूछा कि मैंने सुना है कि आप पहले आम तोड़ने के लिए निशाना लगाती थीं, इसपर इस स्टार तीरंदाज ने कहा कि उन्हें आम बहुत प्रिय थे इसलिए वह ऐसा करती थीं। ट्रैक एंड फील्ड के एथलीट से तीरंदाज बने प्रवीण जाधवका भी मोदी ने हौसला बढ़ाया। जाधव बेहद गरीब परिवार से आते हैं। पिता दिहाड़ी मजदूर थे, उन्हें भी ये दिन न देखना पड़े इसलिए प्रवीण ने खेल का रास्ता चुना। पीएम ने प्रवीण के माता-पिता के संघर्षों को प्रणाम किया।

प्रधानमंत्री मोदी ने जिन खिलाड़ियों से बात की उनमें एमसी मैरीकॉम (मुक्केबाजी), सानिया मिर्जा (टेनिस), तीरंदाज दीपिका कुमारी और प्रवीण जाधव के अलावा भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा शामिल जैसे चर्चित नाम हैं। इनके अलावा दुती चंद (एथलेटिक्स), आशीष कुमार (कुश्ती), पीवी सिंधु (बैडमिंटन), एलावेनिल वलारिवन (शूटर), सौरभ चौधरी (शूटर), शरथ कमल (टेबल टेनिस), मनिका बत्रा (टेबल टेनिस), विनेश फोगट (कुश्ती), साजन प्रकाश (तैराकी) और मनप्रीत सिंह (हॉकी) शामिल हैं।

बता दें कि वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान खेल मंत्री अनुराग ठाकुर, निसिथ प्रमाणिक और कानून मंत्री किरेन रिजिजू भी मौजूद हैं। इसके तीन दिन बाद यानी 17 जुलाई को भारतीय एथलीटों का जत्था टोक्यो ओलंपिक में भाग लेने के लिए रवाना होगा।

Continue Reading

Cricket

IPL मेगा ऑक्शन : 2 नई टीमों के 50 और खिलाड़ियों को मिलेगा खेलने का मौका

Published

on

नई दिल्ली, 5 जुलाई (live24india): बीसीसीआई ने आईपीएल 2022 की तैयारी शुरू कर दी है। आईपीएल 2022 में दो टीमों की एंट्री होनी है, यानी टीमों की संख्या आठ से बढ़कर दस हो जाएगी। इसके साथ ही बाकी नियमों पर भी बीसीसीआई विचार कर रहा है। आईपीएल की दो नई टीमों को खरीदने के लिए जबरदस्त संघर्ष देखने के लिए मिलेगा, क्योंकि देश के कई दिग्गज नई टीमों को लेने की तैयारी कर रहे हैं। माना रहा है कि अगले महीने यानी अगस्त में इसके लिए टेंडर जारी कर दिए जाएंगे और इसके साथ ही ये साफ हो जाएगा कि आईपीएल की नई टीमों के लिए बेस प्राइज क्या होने वाला है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, मेगा नीलामी से पहले फ्रेंचाइजी को अधिकतम चार खिलाड़ियों को रिटेन करने की अनुमति होगी। टीम प्रबंधन या तो तीन भारतीय खिलाड़ियों और एक विदेशी खिलाड़ी या फिर दो भारतीय खिलाड़ियों और दो विदेशी खिलाड़ियों को रिटेन कर सकता है। नीलामी में जाने से पहले फ्रेंचाइजी को इन चार खिलाड़ियों की सैलरी को काटना होगा। नियमों के मुताबिक एक आईपीएल टीम में 25 खिलाड़ी होते हैं। लेकिन 2 नई टीमों के जुड़ने के बाद अधिकतम 50 खिलाड़ियों को आईपीएल में खेलने का मौका मिलेगा। एक टीम में ज्यादा से ज्यादा 8 विदेशी खिलाड़ी रह सकते हैं। ऐसे में इन दोनों नई टीमों में 34 देशी और 16 विदेशी खिलाड़ी शामिल हो सकेंगे।

बता दें कि दो नई टीमों के आने पर बीसीसीआई पर्स को 85 करोड़ से बढ़ाकर 90 करोड़ कर देगा, जिसका मतलब है कि सभी दस फ्रेंचाइजी के बजट में अतिरिक्त 50 करोड़ जुड़ जाएंगे। अगर कोई टीम तीन खिलाड़ियों को रिटेन करती है तो उनका सैलरी स्ट्रक्चर 15 करोड़ रुपए, 11 करोड़ रुपए और 7 करोड़ रुपए होगा। यदि दो खिलाड़ियों को रिटेन किया जाता है तो 12.5 करोड़ रुपए और 8.5 करोड़ रुपए होगा। दूसरी ओर अगर एक खिलाड़ी को रिटेन किया जाने पर सैलरी स्ट्रक्चर 12.5 करोड़ रुपए होगा।

दिसंबर में हो सकता है मेगा ऑक्शन

बता दें कि मेगा ऑक्शन आईपीएल 2021 से पहले होना था। लेकिन कोरोना महामारी के कारण फ्रेंचाइजी को नुकसान होने और आईपीएल 2020 और 2021 के बीच ज्यादा गैप नहीं होने के चलते मेग ऑक्शन को एक वर्ष के लिए स्थगित कर दिया गया था। अब मेग ऑक्शन के इस साल दिसंबर में होने की उम्मीद है जबकि दो नई फ्रेंचाइजी अक्टूबर तक इंट्रोड्यूस की जा सकती हैं।

Continue Reading

Trending Live

Advertisement

Latest Post

Big News

Advertisement

Sports

Hockey4 days ago

Tokyo Olympics में शानदार आगाज, हॉकी भारत ने न्यूजीलैंड को 3-2 से हराया

टोक्यो, 23 जुलाई (live24india) : भारत की मेंस हॉकी टीम ने टोक्यो ओलिंपिक्स की टर्फ पर अपने सफर की शुरुआत...

Sports2 weeks ago

PM Modi का Tokyo Olympic में भाग लेने वाले खिलाड़ियों से संवाद, बोले- अपेक्षाओं के बोझ तले दबने की जरूरत नहीं

नई दिल्ली, 13 जुलाई (live24india): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए Tokyo Olympic में भाग लेने वाले भारतीय...

Cricket3 weeks ago

IPL मेगा ऑक्शन : 2 नई टीमों के 50 और खिलाड़ियों को मिलेगा खेलने का मौका

नई दिल्ली, 5 जुलाई (live24india): बीसीसीआई ने आईपीएल 2022 की तैयारी शुरू कर दी है। आईपीएल 2022 में दो टीमों...

Cricket3 weeks ago

मिताली का इंटरनेशनल क्रिकेट में बड़ा रिकॉर्ड, सफल रनचेज में बनीं अर्धशतकों की ‘रानी’

मुंबई, 4 जुलाई (live24india): भारत के मेंस क्रिकेट की बात करेंगे तो सबसे सफल कप्तान के सवाल पर खींचतान जारी...

Cricket1 month ago

भारत में छिन गई टी 20 विश्व कप की मेजबानी, UAE में होगा टूर्नामेंट

नई दिल्ली, 28 जून (live24india): भारत से टी-20 वल्र्ड कप की मेजबानी छिन गई है। बीसीसीआई ने टी-20 वल्र्ड कप को भारत की...

Advertisement

Entertainment

Bollywood13 hours ago

अपारशक्ति खुराना ने वायरल गीत बसपन का प्यार का लेकर आये पंजाबी संस्करण

मुंबई, 27 जुलाई (live24india):  जब संगीत की बात आती है तो अपारशक्ति खुराना एक प्रतिभाशाली व्यक्ति हैं। वह सोशल मीडिया...

Bollywood13 hours ago

भारतीय सिनेमा में अच्छे कंटेंट की कोई कमी नहीं : टिस्का चोपड़ा

मुंबई, 27 जुलाई (live24india): टिस्का चोपड़ा हाल ही में निर्देशक बनीं और उन्हें अपनी पहली लघु फिल्म, रूबरू के लिए...

Bollywood14 hours ago

‘आरआरआर’ का थीम सॉन्ग ‘दोस्ती’ 1 अगस्त को होगा रिलीज़!

मुंबई, 27 जुलाई (live24india): एसएस राजामौली की आगामी निर्देशन “आरआरआर” बहुप्रतीक्षित और बहुप्रत्याशित पैन-इंडिया फिल्म है। निर्माताओं ने अब फिल्म...

Bollywood2 days ago

Amazon Prime Video ने कारगिल विजय दिवस पर शेरशाह का ट्रेलर किया लॉन्च

मुंबई, 26 जुलाई (live24india): कारगिल विजय दिवस के महत्वपूर्ण दिन पर, अमेज़न प्राइम वीडियो ने एक बहुत ही खास फिल्म...

Bollywood2 days ago

दीपिका पादुकोण फ़िल्म “पठान” में हाई ऑक्टेन एक्शन सीन करती हुई आएंगी नज़र!

मुंबई, 26 जुलाई (live24india): यह पहली बार है जब दीपिका पादुकोण भारतीय स्क्रीन पर इस लेवल का एक्शन सीन कर...

Trending