Connect with us

Cricket

4 मैच में 28 विकेट लेने वाला दक्षिण अफ्रीकी टीम में डुआन ओलिविर शामिल

Published

on

केपटाउन, 7 दिसंबर (live24india) : दक्षिण अफ्रीका ने भारत के खिलाफ तीन टेस्ट की सीरीज के लिए टीम का ऐलान कर दिया है. डीन एल्गर की कप्तानी में 21 सदस्यीय टीम चुनी गई है. इस टीम में डुआन ओलिविर को भी जगह मिली है. करीब तीन साल बाद उनकी दक्षिण अफ्रीकी टीम में वापसी हुई है. उन्होंने आखिरी बार फरवरी 2019 में टेस्ट खेला था. वे काफी समय तक दक्षिण अफ्रीका से बाहर थे और कोल्पक डील साइन करने की वजह से इंग्लैंड में खेल रहे थे. डुआन ओलिविर के आने से दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजी को नई धार मिली है. साथ ही भारतीय बल्लेबाजों को काफी मेहनत करनी पड़ सकती है. डुआन का अभी तक का टेस्ट करियर शानदार रिकॉर्ड से भरा है. साथ ही उनकी हालिया फॉर्म भी जबरदस्त है. अभी वे दक्षिण अफ्रीका के घरेलू क्रिकेट में लॉयंस टीम का हिस्सा हैं और विकेट लेने के मामले में सबसे ऊपर चल रहे हैं. उन्होंने इसमें अभी तक चार मैच खेले हैं और 28 विकेट लिए हैं।

वे दो बार पांच-पांच विकेट ले चुके हैं. 53 रन देकर पांच विकेट उनका बेस्ट प्रदर्शन रहा है. इस दौरान उनकी विकेट लेने की औसत 11.14 की रही है. यानी प्रत्येक 11 रन के बाद वे विकेट ले लेते हैं. डुआन ओलिविर ने दक्षिण अफ्रीका के लिए साल 2017 में टेस्ट डेब्यू किया था. उनके नाम अभी तक 10 टेस्ट हैं और इनमें 48 विकेट उन्हें मिले हैं. 37 रन देकर छह विकेट उनका बेस्ट प्रदर्शन रहा है. साथ ही टेस्ट में उनके विकेट लेने की औसत 19.25 की है जबकि स्ट्राइक रेट 30 की. उनके नाम तीन बार एक पारी में पांच-पांच विकेट और एक बार मैच में 10 विकेट लेने का रिकॉर्ड है. डुआन ओलिविर ने कोल्पक डील के चलते दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट से दूरी बना ली थी।

कोल्पक डील यूरोपीय देशों में खेलने के लिए होने वाले समझौते को कहते हैं. इसे साइन करने के बाद खिलाड़ी को अपने देश की ओर से खेलने की सुविधा छोड़नी पड़ती है. दक्षिण अफ्रीका के कई क्रिकेटर्स ने अपने देश में पर्याप्त मौके नहीं मिलने के बाद कोल्पक डील साइन की थी. मगर कोल्पक डील पूरी होने के बाद वह खिलाड़ी अपने देश की तरफ से खेल सकता है. डुआन ओलिविर से पहले हाल ही में वेन पार्नेल की भी दक्षिण अफ्रीका टीम में वापसी हुई थी. भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज के पहले दो टेस्ट सेंचुरियन और जोहानिसबर्ग में खेले जाने हैं।

यहां पर तेज गेंदबाजों को मदद मिलती है. ऐसे में इन पिचों पर डुआन ओलिविर कहर बरपा सकते हैं. कगिसो रबाडा और एनरिख नॉर्किया जैसे दो तूफानी गेंदबाजों का साथ मिलने से डुआन ओलिविर की गेंदबाजी और भी घातक हो सकती है. वे नई गेंद से मोर्चा संभालने के साथ ही पुरानी गेंद से रिवर्स स्विंग हासिल करने की काबिलियत रखते हैं।

Cricket

दक्षिण अफ्रीका ने पहले वनडे में भारत को 31 रनों से हराया

Published

on

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले वनडे मैच में भारतीय टीम को 31 रनों से हार का सामना करना पड़ा। जीत के लिए मिले 297 रनों के लक्ष्य के जबाव में भारत टीम निर्धारित 50 ओवर में 8 विकेट खोकर महज 265 रन ही बना सकी। भारत के लिए धवन ने सबसे ज्यादा 79, कोहली ने 51 और शार्दुल ठाकुर ने नाबाद 50 रनों का योगदान दिया। दक्षिण अफ्रीका के लिए एनगिडी और शम्सी ने 2-2 विकेट हासिल किया।

इससे पहले रेसी वान डेर डुसेन और कप्तान तेंबा बावुमा के शतक और दोनों के बीच चौथे 204 रन की साझेदारी ने दक्षिण अफ्रीका ने चार विकेट पर 296 रन बनाए। धीमी शुरुआत के बाद वान डेर डुसेन (96 गेंद में नाबाद 129) और बावुमा (143 गेंद में 110 रन) ने भारत के खिलाफ वनडे मैचों में दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी करके टीम को प्रतिस्पर्धी स्कोर तक पहुंचाया। 129 रन बनाने वाले डूसेन को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

साउथ अफ्रीका- क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), जेनमैन मालन, एडेन मार्कराम, रस्सी वैन डेर डूसन, टेम्बा बावुमा (कप्तान), डेविड मिलर, एंडिले फेहलुकवेओ, मार्को जेनसेन, केशव महाराज, तबरेज़ शम्सी, लुंगी एनगिडी।

भारत- केएल राहुल (कप्तान), शिखर धवन, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), वेंकटेश अय्यर, शार्दुल ठाकुर, रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल।

Continue Reading

Cricket

भारत ने सेंचुरियन में साउथ अफ्रीका को 113 रनों से हराया

Published

on

भारत ने दक्षिण अफ्रीका को पहले टेस्ट क्रिकेट मैच के पांचवें दिन गुरुवार को 113 रन से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बनाई। जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी की गेंदबाजी के बाद आखिर में रविचंद्रन अश्विन ने भी अपनी गेंदों का जलवा दिखाया।

दक्षिण अफ्रीका की टीम 305 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए पांचवें दिन दूसरे सत्र के दूसरे ओवर में अपनी दूसरी पारी में 191 रन पर आउट हो गई। भारत ने अपनी पहली पारी में 327 और दूसरी पारी में 174 रन बनाए थे। दक्षिण अफ्रीका पहली पारी में 197 रन ही बना पाया था। भारत की तरफ से पहली पारी में शतक जड़ने वाले केएल राहुल को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

भारत की यह दक्षिण अफ्रीकी धरती पर टेस्ट मैचों में चौथी जीत है लेकिन इससे उसने इस देश में पहली बार टेस्ट सीरीज जीतने की तरफ मजबूत कदम बढ़ा दिए हैं। सीरीज का दूसरा मैच तीन जनवरी से जोहानिसबर्ग में खेला जाएगा।

भारत ने सुबह के सत्र में तीन विकेट निकालकर लंच तक दक्षिण अफ्रीका का स्कोर सात विकेट पर 182 रन कर दिया था। उसने लंच के बाद बाकी बचे तीनों विकेट दो ओवर के अंदर निकालकर शानदार जीत दर्ज की। अश्विन (18 रन देकर दो) ने लगातार गेंदों पर आखिरी दो विकेट लेकर मैच का अंत किया।

बुमराह (50 रन देकर तीन विकेट) ने सुबह के सत्र में दक्षिण अफ्रीकी कप्तान डीन एल्गर (156 गेंदों पर 77 रन) को आउट करके शुरुआत की तो इसके बाद मोहम्मद सिराज (47 रन देकर दो) और मोहम्मद शमी (63 रन देकर तीन) ने अपनी भूमिका बखूबी निभाई। शाम के सत्र में बारिश की भविष्यवाणी की गई थी और ऐसे में भारत जल्द से जल्द विकेट निकालना चाहता था।

तेम्बा बावुमा (नाबाद 35) ने एक छोर संभाले रखा लेकिन आखिर में उनका साथ देने के लिए कोई खिलाड़ी नहीं बचा था। पिच से मिल रही असमान उछाल को देखते हुए एल्गर ने हमलावर तेवर अपनाए। उन्होंने बावुमा के साथ पहले 45 मिनट में 36 रन जोड़े। शमी ने इस बीच अपनी गेंद पर एल्गर का कैच छोड़ा, लेकिन वह बुमराह थे जिन्होंने दक्षिण अफ्रीकी कप्तान को परेशानी में रखा।

बुमराह ने कोण लेती गेंद पर एल्गर को पगबाधा आउट किया और अंपायर ने भी उंगली उठाने में हिचकिचाहट नहीं दिखाई। एल्गर ने बेमन से डीआरएस भी लिया लेकिन वह भी परिणाम से वाकिफ लग रहे थे। क्विंटन डिकॉक (21) ने आते ही बुमराह पर दो खूबसूरत चौके लगाए लेकिन सिराज ने जल्द ही उन्होंने बोल्ड कर दिया।

Continue Reading

Cricket

रूट और मलान की साझेदारी से इंग्लैंड की वापसी की उम्मीद जगी

Published

on

ब्रिसबेन, 10 दिसंबर (live24india) : कप्तान जो रूट की रिकार्ड पारी और डाविड मलान के साथ उनकी तीसरे विकेट के लिये 159 रन की अटूट साझेदारी से इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले एशेज टेस्ट क्रिकेट मैच के तीसरे दिन शुक्रवार को यहां अपनी दूसरी पारी में दो विकेट पर 220 रन बनाकर वापसी की उम्मीद जगायी। इससे पहले ट्रैविस हेड ने 148 गेंदों पर 152 रन की पारी खेली जिससे आस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में 425 रन बनाकर 278 रन की बढ़त हासिल की। इस तरह से पहली पारी में 147 रन बनाने वाला इंग्लैंड अब भी आस्ट्रेलिया से 58 रन पीछे है। शानदार फॉर्म में चल रहे रूट ने आस्ट्रेलिया के गेंदबाजों को कोई मौका नहीं दिया। वह अभी 158 गेंदों पर 86 रन बनाकर खेल रहे हैं जिसमें 10 चौके शामिल हैं।

मलान ने 177 गेंदों पर नाबाद 80 रन बनाये हैं और उन्होंने भी 10 चौके लगाये हैं। रूट ने इंग्लैंड की तरफ से एक कैलेंडर वर्ष में सर्वाधिक रन बनाने का नया रिकार्ड बनाया। वह 2021 में अभी तक 1541 रन बना चुके हैं और उन्होंने माइकल वान के 2002 में बनाये गये 1481 रन के रिकार्ड को पीछे छोड़ा। विश्व रिकार्ड पाकिस्तान के मोहम्मद यूसुफ के नाम पर है जिन्होंने 2006 में 11 मैचों में 1788 रन बनाये थे। मलान को कुछ अवसरों पर नाथन लियोन ने परेशान किया लेकिन इस ऑफ स्पिनर को अब भी अपने 400वें टेस्ट विकेट का इंतजार है। ऑस्ट्रेलिया ने तीसरे दिन छह गेंदबाजों का उपयोग किया लेकिन कोई भी खास प्रभाव नहीं छोड़ पाया।

इंग्लैंड के दोनों सलामी बल्लेबाज रोरी बर्न्स (13) और हसीब हमीद (27) लंच के बाद जल्दी पवेलियन लौट गये। रूट ने दूसरे सत्र में जब क्रीज पर कदम रखा तब स्कोर दो विकेट पर 61 रन था। पहली पारी में पहली गेंद पर आउट होने वाले बर्न्स को मिशेल स्टार्क के पहले ओवर में पगबाधा आउट दिया गया था, लेकिन डीआरएस के सहारे वह क्रीज पर टिके रहे। लंच के बाद वह पहले ओवर में आउट हो गये। ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिन्स ने उन्हें विकेट के पीछे कैच कराया। विकेटकीपर एलेक्स कैरी ने इसके बाद स्टार्क की गेंद पर हमीद का लेग साइड में खूबसूरत कैच लिया। इससे पहले हेड ने तीसरे दिन अपनी पारी 112 रन से आगे बढ़ायी। तब ऑस्ट्रेलिया का स्कोर सात विकेट पर 343 रन था। हेड ने मैच के तीसरे दिन पुछल्ले बल्लेबाजों के साथ 82 रन जोड़े।

उन्हें लंच से कुछ देर पहले मार्क वुड ने बोल्ड किया। ऑस्ट्रेलिया गुरुवार को डेविड वार्नर (94) सहित तीन विकेट जल्दी जल्दी गंवाने से बड़ी बढ़त हासिल करने की स्थिति में नहीं दिख रहा था लेकिन हेड ने निचले क्रम के बल्लेबाजों के साथ अच्छी साझेदारियां निभायी। हेड ने मैच के दूसरे दिन कमिन्स (12) के साथ 70 रन की भागीदारी की थी। उन्होंने स्टार्क (35) के साथ आठवें विकेट के लिये 85 महत्वपूर्ण रन जोड़े और फिर नाथन लियोन (15) के साथ नौवें विकेट के लिये 29 रन की साझेदारी की। इंग्लैंड की तरफ से ओली रोबिनसन ने 58 रन देकर तीन, वुड ने 85 रन देकर तीन और क्रिस वोक्स ने 76 रन देकर दो विकेट लिये।

Continue Reading

Trending Live

Advertisement

Latest Post

Big News

Advertisement

Sports

Cricket23 hours ago

दक्षिण अफ्रीका ने पहले वनडे में भारत को 31 रनों से हराया

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले वनडे मैच में भारतीय टीम को 31 रनों से हार का सामना करना पड़ा। जीत...

Cricket3 weeks ago

भारत ने सेंचुरियन में साउथ अफ्रीका को 113 रनों से हराया

भारत ने दक्षिण अफ्रीका को पहले टेस्ट क्रिकेट मैच के पांचवें दिन गुरुवार को 113 रन से हराकर तीन मैचों...

Sports1 month ago

Australian Open में जोकोविच के खेलने पर सस्पेंस बरकरार

मेलबर्न, 10 दिसंबर (live24india) : नोवाक जोकोविच के 17 जनवरी से शुरू होने वाले ऑस्ट्रेलियन ओपन में खेलने पर अभी भी...

Cricket1 month ago

रूट और मलान की साझेदारी से इंग्लैंड की वापसी की उम्मीद जगी

ब्रिसबेन, 10 दिसंबर (live24india) : कप्तान जो रूट की रिकार्ड पारी और डाविड मलान के साथ उनकी तीसरे विकेट के लिये...

Cricket1 month ago

पाकिस्तान ने बांग्लादेश को हराकर रचा इतिहास, किसी टीम को नहीं मिली ऐसी जीत

ढाका, 8 दिसंबर (live24india) : ढाका में खेले गए दूसरे टेस्ट में भी पाकिस्तान ने बांग्लादेश को हरा दिया. पाकिस्तान ने खेल...

Advertisement

Entertainment

Bollywood4 hours ago

बच्चन पांडे में अमाल मल्लिक लेकर आएंगे एक प्रेम गीत

मुंबई, 20 जनवरी (live24india) : भारत के पसंदीदा संगीतकार अमाल मलिक ने अक्षय कुमार अभिनीत बच्चन पांडे में अपने आगामी...

Bollywood5 hours ago

अतरंगी रे में सारा अली खान के करियर की बेस्ट परफॉर्मेंस!

मुंबई, 20 जनवरी (live24india) :  तनु वेड्स मनु, रांझणा और अतरंगी रे से, आनंद एल राय की फिल्में हमेशा मजबूत...

Bollywood6 hours ago

रिश्तों की उलझनों और अंदरूनी परतों को उजागर करती फ़िल्म ‘गहराइयां’ का ट्रेलर रिलीज़

मुंबई, 20 जनवरी (live24india) : अमेज़न ऑरिजिनल मूवी ‘गहराइयां’ के डायरेक्टर शकुन बत्रा हैं, जिसमें दीपिका पादुकोण, सिद्धांत चतुर्वेदी, अनन्या...

Bollywood8 hours ago

सारा अली खान ने ‘अतरंगी रे’ के डायरेक्टर आनंद एल राय के साथ इंदौर से खाने की तस्वीरें कीं शेयर!

मुंबई, 20 जनवरी (live24india) :  अतरंगी रे की ‘रिंकू’ के साथ सारा अली खान ने अपने करियर की बेहतरीन परफॉर्मेंस...

Bollywood1 day ago

आदित्य रॉय कपूर OTT में अपनी शुरुआत के साथ कर रहे हैं ट्रेंड सेट!

मुंबई, 19 जनवरी (live24india) : आदित्य रॉय कपूर समीक्षकों द्वारा प्रशंसित ‘द नाइट मैनेजर रीमेक’ के महत्वाकांक्षी रीमेक के लिए...

Trending