Connect with us

Cricket

India reach 148/3 at tea on Day 1 vs New Zealand

Published

on

Indore, 08,2016 : India reached 148/3 at tea on the first day of the third and final Test match against New Zealand at the Holkar cricket stadium here on Saturday.

Skipper Virat Kohli (45) and Ajinkya Rahane (19) were at the crease when umpires called for the break.

Cheteshwar Pujara was the only wicket to fall in the second session.

Resuming at 75/2 after lunch, Pujara and Kohli continued to maintain their temperament against the Kiwi spinners but after adding 25 runs to the score left-arm spinner Mitchell Santner produced a ripper to dismiss Pujara for 41.

The fall of Pujara brought in Ajinkya Rahane, who along with Kohli forged a 48-run partnership to stabilise the Indian innings.
For New Zealand, Santner was the lone wicket-taker in the second session.

Earlier in the day, Kiwi bowlers managed to send back the Indian openers as the hosts reached 75/2 at lunch.

All eyes were on veteran opener Gautam Gambhir (29), who made a comeback to the national team after being sidelined for two years.

Coming in as a replacement for the aggressive Shikhar Dhawan, who injured his left thumb during the Kolkata Test, Gambhir started with a four to set the tone for the first ever Test match played at the venue.

When Matt Henry tested him with two short deliveries, the Delhi southpaw unleashed two consecutive pull shots that carried the ball safely over the ropes. Two more fours took his total to 24 off 20 making the 34-year-old’s intent loud and clear.

His opening partner Murali Vijay (10) produced two classy fours off pacer Trent Boult but soon fell prey to off-spinner Jeetan Patel, who induced the right-hander to flick before being caught by Tom Latham at short-leg.

Encouraged by the result, New Zealand skipper Kane Williamson immediately introduced spin from both ends employing Santner but one down Pujara and Gambhir did not give the left-armer any chance.

Boult then came back to break through the defence of Gambhir when he angled one across that thudded low on the back pad of the left-hander which was enough for the umpire to raise the finger.

With both the openers back, Kohli (7 not out) joined Pujara (29 not out) in the middle and the duo saw through the opening session without any more hiccups as the umpires called for lunch.

Brief Scores: India 148/3 (Virat Kohli 45 not out, Cheteshwar Pujara 41, Ajinkya Rahane 19 not out) vs New Zealand

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Cricket

IPL मेगा ऑक्शन : 2 नई टीमों के 50 और खिलाड़ियों को मिलेगा खेलने का मौका

Published

on

नई दिल्ली, 5 जुलाई (live24india): बीसीसीआई ने आईपीएल 2022 की तैयारी शुरू कर दी है। आईपीएल 2022 में दो टीमों की एंट्री होनी है, यानी टीमों की संख्या आठ से बढ़कर दस हो जाएगी। इसके साथ ही बाकी नियमों पर भी बीसीसीआई विचार कर रहा है। आईपीएल की दो नई टीमों को खरीदने के लिए जबरदस्त संघर्ष देखने के लिए मिलेगा, क्योंकि देश के कई दिग्गज नई टीमों को लेने की तैयारी कर रहे हैं। माना रहा है कि अगले महीने यानी अगस्त में इसके लिए टेंडर जारी कर दिए जाएंगे और इसके साथ ही ये साफ हो जाएगा कि आईपीएल की नई टीमों के लिए बेस प्राइज क्या होने वाला है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, मेगा नीलामी से पहले फ्रेंचाइजी को अधिकतम चार खिलाड़ियों को रिटेन करने की अनुमति होगी। टीम प्रबंधन या तो तीन भारतीय खिलाड़ियों और एक विदेशी खिलाड़ी या फिर दो भारतीय खिलाड़ियों और दो विदेशी खिलाड़ियों को रिटेन कर सकता है। नीलामी में जाने से पहले फ्रेंचाइजी को इन चार खिलाड़ियों की सैलरी को काटना होगा। नियमों के मुताबिक एक आईपीएल टीम में 25 खिलाड़ी होते हैं। लेकिन 2 नई टीमों के जुड़ने के बाद अधिकतम 50 खिलाड़ियों को आईपीएल में खेलने का मौका मिलेगा। एक टीम में ज्यादा से ज्यादा 8 विदेशी खिलाड़ी रह सकते हैं। ऐसे में इन दोनों नई टीमों में 34 देशी और 16 विदेशी खिलाड़ी शामिल हो सकेंगे।

बता दें कि दो नई टीमों के आने पर बीसीसीआई पर्स को 85 करोड़ से बढ़ाकर 90 करोड़ कर देगा, जिसका मतलब है कि सभी दस फ्रेंचाइजी के बजट में अतिरिक्त 50 करोड़ जुड़ जाएंगे। अगर कोई टीम तीन खिलाड़ियों को रिटेन करती है तो उनका सैलरी स्ट्रक्चर 15 करोड़ रुपए, 11 करोड़ रुपए और 7 करोड़ रुपए होगा। यदि दो खिलाड़ियों को रिटेन किया जाता है तो 12.5 करोड़ रुपए और 8.5 करोड़ रुपए होगा। दूसरी ओर अगर एक खिलाड़ी को रिटेन किया जाने पर सैलरी स्ट्रक्चर 12.5 करोड़ रुपए होगा।

दिसंबर में हो सकता है मेगा ऑक्शन

बता दें कि मेगा ऑक्शन आईपीएल 2021 से पहले होना था। लेकिन कोरोना महामारी के कारण फ्रेंचाइजी को नुकसान होने और आईपीएल 2020 और 2021 के बीच ज्यादा गैप नहीं होने के चलते मेग ऑक्शन को एक वर्ष के लिए स्थगित कर दिया गया था। अब मेग ऑक्शन के इस साल दिसंबर में होने की उम्मीद है जबकि दो नई फ्रेंचाइजी अक्टूबर तक इंट्रोड्यूस की जा सकती हैं।

Continue Reading

Cricket

मिताली का इंटरनेशनल क्रिकेट में बड़ा रिकॉर्ड, सफल रनचेज में बनीं अर्धशतकों की ‘रानी’

Published

on

मुंबई, 4 जुलाई (live24india): भारत के मेंस क्रिकेट की बात करेंगे तो सबसे सफल कप्तान के सवाल पर खींचतान जारी दिखेगी, लेकिन वुमन्स क्रिकेट की कहानी कुछ और है। यहां सफलता की रानी बस एक है जिसका नाम है मिताली राज। मिताली ने पिछले 22 सालों से इंटरनेशनल क्रिकेट पर अपनी धाक जमा रखी है। महिला क्रिकेट में हिंदुस्तान के नाम की ताली आज भी मिताली की वजह से ही बजती है। ठीक वैसे ही जैसे इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी वनडे में बजी। भारत ने इंग्लैंड की महिलाओं के खिलाफ वनडे सीरीज का आखिरी मैच फतह कर लिया इसमें मिताली की कप्तानी और बल्ले से खेली उनकी पारी दोनों का ही अहम रोल रहा, लेकिन, इस डबल रोल को निभाते हुए मिताली न सिर्फ सबसे ज्यादा वनडे जीतने वाली महिला कप्तान बन गईं बल्कि क्रिकेट के इस फॉर्मेट में अर्धशतकों की ‘रानी’ भी बनीं।

ये सब कैसे हुआ अब वो समझिए। दरअसल, भारत-इंग्लैंड की महिला टीमों के बीच हुई सीरीज में जिस टीम ने पहले बैटिंग की उसने जीत दर्ज की है। 3 वनडे की सीरीज के पहले 2 मैचों में भारतीय महिलाओं ने पहले बैटिंग की और वो हार गईं। लेकिन आखिरी वनडे में इंग्लैंड पहले बल्लेबाजी पर उतरा। नतीजा ये हुआ मिताली ने अपने बल्ले के करिश्मे से उन्हें घुटने पर ला दिया।

इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी वनडे में मिली जीत के बाद मिताली राज सबसे ज्यादा वनडे इंटरनेशनल जीतने वाली कप्तान बन गई हैं। इस मामले में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के ब्लेंडा क्लार्क का रिकॉर्ड तोड़ा है। क्लार्क ने 101 वनडे में कप्तानी की थी, जिसमें उन्होंने 83 जीते थे और 17 गंवाईं थी। वहीं 84वीं वनडे जीत के साथ अब इस रिकॉर्ड को मिताली ने अपने नाम कर लिया है। मिताली ने ये कमाल अपनी कप्तानी के 140वें वनडे में किया।

मेंस क्रिकेट में भारतीय कप्तान विराट कोहली को चेज पसंद है। उससे पहले के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का भी सफल रन चेज में औसत 103.6 का रहा है और लगता है इस मामले में कुछ वैसा ही टेस्ट भारत की महिला टीम की कप्तान मिताली राज का भी है। तभी तो वनडे क्रिकेट में सफल रन चेज करते हुए वो अर्धशतकों की रानी बन चुकी हैं। मिताली अब महिला क्रिकेटरों के बीच सफल रनचेज में सबसे ज्यादा 18 अर्धशतक जमाने वाली बल्लेबाज हैं। इस मामले में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की मेग लेनिंग का रिकॉर्ड तोड़ा है।

16 साल और 205 दिन की उम्र से क्रिकेट खेल रहीं मिताली के रिकॉर्डों की गिनती करने बैठेंगे तो बहुत वक्त लग जाएगा, इसलिए संक्षेप में बता दें कि उनके नाम हर वो रिकॉर्ड है, जो आप देखना चाहते हैं। उनके नाम सबसे ज्यादा रन हैं और सबसे ज्यादा फिफ्टी है। उनका औसत सबसे तगड़ा है, वो सबसे ज्यादा चौके लगा चुकी हैं। ये आंकड़े काफी हैं मिताली को महिला क्रिकेटरों में महान बताने को। इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज के 3 मैचों में उन्होंने लगातार 3 अर्धशतक जडे़ हैं। और, ये भी उनके हाई क्वालिटी परफॉर्मेन्स का ही एक शानदार नमूना है।

Continue Reading

Cricket

भारत में छिन गई टी 20 विश्व कप की मेजबानी, UAE में होगा टूर्नामेंट

Published

on

नई दिल्ली, 28 जून (live24india): भारत से टी-20 वल्र्ड कप की मेजबानी छिन गई है। बीसीसीआई ने टी-20 वल्र्ड कप को भारत की बजाय यूएई में कराने का फैसला लिया है। उक्त जानकारी देते हुए सेक्रेटरी जय शाह ने बताया कि वो जल्द ही आईसीसी को इसकी जानकारी देने वाले हैं। हालांकि अभी तारीखों को लेकर कोई फैसला नहीं लिया गया है।कोरोना के चलते इस बात आशंका पहले से ही जताई जा रही थी। इससे पहले आईपीएल जैसे बड़े टूर्नामेंट को भी यूएई शिफ्ट करना पड़ा था। जो जानकारी सामने आई है उसके मुताबिक आईपीएल के 14वें सीजन का अंत होते ही टी20 वर्ल्ड कप शुरू हो जाएगा।

कुछ रिपोर्ट्स में ऐसा भी कहा गया था कि ओमान में भी टी20 वर्ल्ड कप के कुछ मैचों का आयोजन होगा। आईपीएल की वजह से यूएई के मैदान को तैयार करने में कुछ वक्त लगेगा। टी20 वर्ल्ड कप के शुरुआती राउंड के मैचों का आयोजन यूएई में करवाया जाएगा।

सोमवार को बीसीसीआई के उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला ने बताया कि टी20 वर्ल्ड की शेड्यूल के बारे में संभावना व्यक्त की है कि आईपीएल के तुरंत बाद इसकी शुरुआत हो जाएगी। क्वालीफायर ओमान में हो सकते हैं और बाकी मैच तीन मैदानों पर होंगे – दुबई, अबू धाबी और शारजाह।

गौरतलब है कि भारत को कोरोना की तीसरी लहर को लेकर अलर्ट जारी किया गया है, जिसको ध्यान में रखते हुए बीसीसीआई को टी20 वर्ल्ड कप के आयोजन को लेकर 28 जून तक अपना फैसला आईसीसी को बताना था। आईसीसी ने बीसीसीआई के आग्रह पर भारत में टी20 वर्ल्ड के आयोजन को लेकर सोचने के लिए करीब एक महीने का वक्त दिया था।

Continue Reading

Trending Live

Advertisement

Latest Post

Big News

Advertisement

Sports

Hockey2 days ago

Tokyo Olympics में शानदार आगाज, हॉकी भारत ने न्यूजीलैंड को 3-2 से हराया

टोक्यो, 23 जुलाई (live24india) : भारत की मेंस हॉकी टीम ने टोक्यो ओलिंपिक्स की टर्फ पर अपने सफर की शुरुआत...

Sports2 weeks ago

PM Modi का Tokyo Olympic में भाग लेने वाले खिलाड़ियों से संवाद, बोले- अपेक्षाओं के बोझ तले दबने की जरूरत नहीं

नई दिल्ली, 13 जुलाई (live24india): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए Tokyo Olympic में भाग लेने वाले भारतीय...

Cricket3 weeks ago

IPL मेगा ऑक्शन : 2 नई टीमों के 50 और खिलाड़ियों को मिलेगा खेलने का मौका

नई दिल्ली, 5 जुलाई (live24india): बीसीसीआई ने आईपीएल 2022 की तैयारी शुरू कर दी है। आईपीएल 2022 में दो टीमों...

Cricket3 weeks ago

मिताली का इंटरनेशनल क्रिकेट में बड़ा रिकॉर्ड, सफल रनचेज में बनीं अर्धशतकों की ‘रानी’

मुंबई, 4 जुलाई (live24india): भारत के मेंस क्रिकेट की बात करेंगे तो सबसे सफल कप्तान के सवाल पर खींचतान जारी...

Cricket4 weeks ago

भारत में छिन गई टी 20 विश्व कप की मेजबानी, UAE में होगा टूर्नामेंट

नई दिल्ली, 28 जून (live24india): भारत से टी-20 वल्र्ड कप की मेजबानी छिन गई है। बीसीसीआई ने टी-20 वल्र्ड कप को भारत की...

Advertisement

Entertainment

Bollywood6 hours ago

Amazon Prime Video ने कारगिल विजय दिवस पर शेरशाह का ट्रेलर किया लॉन्च

मुंबई, 26 जुलाई (live24india): कारगिल विजय दिवस के महत्वपूर्ण दिन पर, अमेज़न प्राइम वीडियो ने एक बहुत ही खास फिल्म...

Bollywood6 hours ago

दीपिका पादुकोण फ़िल्म “पठान” में हाई ऑक्टेन एक्शन सीन करती हुई आएंगी नज़र!

मुंबई, 26 जुलाई (live24india): यह पहली बार है जब दीपिका पादुकोण भारतीय स्क्रीन पर इस लेवल का एक्शन सीन कर...

Bollywood1 day ago

सलमान खान ओलिंपिक सिल्वर मेडलिस्ट मीराबाई चानू के पसंदीदा अभिनेता हैं!

नेशनल वेटलिफ्टर सैखोम मीराबाई चानू ने शनिवार को 2020 समर ओलंपिक के पहले दिन पदक जीतकर भारत का गौरव बढ़ा...

Bollywood3 days ago

“कैप्टन इंडिया” में कार्तिक आर्यन निभाएंगे पायलट की भूमिका; हंसल मेहता करेंगे निर्देशन!

मुंबई, 22 जुलाई (live24india):   एंटरटेनमेंट के स्पेस को लगातार नया और पुनर्निर्मित करते हुए, आरएसवीपी और बावेजा स्टूडियोज़ ‘कैप्टन इंडिया’...

Bollywood3 days ago

आमिर खान ने ‘लाल सिंह चड्ढा’ की यूनिट के साथ टेबल टेनिस का उठाया लुत्फ, देखें तस्वीरें!

मुंबई, 23 जुलाई (live24india):  आमिर खान इन दिनों लद्दाख में अपनी अपकमिंग फिल्म ‘लाल सिंह चड्ढा’ की शूटिंग में बिजी...

Trending