Connect with us

Sports

Pakistanis to feature in two cycling events in India

Published

on

Islamabad, Sep 7 : An 11-member Pakistani cycling contingent will take part in two back-to-back cycling events in New Delhi starting on September 14, it was reported on Wednesday.

The first event, Asian Track Cup, will be held from September 14 to 16 and the second, South Asia Cycling Championship, will take place on September 17 and 18, the Associated Press of Pakistan reported.

“Indian authorities have cleared our squad for the events. We’ve also applied for Indian visas,” Syed Azhar Ali Shah, Secretary of the Pakistan Cycling Federation, was quoted as saying.

Punjab

खेल मंत्री राणा सोढ़ी ने ओलंपिक जाने वाले खिलाड़ियों को दिए 5-5 लाख रुपए

Published

on

चंडीगढ़, 18 जून (live24india): ओलम्पिक खेल में भाग लेने जाने वाले पंजाब के एथलीटों से अपने प्रदर्शन के द्वारा राज्य और देश का नाम रौशन करने का आह्वान करते हुए खेल मंत्री राणा गुरमीत सिंह सोढी ने कहा कि पंजाब को पूरी उम्मीद है कि हमारे खिलाड़ी टोकियो से बड़ी संख्या में पदक जीत कर घर लौटेंगे। यहाँ पंजाब के खिलाडिय़ों के साथ वीडीयो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा बातचीत करते हुए शूटिंग के प्रसिद्ध खिलाड़ी रहे राणा सोढी ने टोकियो जा रहे पंजाब के खिलाडिय़ों को इस खेल महाकुंभ के लिए अपनी तैयारियों को अंतिम रूप देने और ज़रुरी साजो-सामान की खऱीद-फऱोख़्त के लिए पाँच-पाँच लाख रुपए सौंपे। इन खिलाडिय़ों को कुल 1 करोड़ 30 लाख रुपए की वित्तीय सहायता प्रदान की गई।

प्रत्येक खिलाड़ी के लिए आर्थिक मदद का ऐलान करते हुए राणा सोढी ने कहा कि उम्मीद है कि टोकियो ओलम्पिक्स में भारत की तरफ से तकरीबन 190 सदस्यीय दल भाग लेगा, जिसमें से 100 एथलीट पहले ही चलीफाई कर चुके हैं। इनमें 56 पुरुष और 44 महिलाएं हैं। उन्होंने कहा कि हमें उम्मीद है कि 25 से 30 और एथलीट 23 जुलाई से शुरू हो रहे इन खेलों के लिए चलीफाई करेंगे।

खेल मंत्री ने बताया कि भारतीय ओलंपिक दल में पंजाब की बड़ी नुमायंदगी होगी क्योंकि अब तक 26 एथलीट पंजाब के चलीफाई कर चुके हैं। उनके साथ महाराजा भुपिन्दर सिंह पंजाब खेल यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर लैफ्टिनेंट जनरल (सेवामुक्त) डॉ. जगबीर सिंह चीमा, रजिस्ट्रार कर्नल नवजीत सिंह संधू, खेल विभाग के प्रमुख सचिव खेल और युवक सेवाएं राज कमल चौधरी, विशेष सचिव-कम-डायरैक्टर डी.पी.एस. खरबन्दा, पी.आई.एस. डायरैक्टर श्री अमरदीप सिंह और संयुक्त सचिव करतार सिंह मौजूद थे।

स्वर्ण पदक विजेता के लिए 2.25 करोड़ रुपए की राशि का ऐलान

पंजाब सरकार द्वारा खिलाडिय़ों के साथ किया गया वादा दोहराते हुए राणा सोढी ने बताया कि ओलंपिक में से पंजाब के स्वर्ण पदक विजेता को 2.25 करोड़ रुपए, रजत पदक जीतने वाले को 1.5 करोड़ रुपए और काँस्य पदक विजेता को 1 करोड़ रुपए और सरकारी नौकरी दी जाएगी। उन्होंने कहा कि हमें आशा है कि पंजाब के अधिक से अधिक खिलाड़ी पदक सूची में अपना नाम दर्ज करवाएंगे और हॉकी का खेल इसमें अगुआ होगा। भारतीय हॉकी टीम में आधे से अधिक खिलाड़ी पंजाब के चुने जाने की संभावना है। उन्होंने दावा किया कि पंजाब की नयी खेल नीति उभरते हुए खिलाडिय़ों के लिए बेहद लाभप्रद साबित हुई है और इससे खिलाडिय़ों को विदेशी प्रशिक्षकों की निगरानी अधीन आधुनिक साजो-सामान के साथ अभ्यास करने का मौका मिल रहा है।

टोकियो रवाना होने से पहले खिलाडिय़ों को कोरोना की मिलेगी दवा

टोकियो रवाना होने से पहले सभी भारतीय खिलाडिय़ों को कोरोना की रोकथाम के लिए दवा देनी यकीनी बनाने के लिए केंद्र सरकार से अपील करते हुए कैबिनेट मंत्री ने कहा कि ओलम्पिक्स ऐसा प्लेटफार्म है, जिसमें विश्व के बेहतरीन खिलाड़ी अपने खेल के जौहर दिखाते हैं। हमें उम्मीद है कि हमारे खिलाड़ी अपना पूरा बल लगाकर देश को गौरवान्वित करेंगे। उन्होंने बताया कि कोविड महामारी के कारण पैदा हुई चुनौतियों के बावजूद खेल विभाग ने खिलाडिय़ों को वित्तीय और साजो-सामान की मदद मुहैया करवाई।

खेल तैयारियों और दाव-पेचों संबंधी बात

आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान मनप्रीत सिंह (हॉकी कप्तान), आकाशदीप सिंह, हरमनप्रीत सिंह, कृष्ण पाठक, वरुण कुमार, गुरिन्दर सिंह, मनदीप सिंह, जरमनप्रीत सिंह, समशेर सिंह, गुरसाहिबजीत सिंह, रुपिन्दरपाल सिंह, रमनदीप सिंह, हार्दिक सिंह, सिमरनजीत सिंह, जसकरन सिंह, गुरजंट सिंह और दिलप्रीत सिंह (सभी हॉकी खिलाड़ी), राजविन्दर कौर, गुरजीत कौर और रीना खोखर (महिला हॉकी खिलाड़ी), सिमरनजीत कौर (मुक्केबाज़ी), अंजुम मौदगिल्ल (शूटिंग), अंगद वीर सिंह बाजवा (शूटिंग), कमलप्रीत कौर (डिस्क थ्रो), तेजिन्दरपाल सिंह तूर (शॉटपुट) और पलक कोहली (पैरा बैडमिंटन खिलाड़ी) ने अपने माता-पिता के साथ विभिन्न जिलों से भाग लिया और खेल मंत्री के साथ विचार-विमर्श करते हुए अपनी खेल तैयारियों और दाव-पेचों संबंधी बात की।

हरदीप कौर खेल विभाग में बतौर कराटे प्रशिक्षक निभाएगी सेवा

इससे पहले खेल मंत्री राणा सोढी ने जि़ला मानसा की 23 वर्षीय अंतरराष्ट्रीय कराटे खिलाड़ी हरदीप कौर को बतौर कराटे प्रशिक्षक की नौकरी के लिए नियुक्ति पत्र भी सौंपा। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार वह अपने पैतृक गाँव गुरने कलाँ में धान की बुवाई के लिए मज़दूर के तौर पर काम करने के लिए मजबूर थी। राणा सोढी ने कहा कि कई अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय कराटे चैंपियनशिप में पदक जीत चुकी हरदीप कौर को दो साल पहले सरकारी नौकरी देने का वादा किया गया था परन्तु क्योंकि कोरोना महामारी के कारण सभी को घरों में बंद रहने के लिए मजबूर होना पड़ा और हरदीप कौर विभाग में अपने पूरे दस्तावेज़ जमा नहीं करवा सकी थी, इसलिए उसकी नियुक्ति में देरी हुई है। खेल मंत्री ने हरदीप कौर को विश्व स्तरीय खेल के लिए तैयारी करने के लिए प्रेरित किया और भविष्य में हर संभव सहायता देने का भरोसा भी दिया।

Continue Reading

Cricket

WTC फाइनल के लिए टीम इंडिया ने किया प्लेइंग XI का एलान, सिराज बाहर

Published

on

साउथम्पटन, 17 जून (live24india): भारत ने शुक्रवार से साउथेम्प्टन में खेले जाने वाले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के फाइनल के लिए अपने प्लेइंग इलेवन की घोषणा कर दी है। फाइनल एजेस बाउल स्टेडियम में भारतीय समयानुसार दोपहर 2 बजे से शुरू होगा। भारत पांच गेंदबाजों के साथ फाइनल में उतरेगा।

रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा दो स्पिनर होंगे, जबकि मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा और जसप्रीत बुमराह तेज गेंदबाजी की कमान संभालेंगे। रोहित शर्मा और शुभमन गिल पारी की शुरुआत करेंगे। इसके बाद मध्य क्रम में चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे और ऋषभ पंत है। हनुमा विहारी, रिद्धिमान साहा, मोहम्मद सिराज और उमेश यादव 15 सदस्यीय टीम के चार सदस्य हैं जो प्लेइंग इलेवन से बाहर हो गए हैं।

यह पहली बार है जब भारत और न्यूजीलैंड दोनों टीमें तटस्थ स्थल पर एक दूसरे का सामना करेंगी। न्यूजीलैंड को पाकिस्तान के खिलाफ यूएई में खेलने का अनुभव है लेकिन भारतीय टीम ने कभी तटस्थ स्थल पर टेस्ट मैच नहीं खेला है। ओवरऑल भारत का न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में रिकॉर्ड अच्छा है। दोनों टीमों ने एक दूसरे के खिलाफ 59 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें से भारत ने 21 मुकाबले जीते हैं और 12 में उसे हार मिली है। हालांकि इनमें से 16 जीत भारत को घर में मिली है। वहीं न्यूजीलैंड में खेले गए 25 टेस्ट में से उसे 10 में हार मिली और भारत ने सिर्फ पांच मैच जीते हैं।

भारत प्लेइंग इलेवन

रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत, रवींद्र जडेजा, आर अश्विन, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह।

Continue Reading

Sports

Sourav Ganguly in Kolkata hospital after chest pain

Published

on

By

Kolkata, 2 Jan: Sourav Ganguly, the president of Board of Control for Cricket in India (BCCI), was admitted to hospital in Kolkata on Saturday after he suffered a blackout at his home and complained of chest pain.

Continue Reading

Trending Live

Advertisement

Latest Post

Big News

Advertisement

Sports

Advertisement

Entertainment

Bollywood6 hours ago

‘सुपरस्टार’ अनिल कपूर ने आज ही के दिन 38 साल पहले ‘वो 7 दिन’ के साथ किया था डेब्यू

मुंबई , 23 जून (live24india): आज से ठीक 38 साल पहले हिंदी सिनेमा को उसके परम नायक अनिल कपूर की...

Bollywood11 hours ago

कार्तिक ‘सत्यनारायण की कथा’ में आएंगे नज़र, नाडियाडवाला ग्रैंडसन एंटरटेनमेंट व नमः पिक्चर्स ने की घोषणा!

मुंबई , 23 जून (live24india): निर्माता साजिद नाडियाडवाला ने नमः पिक्चर्स के सहयोग से अपनी आगामी भावपूर्ण संगीतमय प्रेम गाथा...

Bollywood12 hours ago

विद्या बालन की ‘शेरनी’ को अमूल से मिला ट्रिब्यूट!

मुंबई , 23 जून (live24india): अमेज़ॅन प्राइम वीडियो की हालिया रिलीज़, शेरनी अपनी रिलीज़ के बाद से शहर में चर्चा...

Bollywood2 days ago

योग दिवस: शिल्पा शेट्टी कुंद्रा ने लोगों को योग का अभ्यास करने के लिए किया प्रोत्साहित

मुंबई , 21 जून (live24india): शिल्पा शेट्टी कुंद्रा का योग के प्रति प्रेम जगजाहिर है। लोगों को स्वस्थ जीवनशैली अपनाने...

Bollywood2 days ago

फ़िल्म रांझणा को 8 साल पूरे , सोनम कपूर ने जोया के किरदार में खूब रंग जमाया था

मुंबई , 21 जून (live24india): रांझणा में ज़ोया के रूप में सोनम कपूर उन पथप्रदर्शक पात्रों में से एक थीं...

Trending