Connect with us

Technology

Airtel provides 7,000 more interconnection points to Jio

Published

on

Airtel_1474972382244

New Delhi, 03 Nov 2016 : Bharti Airtel on Thursday said it has provided over 7,000 additional points of interconnect (PoIs) to Reliance Jio, taking the total number of PoIs provided till date to over 17,000.

“This capacity is sufficient to serve over 75 million customers, based on the forecast provided by Jio to Airtel. This will also ensure that the quality of service (QoS) is maintained and the customers are not inconvenienced,” an Airtel statement said here.

“Airtel has been providing PoIs to Jio, even before the commencement of Jio’s commercial operations. Following the commercial launch of services by Jio on September 5, 2016, Airtel has released PoIs at a staggering pace, well ahead of its bilateral and regulatory obligations.

“As a matter of fact the number of PoIs provided by Airtel to Jio is more than 2.5 times the number provided to an existing operator with a comparable subscriber base,” it added.

The Indian telecom regulator on October 21 slapped heavy penalties on three telecom players — Bharti Airtel, Vodafone India and Idea Cellular — for not providing sufficient PoIs to Reliance Jio.

Social Media

Facebook, Whatsapp और Instagram डाउन, यूजर्स परेशान

Published

on

नई दिल्ली, 4 अक्टूबर (live24india): आज रात 9:30 बजे से दुनियाभर के करोड़ों सोशल मीडिया यूजर्स अपना फेसबुक, इंस्टाग्राम और वॉट्सऐप यूज नहीं कर पा रहे हैं। अचानक इन तीनों सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म ने काम करना बंद कर दिया है। इस पर तीनों कंपनियों की ओर से ट्विटर पर जवाब आया है।

उनका कहना है कि वे इस परेशानी पर काम कर रहे हैं, जल्द ही इस परेशानी को ठीक कर दिया जाएगा। लगभग तीन घंटे से भी ज्यादा का समय हो गया है लेकिन तीनों सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म डाउन ही हैं। सोशल मीडिया के मेन प्लेटफॉर्म डाउन होने के बाद मैसेजिंग की दुनिया पूरी तरह से ठप हो गई है।

Continue Reading

Technology

Apple Event iPhone 13 : iPhone 13, iPhone 13 Pro, आईपैड मिनी, आईपैड और ऐप्पल वॉच 7 लांच

Published

on

सैन फ्रांसिस्को, 14 सितम्बर (live24india): एपल ने अपने ‘कैलिफोर्निया स्ट्रीमिंग’ प्रोग्राम के तहत कई प्रोडक्ट्स को लॉन्च किया है. इवेंट का मेन फोकस नए आईफोन यानी iPhone 13 सीरीज रहा. इसके साथ-साथ Apple वॉच सीरीज 7 और नए iPad Mini को लॉन्च को भी लॉन्च किया है. कीनोट पर गौर करें तो ईवेंट लगभग दो घंटे का रहा. एक और खास बात, जैसा कि अटकलें लगाईं जा रही थीं कि एपल इस इवेंट में AirPods 3 को लॉन्च करेगा लेकिन कंपनी ने ऐसा नहीं किया है.

Apple के इवेंट को कंपनी की ऑफीशियल वेबसाइट और उसके YouTube चैनल पर लाइव होस्ट किया गया, अगर आप इस इवेंट को देखना चाहते हैं तो जिनके पास iPhone या iPad या Mac या Apple TV है, वे Safari ब्राउजर और Apple वेबसाइट खोल सकते हैं और इवेंट देख सकते हैं. जिनके पास Apple डिवाइस नहीं है, उनके लिए YouTube दूसरा सिक्योर ऑप्शन है.

iPhone 13 सीरीज की कीमत

आईफोन 13 मिनी की कीमत 699 डॉलर से शुरू होती है और आईफोन 13 की यूएस में कीमत 799 डॉलर से शुरू होती है. दोनों फोन के शुरुआती वेरिएंट अब 64GB के बजाय 128GB स्टोरेज के साथ आते हैं. एपल आईफोन 13 प्रो और प्रो मैक्स के लिए कीमत $ 999 और $ 1099 है. प्री-ऑर्डर 17 सितंबर से शुरू होंगे और सेल 24 सितंबर से शुरू होगी. भारत के लिए कीमतों का खुलासा होना फिलहाल बाकी है.

डिजाइन में खास बदलाव नहीं

Apple iPhone 13 के डिजाइन में खास बदलाव नहीं किए गए हैं. इसे आईफोन 12 के रूप में फ्लैट-एज डिजाइन, डायगोनल ट्विन रियर कैमरा सेटअप, IP68 रेटिंग, पांच नए कलर पिंक, ब्लू, मिडनाइट, स्टारलाईट और रेड में पेश किया गया है. नई iPhone 13 सीरीज में Apple का नया A15 बायोनिक चिपसेट होगा. यह 6-कोर CPU है जिसमें 2 हाई-परफॉर्मेंस कोर और 4 एफिशिएंसी कोर हैं. डिस्प्ले में 1200 निट्स ब्राइटनेस है और XDR डिस्प्ले यूजर्स के लिए ब्राइट, रिच एक्सपीरियंस का वादा करता है. IPhone 13 और iPhone 13 मिनीminiके लिए डिस्प्ले का साइज 6.1-इंच और 5.4-इंच है.

Apple Watch Series 7 लॉन्च

नई एपल वॉच सीरीज 7 वॉचओएस 8 के अपडेट के साथ शुरू होती है. जब आप सवारी कर रहे हों तो एक वॉचओएस 8 ऑटोमैटिक रूप से बाइक राइड्स और फॉल डिटेक्शन करेगा. यह ईबाइक को भी सपोर्ट करता है. एपल वॉच सीरीज 7 को एक नया डिजाइन मिलता है. इसका नया रेटिना डिस्प्ले वॉच सीरीज 6 से 20 प्रतिशत बड़ा है. बॉर्डर 40 प्रतिशत पतले हैं और आसान एक्सेस के लिए बटन बड़े हैं. Apple Watch Series 7 की कीमत 399 डॉलर से शुरू होती है.

नया iPad मिनी हुआ लॉन्च

iPad मिनी में टॉप बटन के रूप में टच आईडी के साथ 8.3 इंच की स्क्रीन है. Apple पिछली जनरेशन के iPad मिनी की तुलना में CPU परफॉर्मेंस में 40 प्रतिशत की तेजी और GPU के परफॉर्मेंस में भी भारी उछाल का वादा कर रहा है. यह A13 बायोनिक चिपसेट पर भी चलता है. iPad मिनी में अब USB-C पोर्ट है. आप इसे अपने कैमरे, लैपटॉप, किसी दूसरे डिवाइस से कनेक्ट कर सकते हैं. यह 5G को भी सपोर्ट करता है. Apple iPad मिनी का रियर कैमरा अब 12MP का है जो 4K में रिकॉर्ड करने की क्षमता रखता है. इसकी शुरूआती कीमत 499 डॉलर है.

टिम कुक ने Apple iPad के साथ नए प्रोडक्ट्स की शुरुआत की. टैबलेट की एक नई जनरेशन आ रही है. नया iPad Apple के A13 बायोनिक के साथ आएगा. एपल का दावा है कि यह टैबलेट को नवीनतम क्रोमबुक की तुलना में 3 गुना तेज बनाता है. नया iPad iPadOS 15 के साथ आएगा और इसमें सेंटर स्टेज और ट्रू टोन की सुविधा होगी. इसकी कीमत $ 329 से शुरू होती है और अगले हफ्ते शिपिंग शुरू हो जाएगी.

Apple TV+

टिम कुक ने इवेंट की शुरुआत Apple TV+ के बारे में अपडेट के साथ की. द मॉर्निंग शो, सी और कई दूसरे एपल टीवी ऑरिजनल के लिए एक नया सीज़न आ रहा है.

Continue Reading

Automobiles

BH सीरीज लॉन्च : अब गाड़ियों के ट्रांसफर की दिक्कत खत्म, ऐसे मिलेगा आपको फायदा

Published

on

नई दिल्ली, 28 अगस्त (live24india): वाहन पंजीकरण के लिए सरकार एक नई सुविधा लेकर आई है। जी हां.. सड़क परिवहन मंत्रालय के एक नए नोटिफिकेशन के बाद गाड़ियों के ट्रांसफर में सुविधा होने वाली है। रक्षा कर्मियों, केंद्र और राज्य सरकारों के कर्मचारियों, पीएसयू और प्राइवेट सेक्टर की कंपनियों और संस्थानों जिनके ऑफिस 4 या उससे ज्यादा राज्यों में हैं के कर्मचारी अपनी निजी गाड़ियों का रजिस्ट्रेशन BH (भारत) सीरीज में करा सकते हैं।

सरकार की तरफ से अधिसूचित ये योजना स्वैच्छिक है, मतलब इसको अनिवार्य नहीं बनाया गया है। इस वक्त कोई भी वाहन मालिक अपनी गाड़ी को रजिस्टर्ड राज्य के अलावा अन्य राज्य में अधिकतम 1 साल के लिए ही रख सकता है। 12 महीने खत्म होने की स्थिति में एक बार फिर से रजिस्ट्रेशन कराना पड़ता है। BH सीरीज को इसलिए शुरू किया गया है, जिससे निजी वाहनों का ट्रांसफर बेहद आसानी से और किसी परेशानी के बिना किया जा सके।

ये उन लोगों के लिए बेहद फायदेमंद होगा, जिनका बार-बार ट्रांसफर होने की संभावना ज्यादा होती है और उन्हें अपनी गाड़ी दूसरे राज्यों में ले जानी होती है। BH सीरीज (भारत सीरीज) के वाहनों के लिए दूसरे राज्य में जाने पर दोबारा रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं होगी। वाहन मालिकों के पास BH सीरीज का ऑप्शन उपलब्ध होगा। इस स्थिति में उन्हें दो साल का रोड टैक्स या उससे ज्यादा का भुगतान करना होगा।

इसमें आपको आरटीओ के पास जाने की भी जरूरत नहीं होगी। इस पूरी प्रक्रिया को इसी के चलते ऑनलाइन रखा गया है। इससे पहले मंत्रालय ने “IN” सीरीज का प्रस्ताव रखा था। इसने यह भी प्रस्ताव दिया गया था कि कम से कम पांच राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में ऑफिस वाली निजी फर्मों के कर्मचारी इसका फायदा ले सकेंगे।

बता दें कि आखिरी नोटिफिकेशन में IN को BH से बदल दिया गया है। इस वक्त प्राइवेट गाड़ियों के रजिस्ट्रेशन के दौरान 15 साल के रोड टैक्स का भुगतान करना होता है। वहीं दूसरे राज्यों में जाने पर उन्हें फिर से 10 या 12 सालों के रोड टैक्स का भुगतान करना होता है, साथ ही रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया से दोबारा गुजरना होता है। जिसके बाद उन्हें पहले राज्य में भुगतान की गई राशि के दावा करने की जरूरत होती है, जिस राज्य में पहले वाहन रजिस्टर्ड था। इस व्यवस्था का उद्देश्य इस पूरी मशक्कत को खत्म करना है।

हर राज्य में टैक्स का रोड टैक्स का स्लैब अलग-अलग होता है, लेकिन अब बीएच सीरीज में 10 लाख तक की लाकत के वाहन के लिए 8 फीसदी 10 से 20 लाख की गाड़ी के लिए 10 फीसदी, 20 लाख से ज्यादा की गाड़ि के लिए 12 फीसदी टैक्स तय किया गया है। डीजल वाहनों के लिए 2% अतिरिक्त शुल्क और इलेक्ट्रिक वाहनों पर 2% कम टैक्स लगाया जाएगा। चौदह साल पूरे होने के बाद मोटर वाहन पर सालान कर लगाया जाएगा, जो पहले वसूल की गई राशि का आधा होगा।

Continue Reading

Trending Live

Advertisement

Latest Post

Big News

Advertisement

Sports

Cricket17 hours ago

बाबर-रिजवान और अफरीदी की दमदार पारी से जीता पाकिस्तान, भारत की शर्मनाक हार

दुबई, 24 अक्टूबर (live24india): ICC T20 वर्ल्ड में रविवार को दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए महामुकाबले में पाकिस्तान ने...

Cricket19 hours ago

INDvsPAK LIVE : भारत ने पाकिस्तान को दिया 152 रनों का लक्ष्य

भारत और पाकिस्तान के बीच आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2021 का 16वां मुकाबला दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जा...

Cricket1 day ago

INDvsPAK : भारत-पाकिस्तान मैच को लेकर सोशल मीडिया पर फैंस का ‘जोश हाई’

नई दिल्ली, 24 अक्तूबर (live24india) : भारत और पाकिस्तान की टीम टी20 वर्ल्ड कप में आज दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में...

Cricket2 weeks ago

ईशान, सूर्य का तूफान, मुंबई 42 रन से जीता

अबू धाबी, 9 अक्टूबर (live24india) : विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन (84) और मध्यक्रम के बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव (82) की तूफानी...

Cricket3 weeks ago

हमने खुद ही मैच को अपने लिए मुश्किल बना दिया : पंत

दुबई, 6 अक्टूबर (live24india) : दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ऋषभ पंत ने यहां सोमवार को चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ...

Advertisement

Entertainment

Bollywood2 hours ago

रजनीकांत को दादा साहेब फाल्के तो कंगना और मनोज को मिला नेशनल अवॉर्ड

मुंबई, 25 अक्टूबर (live24india) : सुपरस्टार रजनीकांत को आज भारतीय सिनेमा के सर्वोच्च सम्मान दादा साहब फाल्के पुरस्कार से नवाजा...

Bollywood2 hours ago

कार्तिक आर्यन ने शुरू की फ़िल्म ‘शहज़ादा’ की शूटिंग!

मुंबई, 25 अक्टूबर (live24india) : अपनी आने वाली फिल्म ‘धमाका’ का धमाकेदार ट्रेलर रिलीज़ करने के बाद, कार्तिक आर्यन ने...

Bollywood3 hours ago

साजिद नाडियाडवाला ने अपना ‘नेशनल अवार्ड’ सुशांत सिंह राजपूत को किया समर्पित!

मुंबई, 25 अक्टूबर (live24india) : साजिद नाडियाडवाला ने आज एक बार फिर साबित कर दिया है कि उनका दिल सोने...

Entertainment3 hours ago

फिल्म ‘पाणी च मधाणी’ के दूसरे गीत ‘पिंड-पिंड’ ने मचाई धूम

 चंडीगढ़, 25 अक्टूबर (live24india) : फिल्म ‘पाणी च मधाणी’ के पहले गीत ‘जीन’ ने खूब प्रशंसा कमाई, 9.1 मिलियन व्यूज़...

Entertainment5 hours ago

कैंसर से जंग हार गया सबको हंसाने वाला जेम्स माइकल टाइलर

मुंबई, 25 अक्टूबर (live24india) : हॉलीवुड के मशहूर टीवी शो ‘फ्रेंड्स’ के अभिनेता जेम्स माइकल टाइलर का निधन हो गया...

Trending