Connect with us

Himachal Pradesh

हिमाचल प्रदेश में 11 बजे तक हुई 18% वोटिंग, CM जय राम ने परिवार संग डाला वोट

Published

on

हिमाचल, 12 नवंबर (live24india) :- हिमाचल प्रदेश में 68 विधानसभा सीटों के लिए वोटिंग जारी है। सुबह से लेकर 11 बजे तक 18 % के करीब वोटिंग हुई है। 68 विधानसभा सीटों के लिए कुल 412 प्रत्याशी इस बार चुनावी मैदान में हैं। चुनाव परिणाम 8 दिसंबर को जारी किए जाएंगे। प्रदेश में कुल 55,92,828 मतदाता हैं। इनमें से 28,54,945 पुरुष और 27,37,845 महिलाएं मतदाता हैं। पीएम मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, सीएम जयराम ठाकुर और कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी समेत कई नेताओं ने जनता से वोट डालने की अपील की है।

अभी सत्ता बीजेपी के हाथों में हैं और कांग्रेस को यहां की परंपरा के अनुसार सरकार बदलने का भरोसा है तो वहीं बीजेपी को पूरी उम्मीद है कि वो एक बार फिर हिमाचल प्रदेश की सत्ता में वापसी करेगी।

साल 2017 में हुए विधानसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी ने 44 सीटों पर जीत हासिल कर हिमाचल प्रदेश में सरकार बनाई थी। अब आज जनता किसे चुनती है वो तो 8 दिसंबर को पता चलेगा। आज शाम 5 बजे तक वोटिंग के बाद जनता का मत मतपेटियों में बंद हो जाएगा और प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला 8 दिसंबर को होगा।

बता दें कि हिमाचल प्रदेश विधानसभा में सरकार बनाने के लिए किसी भी दल या गठबंधन को 35 सीटों की जरूरत होती है। वर्ष 2017 में हुए विधानसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी ने 44 सीटों पर जीत हासिल कर सरकार बनाई थी। कांग्रेस के खाते में 2017 में 21 सीटें, सीपीएम को 1 सीट और अन्य को 2 सीट मिली थी।

Himachal Pradesh

सुखविंदर सिंह सुक्खू हिमाचल प्रदेश के नए मुख्यमंत्री, मुकेश अग्निहोत्री होंगे उप मुख्यमंत्री

Published

on

शिमला, 11 दिसंबर (live24india) :- सुखविंदर सिंह सुक्खू हिमाचल प्रदेश के नए मुख्यमंत्री होंगे। नेता प्रतिपक्ष रहे मुकेश अग्निहोत्री उप मुख्यमंत्री होंगे। शनिवार अपराह्न विधानसभा परिसर में कांग्रेस विधायक दल की बैठक के बाद पार्टी के केंद्रीय पर्यवेक्षक भूपेश बघेल ने मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्री के नामों की घोषणा की। हिमाचल में पहली बार उप मुख्यमंत्री बनेगा। 58 साल के सुखविंद्र सिंह सुक्खू अब हिमाचल प्रदेश के 15वें मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेंगे।

वहीं 60 वर्षीय मुकेश अग्निहोत्री उप मुख्यमंत्री की शपथ लेंगे। हिमाचल में कांग्रेस विधायकों को एकजुट रखने और गुटबाजी खत्म करने के लिए मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्री का फार्मूला निकाला गया है। विधायक दल की बैठक के बाद प्रदेश कांग्रेस प्रभारी राजीव शुक्ला ने पत्रकारों को बताया कि सुखविंदर सिंह सुक्खू मुख्यमंत्री और मुकेश अग्निहोत्री को उप मुख्यमंत्री होंगे।

उन्होंने बताया कि नई सरकार का शपथ ग्रहण समारोह रविवार को होगा और राहुल गांधी भी समारोह में शामिल होंगे। सुखविंदर सिंह सुक्खू हमीरपुर जिला के नादौन से विधानसभा के लिए चुने गए हैं। वह चौथी बार विधायक बने हैं। हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से स्नातकोत्तर की पढ़ाई करने वाले सुखविंदर सिंह सुक्खू ने एक आक्रमक राजनीति करने वाले कांग्रेस के नेता के तौर पर अपनी पहचान बनाई है।

10 साल तक हिमाचल युवा कांग्रेस के अध्यक्ष रहने वाले सुक्खू को बाद में हिमाचल प्रदेश कांग्रेस का अध्यक्ष बनाया गया था। उनके पास संगठन में काम करने का लंबा राजनीतिक अनुभव है। उनके कद का अंदाज़ा इस बात से लगाया जा सकता है कि इस बार उन्होंने भाजपा के गढ़ रहे हमीरपुर जिला से कांग्रेस को 05 में से 04 सीटें जिताकर दीं।

Continue Reading

Himachal Pradesh

जदारी बागुड़ी मेला यादगार सांस्कृतिक और खेल कार्यक्रमों के साथ सम्पन्न

Published

on

कंडाघाट ( आरपीभारद्वाज) : उपमंडल की ग्रांम पंचायत सिरिनगर का दो दिवसीय जदारी बागुड़ी मेला यादगार सांस्कृतिक कार्यक्रमों , ठोड़ो कबड्डी सहित कई खेलो और मिट्टी के बर्तनों की प्रदर्शनी के यादगार आयोजन के साथ संपन्न हो गया ।

पंचायत प्रधान सिरिनगर राजविंदर कौर , उप प्रधान प्रद्युमन ठाकुर पूर्व प्रधान गुरविंदर काला समापन समारोह में मुख्यातिथि बतौर उपस्थित हुए । मेले के पहले दिन महिला मंडलों और स्कूली बच्चों के सास्कृति कार्यक्रमों , कबड्डी जैसे खेलों ने दर्शकों का मनोरंजन किया । दूसरे और मेले के समापन के दिन कबड्डी के विभिन्न वर्गों के फाइनल मैच , सांस्कृतिक ग्रुप की प्रस्तुतियों ठोडो खेल सहित अनेक कार्यक्रमों ने मेले में बडी से संख्या में दूर – दूर से आए लोगों का बहुत मनोरंजन किया ।

कबड्डी पुरूष सीनियर वर्ग फाइनल में सलोगड़ा की टीम विजेता रही इसे 15 हजार , और उपविजेता रही कल्होग की टीम को 11हजार , पुरूष जुनियर वर्ग फाइनल में नालागढ़ विजेता रहा इसे 11 हजार और कल्होग उप विजेता को सात हज़ार पुरस्कार दिया गया । कबड्डी के महिला वर्ग फाइनल में चायल विजेता रही इसे 71सौ और कल्होग उप विजेता रही इसे 51सौ पुरस्कार दिया गया । पारंपरिक ठोड़ो खेल की विजेता औऱ उपविजेता टीम , सांस्कृतिक कार्यक्रमों को प्रस्तुत करने वाले प्रतिभागियों को आकर्षक पुरस्कार दिए गए ।

समापन्न समारोह में मेला कमेटी पारंपरिक रिवाज के अनुसार कमेटी प्रधान राजेन्द्र ठाकुर , सचिव रमेश ठाकुर , वरिष्ठ पदाधिकारियों में प्रद्युमन ठाकुर , देविंदर मेहता , अनील ठाकुर , मोहन ठाकुर , नरायण सिंह , हर्ष सहित कई वरिष्ठ सदस्यों ने विजेश्वर देवता से क्षेत्र की तरक्की , खुशहाली , और लोक कल्याण की प्रार्थना व देव जयकारों के उदघोष के साथ मेला सम्पन्न किया ।

Continue Reading

Himachal Pradesh

कंडाघाट के जदारी बागुड़ी मेला 19 नवंबर से शुरू होगा

Published

on

कंडाघाट, 15 नवंबर (आरपी भारद्वाज) : जिला सोलन के प्राचीन मेलों की पंक्ति में आने वाला कंडाघाट उपमंडल का जदारी बागुडी का मेला 19 नवंबर से शुरू होगा । यह जानकारी देते हुए मेला कमेटी के प्रधान राजेन्द्र ठाकुर और सचिव रमेश ठाकुर ने बताया कि विजेश्वर देवता के नाम से होने वाला यह दो दिवससीय मेला 19 व 20 नवम्बर को आयोजित होगा ।
मेले का उद्घाटन पारंपरिक पूजा अर्चना एवं ध्वजारोहण से शनिवार 19 नवंबर को होगा ।

महिला कबड्डी , महिला मंडलों के सांस्कृतिक कार्यक्रम इस दिन मेले का आकर्षण रहेंगे । रविवार 20 नवंबर को महिला एवं पुरुष कबड्डी सैमी फाइनल ,सांस्कृतिक कार्यक्रम , तीरंदाजी , लक्की ड्रा आकर्षण होंगे।

कबड्डी पुरस्कार पुरूष वर्ग सीनियर विजेता 15 हजार , उप विजेता 11हजार , पुरूष जुनियर वर्ग विजेता 11 हजार उप विजेता सात हज़ार पुरस्कार दिया जाएगा । कबड्डी के महिला विजेताओं को 71सौ और उप विजेता को 51सौ पुरस्कार दिया जाएगा।

काबिले जिक्र है कि यह मेला प्राचीन काल से देव परंपरा और मिट्टी के बर्तन की बिकवाली के लिए मशहूर है । इस मेले में स्थानीय चार परगनो के लोग शामिल होते थे ।

Continue Reading

Trending Live

Advertisement

Latest Post

Big News

Advertisement

Sports

Sports7 days ago

भारत ने जीता पहला U19 महिला टी20 वर्ल्ड कप, इंग्लैंड को 7 विकेट से हराया

भारत ने रविवार को पहले अंडर-19 महिला टी20 विश्वकप का खिताब अपने नाम कर लिया। सेनवेस पार्क मैदान पर भारतीय...

Sports2 weeks ago

भारत ने न्यूजीलैंड को तीसरे वनडे में 90 रनों से हराया, सीरीज की क्लीन स्वीप

भारत ने न्यूजीलैंड को 3 मैचों की वनडे सीरीज में बुरी तरह से धो दिया है. हैदराबाद, रायपुर के बाद...

Entertainment2 weeks ago

केएल राहुल और अथिया शेट्टी शादी के बंधन में बंधे

भारतीय क्रिकेटर लोकेश राहुल और अथिया शेट्टी आज शादी कें बंधन में बंध गए हैं। कपल साथ में काफी प्यारे...

Sports4 weeks ago

भारत ने तीसरे #T20I में श्रीलंका को 91 रन से हराया, सीरीज 2-1 से जीती

पहले बैटिंग करते हुए भारत ने श्रीलंका को जीत के लिए 225 रनों का टारगेट दिया था। सूर्यकुमार यादव ने...

Football1 month ago

ब्राजील के महान फुटबॉल खिलाड़ी पेले नहीं रहे

ब्राजील, 30 दिसंबर (live24india) : – ब्राजील के महान फुटबॉल खिलाड़ी पेले नहीं रहे। पेले कैंसर से जिंदगी की जंग...

Advertisement

Entertainment

Bollywood2 days ago

लोकेश कनगराज द्वारा निर्देशित थलापति विजय स्टारर फ़िल्म का नाम होगा ‘LEO’

मुंबई, 3 फरवरी (live24india) : – थलापति विजय की बहुचर्चित थलापति 67 फिल्म का टाइटल सुनने के लिए दर्शक बेसब्री...

Bollywood2 days ago

10 रुपए में देखिए प्राइम वीडियो की शाहिद कपूर स्टारर फर्जी की एक खास झलक

मुंबई, 3 फरवरी (live24india) : – बहुप्रतीक्षित क्राइम थ्रिलर फर्जी के प्रीमियर से पहले, प्राइम वीडियो ने सीरीज को आम...

Bollywood2 days ago

2023 में सान्या मल्होत्रा की 4 फिल्में होंगी सिनेमा घरों में रिलीज

मुंबई, 3 फरवरी (live24india) : – जब से सान्या मल्होत्रा ​​ने दंगल में अपने सह-कलाकार आमिर खान के साथ अपने...

Bollywood3 days ago

Jio Studios की “गोदावरी” बनी शंघाई सहयोग संगठन फिल्म महोत्सव SCO में सर्वश्रेष्ठ फिल्म

मुंबई, 2 फरवरी (live24india) : –  राष्ट्रीय फिल्म विकास निगम के सहयोग से आयोजित शंघाई सहयोग संगठन फिल्म महोत्सव (एससीओ)...

Bollywood5 days ago

शेखर रवजियानी ने अपना इंडी रिकॉर्ड लेबल ‘गरुड़ म्यूजिक’ लॉन्च किया

मुंबई, 31 जनवरी (live24india) : – पिछले दो दशकों से अधिक के करियर के साथ, शेखर रवजियानी, भारत के प्रमुख...

Trending