Connect with us

Delhi

CM अरविंद केजरीवाल का ऐलान, आज से अप्लाई किए बिना नहीं मिलेगी बिजली फ्री

Published

on

नई दिल्ली, 14 सितंबर (live24india) :-  दिल्ली में अब उन्हीं लोगों को बिजली सब्सिडी मिलेगी, जो इसके लिए आवेदन करेंगे। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को इसका ऐलान किया। उन्होंने साफ कर दिया है कि, इसके लिए आज से ही आवेदन कर सकेंगे और इसके लिए एक नंबर भी जारी किया गया है जिसपर मिस कॉल के माध्यम से आवेदन होगा। मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा, कुछ लोग फ्री बिजली नहीं लेना चाहते हैं। दिल्ली के लोगों ने ईमानदार सरकार बनाई, पहले बिजली बहुत जाती थी लेकिन अब राजधानी में 24 घंटे बिजली आती है। हमारी सरकार ने राजधानी में काफी इंफ्रास्ट्रक्चर ठीक किया है। वहीं भ्रष्टाचार खत्म कर सरकारी पैसा बचाया है और इसी पैसे से दिल्ली के लोगों को सुविधा दी जा रही है।

दिल्ली सरकार के मुताबिक, दिल्ली में कुल 58 लाख डोमेस्टिक कंज्यूमर है, जिसमें 47 लाख उपभोक्ताओं को सब्सिडी मिलती है। 30 लाख लोगों के बिजली के बिल जीरो आते हैं। 16 से 17 लाख लोगों के आधे बिल आते हैं। 200 से 400 यूनिट तक आधा रेट है। कुछ लोगों की सही डिमांड थी कि हम बिजली का बिल दे सकते हैं, तो सब्सिडी क्यों दी जा रही है।

केजरीवाल ने एक नंबर भी जारी किया है। इसपर मिसकॉल करने के बाद एक लिंक आएगा, उस लिंक पर जाने के बाद फॉर्म भरना पड़ेगा। इसके साथ ही फिजिकली फॉर्म देने या मोबाइल पर रजिस्टर्ड करने के तीन दिनों में मैसेज आ जाएगा और आज से ये सुविधा शुरू हो गई है।

दिल्ली निवासी यदि 31 अक्टूबर तक अप्लाई कर देंगे, तो उन्हें 1 अक्टूबर से लाभ मिलेगा। यदि कोई नवंबर और दिसंबर में अप्लाई करेंगे, तब उसी महीने से सब्सिडी मिलेगी। वरना, पिछले महीने का बिल देना पड़ेगा। इस बात को जनता तक पहुंचाने के लिए घर-घर तक कैंपेन शुरू करेंगे। साल में एक बार उपभोक्ताओं को सब्सिडी मांगने और हटाने का मौका मिलेगा। दरअसल दिल्ली सरकार ने इसको लेकर कुछ महीने पहले फैसला लिया था कि उन्हें ही सब्सिडी मिलेगी, जो अप्लाई करेगा। 1 अक्टूबर से जो मांगेगे, उन्हें ही फ्री बिजली मिलेगी।

Delhi

बिना पटाखे की दिल्ली में मनेगी दिवाली, पटाखे बैन होने की ये हैं दो बड़ी वजह

Published

on

नई दिल्ली, 7 सितंबर (live24india) :-   दिल्ली सरकार ने पटाखों की बिक्री और इस्तेमाल पर रोक को 1 जनवरी 2023 तक बढ़ा दिया है। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने ट्वीट करते हुए यह जानकारी दी है। उन्होंने यह भी कहा है कि इस बार ऑनलाइन बिक्री और डिलीवरी पर भी रोक लगा दी गई है।

दिल्ली सरकार के मंत्री गोपाल राय ने पटाखों की बिक्री और इस्तेमाल पर रोक को लेकर कहा कि प्रदूषण के खतरे की वजह से बैन को जारी रखने का फैसला किया गया है। उन्होंने इसे लोगों की जिंदगी बचाने की कोशिश बताया है। गापोल राय ने कहा कि इसे सख्ती से लागू किया जाएगा और इसके लिए दिल्ली पुलिस से सहयोग लिया जाएगा। इस बार ऑफलाइन के साथ पटाखों की ऑनलाइन बिक्री पर भी रोक लगा दी गई है।

गोपाल राय ने ट्वीट किया कि दिल्ली में लोगों को प्रदूषण के खतरे से बचाने के लिए पिछले साल की तरह ही इस बार भी सभी तरह के पटाखों के उत्पादन, भंडारण, बिक्री और उपयोग पर पूरी तरह प्रतिबंध लगाया जा रहा है, ताकि लोगों की जिंदगी बचाई जा सके। इस बार दिल्ली में पटाखों की ऑनलाइन बिक्री/डिलीवरी पर भी प्रतिबंध रहेगा। यह प्रतिबंध 1 जनवरी 2023 तक लागू रहेगा। प्रतिबंध को कड़ाई से लागू करने को लेकर दिल्ली पुलिस, DPCC और राजस्व विभाग के साथ मिलकर कार्य योजना बनाई जाएगी।

दिवाली में दम घोंटू हो जाती है हवा

बता दें कि दिल्ली में हर साल सर्दियों की शुरुआत के साथ वायु की गुणवत्ता बेहद खराब हो जाती है। दिवाली के आसपास तो हवा दम घोंटू हो जाती है। प्रदूषण का स्तर रिकॉर्ड पार चला जाता है। हालांकि, पिछले साल भी पटाखों की बिक्री पर रोक थी, लेकिन इसे सख्ती से लागू कराना हमेशा चुनौती भरा रहा है। दिवाली पर पटाखों पर बैन को लेकर राजनीति भी खूब होती रही है।

पिछले साल भी लगा था बैन

पॉल्यूशन कंट्रोल कमेटी के जारी आदेश में पटाखों पर रोक लगाने की दो वजहें बताई गई है. पहली वजह कोरोना को बताया गया है. आदेश में लिखा गया है कि दिल्ली में कोविड की एक और लहर आने का खतरा है, ऐसे में अगर पटाखों को फोड़ने की अनुमति दी जाती है तो लोग इकठ्ठा हो सकते हैं, जिससे सोशल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन होगा।

Continue Reading

Delhi

CBI को बैंक लॉकर से कुछ नहीं मिला, मुझे क्लीन चिट मिली : मनीष सिसोदिया

Published

on

नई दिल्ली, 30 अगस्त (Live24India)- :  दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने मंगलवार को कहा कि केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) को उनके लॉकर की तलाशी के दौरान कुछ नहीं मिला और एजेंसी ने उन्हें क्लीन चिट दे दी है। सीबीआई के चार सदस्यीय एक दल ने गाजियाबाद के वसुंधरा स्थित पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) की शाखा में सिसोदिया के बैंक लॉकर की आज यानी मंगलवार को करीब दो घंटे तलाशी ली।

आम आदमी पार्टी (आप) के नेता सिसोदिया उन 15 लोगों और संस्थाओं में शामिल हैं, जिन्हें दिल्ली आबकारी नीति 2021-22 के कार्यान्वयन में हुई कथित अनियमितताओं के सिलसिले में दर्ज सीबीआई की प्राथमिकी में नामजद किया गया है। तलाशी खत्म होने के बाद सिसोदिया ने पत्रकारों से कहा कि सीबीआई दबाव में काम कर रही है।

सिसोदिया ने पत्रकारों से कहा, मुझे खुशी है कि मुझे आज तलाशी में सीबीआई से ‘क्लीन चिट’ मिली। उन्हें मेरे लॉकर या आवास की तलाशी से कुछ भी ऐसा नहीं मिला जिससे कानून का उल्लंघन होता हो। इससे पहले सुबह के समय जब सिसोदिया और सीबीआई की टीम बैंक पहुंची, तो मीडियाकर्मियों के बीच धक्का मुक्की हुई और भीड़ जमा हो गई।

सिसोदिया ने सोमवार को ट्वीट किया था, सीबीआई का स्वागत है। उन्होंने लिखा था, कल सीबीआई हमारा बैंक लॉकर देखने आ रही है। 19 अगस्त को मेरे घर पर 14 घंटे के छापे में कुछ नहीं मिला था। लॉकर में भी कुछ नहीं मिलेगा। सीबीआई का स्वागत है। जांच में मेरा और मेरे परिवार का पूरा सहयोग रहेगा।

बता दें, सीबीआई ने 19 अगस्त को इस मामले में सिसोदिया के आवास समेत 31 स्थानों पर छापे मारे थे। सिसोदिया का कहना है कि उन्हें एक झूठे मामले में आरोपी बनाया गया है, ताकि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को आगे बढ़ने से रोका जा सके जो 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विकल्प के तौर पर उभरे हैं।

Continue Reading

Delhi

मनीष सिसोदिया के घर समेत 21 ठिकानों पर CBI Raid, मोबाइल-लैपटॉप जब्त

Published

on

नई दिल्ली, 19 अगस्त (Live24India)- :  दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के आवास पर सीबीआई ने छापेमारी की है। बताया जा रहा है कि सीबीआई ने एक साथ करीब 21 जगहों पर छापेमारी की है। माना जा रहा है कि सीबीआई की ये कार्रवाई दिल्ली सरकार की एक्साइज पॉलिसी को लेकर है। दरअसल, पिछले दिनों दिल्ली के उपराज्यपाल विनय सक्सेना ने सीबीआई जांच की सिफारिश की थी। एलजी वीके सक्सेना ने मुख्य सचिव की रिपोर्ट के बाद यह कदम उठाया था। इस रिपोर्ट में मनीष सिसोदिया की भूमिका पर भी सवाल उठाए गए हैं। दरअसल, दिल्ली का एक्साइज विभाग मनीष सिसोदिया के अधीन है।

मनीष सिसोदिया ने ट्वीट कर सीबीआई के छापेमारी की जानकारी दी। उन्होंने ट्वीट कर कहा, सीबीआई आई है। उनका स्वागत है। हम कट्टर ईमानदार हैं। लाखों बच्चों का भविष्य बना रहे हैं। बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण है कि हमारे देश में जो अच्छा काम करता है उसे इसी तरह परेशान किया जाता है। इसीलिए हमारा देश अभी तक नम्बर-1 नहीं बन पाया।

सिसोदिया ने कहा, जांच में पूरा सहयोग देंगे ताकि सच जल्द सामने आ सके. अभी तक मुझ पर कई केस किए लेकिन कुछ नहीं निकला. इसमें भी कुछ नहीं निकलेगा. देश में अच्छी शिक्षा के लिए मेरा काम रोका नहीं जा सकता।

उन्होंने कहा, ‘ये लोग दिल्ली की शिक्षा और स्वास्थ्य के शानदार काम से परेशान हैं। इसीलिए दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन और शिक्षा मंत्री को पकड़ा है ताकि शिक्षा स्वास्थ्य के अच्छे काम रोके जा सकें। हम दोनों के ऊपर झूंठे आरोप हैं। कोर्ट में सच सामने आ जाएगा।’ दरअसल, ईडी ने पिछले दिनों मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में सत्येंद्र जैन को गिरफ्तार किया था।

नई एक्साइज ड्यूटी में गड़बड़ी के आरोप हैं। इसके जरिए शराब लाइसेंसधारियों को अनुचित लाभ पहुंचाने का भी आरोप है। लाइसेंस देने में नियमों की अनदेखी की गई। टेंडर के बाद शराब ठेकेदारों के 144 करोड़ रुपए माफ किए गए। रिपोर्ट में कहा गया है कि इस नीति के जरिए कोरोना के बहाने लाइसेंस की फीस माफी की गई। रिश्वत के बदले शराब कारोबारियों को लाभ पहुंचाया गया। आरोप है कि नई आबकारी नीति के तहत उठाए गए कदमों से राजस्व को भारी नुकसान पहुंचा है और यह नई नीति शराब कारोबारियों को लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से लाई गई।

अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा, CBI का स्वागत है। पूरा सहयोग करेंगे। पहले भी कई जांच-रेड हुईं। कुछ नहीं निकला। अब भी कुछ नहीं निकलेगा। जिस दिन अमेरिका के सबसे बड़े अखबार NYT के फ्रंट पेज पर दिल्ली शिक्षा मॉडल की तारीफ और मनीष सिसोदिया की तस्वीर छपी, उसी दिन मनीष के घर केंद्र ने सीबीआई भेजी।

Continue Reading

Trending Live

Advertisement

Latest Post

Big News

Advertisement

Sports

Cricket1 week ago

भारत को ऑस्ट्रेलिया ने 4 विकेट से हराया, सीरीज में बनाई 1-0 की बढ़त

मोहाली, 20 सितंबर (live24india) : मोहाली के पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन आईएस बिंद्रा स्टेडियम में खेले तीन मैचों की टी20 सीरीज...

Cricket2 weeks ago

BCCI ला रहा है नया नियम, IPL में 11 नहीं अब 15 खिलाड़ी खेल सकेंगे!

नई दिल्ली, 5 सितंबर (live24india) :- भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) अब नया नियम लाने की तैयारी में है। सूत्रों...

Cricket3 weeks ago

एशिया कप 2022 : पाकिस्तान ने भारत को 5 विकेट से हराया

दुबई, 5 सितंबर (live24india) :- India Pakistan Asia Cup टी20 क्रिकेट टूर्नामेंट के सुपर चार चरण के मैच में रविवार...

Sports2 months ago

कॉमनवेल्थ 2022 में भारत के लिए मीराबाई चानू ने जीता पहला Gold मेडल

नई दिल्ली , 30 जुलाई (live24india) -: कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत को अपना पहला गोल्ड मिल गया है। भारत के...

Cricket3 months ago

इंग्लैंड ने भारत को 7 विकेट से हराया, सीरीज 2-2 से बराबर

बर्मिघम, 5 जुलाई (live24india) -: जो रुट (नाबाद 142) और जानी बेयरस्टो (नाबाद 114) के शानदार शतकों तथा उनके बीच...

Advertisement

Entertainment

Bollywood8 hours ago

माधुरी दीक्षित ने साजा किया अमेज़न ओरिजिनल मूवी की टीम संग मस्तीभरा एक्सपिरियन्स!

मुंबई, 28 सितंबर (live24india) :-   पूरी पटेल परिवार अपने दर्शकों को माजा मां के साथ रोलर-कोस्टर राइड पर ले जाने...

Bollywood8 hours ago

देश के 23 प्रमुख फिल्ममेकर न्यू टैलेंट को मेंटर और लॉन्च करने के लिए आए एक साथ

मुंबई, 28 सितंबर (live24india) :-  जियो स्टूडियोज और महावीर जैन, फिक्की फ्रेम्स के 2022 संस्करण में आज मुंबई में एक...

Bollywood9 hours ago

ऑस्कर में भारत की ऑफिशियल एंट्री, लास्ट फ़िल्म शो का ट्रेलर हुआ रिलीज़

मुंबई, 28 सितंबर (live24india) :- पॅन नलिन की लास्ट फिल्म शो (छेल्लो शो) का ट्रेलर अब रिलीज़ हो गया है!...

Bollywood2 days ago

वरुण धवन बने प्राइम वीडियो के सर्वप्रथम ‘Prime Bae’

मुंबई, 26 सितंबर (live24india) :- भारत के सबसे पसंदीदा मनोरंजन हब -प्राइम वीडियो ने आज भारत के सबसे मनोरंजक अभिनेताओं...

Bollywood2 days ago

विक्रम वेधा का दूसरा गाना ‘बंदे’ हुआ रिलीज, ऋतिक रोशन का दिखा जलवा

मुंबई, 26 सितंबर (live24india) :- ऋतिक रोशन और सैफ अली खान अभिनीत फिल्म विक्रम वेधा को जनता का खूब प्यार...

Trending