Connect with us

Punjab

गुरु नानक देव विश्वविद्यालय अमृतसर में अनुराग ठाकुर ने किया खिलाड़ियों को सम्मानित

Published

on

अमृतसर , 20 सितंबर (live24india) :- केंद्रीय सूचना और प्रसारण और खेल और युवा मामलों के मंत्री ने आज गुरु नानक देव विश्वविद्यालय GNDU, अमृतसर के खिलाड़ियों (25 अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों, खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स, ऑल इंडिया इंटर-यूनिवर्सिटी चैंपियनशिप और खेलो इंडिया यूथ गेम्स सहित) के खिलाड़ियों को सम्मानित किया। विश्वविद्यालय परिसर, अमृतसर में आयोजित 52वें वार्षिक खेल पुरस्कार वितरण समारोह के दौरान अंतरराष्ट्रीय, खेलो इंडिया और अखिल भारतीय अंतर-विश्वविद्यालय स्तर पर विभिन्न खेलों में विश्वविद्यालय का नाम रोशन करने वाले खिलाड़ियों को नकद पुरस्कार प्रदान किए गए। कुल मिलाकर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले कॉलेज ट्राफियां प्रदान की गईं।

देश में मजबूत खेल संस्कृति की नींव रखते हैं विश्वविद्यालय : अनुराग सिंह ठाकुर

समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में श्री अनुराग सिंह ठाकुर उपस्थित हुए। समारोह को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि गुरु नानक देव विश्वविद्यालय की प्रतिष्ठा स्वयं को दर्शाती है और यह देश के अग्रणी खेल विश्वविद्यालयों में से एक है। उन्होंने कहा, “जब हम खेल संस्कृति को विकसित करने की बात करते हैं, तो इस तरह के विश्वविद्यालय इसे लागू करने की नींव रखते हैं। गुरु नानक देव विश्वविद्यालय की प्रतिष्ठा खुद के लिए बोलती है क्योंकि इसने 23 बार प्रतिष्ठित खिताब जीता है। मौलाना अबुल कलाम ने आजाद (माका) ट्रॉफी जीती है। न केवल माका ट्राफियां, इसने 34 अर्जुन, 2 द्रोणाचार्य और 6 पद्म श्री पुरस्कार भी दिए हैं।” केंद्रीय मंत्री ने कहा कि महिला एथलीटों पर ध्यान केंद्रित करते हुए, युवा मामले और खेल मंत्रालय 9 खेलों – हॉकी, तीरंदाजी, भारोत्तोलन, साइकिलिंग, मुक्केबाजी, तैराकी, कुश्ती, वॉलीबॉल और जूडो में एक समर्पित खेलो इंडिया महिला लीग का आयोजन कर रहा है। इन आयोजनों में 23,000 से अधिक महिला एथलीट भाग लेंगी।

ठाकुर ने खेल के क्षेत्र में गुरु नानक देव विश्वविद्यालय और कॉलेजों द्वारा किए जा रहे कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि गुरु नानक देव विश्वविद्यालय ने खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स में 14 स्वर्ण पदकों सहित 42 पदकों के साथ उत्कृष्ट चौथा स्थान हासिल किया है। उन्होंने कहा कि सरकार का दृष्टिकोण नागरिक केंद्रित है और हम सभी नागरिकों के जीवन में ‘ईज ऑफ लिविंग’ लाना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि देश भर में खेल संस्कृति को विकसित करने की जरूरत है और सरकार इस प्रयास के लिए प्रतिबद्ध है. उन्होंने खेल सुविधाओं के लिए हर संभव मदद और समर्थन का आश्वासन दिया।

केंद्रीय मंत्री ने गुरु नानक देव विश्वविद्यालय के छात्र जीवन की यादों को साझा करते हुए कहा कि खेल के बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक खेल सुविधाएं और परियोजनाएं प्रदान करना उनकी जिम्मेदारी है। उन्हें गर्व महसूस हुआ कि वे इस विश्वविद्यालय के छात्र रहे हैं, जिसने आज देश-विदेश में खेलों के अलावा कई क्षेत्रों में ख्याति प्राप्त की है। उन्होंने कहा कि खेल संस्कृति से ही देश का विकास और प्रगति हो सकती है और प्रत्येक व्यक्ति को व्यक्तिगत, परिवार, समाज और कॉर्पोरेट स्तर पर खेल संस्कृति को बढ़ावा देने में योगदान देना चाहिए।

कुलपति प्रो जसपाल सिंह संधू ने मुख्य अतिथि और अन्य अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि इस विश्वविद्यालय को खेल के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए कई परियोजनाओं की आवश्यकता है. प्रो. संधू ने कहा कि विश्वविद्यालय को एस्ट्रोटर्फ के प्रतिस्थापन, सिंथेटिक ट्रैक की स्थापना, स्विमिंग पूल के नवीनीकरण और अन्य सुविधाओं से संबंधित अनुदान और परियोजनाओं की आवश्यकता है।

इससे पूर्व विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ. करनजीत सिंह कहलों ने अतिथियों का स्वागत किया तथा कार्यालय निदेशक खेलकूद के शारीरिक शिक्षा विभाग (एटी) के प्रभारी डॉ. कंवर मनदीप सिंह ने खेलकूद की महत्वपूर्ण उपलब्धियों पर रिपोर्ट प्रस्तुत की. डीन अकादमिक मामले प्रो. सरबजोत सिंह बहल ने धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता डीन स्टूडेंट वेलफेयर प्रो. अनीश दुआ ने की। इस अवसर पर जीएनडीयू खेल समिति (पुरुष), जीएनडीयू खेल समिति (महिला), प्रधानाध्यापक एवं विभागाध्यक्ष, महाविद्यालय के अन्य अधिकारी एवं प्रशिक्षक भी उपस्थित थे जो विश्वविद्यालय के खेल में सर्वाधिक योगदान दे रहे थे।

केंद्रीय मंत्री ने “खेलो इंडिया” योजना के तहत खेल छात्रावासों का भी उद्घाटन किया और विश्वविद्यालय परिसर में खेल सुविधाओं का दौरा किया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि द्वारा प्रधानाध्यापकों, शारीरिक शिक्षा विभाग के प्रमुख और खेल जगत की हस्तियों/कोचों को भी सम्मानित किया गया।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Doaba

BJP द्वारा शहीद-ए-आजम भगत सिंह की जयंती पर माल्यार्पण कर किया याद

Published

on

जालंधर, 28 सितंबर ( live24india) :- आज भारतीय जनता पार्टी जिला जालंधर के अध्यक्ष सुशील शर्मा की अध्यक्षता में भारतीय जनता पार्टी के शीर्ष नेताओं द्वारा शहीद-ए-आजम सरदार भगत सिंह की जयंती पर स्थानीय भगत सिंह चौक में उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें याद किया।

इस मौके पर मुख्य रुप से उपस्थित पूर्व विधायक एवं मंत्री, मनोरंजन कालिया,भाजपा पंजाब प्रदेश के उपाध्यक्ष व पूर्व मेयर जालंधर,राकेश राठौर, पूर्व संसदीय सचिव कृष्णदेव भंडारी, सरबजीत मक्कड़, भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष रमन पब्बी,भारतीय जनता युवा मोर्चा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष,सन्नी शर्मा,जिला महामंत्री, भगवंत प्रभाकर, कुलवंत शर्मा, जिला सचिव मनीष विज,मीडिया इंचार्ज अमित भाटिया,बलजीत प्रिंस, डिंपी लुबाना,सुमंन सहगल, अशोक चड्डा,भगत मनोहर लाल रजत महेंद्रु, सतीश कपूर, दविंदर भारद्वाज, गौरव जोशी,नरेंद्र पाल सिंह ढिल्लों, बृजेश शर्मा,अर्जुन त्रेहन,नीरज गुप्ता,अनुज शारदा, हितेश स्याल, किशन लाल शर्मा, कुणाल शर्मा ,भूपेंद्र कुमार,सनी भगत,विश्व मोहिन्दरू, जोनी खन्ना,उपस्थित थे।

इस मौके पर आए हुए सभी शीर्ष नेताओं एवं भारतीय जनता पार्टी के पदाधिकारियों ने शहीद-ए-आजम भगत सिंह की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें याद किया।

Continue Reading

Doaba

MLA रमन अरोड़ा नहीं जानते अधिकारियों से कैसे बात करें : भाजपा जालंधर

Published

on

जालंधर, 23 सितंबर (live24india) :- आज भारतीय जनता पार्टी जिला जालंधर के अध्यक्ष सुशील शर्मा की अध्यक्षता में स्थानीय पार्टी कार्यालय सर्कुलर रोड नजदीक शीतला माता मंदिर में आम आदमी पार्टी के जालंधर शहर के विधायकों द्वारा शहर की खराब की जा रही कानून व्यवस्था को लेकर एक प्रेस वार्ता का आयोजन किया गया जिसमें मुख्य रुप से उपस्थित पूर्व कैबिनेट मंत्री मनोरंजन कालिया,जालंधर के पूर्व मेयर एवं भाजपा पंजाब प्रदेश के उपाध्यक्ष राकेश राठौर, पूर्व संसदीय सचिव कृष्णदेव भंडारी, प्रदेश प्रवक्ता महेंद्र भगत, सरबजीत सिंह मक्कड़, पूर्व जिलाध्यक्ष रमन पब्बी, जिला महामंत्री भगवंत प्रभाकर, जिला उपाध्यक्ष दविंदर कालिया, जिला मीडिया इंचार्ज अमित भाटिया, बृजेश शर्मा, मंडल नंबर 10 के अध्यक्ष दविंदर भारद्वाज,उपस्थित थे।

इस मौके पर मीडिया कर्मियों को संबोधित करते हुए पूर्व कैबिनेट मंत्री मनोरंजन कालिया ने कहा रमन अरोड़ा, विधायक और नरेश डोगरा, डीसीपी, जालंधर के बीच समझौता स. गुरशरण सिंह संधू, पुलिस कमिश्नर, जालंधर द्वारा कराये जाने के साथ, जाहिर तौर पर खत्म हो गया लेकिन यह कई सवाल उठाता है। वायरल वीडियो आम आदमी पार्टी के विधायक रमन अरोड़ा को बेनकाब करते हैं कि उनके पास शिष्टाचार नहीं है कि अधिकारियों से कैसे बात करें। सार्वजनिक मामले को हल करते हुए, रमन अरोड़ा ने व्यक्तिगत मामला बनाया है और पुलिस अधिकारी से अभद्र और गंदी भाषा का इस्तेमाल किया है और बाद में स्थानीय अखबार के परिसर में पुलिस अधिकारी के साथ हाथापाई हुई । गौरतलब है कि चुनाव से पहले भी रमन अरोड़ा ने महिलाओं के खिलाफ भी अपमानजनक भाषा का इस्तेमाल किया था।

मनोरंजन कालिया ने बताया कि 21-22 सितंबर की दरमियानी रात को हुई घटना के तुरंत बाद, आप विधायक शीतल अंगुराल के भाई राजन अंगुराल रमन अरोड़ा आप विधायक के समर्थन में आए और सिविल अस्पताल जालंधर में इमरजेंसी ड्यूटी पर तैनात डॉ. हरवीन कौर को अपनी मर्जी और पसंद के मुताबिक MLR दर्ज कराने के लिए प्रभावित करने के प्रयास में उनके साथ बदसलूकी की I जब डॉ. हरवीन कौर ने उनके निर्देशों का पालन करने से इनकार कर दिया और स्पष्ट रूप से कहा कि वह नियम के अनुसार काम करेगी, तो गुंडों ने राजन अंगुराल के साथ आये लोगों ने गुंडागर्दी की दरवाजे का शीशा तोड़ दिया और सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाया। इस समबन्ध में सिविल अस्पताल प्रशासन की ओर से पुलिस में शिकायत की गई है।

कालिया ने कहा कि एक माह पूर्व जालंधर पश्चिम से आप के विधायक शीतल अंगुराल ने जिला प्रशासनिक अधिकारियों के साथ उसी तरह दुर्व्यवहार किया जैसे श्री रमन अरोड़ा ने किया। जब PCS अधिकारियों ने हड़ताल पर जाने की धमकी दी तो श्री शीतल अंगुराल AAP विधायक ने अमित सरीन, ADC जालंधर से मांगी माफी ।मनोरंजन कालिया ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी जिला जालंधर की मांग है कि शीतल अंगुराल के भाई राजन अंगुराल और उसके के साथ आये उन गुंडों के खिलाफ एक आपराधिक मामला दर्ज किया जाए, जो सिविल हस्पताल गए और डॉ. हरवीन कौर और मेडिकल स्टाफ के साथ दुर्व्यवहार किया और सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाया। पुलिस कमिश्नर जालंधर को जालंधर में अवैध रूप से चल रही दड़ा सटा की दुकानों का संज्ञान लेना चाहिए, जिन्हें राजनीतिक संरक्षण प्राप्त है, ऐसा न हो कि यह मान लिया जाएगा कि पुलिस ने राजनीतिक आकाओं के सामने आत्मसमर्पण कर दिया है। दड़ा सटा की दुकानें उन गरीब परिवारों का जीवन बरबाद कर रही हैं जिनके वित्तीय संसाधन कमाई करने वाले सदस्यों को इसकी लत के कारण खत्म हो रहे हैं।

पूर्व संसदीय सचिव कृष्ण देव भंडारी ने संवाददाताओं को संबोधित करते हुए कहा कि इन सभी घटनाओं से पुलिस प्रशासन के मान सम्मान और उनकी गरिमा को बहुत ठेस पहुंची है यह वही पुलिस प्रशासन है जिन्होंने अपनी जान की बाजी लगाकर पंजाब को आंतकवाद से मुक्त किया था भंडारी ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी आम आदमी पार्टी के विधायक की पुलिस के आला अफसर के साथ इस घटना की कड़े शब्दों में निंदा करती है इस घटना से पूरे पुलिस प्रशासन में भय का माहौल पैदा हो गया है आज पुलिस प्रशासन में छोटे से लेकर हर बड़े अफसर के मन में आज यह डर पैदा हो गया है कि आम आदमी पार्टी के नुमाइंदों की वजह से उनके साथ कहीं कोई बदसलूकी ना हो जाए कृष्णदेव भंडारी ने डायरेक्टर जनरल ऑफ पुलिस गौरव यादव से मांग की है कि इस सारे घटनाक्रम की उचित जांच करवाकर दोषियों के खिलाफ बनती कार्रवाई कर पुलिस प्रशासन का मान मनोबल बढ़ाया जाए ताकि वह अपनी ड्यूटी कर प्रदेश की जनता की जान-माल की रक्षा में पूरी मुस्तैदी से कर सके

Continue Reading

Punjab

वीडियो में MLA रमन अरोड़ा के समर्थकों के बीच घिरे बेबस नजर आ रहे DCP डोगरा

Published

on

जालंधर, 22 सितंबर (live24india) :- शास्त्री मार्केट चौक पर बुधवार देर शाम दुकानदारों के आपसी विवाद में सेंट्रल हलके से आम आदमी पार्टी के विधायक रमन अरोड़ा और डीसीपी नरेश डोगरा आमने-सामने हो गए। दोनों के टकराव के बाद कई पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंचे और देर रात तक समझौते के प्रयास चलते रहे।

सोशल मीडिया पर विवाद के कई वीडियो वायरल हो रहे है जिसमें हाथापाई का एक वीडियो सामने आया है। इस वीडियो में डी.सी.पी. को ज़मीन पर बिठाकर पीटने की वीडियो आई सामने आया हैं। वीडियो में आप देख सकते हैं कि कैसे उनके चेहरे पर डर साफ देखा जा रहा है। चारों तरफ MLA के गुंडों के बीच घिरे डी.सी.पी. बेबस नजर आ रहे हैं।

शास्त्री मार्किट चौक में 2 दुकानदारों के विवाद के बाद AAP MLA रमन अरोड़ा व DCP नरेश डोगरा हुए आमने-सामने

गौरतलब है कि पंजाब पुलिस के प्रशासनिक व्यवस्था ने डी.सी.पी. एक अहम पद हैं तथा इस पद की अपनी एक गरिमा है। अगर डी.सी.पी. ने विधायक रमन अरोड़ा पर हाथ भी उठाया था तो भी डी.सी.पी. के साथ विधायक के गुंडों का ये बर्ताव अमानवीय था। जिले में अगर डी.सी.पी . के साथ इस तरह का बर्ताव किया जा सकता हैं तो आम लोगों के साथ यह आम आदमी पार्टी के विधायक के समर्थक कैसा बर्ताव करते होंगे।

बताया जा रहा है कि DCP नरेश डोगरा पर धारा 307 सहित SC/ST एक्ट अधीन थाना-6 में FIR-159/22 दर्ज की गई है। आरोप है कि डीसीपी नरेश डोगरा ने राजीनामे के दौरान विधायक और उनके करीबियों के साथ दोबारा बदसलूकी की।

शिकायत के बाद इस पूरे मामले में राजीनामा करवाने को लेकर मीटिंग के दौरान डीसीपी फिर भिड़ गए और जातिसूचक शब्द भी कहे। फिलहाल डीसीपी नरेश डोगरा की अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है।

बीती रात जालंधर में हुए आप विधायक रमन अरोड़ा डीसीपी नरेश डोगरा के बीच हुए विवाद को लेकर डीसीपी लॉ एंड ऑर्डर जगमोहन सिंह ने बताया कि मामला विचाराधीन है और अभी तक किसी भी प्रकार की एफ आई आर नहीं की गई है।

Continue Reading

Trending Live

Advertisement

Latest Post

Big News

Advertisement

Sports

Cricket1 week ago

भारत को ऑस्ट्रेलिया ने 4 विकेट से हराया, सीरीज में बनाई 1-0 की बढ़त

मोहाली, 20 सितंबर (live24india) : मोहाली के पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन आईएस बिंद्रा स्टेडियम में खेले तीन मैचों की टी20 सीरीज...

Cricket2 weeks ago

BCCI ला रहा है नया नियम, IPL में 11 नहीं अब 15 खिलाड़ी खेल सकेंगे!

नई दिल्ली, 5 सितंबर (live24india) :- भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) अब नया नियम लाने की तैयारी में है। सूत्रों...

Cricket3 weeks ago

एशिया कप 2022 : पाकिस्तान ने भारत को 5 विकेट से हराया

दुबई, 5 सितंबर (live24india) :- India Pakistan Asia Cup टी20 क्रिकेट टूर्नामेंट के सुपर चार चरण के मैच में रविवार...

Sports2 months ago

कॉमनवेल्थ 2022 में भारत के लिए मीराबाई चानू ने जीता पहला Gold मेडल

नई दिल्ली , 30 जुलाई (live24india) -: कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत को अपना पहला गोल्ड मिल गया है। भारत के...

Cricket3 months ago

इंग्लैंड ने भारत को 7 विकेट से हराया, सीरीज 2-2 से बराबर

बर्मिघम, 5 जुलाई (live24india) -: जो रुट (नाबाद 142) और जानी बेयरस्टो (नाबाद 114) के शानदार शतकों तथा उनके बीच...

Advertisement

Entertainment

Bollywood7 hours ago

माधुरी दीक्षित ने साजा किया अमेज़न ओरिजिनल मूवी की टीम संग मस्तीभरा एक्सपिरियन्स!

मुंबई, 28 सितंबर (live24india) :-   पूरी पटेल परिवार अपने दर्शकों को माजा मां के साथ रोलर-कोस्टर राइड पर ले जाने...

Bollywood7 hours ago

देश के 23 प्रमुख फिल्ममेकर न्यू टैलेंट को मेंटर और लॉन्च करने के लिए आए एक साथ

मुंबई, 28 सितंबर (live24india) :-  जियो स्टूडियोज और महावीर जैन, फिक्की फ्रेम्स के 2022 संस्करण में आज मुंबई में एक...

Bollywood8 hours ago

ऑस्कर में भारत की ऑफिशियल एंट्री, लास्ट फ़िल्म शो का ट्रेलर हुआ रिलीज़

मुंबई, 28 सितंबर (live24india) :- पॅन नलिन की लास्ट फिल्म शो (छेल्लो शो) का ट्रेलर अब रिलीज़ हो गया है!...

Bollywood2 days ago

वरुण धवन बने प्राइम वीडियो के सर्वप्रथम ‘Prime Bae’

मुंबई, 26 सितंबर (live24india) :- भारत के सबसे पसंदीदा मनोरंजन हब -प्राइम वीडियो ने आज भारत के सबसे मनोरंजक अभिनेताओं...

Bollywood2 days ago

विक्रम वेधा का दूसरा गाना ‘बंदे’ हुआ रिलीज, ऋतिक रोशन का दिखा जलवा

मुंबई, 26 सितंबर (live24india) :- ऋतिक रोशन और सैफ अली खान अभिनीत फिल्म विक्रम वेधा को जनता का खूब प्यार...

Trending