Connect with us

Doaba

दोआबा कॉलेज के 65वें दीक्षांत समारोह में बोले अनुराग ठाकुर, शिक्षा एवं खेल कूद में महिलाएं बढ़ रहीं आगे

Published

on

जालंधर, 20 सितंबर (live24india) : दोआबा कालेज के वीरेन्द्र सभागार में कालेज के 65वें दीक्षांत समारोह का आयोजन किया गया जिसमें मुख्य अतिथि अनुराग सिंह ठाकुर- केन्द्रीय सूचना और प्रसारण एवं युवा कार्यक्रम और खेल मंत्री, भारत सरकार बतौर मुख्य मेहमान, मनोरंजन कालीया, के.डी भंडारी, सरबजीत सिंह मक्कड़, सुशील शर्मा बतौर विशेष मेहमान उपस्थित हुए। जिनका हार्दिक अभिनन्दन आर्य शिक्षा मण्डल एवं कॉलेज प्रबन्धकीय समिति के प्रधान चन्द्र मोहन, डा. सुष्मा चावला- उप-प्रधान कालेज प्रबन्धकीय समिति, ध्रुव मित्तल- कौशाध्यक्ष, कॉलेज प्रबन्धकीय समिति, अश्मि सोंधी- एसडीएम डा. जयइंदर सिंह व डा. सतपाल गुप्ता- मैंबर कॉलेज प्रबन्धकीय समिति तथा प्रिं. डा. प्रदीप भंडारी व प्राध्यापकों ने किया।

समारोह का शुभारभ ज्योति प्रज्वलन की पवित्र रसम एवं सरस्वती वंदना से किया गया। अतिथियों का स्वागत करते हुए प्रिं. डा. प्रदीप भंडारी ने कहा कि यह बड़े हर्ष की बात है कि कॉलेज के प्रतिष्ठित पूर्व विद्यार्थी अनुराग सिंह ठाकुर को अपने बीच पाकर समपूर्ण दोआबा परिवार गौरवमय महसूस कर रहा है। इस मौके पर चन्द्र मोहन, डा. सुष्मा चावला, अश्मि सोंधी व प्रिं. डा. प्रदीप भंडारी ने मुख्य अतिथि अनुराग सिंह ठाकुर को दोआबा अवार्ड और दोशाला देकर सम्मानित किया।

मुख्य अतिथि अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा कि आज का युग वुमेन इंपावरमेंट का है जिसका सबसे बड़ा सबूत यह है कि हर क्षेत्र- शिक्षा एवं खेल कूद में महिलाएं आगे बढ़ रहीं हैं जो कि आज के बदलते भारत की एक उन्मुक्त तसवीर है। उन्होंने कहा कि 34 साल के बाद केन्द्र सरकार ने नई एजूकेशन पोलीसी लाकर- खेल कूद, शिक्षा, कौशल विकास व क्षेत्रीय भाषा को शिक्षा के क्षेत्र में क्रांतिकारी कदम उठाया है।

उन्होंने कहा कि स्किल इंडिया प्रोग्राम के तहत देश के युवाओं को रोजगार के ज्यादा मौके उपलब्ध करवाने के लिए सॉट स्किल पर विशेष ध्यान केंद्रित कर देश व विदेश में बढिय़ा कैरियर बनाने के अनगिनत मौके उपलब्ध करवाएं हैं। उन्होंने कहा कि देश की युवा पीड़ी को ब्रेन ड्रैम से बचाना है और ब्रैन गैन की तरफ लै जाते हुए सक्षम बनाना है। यह बड़े हर्ष की बात है कि भारत की अर्थव्यवस्था पहले दुनिया के 11वें नंबर पर थी केन्द्र सरकार के कुशल नैतृत्व व बढिय़ा नीतीयों के कारण देश की अर्थव्यवस्था पिछले आठ वर्षों में यह पाँचवें स्थान पर पहुंच गई है। देश का जनमानस बधाई का पात्र है कि हर वर्ग के लोग गरीब व अमीर आज की तारीख में डि•िाटल लेन देन सफलता से करके देश के डिजिटल इंडिया बनने के सपने को साकार कर चुके हैं। इससे पहले अनुराग सिंह ठाकुर ने कॉलेज के प्रांगण में पौधारोपण किया।

चन्द्र मोहन ने कहा कि समस्त दोआबा परिवार अपने पूर्व होनहार व प्रतिष्ठित छात्र श्री अनुराग सिंह ठाकुर को अपने बीच पाकर गोरान्वित महसूस कर रहा है तथा विद्यार्थियों को अपने जीवन की ऊँचाईयों को छूने के लिए इनसे प्रेरणा लेनी चाहिए।

इस अवसर पर सन 2017-18, 2018-19 व 2019-20 के कुल 552 जिसमें 372 स्नातक एवं 180 स्नात्तकोतर विद्यार्थियों को डिग्रियां अनुराग सिंह ठाकुर, चन्द्र मोहन, डा. सुष्मा चावला, अश्मि सोंधी व प्रिं. डा. प्रदीप भंडारी ने प्रदान कीं। इस मौके पर टीचिंग एवं नॉन-टीचिंग स्टाफ इत्यादि उपस्थित थे। ध्रुव मित्तल ने सभी मेहमानों का धन्यवाद किया।

Doaba

पुष्पा गुजराल साइंस सिटी में हरित उपभोक्ता दिवस मनाया गया

Published

on

जालंधर, 28 सितंबर ( live24india) :- हरित उपभोक्ता दिवस के अवसर पर, पुष्पा गुजराल साइंस सिटी ने पुन: उपयोग और कचरे को कम करने के महत्व के बारे में जागरूकता पैदा करने की आशा के साथ एक वेबिनार का आयोजन किया। इस अवसर पर पंजाब के विभिन्न शिक्षण संस्थानों के लगभग 100 छात्रों और शिक्षकों ने भाग लिया। हर साल 28 सितंबर को हरित उपभोक्ता दिवस मनाया जाता है।

इस अवसर पर साइंस सिटी की महानिर्देशक . नीलिमा जेरथ ने कहा कि हम सभी को यह समझने और महसूस करने की जरूरत है कि हमारी वर्तमान कारवाईयाँ दुनिया के भविष्य पर कितना बड़ा प्रभाव डाल सकती है। हमारी संस्कृति और उपभोक्तावाद आज पर्यावरण के साथ-साथ जलवायु परिवर्तन पर भी नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। इसलिए कम-पुन: उपयोग और पुन: उपयोग या परिपत्र अर्थव्यवस्था को अपनाना समय की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि हरित उपभोक्ता दिवस मनाने का उद्देश्य सामाजिक स्तर पर जागरूकता पैदा करना है ताकि हरे और प्रदूषण मुक्त स्वच्छ वातावरण की दिशा में प्रयास किया जा सके।

देश के सतत विकास के लिए छोटे कारखानों से लेकर बड़े उद्योगों तक सामग्री निर्माण की प्रक्रिया में पर्यावरण के अनुकूल तरीकों को अपनाना बहुत जरूरी है। एक उपभोक्ता के रूप में, प्रत्येक नागरिक को पर्यावरणीय समस्याओं को हल करने के लिए स्वच्छ और नवीकरणीय ऊर्जा और जैविक उत्पादों जैसे उत्पादों का उपभोग करके पर्यावरण के अनुकूल व्यवहार अपनाने की अपनी जिम्मेदारी को समझने की बहुत आवश्यकता है।

इस मौके पर सी एस आई आर-नीरी नागपुर के मुख्य वैज्ञानिक डॉ. के कृष्णमूर्ति मुख्य वक्ता के रूप में उपस्थित थे। इस अवसर पर उन्होंने “सतत विकास के लिए चक्रीय अर्थव्यवस्था” विषय पर विशेष जानकारी दी। अपने व्याख्यान के दौरान डॉ. मूर्ति ने कहा कि आज का दिन हमें पर्यावरण की रक्षा और सुधार के लिए आमंत्रित करता है। उन्होंने बताया कि सर्कुलर इकोनॉमी एक पर्यावरण के अनुकूल प्रणाली है जहां घटकों और उत्पादों का मूल्य गायब नहीं होता है बल्कि स्थिर रहता है। पर्यावरण की दृष्टि से इसके कई लाभ हैं जैसे कि यह अर्थव्यवस्था में सुधार करता है, ग्रीन हाउस गैसों के उत्सर्जन को कम करता है, गैर-नवीकरणीय संसाधनों पर दबाव कम करता है और नई सेवाओं की मांग भी पैदा करता है।

इस अवसर पर जानकारी देते हुए साइंस सिटी के निदेशक डॉ. राजेश ग्रोवर ने कहा कि जनसंख्या वृद्धि, उद्योगीकरण, शहरीकरण और आर्थिक प्रगति के कारण ठोस अपशिष्ट उत्पादन दिन-ब-दिन बढ़ रहा है। अध्ययनों से संकेत मिलता है कि विकसित देश विकासशील देशों की तुलना में प्रति व्यक्ति अधिक अपशिष्ट उत्पन्न करते हैं। इस अवसर पर उन्होंने कचरे के नए तरीकों और प्रबंधन प्रथाओं को लागू करने की आवश्यकता पर जोर दिया जो असाधारण टिकाऊ मूल्यों को प्रदर्शित करते हैं।

Continue Reading

Doaba

BJP द्वारा शहीद-ए-आजम भगत सिंह की जयंती पर माल्यार्पण कर किया याद

Published

on

जालंधर, 28 सितंबर ( live24india) :- आज भारतीय जनता पार्टी जिला जालंधर के अध्यक्ष सुशील शर्मा की अध्यक्षता में भारतीय जनता पार्टी के शीर्ष नेताओं द्वारा शहीद-ए-आजम सरदार भगत सिंह की जयंती पर स्थानीय भगत सिंह चौक में उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें याद किया।

इस मौके पर मुख्य रुप से उपस्थित पूर्व विधायक एवं मंत्री, मनोरंजन कालिया,भाजपा पंजाब प्रदेश के उपाध्यक्ष व पूर्व मेयर जालंधर,राकेश राठौर, पूर्व संसदीय सचिव कृष्णदेव भंडारी, सरबजीत मक्कड़, भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष रमन पब्बी,भारतीय जनता युवा मोर्चा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष,सन्नी शर्मा,जिला महामंत्री, भगवंत प्रभाकर, कुलवंत शर्मा, जिला सचिव मनीष विज,मीडिया इंचार्ज अमित भाटिया,बलजीत प्रिंस, डिंपी लुबाना,सुमंन सहगल, अशोक चड्डा,भगत मनोहर लाल रजत महेंद्रु, सतीश कपूर, दविंदर भारद्वाज, गौरव जोशी,नरेंद्र पाल सिंह ढिल्लों, बृजेश शर्मा,अर्जुन त्रेहन,नीरज गुप्ता,अनुज शारदा, हितेश स्याल, किशन लाल शर्मा, कुणाल शर्मा ,भूपेंद्र कुमार,सनी भगत,विश्व मोहिन्दरू, जोनी खन्ना,उपस्थित थे।

इस मौके पर आए हुए सभी शीर्ष नेताओं एवं भारतीय जनता पार्टी के पदाधिकारियों ने शहीद-ए-आजम भगत सिंह की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें याद किया।

Continue Reading

Doaba

MLA रमन अरोड़ा नहीं जानते अधिकारियों से कैसे बात करें : भाजपा जालंधर

Published

on

जालंधर, 23 सितंबर (live24india) :- आज भारतीय जनता पार्टी जिला जालंधर के अध्यक्ष सुशील शर्मा की अध्यक्षता में स्थानीय पार्टी कार्यालय सर्कुलर रोड नजदीक शीतला माता मंदिर में आम आदमी पार्टी के जालंधर शहर के विधायकों द्वारा शहर की खराब की जा रही कानून व्यवस्था को लेकर एक प्रेस वार्ता का आयोजन किया गया जिसमें मुख्य रुप से उपस्थित पूर्व कैबिनेट मंत्री मनोरंजन कालिया,जालंधर के पूर्व मेयर एवं भाजपा पंजाब प्रदेश के उपाध्यक्ष राकेश राठौर, पूर्व संसदीय सचिव कृष्णदेव भंडारी, प्रदेश प्रवक्ता महेंद्र भगत, सरबजीत सिंह मक्कड़, पूर्व जिलाध्यक्ष रमन पब्बी, जिला महामंत्री भगवंत प्रभाकर, जिला उपाध्यक्ष दविंदर कालिया, जिला मीडिया इंचार्ज अमित भाटिया, बृजेश शर्मा, मंडल नंबर 10 के अध्यक्ष दविंदर भारद्वाज,उपस्थित थे।

इस मौके पर मीडिया कर्मियों को संबोधित करते हुए पूर्व कैबिनेट मंत्री मनोरंजन कालिया ने कहा रमन अरोड़ा, विधायक और नरेश डोगरा, डीसीपी, जालंधर के बीच समझौता स. गुरशरण सिंह संधू, पुलिस कमिश्नर, जालंधर द्वारा कराये जाने के साथ, जाहिर तौर पर खत्म हो गया लेकिन यह कई सवाल उठाता है। वायरल वीडियो आम आदमी पार्टी के विधायक रमन अरोड़ा को बेनकाब करते हैं कि उनके पास शिष्टाचार नहीं है कि अधिकारियों से कैसे बात करें। सार्वजनिक मामले को हल करते हुए, रमन अरोड़ा ने व्यक्तिगत मामला बनाया है और पुलिस अधिकारी से अभद्र और गंदी भाषा का इस्तेमाल किया है और बाद में स्थानीय अखबार के परिसर में पुलिस अधिकारी के साथ हाथापाई हुई । गौरतलब है कि चुनाव से पहले भी रमन अरोड़ा ने महिलाओं के खिलाफ भी अपमानजनक भाषा का इस्तेमाल किया था।

मनोरंजन कालिया ने बताया कि 21-22 सितंबर की दरमियानी रात को हुई घटना के तुरंत बाद, आप विधायक शीतल अंगुराल के भाई राजन अंगुराल रमन अरोड़ा आप विधायक के समर्थन में आए और सिविल अस्पताल जालंधर में इमरजेंसी ड्यूटी पर तैनात डॉ. हरवीन कौर को अपनी मर्जी और पसंद के मुताबिक MLR दर्ज कराने के लिए प्रभावित करने के प्रयास में उनके साथ बदसलूकी की I जब डॉ. हरवीन कौर ने उनके निर्देशों का पालन करने से इनकार कर दिया और स्पष्ट रूप से कहा कि वह नियम के अनुसार काम करेगी, तो गुंडों ने राजन अंगुराल के साथ आये लोगों ने गुंडागर्दी की दरवाजे का शीशा तोड़ दिया और सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाया। इस समबन्ध में सिविल अस्पताल प्रशासन की ओर से पुलिस में शिकायत की गई है।

कालिया ने कहा कि एक माह पूर्व जालंधर पश्चिम से आप के विधायक शीतल अंगुराल ने जिला प्रशासनिक अधिकारियों के साथ उसी तरह दुर्व्यवहार किया जैसे श्री रमन अरोड़ा ने किया। जब PCS अधिकारियों ने हड़ताल पर जाने की धमकी दी तो श्री शीतल अंगुराल AAP विधायक ने अमित सरीन, ADC जालंधर से मांगी माफी ।मनोरंजन कालिया ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी जिला जालंधर की मांग है कि शीतल अंगुराल के भाई राजन अंगुराल और उसके के साथ आये उन गुंडों के खिलाफ एक आपराधिक मामला दर्ज किया जाए, जो सिविल हस्पताल गए और डॉ. हरवीन कौर और मेडिकल स्टाफ के साथ दुर्व्यवहार किया और सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाया। पुलिस कमिश्नर जालंधर को जालंधर में अवैध रूप से चल रही दड़ा सटा की दुकानों का संज्ञान लेना चाहिए, जिन्हें राजनीतिक संरक्षण प्राप्त है, ऐसा न हो कि यह मान लिया जाएगा कि पुलिस ने राजनीतिक आकाओं के सामने आत्मसमर्पण कर दिया है। दड़ा सटा की दुकानें उन गरीब परिवारों का जीवन बरबाद कर रही हैं जिनके वित्तीय संसाधन कमाई करने वाले सदस्यों को इसकी लत के कारण खत्म हो रहे हैं।

पूर्व संसदीय सचिव कृष्ण देव भंडारी ने संवाददाताओं को संबोधित करते हुए कहा कि इन सभी घटनाओं से पुलिस प्रशासन के मान सम्मान और उनकी गरिमा को बहुत ठेस पहुंची है यह वही पुलिस प्रशासन है जिन्होंने अपनी जान की बाजी लगाकर पंजाब को आंतकवाद से मुक्त किया था भंडारी ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी आम आदमी पार्टी के विधायक की पुलिस के आला अफसर के साथ इस घटना की कड़े शब्दों में निंदा करती है इस घटना से पूरे पुलिस प्रशासन में भय का माहौल पैदा हो गया है आज पुलिस प्रशासन में छोटे से लेकर हर बड़े अफसर के मन में आज यह डर पैदा हो गया है कि आम आदमी पार्टी के नुमाइंदों की वजह से उनके साथ कहीं कोई बदसलूकी ना हो जाए कृष्णदेव भंडारी ने डायरेक्टर जनरल ऑफ पुलिस गौरव यादव से मांग की है कि इस सारे घटनाक्रम की उचित जांच करवाकर दोषियों के खिलाफ बनती कार्रवाई कर पुलिस प्रशासन का मान मनोबल बढ़ाया जाए ताकि वह अपनी ड्यूटी कर प्रदेश की जनता की जान-माल की रक्षा में पूरी मुस्तैदी से कर सके

Continue Reading

Trending Live

Advertisement

Latest Post

Big News

Advertisement

Sports

Cricket1 week ago

भारत को ऑस्ट्रेलिया ने 4 विकेट से हराया, सीरीज में बनाई 1-0 की बढ़त

मोहाली, 20 सितंबर (live24india) : मोहाली के पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन आईएस बिंद्रा स्टेडियम में खेले तीन मैचों की टी20 सीरीज...

Cricket2 weeks ago

BCCI ला रहा है नया नियम, IPL में 11 नहीं अब 15 खिलाड़ी खेल सकेंगे!

नई दिल्ली, 5 सितंबर (live24india) :- भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) अब नया नियम लाने की तैयारी में है। सूत्रों...

Cricket3 weeks ago

एशिया कप 2022 : पाकिस्तान ने भारत को 5 विकेट से हराया

दुबई, 5 सितंबर (live24india) :- India Pakistan Asia Cup टी20 क्रिकेट टूर्नामेंट के सुपर चार चरण के मैच में रविवार...

Sports2 months ago

कॉमनवेल्थ 2022 में भारत के लिए मीराबाई चानू ने जीता पहला Gold मेडल

नई दिल्ली , 30 जुलाई (live24india) -: कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत को अपना पहला गोल्ड मिल गया है। भारत के...

Cricket3 months ago

इंग्लैंड ने भारत को 7 विकेट से हराया, सीरीज 2-2 से बराबर

बर्मिघम, 5 जुलाई (live24india) -: जो रुट (नाबाद 142) और जानी बेयरस्टो (नाबाद 114) के शानदार शतकों तथा उनके बीच...

Advertisement

Entertainment

Bollywood9 hours ago

माधुरी दीक्षित ने साजा किया अमेज़न ओरिजिनल मूवी की टीम संग मस्तीभरा एक्सपिरियन्स!

मुंबई, 28 सितंबर (live24india) :-   पूरी पटेल परिवार अपने दर्शकों को माजा मां के साथ रोलर-कोस्टर राइड पर ले जाने...

Bollywood9 hours ago

देश के 23 प्रमुख फिल्ममेकर न्यू टैलेंट को मेंटर और लॉन्च करने के लिए आए एक साथ

मुंबई, 28 सितंबर (live24india) :-  जियो स्टूडियोज और महावीर जैन, फिक्की फ्रेम्स के 2022 संस्करण में आज मुंबई में एक...

Bollywood10 hours ago

ऑस्कर में भारत की ऑफिशियल एंट्री, लास्ट फ़िल्म शो का ट्रेलर हुआ रिलीज़

मुंबई, 28 सितंबर (live24india) :- पॅन नलिन की लास्ट फिल्म शो (छेल्लो शो) का ट्रेलर अब रिलीज़ हो गया है!...

Bollywood2 days ago

वरुण धवन बने प्राइम वीडियो के सर्वप्रथम ‘Prime Bae’

मुंबई, 26 सितंबर (live24india) :- भारत के सबसे पसंदीदा मनोरंजन हब -प्राइम वीडियो ने आज भारत के सबसे मनोरंजक अभिनेताओं...

Bollywood2 days ago

विक्रम वेधा का दूसरा गाना ‘बंदे’ हुआ रिलीज, ऋतिक रोशन का दिखा जलवा

मुंबई, 26 सितंबर (live24india) :- ऋतिक रोशन और सैफ अली खान अभिनीत फिल्म विक्रम वेधा को जनता का खूब प्यार...

Trending