Connect with us

Technology

Apple Event iPhone 13 : iPhone 13, iPhone 13 Pro, आईपैड मिनी, आईपैड और ऐप्पल वॉच 7 लांच

Published

on

सैन फ्रांसिस्को, 14 सितम्बर (live24india): एपल ने अपने ‘कैलिफोर्निया स्ट्रीमिंग’ प्रोग्राम के तहत कई प्रोडक्ट्स को लॉन्च किया है. इवेंट का मेन फोकस नए आईफोन यानी iPhone 13 सीरीज रहा. इसके साथ-साथ Apple वॉच सीरीज 7 और नए iPad Mini को लॉन्च को भी लॉन्च किया है. कीनोट पर गौर करें तो ईवेंट लगभग दो घंटे का रहा. एक और खास बात, जैसा कि अटकलें लगाईं जा रही थीं कि एपल इस इवेंट में AirPods 3 को लॉन्च करेगा लेकिन कंपनी ने ऐसा नहीं किया है.

Apple के इवेंट को कंपनी की ऑफीशियल वेबसाइट और उसके YouTube चैनल पर लाइव होस्ट किया गया, अगर आप इस इवेंट को देखना चाहते हैं तो जिनके पास iPhone या iPad या Mac या Apple TV है, वे Safari ब्राउजर और Apple वेबसाइट खोल सकते हैं और इवेंट देख सकते हैं. जिनके पास Apple डिवाइस नहीं है, उनके लिए YouTube दूसरा सिक्योर ऑप्शन है.

iPhone 13 सीरीज की कीमत

आईफोन 13 मिनी की कीमत 699 डॉलर से शुरू होती है और आईफोन 13 की यूएस में कीमत 799 डॉलर से शुरू होती है. दोनों फोन के शुरुआती वेरिएंट अब 64GB के बजाय 128GB स्टोरेज के साथ आते हैं. एपल आईफोन 13 प्रो और प्रो मैक्स के लिए कीमत $ 999 और $ 1099 है. प्री-ऑर्डर 17 सितंबर से शुरू होंगे और सेल 24 सितंबर से शुरू होगी. भारत के लिए कीमतों का खुलासा होना फिलहाल बाकी है.

डिजाइन में खास बदलाव नहीं

Apple iPhone 13 के डिजाइन में खास बदलाव नहीं किए गए हैं. इसे आईफोन 12 के रूप में फ्लैट-एज डिजाइन, डायगोनल ट्विन रियर कैमरा सेटअप, IP68 रेटिंग, पांच नए कलर पिंक, ब्लू, मिडनाइट, स्टारलाईट और रेड में पेश किया गया है. नई iPhone 13 सीरीज में Apple का नया A15 बायोनिक चिपसेट होगा. यह 6-कोर CPU है जिसमें 2 हाई-परफॉर्मेंस कोर और 4 एफिशिएंसी कोर हैं. डिस्प्ले में 1200 निट्स ब्राइटनेस है और XDR डिस्प्ले यूजर्स के लिए ब्राइट, रिच एक्सपीरियंस का वादा करता है. IPhone 13 और iPhone 13 मिनीminiके लिए डिस्प्ले का साइज 6.1-इंच और 5.4-इंच है.

Apple Watch Series 7 लॉन्च

नई एपल वॉच सीरीज 7 वॉचओएस 8 के अपडेट के साथ शुरू होती है. जब आप सवारी कर रहे हों तो एक वॉचओएस 8 ऑटोमैटिक रूप से बाइक राइड्स और फॉल डिटेक्शन करेगा. यह ईबाइक को भी सपोर्ट करता है. एपल वॉच सीरीज 7 को एक नया डिजाइन मिलता है. इसका नया रेटिना डिस्प्ले वॉच सीरीज 6 से 20 प्रतिशत बड़ा है. बॉर्डर 40 प्रतिशत पतले हैं और आसान एक्सेस के लिए बटन बड़े हैं. Apple Watch Series 7 की कीमत 399 डॉलर से शुरू होती है.

नया iPad मिनी हुआ लॉन्च

iPad मिनी में टॉप बटन के रूप में टच आईडी के साथ 8.3 इंच की स्क्रीन है. Apple पिछली जनरेशन के iPad मिनी की तुलना में CPU परफॉर्मेंस में 40 प्रतिशत की तेजी और GPU के परफॉर्मेंस में भी भारी उछाल का वादा कर रहा है. यह A13 बायोनिक चिपसेट पर भी चलता है. iPad मिनी में अब USB-C पोर्ट है. आप इसे अपने कैमरे, लैपटॉप, किसी दूसरे डिवाइस से कनेक्ट कर सकते हैं. यह 5G को भी सपोर्ट करता है. Apple iPad मिनी का रियर कैमरा अब 12MP का है जो 4K में रिकॉर्ड करने की क्षमता रखता है. इसकी शुरूआती कीमत 499 डॉलर है.

टिम कुक ने Apple iPad के साथ नए प्रोडक्ट्स की शुरुआत की. टैबलेट की एक नई जनरेशन आ रही है. नया iPad Apple के A13 बायोनिक के साथ आएगा. एपल का दावा है कि यह टैबलेट को नवीनतम क्रोमबुक की तुलना में 3 गुना तेज बनाता है. नया iPad iPadOS 15 के साथ आएगा और इसमें सेंटर स्टेज और ट्रू टोन की सुविधा होगी. इसकी कीमत $ 329 से शुरू होती है और अगले हफ्ते शिपिंग शुरू हो जाएगी.

Apple TV+

टिम कुक ने इवेंट की शुरुआत Apple TV+ के बारे में अपडेट के साथ की. द मॉर्निंग शो, सी और कई दूसरे एपल टीवी ऑरिजनल के लिए एक नया सीज़न आ रहा है.

Automobiles

BH सीरीज लॉन्च : अब गाड़ियों के ट्रांसफर की दिक्कत खत्म, ऐसे मिलेगा आपको फायदा

Published

on

नई दिल्ली, 28 अगस्त (live24india): वाहन पंजीकरण के लिए सरकार एक नई सुविधा लेकर आई है। जी हां.. सड़क परिवहन मंत्रालय के एक नए नोटिफिकेशन के बाद गाड़ियों के ट्रांसफर में सुविधा होने वाली है। रक्षा कर्मियों, केंद्र और राज्य सरकारों के कर्मचारियों, पीएसयू और प्राइवेट सेक्टर की कंपनियों और संस्थानों जिनके ऑफिस 4 या उससे ज्यादा राज्यों में हैं के कर्मचारी अपनी निजी गाड़ियों का रजिस्ट्रेशन BH (भारत) सीरीज में करा सकते हैं।

सरकार की तरफ से अधिसूचित ये योजना स्वैच्छिक है, मतलब इसको अनिवार्य नहीं बनाया गया है। इस वक्त कोई भी वाहन मालिक अपनी गाड़ी को रजिस्टर्ड राज्य के अलावा अन्य राज्य में अधिकतम 1 साल के लिए ही रख सकता है। 12 महीने खत्म होने की स्थिति में एक बार फिर से रजिस्ट्रेशन कराना पड़ता है। BH सीरीज को इसलिए शुरू किया गया है, जिससे निजी वाहनों का ट्रांसफर बेहद आसानी से और किसी परेशानी के बिना किया जा सके।

ये उन लोगों के लिए बेहद फायदेमंद होगा, जिनका बार-बार ट्रांसफर होने की संभावना ज्यादा होती है और उन्हें अपनी गाड़ी दूसरे राज्यों में ले जानी होती है। BH सीरीज (भारत सीरीज) के वाहनों के लिए दूसरे राज्य में जाने पर दोबारा रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं होगी। वाहन मालिकों के पास BH सीरीज का ऑप्शन उपलब्ध होगा। इस स्थिति में उन्हें दो साल का रोड टैक्स या उससे ज्यादा का भुगतान करना होगा।

इसमें आपको आरटीओ के पास जाने की भी जरूरत नहीं होगी। इस पूरी प्रक्रिया को इसी के चलते ऑनलाइन रखा गया है। इससे पहले मंत्रालय ने “IN” सीरीज का प्रस्ताव रखा था। इसने यह भी प्रस्ताव दिया गया था कि कम से कम पांच राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में ऑफिस वाली निजी फर्मों के कर्मचारी इसका फायदा ले सकेंगे।

बता दें कि आखिरी नोटिफिकेशन में IN को BH से बदल दिया गया है। इस वक्त प्राइवेट गाड़ियों के रजिस्ट्रेशन के दौरान 15 साल के रोड टैक्स का भुगतान करना होता है। वहीं दूसरे राज्यों में जाने पर उन्हें फिर से 10 या 12 सालों के रोड टैक्स का भुगतान करना होता है, साथ ही रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया से दोबारा गुजरना होता है। जिसके बाद उन्हें पहले राज्य में भुगतान की गई राशि के दावा करने की जरूरत होती है, जिस राज्य में पहले वाहन रजिस्टर्ड था। इस व्यवस्था का उद्देश्य इस पूरी मशक्कत को खत्म करना है।

हर राज्य में टैक्स का रोड टैक्स का स्लैब अलग-अलग होता है, लेकिन अब बीएच सीरीज में 10 लाख तक की लाकत के वाहन के लिए 8 फीसदी 10 से 20 लाख की गाड़ी के लिए 10 फीसदी, 20 लाख से ज्यादा की गाड़ि के लिए 12 फीसदी टैक्स तय किया गया है। डीजल वाहनों के लिए 2% अतिरिक्त शुल्क और इलेक्ट्रिक वाहनों पर 2% कम टैक्स लगाया जाएगा। चौदह साल पूरे होने के बाद मोटर वाहन पर सालान कर लगाया जाएगा, जो पहले वसूल की गई राशि का आधा होगा।

Continue Reading

Technology

Jio धमाका : अब बिना टेंशन कर सकेंगे इंटरनेट का इस्तेमाल, मिलेगा ‘Emergency Data Loan’

Published

on

नई दिल्ली, 03 जुलाई (live24india): एक के बाद एक धमाकेदार ऑफर देकर अपने ग्राहकों का दिल जितने वाली कंपनी जियो ने एक बार फिर कमाल कर दिया है। जियो ने इस बार एक शानदार सर्विस की शुरूआत की है। इस सर्विस में अगर आपका डेटा खत्म हो जाए तो आप उसे तुरंत डेटा लोन ले सकते हैं जिसका पेमेंट आप बाद में कर सकते हैं। है न कमाल की बात…। कंपनी ने इस धमाकेदार सर्विस का नाम ‘Emergency Data Loan’ रखा है।

एमरजेंसी डेटा लोन फैसिलिटी उन ग्राहकों के लिए काफी कारगर है जो डेली मिलने वाले हाई स्पीड डेटा के खत्म होने पर तुरंत रिचार्ज नहीं कर पाते हैं। यह एमरजेंसी डेटा लोन की सुविधा ‘Recharge Now and Pay Later’ की फ्लैक्सिबिलिटी देता है। इसके तहत जियो अपने प्रीपेड यूजर्स को 5 एमरजेंसी डेटा लोन पैक उधार पर लेने की अनुमति देगा जिसमें 1GB डेटा मिलेगा और इसकी कीमत 11 रुपये होगी। अगर आप जियो के एमरजेंसी डेटा लोन सुविधा का लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा…

डेटा लोन की सुविधा के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स

  • सबसे पहले MyJio App को ओपन करें और फिर पेज के टॉप लेफ्ट में दिए गए ‘menu’ पर जाएं।
  • इसके बाद मोबाइल सर्विस के भीतर दिए गए ‘Emergency Data Loan’ को सिलेक्ट करें।
  • ऐसा करने के बाद एमरजेंसी डेटा लोन बैनर पर दिए गए ‘Proceed’ बटन पर क्लिक करें।
  • उसके बाद ‘Get emergency data’ ऑप्शन को सिलेक्ट करें।
  • अब एमरजेंसी लोन का लाभ लेने के लिए ‘Activate now’ पर क्लिक करें।
  • इसके बाद एमरजेंसी लोन बेनिफिट एक्टिवेट हो जाएगा।
  • इसके अलावा लोन पर लिए गए एमरजेंसी डेटा का पेमेंट भी उसी पेज से किया जा सकता है।

Continue Reading

Technology

इस तारीख को लॉन्च हो रही है Windows 11, जानिए कैसे और किसे मिलेगा Free Update

Published

on

नई दिल्ली, 17 जून (live24india): 24 जून को माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 11 लॉन्च करने जा रहा है। नए विंडोज की लॉन्चिंग इवेंट में माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ और चेयरमैन सत्य नडेला और चीफ प्रोडक्ट ऑफिसर पैनोस पनाय दोनों मौजूद रहेंगे। विंडोज 11 का इस्तेमाल अभी तक सिर्फ विंडोज 10 चलाने वाले यूजर्स की कर पा रहे थे लेकिन अब विंडोज 7 और विंडोज 8.1 वाले यूजर्स भी फ्री अपग्रेड के तौर पर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

इवेंट का आयोजन 24 जून को शाम 8.30 बजे से होगा। नए ओएस में यूजर इंटरफेस में कई तरह के बदलाव देखने को मिल सकते हैं। नए विंडोज का कोडनेम Sun Valley बताया जा रहा है। अब एक नई रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि Windows 11 का अपडेट विंडोज 7 और विंडोज 8.1 वालों को फ्री में मिलेगा।

रिपोर्ट के मुताबिक XDA Developers ने विंडोज 11 Build में प्रॉडक्ट की कुछ कॉन्फिगरेशन कीज को देखा है, जिसमें उन्हें विंडोज 7 और विंडोज 8.1 के टाइटल दिखाई दिए। इस लीक से अनुमान लगाया जा रहा है कि इन दो पुराने विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम को नई विंडोज का सपोर्ट मिल सकता है। इसमें गौर करने वाली बात यह है कि XDA Developers ने कीज कॉन्फिगरेशन में विंडोज 8 का टाइटल नहीं देखा।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, विंडोज 10 के बाद विंडोज 7 दुनिया भर का दूसरा सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाला विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम है। मई तक विंडोज 7 का मार्केट शेयर 15.52% है। वहीं विंडोज 8.1 तीसरे नंबर पर है और इसका मार्केट शेयर 3.44% है जबकि विंडोज 8 की हिस्सेदारी सिर्फ 1.27% ही है।

Continue Reading

Trending Live

Advertisement

Latest Post

Big News

Advertisement

Sports

Sports2 weeks ago

Virat Kohli देंगे इस्तीफा! Rohit हो सकते हैं भारतीय टीम के नए कप्तान

नई दिल्ली 13 सितंबर (live24india) : भारतीय क्रिकेट टीम के अंदर सफेद बॉल क्रिकेट के लिए आने वाले समय में...

Cricket3 weeks ago

IND-ENG के बीच 5वां टेस्ट मैच रद्द, सीरीज में भारत 2-1 से आगे

मैनचेस्टर, 10 सितंबर (live24india): भारत और इंग्लैंड के बीच मैनचेस्टर में होने वाला 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी...

Sports1 month ago

Tokyo Paralympics: भाविना ने रचा इतिहास, टेबल टेनिस में गोल्ड जीतने से एक कदम दूर

नई दिल्ली, 28 अगस्त (live24india): भारत की पैरा टेबल टेनिस खिलाड़ी भाविना पटेल ने टोक्यो पैरालंपिक में इतिहास रच दिया।...

Hockey2 months ago

खेल मंत्री राणा सोढ़ी ने की घोषणा, पंजाब के खिलाड़ियों को मिलेगा 1 करोड़ रुपए का पुरस्कार

चंडीगढ़, 5 अगस्त (live24india) : पंजाब सरकार ने गुरुवार को घोषणा की कि वे टोक्यो ओलंपिक खेलों में कांस्य पदक...

Hockey2 months ago

Hockey टीम ने रचा इतिहास, ग्रेट ब्रिटेन को हराकर ओलंपिक सेमीफाइनल में बनाई जगह

टोक्यो, 1 अगस्त (live24india): भारत ने ग्रेट ब्रिटेन को सेमीफाइनल में रविवार को 3-1 से पराजित कर 41 वर्षों के...

Advertisement

Entertainment

Bollywood20 hours ago

रश्मि रॉकेट के गीत ‘घनी कूल छोरी’ का टीज़र हुआ रिलीज़

मुंबई, 27 सितंबर (live24india) : तापसी पन्नू स्टारर ज़ी5 ओरिजिनल ‘रश्मि रॉकेट’ ने ट्रेलर लॉन्च के बाद ही दर्शकों के...

Bollywood20 hours ago

16 अक्टूबर को Amazon Prime Video पर होगा ‘सरदार उधम’ का वर्ल्डवाइड प्रीमियर

मुंबई, 27 सितंबर (live24india) : यह एक महान स्वतंत्रता सेनानी की बहुप्रतीक्षित अनकही कहानी का ऑफिशियल टीज़र है, सरदार उधम...

Bollywood20 hours ago

सुखमणि सदाना कंटेंट-ओरिएंटेड शो के साथ ओटीटी प्लेटफॉर्म पर राज करेंगी!

मुंबई, 27 सितंबर (live24india) :  अक्टूबर आते-आते सुखमणि सदाना दो अलग-अलग ओटीटी प्लेटफॉर्म पर दो शो में नजर आएंगी। जहां उनकी...

Bollywood21 hours ago

सोनम ‘द बीओएफ शो विद इमरान अमेड’ के लॉन्च में मैक्वीन की ड्रेस में हुईं शामिल

मुंबई, 27 सितंबर (live24india) :  सोनम कपूर हमेशा अपने स्टाइल, फैशन के लिए सुर्खियों में रहती हैं। वर्तमान में, अभिनेत्री लंदन...

Bollywood21 hours ago

सोनी टीवी के इंडियाज गॉट टैलेंट को जज करेंगी शिल्पा शेट्टी

मुंबई, 27 सितंबर (live24india) :  टैलेंट बेस रियलिटी शो इंडियाज गॉट टैलेंट की वापसी के साथ, शिल्पा शेट्टी को शो के...

Trending