Connect with us

Punjab

BSF के जवानों ने बरामद किए 7.5 किलो हेरोइन, 1 पिस्तौल, 2 मैगजीन और बारूद

Published

on

फाजिल्का, 3 दिसंबर (live24india) :- पंजाब में भारत-पाक सीमा पर हथियारों के घुसपैठ की कोशिशें लगातार जारी हैं। एक बार फिर सीमा पार से ड्रोन के जरिए हथियार और हेरोइन के खेप भेजे गए हैं। बीएसएफ पीआरओ के मुताबिक, यह हथियार और हेरोइन शनिवार को पाकिस्तान से फाजिल्का जिले के चुरीवाला चुस्ती के पास एक ड्रोन द्वारा गिराए गए थे।

दरअसल, बीएसएफ के जवानों ने चूरीवाला चुस्ती के पास 3-4 संदिग्ध व्यक्तियों की आवाजाही देखी। जवानों ने उन्हें चुनौती दी और संदिग्धों की दिशा में गोलीबारी की। हालांकि, संदिग्ध मौके से भागने में सफल रहे।

जवानों ने इलाके में सर्च अभियान चलाया। अभियान के दौरान बीएसएफ के जवानों ने तीन पैकेट बरामद किए। इनमें 7.5 किलोग्राम हेरोइन, एक पिस्तौल, दो मैगजीन और 50 राउंड .9 एमएम मिले, यह पाकिस्तान से चुरीवाला चुस्ती, फाजिल्का के पास एक ड्रोन द्वारा ले जाए गए थे। उन्होंने फायरिंग कर इसे रोकने की कोशिश की थी। बीएसएफ पीआरओ ने बताया कि हेरोइन की बाजार में कीमत करीब 50 करोड़ रुपए से ज्यादा होगी।

Doaba

पर्यावरण की बहाली, जल निकायों को बचाना समय की मांग

Published

on

कपूरथला, 2 फरवरी (live24india) : –  जलगाहों की अब देखभाल करना बहुत जरूरी है, अगर हम अभी भी देरी करते हैं, तो बहुत देर हो जाएगी। यह कृषि-पर्यटन और मत्स्य पालन के क्षेत्र में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। ये जलगाहें कई जलीय जीवों का घर हैं, प्राकृतिक समुद्री जीवन को नदियों में बहने से रोकते हैं और चल रहे जलवायु परिवर्तन के लिए कार्बन डाइऑक्साइड का भंडारण करते हैं।इन विचरों का प्रगटावा साइंस सिटी में विश्व जलगाहां दिवस के अबसर पर करवाए गए समारोह के दौरान डायरेक्टर जनरल डॉ. नीलिमा जेरथ ने किया। इस वर्ष के विश्व जलगाहां दिवस समारोह का विषय “जलगाहों को पुनर्स्थापित करने का समय” है। यह विषय जलगाहों की बहाली को प्राथमिकता देने की तत्काल आवश्यकता पर प्रकाश डालता है।

साइंस सिटी में विश्व जलगाहां दिवस मनाया गया

इस अवसर पर संबोधित करते हुए डॉ. जेरथ ने कहा कि जलगाहें जैव विविधता, विशेष रूप से प्रवासी पक्षियों का एक महत्वपूर्ण स्रोत है, और इसे ठीक से बनाए रखा जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि वह 1988 से पंजाब के जलगाहों पर काम कर रहे हैं। राज्य की अर्थव्यवस्था में पर्यावरण के महत्व को देखते हुए, पंजाब सरकार ने 1987 में हरे जल निकायों को बनाए रखने के लिए एक पहल की। हरिके को 1990 में रामसर कन्वेंशन, 2000 में रोपड़ और कांजली के तहत मान्यता दी गई थी। अब रामसर कन्वेंशन के तहत पंजाब के केशोपुर, नंगल और ब्यास समेत 6 जल निकायों को अंतरराष्ट्रीय जलगाहें घोषित किया गया है। इनकी देखभाल पंजाब का वन एवं वन्य जीव विभाग कर रहा है।

इस अवसर पर डॉ. हमिंदर सिंह भारती, डायरेक्टर, पर्यावरण बहाली केंद्र पंजाब, पंजाबी विश्वविद्यालय पटियाला मुख्य वक्ता के रूप में उपस्थित थे। अपने लेक्चर के दौरान, उन्होंने आर्द्रभूमि पारिस्थितिकी तंत्र की वर्तमान स्थिति पर चर्चा की और मानवजनित चरण के दौरान पर्यावरण की बहाली पर जोर दिया। उन्होंने बताया कि पर्यावरणीय तनाव विभिन्न खतरों के कारण होता है, जिसमें आवासों का विनाश, अतिक्रमण और विखंडन, आक्रामक प्रजातियों सहित जैविक संसाधनों का दुरुपयोग, प्रदूषण, बीमारियां और वैश्विक जलवायु परिवर्तन शामिल हैं। इस तरह की घटनाओं के कारण कई प्रजातियों के विलुप्त होने की दर में तेजी से वृद्धि हुई है। इसी के कारण ही पर्यावरण सुरजीति और बहाली में लागत मूल तेजी से बढ़ रहा है।

उन्होंने कहा कि यह हमारा दुर्भाग्य है कि जलस्रोत हमेशा बर्बाद नजर आते हैं। हमारी 35 प्रतिशत से अधिक जलगाहें लुप्त हो चुकी है। इस अवसर पर उन्होंने जलगाहों की के लिए मिलकर काम करने की आवश्यकता पर बल दिया ताकि हम प्राकृतिक संसाधनों की रक्षा कर सकें और अपनी आने वाली पीढ़ियों को अनुकूल वातावरण प्रदान कर सकें।
इस अवसर पर पक्षियों पर आधारित कविता गायन प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया, जिसमें प्रथम पुरस्कार गुरु अमरदास पब्लिक स्कूल की गुरलीन कौर ने, दितीय पुरस्कार श्री गुरु हरकिशन पब्लिक स्कूल, रेल कोच फैक्ट्री, कपूरथला की नवदीप कौर व तृतीय पुरस्कार राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय वडाला कपूरथला के बल्दीश सिंह ने हासिल किया।

इस अवसर पर साइंस सिटी के डायरेक्टर डॉ.राजेश ग्रोवर ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि अमानवीय गतिविधियां जल निकासी और जल निकायों के रूपांतरण का मुख्य कारण हैं। उन्होंने जल निकायों को पुनर्जीवित और संरक्षित करने के लिए वित्तीय, मानवीय और राजनीतिक निवेश की आवश्यकता पर बल दिया।

Continue Reading

Doaba

कांग्रेस-बीजेपी-अकाली दल को झटका : निर्मल निम्मा सहित कई नेता आप में हुए शामिल

Published

on

जालंधर, 29 जनवरी (live24india) : – जालंधर नगर निगम चुनाव से पहले आप पार्टी चुनावी मैदान में सरगरम हो गई है। आज सर्किट हाउस में आप पार्टी के निकाय मंत्री इंद्रबीर सिंह निज्जर की मौजूदगी में विधायक रमन अरोड़ा, शीतल अंगुराल और आप नेता दिनेश ढल्ल ने कांग्रेस-बीजेपी-अकाली दल के नेताओं को आप पार्टी में शामिल करवाया।

निकाय मंत्री की मौजूदगी में कांग्रेस के सीनियर नेता सुषमा गौतम, त्रिलोक सिंह सरीन,पूर्व पार्षद निर्मल सिंह निम्मा, अकाली नेता पूर्व पार्षद हंसराज राणा व अन्य कई वर्कर पार्टी में शामिल हुए।

Continue Reading

Doaba

डॉग का हमारे जीवन में महत्वपूर्ण योगदान, साइंस सिटी में डॉग शो का आयोजन

Published

on

कपूरथला, 29 जनवरी (live24india) : – साइंस सिटी द्वारा आयोजित 15वें और 16वें डॉग शो में 40 से अधिक प्रजातियों के 100 से अधिक कुत्तों (जर्मन शेफर्ड, लैब्राडोर रिट्रीवर, डोबर्मन पिंसर, अमेरिकन बुलडॉग, बॉक्सर, रॉटवीलर ग्रेट डेन आदि) और 1000 से अधिक कुत्ते प्रेमियों ने भाग लिया। इस अवसर पर उपस्थित डॉग लवर्स को संबोधित करते हुए साइंस सिटी के डायरेक्टर डॉ. राजेश ग्रोवर ने कहा कि धरती पर कुत्ता ही एक ऐसा जानवर है जो आपको खुद से ज्यादा प्यार करता है ।

साइंस सिटी पुष्पा गुजराल द्वारा आयोजित 15वें और 16वें डॉग शो में 40 से अधिक प्रजातियों के 100 से अधिक कुत्तों ने भाग लिया

उन्होंने कहा कि कुत्ते हमारे सबसे अच्छे दोस्त बनते हैं और हम भी उनके साथ अपनी सारी खुशियां और प्यार बांटते हैं। पिछले कुछ वर्षों के दौरान इस जानवर ने अपनी सदियों पुरानी भूमिका को बदल दिया है और मानव जीवन पर इसका महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ा है।

उन्होंने कहा कि कुत्ते जहां शिकार, भार ढोने, सुरक्षा, पुलिस सहयोग, सेना आदि के क्षेत्र में अहम भूमिका निभाते हैं, वहीं विकलांगों की मदद करने में भी सबसे आगे रहते हैं। कुत्तों की विभिन्न नस्लों और विशेषताओं को ध्यान में रखते हुए आम लोगों को इसके प्रति जागरूक होने की जरूरत है। इसी उद्देश्य से साइंस सिटी द्वारा 15वां और 16वां डॉग शो आयोजित किया गया। इस मंच के माध्यम से पालतू जानवरो प्रेमियों और प्रजनकों को कुत्तों की नस्लों को प्रदर्शित करने और उनसे बातचीत करने का अवसर प्रदान किया गया है।

इस अवसर पर विशेषज्ञों की एक टीम जिसमें पुणे से श्री अजीम फारूकी, हैदराबाद से कासिम अलीखान और कोटकपुरा से श्री आदर्श छिब्बर शामिल हैं। कुत्तों को पेश करेंगे।इनके अलावा, इंडियन केनेल क्लब द्वारा अनुमोदित डॉ. अंकित छिब्बर और श्री एचएस औलख भी इस अवसर पर उपस्थित थे। डॉग शो के दौरान डॉग जीन पूल और घरेलू जैव विविधता की जानकारी पर एक प्रदर्शनी आकर्षण का केंद्र रही।

Continue Reading

Trending Live

Advertisement

Latest Post

Big News

Advertisement

Sports

Sports7 days ago

भारत ने जीता पहला U19 महिला टी20 वर्ल्ड कप, इंग्लैंड को 7 विकेट से हराया

भारत ने रविवार को पहले अंडर-19 महिला टी20 विश्वकप का खिताब अपने नाम कर लिया। सेनवेस पार्क मैदान पर भारतीय...

Sports2 weeks ago

भारत ने न्यूजीलैंड को तीसरे वनडे में 90 रनों से हराया, सीरीज की क्लीन स्वीप

भारत ने न्यूजीलैंड को 3 मैचों की वनडे सीरीज में बुरी तरह से धो दिया है. हैदराबाद, रायपुर के बाद...

Entertainment2 weeks ago

केएल राहुल और अथिया शेट्टी शादी के बंधन में बंधे

भारतीय क्रिकेटर लोकेश राहुल और अथिया शेट्टी आज शादी कें बंधन में बंध गए हैं। कपल साथ में काफी प्यारे...

Sports4 weeks ago

भारत ने तीसरे #T20I में श्रीलंका को 91 रन से हराया, सीरीज 2-1 से जीती

पहले बैटिंग करते हुए भारत ने श्रीलंका को जीत के लिए 225 रनों का टारगेट दिया था। सूर्यकुमार यादव ने...

Football1 month ago

ब्राजील के महान फुटबॉल खिलाड़ी पेले नहीं रहे

ब्राजील, 30 दिसंबर (live24india) : – ब्राजील के महान फुटबॉल खिलाड़ी पेले नहीं रहे। पेले कैंसर से जिंदगी की जंग...

Advertisement

Entertainment

Bollywood2 days ago

लोकेश कनगराज द्वारा निर्देशित थलापति विजय स्टारर फ़िल्म का नाम होगा ‘LEO’

मुंबई, 3 फरवरी (live24india) : – थलापति विजय की बहुचर्चित थलापति 67 फिल्म का टाइटल सुनने के लिए दर्शक बेसब्री...

Bollywood2 days ago

10 रुपए में देखिए प्राइम वीडियो की शाहिद कपूर स्टारर फर्जी की एक खास झलक

मुंबई, 3 फरवरी (live24india) : – बहुप्रतीक्षित क्राइम थ्रिलर फर्जी के प्रीमियर से पहले, प्राइम वीडियो ने सीरीज को आम...

Bollywood2 days ago

2023 में सान्या मल्होत्रा की 4 फिल्में होंगी सिनेमा घरों में रिलीज

मुंबई, 3 फरवरी (live24india) : – जब से सान्या मल्होत्रा ​​ने दंगल में अपने सह-कलाकार आमिर खान के साथ अपने...

Bollywood3 days ago

Jio Studios की “गोदावरी” बनी शंघाई सहयोग संगठन फिल्म महोत्सव SCO में सर्वश्रेष्ठ फिल्म

मुंबई, 2 फरवरी (live24india) : –  राष्ट्रीय फिल्म विकास निगम के सहयोग से आयोजित शंघाई सहयोग संगठन फिल्म महोत्सव (एससीओ)...

Bollywood5 days ago

शेखर रवजियानी ने अपना इंडी रिकॉर्ड लेबल ‘गरुड़ म्यूजिक’ लॉन्च किया

मुंबई, 31 जनवरी (live24india) : – पिछले दो दशकों से अधिक के करियर के साथ, शेखर रवजियानी, भारत के प्रमुख...

Trending