Connect with us

Himachal Pradesh

Himachal में फटा बादल : भासूनाग, शाहपुर और नगरोटा बंगवा में बारिश ने मचाई तबाही, कार-मकान बहे

Published

on

धर्मशाला, 12 जुलाई (live24india): हिमाचल प्रदेश में मानसून अब आफत बनकर बरस रहा है। राज्य के विभिन्न हिस्सों में सोमवार को मुसलाधार बारिश ने कहर बरसाया। कांगड़ा जिले में बादल फटने की अलग-अलग घटनाओं से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। धर्मशाला, मैक्लोडगंज से सटे भासूनाग, शाहपुर और नगरोटा बंगवा में बारिश ने भयंकर तबाही मचा दी। इन क्षेत्रों से कई घर इस कहर के कारण तबाह हो गए और कई लोगों के लापता होने का समाचार मिला है। जिला प्रशासन द्वारा युद्व स्तर पर बचाव अभियान चलाया जा रहा है। भासूनाग में बादल फटने से नालों और खड्डों में आए पानी के सैलाब में पार्किंग में खड़े कई वाहन खिलौनों की तरह बह गए।

धर्मशाला के ऊपरी क्षेत्रों में भारी बारिश के चलते बने निचले क्षेत्रों में बने बाढ़ के हालात के बीच चैतड़ू के साथ लगती पंचायत बगली में छह परिवारों के घर मांझी खड्ड में आई बाढ़ में बह गए है। जिला में कई जगह तेज बहाव से पानी पुलों के ऊपर से गुजर रहा है। बारिश का दौर लगातार जारी रहने से हालात काफी खराब हो रहे हैं। कांगड़ा जिला के शाहपुर के समीप राजोल में गज खड्ड पर मंडी-पठानकोट हाईवे पर बना पुल क्षतिग्रस्त होने से वाहनों की लंबी कतारें लग गई । उधर जिला के नगरोटा बगवां पुलिस स्टेशन के अंतर्गत चाहड़ी गांव में एक नौ वर्षीय बच्ची पानी के तेज बहाव में बह गई।

अभी तक बच्ची का पता नहीं चल पाया है जबकि नगरोटा प्रशासन, पुलिस बल तथा फायर ब्रिगेड द्वारा सर्च ऑपरेशन युद्ध स्तर पर शुरू किया गया है। उधर, शिमला जिला के चौपाल उपमंडल के कुपवी इलाके में ग्राम पंचायत भालू के भानल-सन्नत गांव में सोमवार सुबह भूस्खलन की चपेट मे आकर एक तीन मंजिला मकान पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया है। घटना के वक्त परिवार के सात लोगों ने भागकर जान बचाई। हालांकि परिवार का एक सदस्य नरेश कुमार पुत्र श्याम सिंह हादसे के वक्त मकान के एक कमरे में सोया हुआ था और भूस्खलन और क्षतिग्रस्त घर में मलबे की जद में आ गया। ग्रामीणों ने कड़ी मशक्कत के बाद युवक को मलबे से बाहर निकाल कर उपचार के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कुपवी पहुंचाया गया। उसकी हालत स्थिर बताई गई है। अप्पर शिमला के जुब्बल के तेली नाला गांव में सोमवार सुबह एक चलती कार भूस्खलन की चपेट में आकर खाई में जा गिरी। कार में दो सगे भाई सवार थे।

हादसे में एक की मौत हो गई और दूसरा घायल है। यह दुर्घटना सुबह नौ बजे के करीब तेली नाला गांव में हुई। राजधानी शिमला में भी दिन भर रूक-रूक कर बारिश का दौर जारी रहा। झाकड़ी के पास भूस्खलन की वजह से रामपुरशिमला एनएच 5 अवरूद्व हो गया। हालांकि कुछ घंटे बाद इसे बहाल कर दिया गया। बारिश के कारण राज्य में 29 संपर्क सड़कें अवरूद्व हुई हैं। चंबा में 22, सिरमौर में 23 और किन्नौर व लाहौल-स्पीति में दो-दो सड़कें बंद हैं। वहीं कांगड़ा जिलों में बंद हुए सड़कों की ब्यौरा आना बाकी है। व्यापक बारिश से प्रदेश में 137 बिजली ट्रासफार्मर ठप्प हुए। शिमला के चौपाल उपमंडल में 99, रोहड़ू उपमंडल में 9 और सिरमौर के नाहन उपमंडल में 29 ट्रासफार्मर प्रभावित रहे।मौसम विभाग के मुताबिक बीते 24 घंटों के दौरान धर्मशाला में 184 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है।

इसके अलावा पालमपुर में 155, बैजनाथ में 105, जोगेंद्रनगर में 82, सरकाघाट में 82, नारकंडा में 69, कसौली में 68, पंडोह में 63, रोहडू में 56, मनाली, जंजैहली व कोठी में 55, सियोबाग में 54, भुंतर व टिंडर में 51, गुलेर और बजोरा में 45 मिमी बारिश हुई है। मौसम विभाग ने मैदानी व मध्यपर्वतीय इलाकों में अगले चार दिन भी भारी बारिश होने की आशंका जताते हुए अलर्ट जारी किया है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक सुरेंद्र पॉल ने बताया कि मैदानी व मध्यपर्वतीय क्षेत्रों में अगले 24 घंटों यानी 13 जुलाई को भारी बारिश का आरेंज अलर्ट रहेगा। जकि 14, 15 व 16 जुलाई को बर्षा का येलो अलर्ट रहेगा। उन्होंने कहा कि 18 जुलाई तक पूरे प्रदेश में मौसम खराब रहेगा। उपायुक्त कांगड़ा डा निपुण जिंदल ने कहा कि मौसम विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार 13 जुलाई को भी भारी बारिश का पूर्वानुमान है इसके साथ ही 14 से लेकर 16 जुलाई तक भी मौसम खराब बताया गया है।

इसी को ध्यान में रखते हुए आपदा प्रबंधन एक्ट 2005 के तहत कांगड़ा जिला में सभी विभागों के जिला अधिकारियों को सजग रहने और जिला प्रशासन से सीधे संपर्क में रहने के आदेश जारी किए गए हैं इसमें मोबाइल या अन्य किसी माध्यम से विभागीय अधिकारियों को अलर्ट रहने के आदेश दिए गए हैं ताकि आपदा की स्थिति से निपटने के लिए त्वरित कार्रवाई की जा सके। उन्होंने कहा कि किसी भी आपात स्थिति में कंट्रोल रूम के ट्रोल फ्री नंबर 1077 या दूरभाष नंबर 01892 229050 पर संपर्क किया जा सकता है। जिला शिमला के जुब्बल इलाके में सोमवार को एक कार भूस्खलन की चपेट में आकर खाई में जा गिरी। कार में दो सगे भाई सवार थे। हादसे में एक की मौत हो गई और दूसरा घायल है। यह दुर्घटना सुबह नौ बजे के करीब तेली नाला गांव में हुई। पुलिस ने बताया कि हादसे में जान गंवाले वाले युवक की पहचान 32 वर्षीय कुलदीप निवासी गांव झाल्टा के रूप में हुई है।

इस दुर्घटना में उसका छोटा भाई मनजीत चोटिल हुआ है। बचाव दलों ने उसे खाई से बाहर निकालकर जुब्बल अस्पताल पहुंचाया। जहां उसकी हालत खतरे से बाहर बताई गई है। दुर्घटनाग्रस्त हुई कार एचपी10ए-6887 को मनजीत चला रहा था। पुलिस ने इस हादसे को लेकर मामला दर्ज कर लिया है। शव को पोस्टमार्टम के बाद परिजनों को सौंप दिया गया है। जिला कुल्लू में लंबे समय के बाद जहां आसमान से बारिश की बूंदे बरसी है। तो वहीं भारी बारिश के चलते जिला कुल्लू के नदी नालों के उफान आ गया है। वहीं कंडी नाले में मलबा आने के चलते आधा दर्जन वाहन भी इसकी चपेट में आए हैं।

Himachal Pradesh

लाभार्थी सम्मेलन में 36 दिव्यांगों को बांटे सहायता उपकरण

Published

on

धर्मशाला, 02 अगस्त (गौरव सूद) : रेडक्रॉस सोसायटी के सचिव ओपी शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के फतेहपुर विधानसभा क्षेत्र के आगमन पर आयोजित लाभार्थी सम्मेलन के दौरान दिव्यांगजनों को सहायता उपकरण वितरित किये गये। उन्होंने बताया कि कांगड़ा जिला रेडक्रॉस सोसायटी धर्मशाला द्वारा संचालित जिला पुर्नवास केन्द्र से जिला कांगड़ा के फतेहपुर, ज्वाली, इन्दौरा तथा नूरपुर क्षेत्र के 36 दिव्यांग व्यक्तियों को सहायता उपकरण प्रदान किये गये।

इस लाभार्थी सम्मेलन में नौ दिव्यांग व्यक्तियों को व्हील चेयर, सात को श्रवण यंत्र, दो को ट्राईसाइकिल, तीन को सीपीचेयर, तीन को चलन छड़ी, 10 को बैसाखाी और दो व्यक्तियों को कोहनी बैशाखी दी गई। शर्मा ने बताया कि कांगड़ा जिला रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा अनुसूचित जाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यकों और विशेष रूप से सक्षम, सशक्तिकरण मामले विभाग, हिमाचल प्रदेश के सौजन्य से प्रयास भवन धर्मशाला में जिला पुर्नवास केन्द्र चलाया जा रहा है। जिला पुर्नवास केन्द्र द्वारा दिव्यांग व्यक्तियों को व्हील चेयर, श्रवण यत्रं, बैसाखियां, ट्राईसाइकिल, सीपी चेयर, चलन छड़ी तथा अन्य सहायता उपकरण प्रदान किये जाते हैं।

यदि किसी दिव्यांग व्यक्ति को सहायता उपकरण की आवश्यकता है तो वे जिला पुर्नवास केन्द्र, धर्मशाला के दूरभाष नम्बर 01892 222940 पर सम्पर्क कर सकते हैं। सहायता उपकरण प्राप्त करने के लिए मेडिकल प्रमाणपत्र, आय प्रमाण पत्र, आधार कार्ड तथा दो पासपोर्ट साइज फोटो के साथ सम्पर्क कर सकते हैं। इस अवसर पर क्लिनिकल साइकोलोजिस्ट पूनम भारद्वाज, एमआर डब्लयू सोहन सिंह, विकास तथा लियाकत अली मौजूद रहे।

Continue Reading

Himachal Pradesh

झाजा में कोरोना लहर के लिए किया जागरूक, कंडाघाट उपमंडल में चलाया जा रहा अभियान

Published

on

कंडाघाट, 1 अगस्त (live24india): कोरोना की तीसरी लहर से बचाव के लिए लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से कंडाघाट उपमंडल में विशेष प्रचार अभियान चलाया जा रहा है। इस क्रम में रविवार को ग्राम पंचायत झाज़ा के गांव झाजा में सीएससी वाहन प्रचार किया गया । प्रधान पंचायत झाजा पुष्पा देवी वार्ड सदस्या मधु ने स्थानीय लोगों को कोरोना की जानकारी लेने के लिए प्रेरित किया । उन्होंने प्रचार में बताई जाने वाली बातों पर अमल करने का आह्वान किया ।

सामुदायिक सेवा केंद्र ( सीएससी ) कलहोग के संचालक अश्वनी कुमार और स्वास्थ्य विभाग की टीम ने डिजिटल माध्यम और मौखिक तौर से लोगों को जागरूक किया । उन्हे बताया गया की कोरोना की तीसरी लहर और अधिक घातक है । जागरूकता ही इससे बचाव का साधन है । प्रचार के दौरान लोगों को कोरोना बचाव के लिए लगने वाली प्रतिरोधक वेक्सिन लगाने के लिए भी प्रेरित किया ।

वेक्सिन बारे समाज में जो गलत अफवाहें फैलाई जा रही है उन पर विश्वास न करने की सलाह दी गई ।लोगों को बताया गया कि अभी कोरोना समाप्त नहीं हुआ इसलिए मास्क लगाए , दो गज की दूरी रखे और साबुन व सेनेटाइजर का प्रयोग करते रहे ।

उपमंडल प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग ने अपने क्षेत्रों में इस प्रचार के लिए हर पंचायत में एक दिन निर्धारित किया है । इस क्रम में रविवार को झाजा में प्रचार किया गया ।

Continue Reading

Himachal Pradesh

पशु पालन विभाग की मदद से पडयोला के राज कुमार डेयरी फार्मिंग में बने अग्रणी

Published

on

जोल, 1 अगस्त (अशवनी भाटिया) : बेरोजगार युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के नेतृत्व में प्रदेश सरकार ने अनेकों योजनाएं शुरू की है। पशु पालन विभाग की ऐसी ही योजनाएं जिला ऊना के युवाओं को अपने पैरों पर खड़ा करने में मददगार सिद्ध हो रही है। प्रदेश सरकार द्वारा चलाई संचालित की जा रही योजनाओं का लाभ लेकर बंगाणा उपमंडल के अंतर्गत आने वाले पडयोला गांव के निवासी राज कुमार आत्मनिर्भर बने हैं।

इससे पहले वह टेलरिंग का काम करते थे, जिससे महीने में घर का खर्चा करना बहुत मुश्किल था। लेकिन राज कुमार ने वर्ष 2018 में पशु पालन विभाग द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के तहत डेयरी फार्मिंग का काम आरंभ किया था। राज कुमार बताते हैं कि वर्तमान में 15 दुधारू पशुओं का पालन कर रहे है, जिनमें 7 भैंस और 2 गाय दूध दे रही हैं, जिससे अच्छी आमदनी हो रही है। राज कुमार ने बताया कि एक भैंस लगभग 15 से 18 लीटर दूध देती है जिसे वह 65 रूपए प्रति किलो के हिसाब से बचते हैं तथा इसके साथ-साथ वह दही व पनीर का भी काम करते है और महीने में काफी अच्छी इन्कम कमाते है।

राज कुमार ने कहा ”पशु पालन विभाग के डॉक्टर डेयरी फार्मिंग में उनकी मदद कर रहते हैं। समय-समय पर पशुओं में होने वाले रोगों के उपचार बारे तथा पशुओं के दूध की गुणवत्ता को बढ़ाने की महत्वपूर्ण सलाह भी देते रहते है। निरंतर उनके फार्म में आकर पशुओं के स्वास्थ्य की जांच कर मेरा मार्गदर्शन करते हैं। मैं पशु पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर तथा हिमाचल प्रदेश सरकार का इसके आभारी हूं। सभी के सहयोग से मेरा काम अच्छा चल रहा है।”

राज कुमार ने कहा कि बेरोजगार युवाओं को रोजगार प्रदान करने और किसानों की आय को बढ़ाने के मकसद से प्रदेश सरकार द्वारा विभिन्न योजनाएं संचालित की जा रही है। इसलिए उन्होंने बेरोजगार युवाओं को योजनाओं का लाभ लेकर अपनी अच्छी आमदनी कमाने बारे अपील की है ताकि वह भी अपने घर का अच्छे तरीके से खर्च करने में समर्थ बन सकें।
डेयरी फार्मिंग के लिए सरकार दे रही सब्सिडी वरिष्ठ पशु चिकित्सा अधिकारी बंगाणा डॉ. सतिंदर ठाकुर ने कहा कि नाबार्ड के तहत सरकार डेयरी फार्मिंग के लिए अधिकतम 10 लाख रुपए तक का ऋण प्रदान करती है। जिसमें सामान्य वर्ग के लिए 25 प्रतिशत तथा एससी-एसटी के लिए 35 प्रतिशत सब्सिडी उपलब्ध करवाई जाती है। उन्होंने कहा कि बंगाणा उपमंडल में डेयरी फार्मिंग के प्रति युवाओं का रुझान बढ़ा है और पढ़ा-लिखा वर्ग भी पशु पालन के माध्यम से जुड़ रहा है। पशु पालन विभाग के डॉक्टर प्रगतिशील किसानों की हर संभव सहायता करने को तत्पर हैं।

जिला को बनाएंगे पशु पालन का हब

पशु पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि प्रदेश सरकार ऊना जिला को पशु पालन का हब बनाने का प्रयास कर रही है। किसानों को पशु पालन विभाग के माध्यम से न सिर्फ उन्नत नस्ल के दुधारू पशु खरीदने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है, बल्कि जिला ऊना में पशु पालन के लिए आधारभूत ढांचा भी सुदृढ़ किया जा रहा है। बरनोह में पशुओं के लिए आंचलिक अस्पताल का भवन 10 करोड़ रुपए की लागत से निर्माणधीन है। आठ करोड़ रुपए की लागत से डंगेहड़ा में मुर्राह प्रजनन फार्म भी खोला जा रहा है। इसके अतिरिक्त बसाल में 350 कनाल भूमि पर 47.50 करोड़ रुपए की लागत से डेयरी का उत्कृष्ठता केंद्र खोला जा रहा है, जिसके लिए भूमि का चयन किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि न सिर्फ जिला ऊना के किसान व पशुपालकों के लिए यह सारी सुविधाएं मील का पत्थर सिद्ध होंगी, बल्कि पड़ोसी जिलों को भी आने वाले समय में इनका लाभ मिलेगा।

Continue Reading

Trending Live

Advertisement

Latest Post

Big News

Advertisement

Sports

Hockey4 days ago

Hockey टीम ने रचा इतिहास, ग्रेट ब्रिटेन को हराकर ओलंपिक सेमीफाइनल में बनाई जगह

टोक्यो, 1 अगस्त (live24india): भारत ने ग्रेट ब्रिटेन को सेमीफाइनल में रविवार को 3-1 से पराजित कर 41 वर्षों के...

Sports6 days ago

महिला हॉकी में भारत ने आयरलैंड को हराया, तीरंदाजी में टूटा मेडल का सपना, दीपिका कुमारी हारीं

टोक्यो, 30 जुलाई (live24india): टोक्यो ओलिंपिक में गुरुवार का दिन भारत के लिए हॉकी, आर्चरी और बैडमिंटन के मैदान से...

Hockey1 week ago

P.V. सिंधु की एक और आसान जीत, नॉकआउट में पहुंचीं- महिला हॉकी टीम ने फिर किया निराश

टोक्यो, 28 जुलाई (live24india) : टोक्यो ओलंपिक का आज छठा दिन है। भारतीय महिला हॉकी टीम ने एक बार फिर...

Hockey2 weeks ago

Tokyo Olympics में शानदार आगाज, हॉकी भारत ने न्यूजीलैंड को 3-2 से हराया

टोक्यो, 23 जुलाई (live24india) : भारत की मेंस हॉकी टीम ने टोक्यो ओलिंपिक्स की टर्फ पर अपने सफर की शुरुआत...

Sports3 weeks ago

PM Modi का Tokyo Olympic में भाग लेने वाले खिलाड़ियों से संवाद, बोले- अपेक्षाओं के बोझ तले दबने की जरूरत नहीं

नई दिल्ली, 13 जुलाई (live24india): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए Tokyo Olympic में भाग लेने वाले भारतीय...

Advertisement

Entertainment

Bollywood3 days ago

कुणाल कपूर लॉन्च करेंगे अपना प्रोडक्शन हाउस, विंटर ओलंपियन शिव केशवन की कहानी!

मुंबई, 2 अगस्त (live24india) :  ‘रंग दे बसंती’ फेम कुणाल कपूर अपना खुद का प्रोडक्शन हाउस लॉन्च करने के लिए...

Bollywood3 days ago

‘सिंड्रेला’ तैयार, अगर इसे भारत में बनाया जाता तो बॉलीवुड से कौन से नाम होते परफ़ेक्ट!

मुंबई, 2 अगस्त (live24india) : कैमिला कैबेलो अभिनीत अमेज़ॅन प्राइम वीडियो की आगामी सिंड्रेला में पारंपरिक कहानी को एक बोल्ड...

Bollywood3 days ago

पूजा हेगड़े ने कहा, “जब आप ऐसे लोगों के साथ काम करते हैं, तो आपको मज़ा आएगा ही”

मुंबई, 2 अगस्त (live24india) :   अखिल भारतीय अभिनेत्री पूजा हेगड़े, जो वर्तमान में अपनी कई आगामी फिल्मों की शूटिंग कर...

Bollywood5 days ago

फियर 1.0 से टिस्का चोपड़ा का फर्स्ट लुक आपको करेगा आकर्षित

मुंबई, 31 जुलाई (live24india) :  टिस्का चोपड़ा ने कल ही अपने आगामी डिज़्नी+ हॉटस्टार शो फियर 1.0 की शूटिंग से...

Bollywood5 days ago

‘लव आज कल’ के 12 साल : दीपिका ने ‘मीरा’ पर कहा, वह अंदर और बाहर से बेहद सुंदर थी!

मुंबई, 31 जुलाई (live24india) :  दीपिका पादुकोण एक ऐसी अभिनेत्री हैं जिन्होंने अपनी फिल्मों में अपनी बहुमुखी प्रतिभा को बार-बार...

Trending