Connect with us

Cricket

इंग्लैंड ने भारत को 7 विकेट से हराया, सीरीज 2-2 से बराबर

Published

on

बर्मिघम, 5 जुलाई (live24india) -: जो रुट (नाबाद 142) और जानी बेयरस्टो (नाबाद 114) के शानदार शतकों तथा उनके बीच चौथे विकेट के लिए 269 रन की अविजित साझेदारी की बदौलत इंग्लैंड ने भारत को पांचवें टेस्ट के पांचवें दिन मंगलवार को सुबह के सत्र में सात विकेट से हराकर पांच मैचों की सीरीज में 2-2 से बराबरी कर ली। इंग्लैंड ने 378 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए तीन विकेट पर 259 रन से आगे खेलना शुरू किया और तीन विकेट पर 378 रन बनाकर ऐतिहासिक जीत अपने नाम की।

चौथी पारी में 378 रन बनाना है। कुछ साल पहले अगर यह कोई कहता तो एक ही शब्द दिमाग में सबसे पहले आता, ‘लगभग असंभव’ लेकिन यह एक नए युग की शुरुआत है, जहां टेस्ट क्रिकेट में रूट बेयरस्टो से तेज़ खेलते हैं, जहां टीम ड्रॉ को कोई विकल्प नहीं मानती, वह जीत या हार के लिए खेलना चाहती है। कमाल का रहा यह मैच, दोनों टीमों ने शानदार खेल दिखाया लेकिन रूट और बेयरस्टो की बल्लेबाज़ी के सामने भारतीय टीम की आक्रामक गेंदबाज़ी का रंग फीका पड़ गया।

भारत ने दूसरी पारी में 245 रन बनाये और मेजबान टीम के सामने जीत के लिए 378 रन का लक्ष्य रखा। लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड ने चायकाल तक एक विकेट खोकर 107 रन बना लिए थे जिसने टीम को विजयी आधार दे दिया। इंग्लैंड ने दो रन के अंतराल में तीन विकेट गंवाए। तीसरा विकेट 109 रन के स्कोर पर गिरने के बाद रुट और बेयरस्टो ने कल चौथे विकेट के लिए 150 रन की अविजित साझेदारी कर इंग्लैंड को अच्छी स्थिति में पहुंचा दिया। आज उन्होंने इस साझेदारी को आगे बढ़ाया और बिना कोई विकेट खोये मैच समाप्त कर ही दम लिया।

रुट 173 गेंदों में 19 चौकों और एक छक्के की मदद से 142 और बेयरस्टो ने 145 गेंदों में 15 चौके और एक छक्के के सहारे 114 रन बनाकर अविजित पवेलियन लौटे। इंग्लैंड के तीन विकेटों में से दो भारतीय कप्तान जसप्रीत बुमराह के हिस्से में गए जबकि एक खिलाड़ी रन आउट हुआ।

इस सत्र का अपना छठा शतक बनाने वाले जॉनी बेयरस्टो को इस मैच की दोनों पारियों में शतक बनाने के शानदार प्रदर्शन की बदौलत प्लेयर ऑफ़ दे मैच का ख़िताब दिया गया । उन्होंने कहा, ”पिछले कुछ महीने मेरे लिए शानदार रहे हैं। मैं ज्यादा कुछ नहीं कर रहा हूं, बस अपने खेल को साधारण बनाने का प्रयास कर रहा हूं। अपने बेसिक्स को ठीक करने का प्रयास कर रहा हूं। हम कोशिश करते हैं कि विपक्षी टीम पर लगातार दबाव बनाया जाए। मेरे लिए पिछले कुछ महीने काफ़ी शानदार रहे हैं। हम जिस शैली की क्रिकेट खेल रहे हैं, उसमें हमें कई बार हार भी मिलेगी लेकिन लगातार सकारात्मक मानसिकता के साथ अपने खेल को आगे बढ़ाने एक बढ़िया सोच है। मैं बायो बबल में रहना पसंद नहीं करता। मैदान पर उतर कर खेलना, प्रदर्शन करना काफ़ी बढ़िया अनुभव है।”

Cricket

T20 World Cup : इंग्लैंड ने भारत को 10 विकेट से हराया, फाइनल में पाकिस्तान से होगा मुकाबला

Published

on

एडिलेड, 10 नवंबर (live24india) : इंग्लैंड ने एलेक्स हेल्स (86 नाबाद) और जॉस बटलर (80 नाबाद) के तूफानी अर्द्धशतकों की बदौलत गुरुवार को टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में भारत को 10 विकेट से रौंदकर पाकिस्तान के साथ फाइनल में जगह बनाई। भारत ने इंग्लैंड को 169 रन का लक्ष्य दिया, जिसे बटलर-हेल्स की जोड़ी ने चार ओवर रहते हुए हासिल कर लिया। एलेक्स हेल्स ने 47 गेंदों पर चार चौकों और सात छक्कों की मदद से नाबाद 86 रन बनाये जबकि कप्तान बटलर ने 49 गेंदों पर नौ चौके और तीन छक्के लगाकर 80 रन की अजेय पारी खेली।

इंग्लैंड और पाकिस्तान दोनों मेलबर्न में रविवार को होने वाले फाइनल में दूसरी बार टी20 विश्व कप खिताब जीतने के लिये अपनी दावेदारी पेश करेंगे। इंग्लैंड ने इससे पहले 2010 में यह खिताब जीता था जबकि टी20 विश्व कप 2016 के फाइनल में उन्हें वेस्ट इंडीज के हाथों हार मिली थी। दूसरी ओर, पाकिस्तान ने 2009 में टी20 विश्व कप की ट्रॉफी उठाई थी और यह उनका दूसरा फाइनल है।

पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच एकदिवसीय विश्व कप 1992 का फाइनल भी इंग्लैंड में खेला गया था जहां इमरान खान की टीम ने इंग्लैंड को मात देकर ट्रॉफी उठाई थी।

बटलर और हेल्स की जोड़ी ने 169 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए विस्फोटक शुरुआत की। दोनों ने पावरप्ले में इंग्लैंड के लिए 63 रन जोड़े जबकि भारत इस दौरान एक विकेट के नुकसान पर 38 रन ही बना सका था। बटलर-हेल्स ने विस्फोटक शुरुआत को बड़े स्कोर में बदलते हुए 11वें ओवर में 100 रन का आंकड़ा छुआ, जबकि 16वें ओवर की आखिरी गेंद पर बटलर ने छक्का लगाकर इंग्लैंड को फाइनल में पहुंचाया।

यह टी20 विश्व कप की सबसे बड़ी, जबकि टी20 अंतरराष्ट्रीय में इंग्लैंड की दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी है। इसके अलावा यह भारत के खिलाफ पहले विकेट के लिये सबसे बड़ी साझेदारी है। इससे पहले बाबर आज़म और मोहम्मद रिज़वान ने टी-20 विश्व कप 2021 में 152 रन की अजेय साझेदारी करके पाकिस्तान को भारत पर जीत दिलाई थी।
अक्षर पटेल (चार ओवर, 30 रन) और अर्शदीप सिंह (दो ओवर, 15 रन) के अलावा कोई भी भारतीय गेंदबाज रनों पर लगाम नहीं लगा सका। रविचंद्रन अश्विन ने दो ओवर में 27 रन दिये, जबकि मोहम्मद शमी ने तीन ओवर में 39 रन लुटाए। भुवनेश्वर कुमार को दो ओवर में 25 रन पड़े और हार्दिक पांड्या ने तीन ओवर में 34 रन दिये।

इससे पूर्व, भारत ने हार्दिक पांड्या की 61 रनों की विस्फोटक पारी के दम पर 168 रन बनाये। इंग्लैंड ने टॉस जीतकर भारत को बल्लेबाजी के लिये बुलाया और दूसरे ही ओवर में केएल राहुल को आउट कर दिया। रोहित शर्मा ने कोहली के साथ दूसरे विकेेट के लिये 47 रन जोड़े लेकिन वह 28 गेंदों पर 27 रन ही बना सके। आदिल रशीद ने भारत की मुश्किलें बढ़ाते हुए रनगति पर लगाम लगाई और सूर्यकुमार यादव (14) का बहुमूल्य विकेट ले लिया।

भारत ने 14 ओवर में सिर्फ 90 रन पर तीन विकेट गंवा दिये थे और उन्हें चुनौतीपूर्ण स्कोर तक पहुंचने के लिये विस्फोटक साझेदारी की जरूरत थी। कोहली और पांड्या ने भारत को वह साझेदारी देते हुए 40 गेंदों पर 61 रन जोड़े। कोहली हालांकि 40 गेंदों पर एक छक्के और चार चौकों की मदद से 50 रन बनाकर 18वें ओवर में आउट हो गए। कोहली टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में पहली बार आउट हुए और उनका विकेट क्रिस जॉर्डन ने लिया।

कोहली का विकेट गिरने के बाद भी पांड्या नहीं रुके। उन्होंने 19वें ओवर की आखिरी गेंद पर चौका जड़कर 29 गेंदों में अपना अर्द्धशतक पूरा किया, जबकि आखिरी ओवर में क्रिस जॉर्डन को एक चौका और एक छक्का लगाकर भारत को 20 ओवर में 168/6 के स्कोर तक पहुंचाया।

Continue Reading

Cricket

World Cup 2022 : भारत ने बांग्लादेश को 5 रनों से हराया, अर्शदीप सिंह बने मैच के हीरो

Published

on

टी20 वर्ल्ड कप 2022 का 35वां मुकाबला टीम इंडिया और बांग्लादेश के बीच खेला गया। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने पहले 185 रन का लक्ष्य निर्धारित किया, लेकिन बारिश की वजह से टारगेट और ओवरों में बदलाव किए गए।

मैच के बारिश से प्रभावित होने के बाद बांग्लादेश को 16 ओवरों में 151 रन का टारगेट मिला। जवाब में शाकिब अल हसन की टीम निर्धारित लक्ष्य को हासिल नहीं कर सकी। वहीं मैच भारतीय टीम के हीरो अर्शदीप सिंह रहे। उन्होंने आखिरी ओवर में टीम के लिए शानदार जीत हासिल की। जिसके चलते फैंस उनकी जमकर तारीफ करते नजर आए।

बांग्लादेश 6 विकेट के नुकसान पर 145 रन ही बना सकी। परिणामस्वरूप भारत की 6 रन से जीत हुई। वहीं भारतीय टीम के लिए शानदार प्रदर्शन करने वाले अर्शदीप सिंह रहे। उन्होंने टीम के लिए विकेट लेने के साथ-साथ बेहतरीन फील्डिंग भी की। इसके अलावा उन्होंने आखिरी ओवर में कसी हुई गेंदबाजी कर टीम इंडिया की झोली में जीत डाल दी। उनके इस प्रदर्शन को देखने के बाद फैंस खुशी से झूमते हुए नजर आए और उन्होंने गेंदबाज की जमकर तारीफ की।

Continue Reading

Cricket

‘विराट’ पारी से जीता भारत, रोमांचक मुकाबले में पाकिस्तान को 4 विकेट से दी मात

Published

on

विराट कोहली (82 नाबाद) और हार्दिक पांड्या (40) की 78 गेंदों में 113 रनों की शानदार साझेदारी की बदौलत यहां मेलबर्न क्रिकेट स्टेडियम में रविवार को टी20 विश्व कप के सुपर 12 ग्रुप मैच में भारत ने पाकिस्तान को आखिरी गेंद तक खिंचे मैच में 4 विकेट से हराकर अपने अभियान की शानदार शुरूआत की। इसके साथ ही उन्होंने पिछले वल्र्ड कप में मिली हार का बदला भी ले लिया। पाकिस्तान के 159 रन के जवाब में भारत ने 20 ओवर में छह विकेट खोकर 160 रन बनाकर लक्ष्य का सफल पीछा किया।

पाकिस्तान की ओर से हारिस राउफ और मोहम्मद नवाज ने दो-दो विकेट लिए, जबकि नसीम शाह ने एक विकेट लिया। लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरूआत बेहद खराब रही, क्योंकि उन्होंने 6.1 ओवर में 31 रन पर ही चार महत्वपूर्ण विकेट खो दिए। इस दौरान, केएल राहुल (4), कप्तान रोहितcर्मा (4), सूर्यकुमार यादव (15) और अक्षर पटेल (0) चलते बने।

चार विकेट जल्दी गिरने के बाद भारत गहरे संकट में दिखाई दे रहा था। लेकिन विराट कोहली और हार्दिक पांड्या ने पारी को संभाला। इस बीच, दोनों ने कुछ अच्छे शॉट खेले, जिससे भारत का स्कोर 100 के पार पहुंचा दिया। हालांकि पाकिस्तानी गेंदबाजों ने दबाव बनाकर रखा। आखिरी के 18 गेंदों में 48 रन चाहिए थे। शाहीन की गेंद पर चौका मारकर कोहली ने 43 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। भारत को 18वें ओवर में 16 रन मिले, जिससे वे लक्ष्य के और ज्यादा करीब आ गए।

19वां ओवर डालने आए राउफ की गेंदों पर कोहली ने दो छक्के समेत 15 रन बटोरे। भारत को 6 गेंदों में 16 रनों की जरूरत थी। आखिरी ओवर डालने आए मोहम्मद नवाज की पहली गेंद पर हार्दिक (40) कैच आउट हो गए। इसके साथ ही उनके और कोहली के बीच 78 गेंदों में 113 रनों की साझेदारी का अंत हो गया। सातवें नंबर पर आए दिनेश कार्तिक (1) भी चलते बने।

इसके बाद कोहली ने रोमाचंक मोड़ पर छक्का मारकर भारत को जीत के करीब ले आया, जिसके बाद आर अश्विन ने बल्ले से विनिंग शॉट आया। पाकिस्तान के 159 रन के जवाब में भारतीय टीम ने 20 ओवर में छह विकेट खोकर 160 रन बनाए। इस तरह से भारत ने पाकिस्तान को चार विकेट से हराकर टी20 विश्व कप की शानदार शुरूआत की।विराट ने 53 गेंदों पर मैच विजयी नाबाद 82 रन में छह चौके और चार छक्के लगाए जिसके लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला।

Continue Reading

Trending Live

Advertisement

Latest Post

Big News

Advertisement

Sports

Football2 weeks ago

अर्जेंटीना को मेसी का गोल भी नहीं बचा सका, सऊदी अरब ने अर्जेंटीना को को 2-1 से हराया

दोहा, 22 नवंबर (live24india ) :- लुसैल स्टेडियम में मंगलवार को फीफा विश्व कप के मैच में एक बड़ा उलटफेर...

Sports3 weeks ago

इंग्लैंड दूसरी बार बना T20 विश्व चैंपियन, पाकिस्तान को 5 विकेट से हराया

मेलबर्न, 13 नवंबर (live24india) : इंग्लैंड ने 30 साल पुराना बदला चुकाते हुए रविवार को पाकिस्तान को कुछ तनावपूर्ण क्षणों...

Sports3 weeks ago

T20 World Cup Final : पाकिस्तान ने इंग्लैंड को दिया 138 रनों का लक्ष्य

इंग्लैंड ने रविवार को यहां टी20 विश्व कप फाइनल में टॉस जीतकर बल्लेबाजी का न्योता देने के बाद पाकिस्तान को...

Cricket3 weeks ago

T20 World Cup : इंग्लैंड ने भारत को 10 विकेट से हराया, फाइनल में पाकिस्तान से होगा मुकाबला

एडिलेड, 10 नवंबर (live24india) : इंग्लैंड ने एलेक्स हेल्स (86 नाबाद) और जॉस बटलर (80 नाबाद) के तूफानी अर्द्धशतकों की...

Cricket1 month ago

World Cup 2022 : भारत ने बांग्लादेश को 5 रनों से हराया, अर्शदीप सिंह बने मैच के हीरो

टी20 वर्ल्ड कप 2022 का 35वां मुकाबला टीम इंडिया और बांग्लादेश के बीच खेला गया। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय...

Advertisement

Entertainment

Bollywood2 days ago

रशियन फैंस के सीर चढ़ा पुष्पा उर्फ ​​अल्लू अर्जुन का जादू, मिलने के लिए दिखी बेसब्री

मुंबई , 2 दिसंबर (live24india): –   पुष्पा: द राइज़ रशिया में रिलीज़ होने के लिए पूरी तरह से तैयार है...

Bollywood5 days ago

विपुल शाह निर्मित ‘कमांडो 3’ के रिलीज के पूरे हुए 3 साल, एक्शन और थ्रिल पर डालें नजर

मुंबई , 29 नवंबर (live24india) : –  एक निर्माता के रूप में, विपुल अमृतलाल शाह दर्शकों के लिए कुछ अद्भुत...

Bollywood5 days ago

राधिका मदान की फिल्म “कच्चे लिंबू” बैंकॉक IFFK में हुई सिलेक्ट

मुंबई , 29 नवंबर (live24india) : –  जियो स्टूडियोज और मैंगो पीपल मीडिया निर्मित “कच्चे लिंबू ” को बैंकॉक इंटरनेशनल...

Bollywood6 days ago

विक्रांत मैसी स्टारर ’12वीं फेल’ होगी दिल्ली के मुखर्जी नगर में शूट की जाने वाली पहली फिल्म!

मुंबई , 28 नवंबर (live24india) : –  विधु विनोद चोपड़ा की आने वाली ’12वीं फेल’ कई कारणों से सुर्खियों में...

Bollywood6 days ago

बर्थडे गर्ल के लिए खुशखबरी! यामी गौतम की लॉस्ट ZEE 5 पर होगी रिलीज

मुंबई , 28 नवंबर (live24india) : –  जी 5, भारत का सबसे बड़ा घरेलू वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म जिसने फॉरेंसिक ने...

Trending