Connect with us

Social Media

फेसबुक के CEO पर पूर्व कर्मचारी ने लगाया लाभ के लिए लोगों की सुरक्षा दांव पर लगाने का आरोप

Published

on

नई दिल्ली, 6 अक्टूबर (live24india) : आंतरिक दस्तावेज लीक होने के बाद फेसबुक पर लोगों की सुरक्षा को दांव पर लगाने के आरोप लगा है। इस पर फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने सफाई दी है। उन्होंने आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि यह सच नहीं है। फेसबुक ने लोगों की सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा है।

दरअसल, कुछ दिन पहले फेसबुक के इंटर्नल दस्तावेज लीक करने वाली फ्रांसेस हौगेन अब खुलकर सामने आई हैं। उन्होंने आरोप लगाया था कि फेसबुक ने पैसा कमाने के लिए लोगों की सुरक्षा को दांव पर लगा दिया है। कंपनी का फ्यूल डिवीजन बच्चों को नुकसान पहुंचाता है, इसे नियंत्रित करने की जरूरत है।

बता दें, मार्क जुकरबर्ग का बयान तब सामने आया है जब सोमवार रात छह घंटे के लिए फेसबुक का सर्वर डाउन होने के बाद कंपनी के शेयर एकाएक नीचे गिर गए। इससे पहले जब पूर्व कर्मचारी फ्रांसेस ने कंपनी के दस्तावेज लीक किए थे तब भी कंपनी को काफी नुकसान उठाना पड़ा था।

फ्रांसेस हौगेन फेसबुक की ही कर्मचारी रही हैं। एक न्यूज चैनल को दिए साक्षात्कार में उन्होंने कहा कि मैंने फेसबुक इसलिए ज्वाइन किया था क्योंकि मुझे उम्मीद थी कि यहां से मैं दुनिया के लिए अच्छा कर सकती हूं, लेकिन मैं वहां से इसलिए चली आई क्योंकि फेसबुक के उत्पाद बच्चों के लिए नुकसानदेह होते हैं। ये विभाजन को बढ़ावा देते हैं और लेाकतंत्र को खतरे में डालते हैं।

मार्क जुकरबर्ग ने अपने फेसबुक अकाउंट पर पोस्ट किया है कि यह कहना बहुत ही अतार्किक होगा कि हम लाभ कमाने के लिए जानबूझ कर ऐसे कंटेंट को आगे बढ़ाते हैं, जो लोगों को गुस्सा दिलाता है। उन्होंने कहा कि मैं किसी भी ऐसी तकनीकी कंपनी को नहीं जानता जो ऐसे कंटेंट का उत्पाद करती हो जो लोगों को नाराज या उदास कर दे। जुकरबर्ग ने कहा कि हमने पिछले कई सालों में इंडस्ट्री के मुताबिक लोगों की मदद की है। उनके लिए काम किया है। हमें अपने काम पर गर्व है।

Entertainment

सौंदर्या रजनीकांत वीएसवी और टेक्नोक्रेट सनी पोकला के हूट प्लेटफॉर्म से जुड़े कपिल शर्मा!

Published

on

मुंबई, 25 नवंबर (live24india) : देश को डिजिटल इनोवेशन में सबसे आगे लाते हुए, फिल्म निर्माता और उद्यमी सौंदर्या रजनीकांत वीएसवी और टेक्नोक्रेट सनी पोकला ने हाल ही में भारत का पहला वॉयस-आधारित सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म हूट लॉन्च किया। सुने जाने की आईडिया नई अत्याधुनिक क्लाउड तकनीक के पीछे की ताकत है।

नए सोशल मीडिया एप्लिकेशन ने पहले ही टेक जगत में हलचल मचा दी है। अब आवाज के दम पर समुदाय से जुड़ रहे हैं कॉमेडी किंग कपिल शर्मा। एक घरेलू नाम, कॉमेडियन, कई सालों से “द कपिल शर्मा शो” के साथ दर्शकों का मनोरंजन कर रहे है। अपनी तेज बुद्धि और मजाकिया सेंस ऑफ ह्यूमर के लिए जाने जाने वाले कपिल शर्मा को हूटे पर सुनना मनोरंजक होगा!

इस बारे में बोलते हुए, कपिल शर्मा ने कहा, “एक मेजबान के रूप में, मुझे पता है कि कैसे एक साधारण आवाज मॉड्यूलेशन भी कथा को बदल सकता है।आवाज एक चिरस्थायी प्रभाव पैदा कर सकती है।
मैं आवाज पर आधारित कम्युनिटी आईडिया के लिए सौंदर्या रजनीकांत वीएसवी और सनी पोकला को बधाई देता हूं। मैं प्लेटफार्म से जुड़ने और अपना पहला हूट रिकॉर्ड करने के लिए उत्साहित हूं।”

सौंदर्या रजनीकांत वीएसवी ने अपने उत्साह को साझा करते हुए कहा, “हूट के साथ, हम शक्तिशाली आवाजों का एक समुदाय बनाना चाहते हैं, और कपिल शर्मा का प्लेटफॉर्म से जुड़ना एक विशेष क्षण है। मुझे यकीन है कि यह उस व्यक्ति को अनप्लग्ड सुनना एक ट्रीट होगा। जैसे कि एक कॉमेडी दंगल ऑनलाइन।”

सह-संस्थापक, सनी पोकला ने आगे कहा, “लोगों का ध्यान वास्तव में कम हो रहा है और हूटे कपिल शर्मा जैसी हस्तियों के लिए जब वे चाहे इस प्लेटफॉर्म पर अपने विचार साझा करने का एक त्वरित तरीका होगा।”

Continue Reading

Social Media

मार्क ज़ुकेरबर्ग ने फोटो एप के मालिकों को सब्जबाग दिखाए, फिर तोड़ लिया नाता- केस दर्ज

Published

on

न्यूयॉर्क, 6 नवंबर (live24india) : फेसबुक के मुखिया मार्क जुकरबर्ग ने 8 अगस्त 2014 को तब लोकप्रिय एप ‘फोटो’ डाउनलोड कर तस्वीरें लीं। फेसबुक के कई अधिकारियों ने भी ऐसा किया। एप को फेसबुक ने अपने साथ इंटीग्रेट किया, सब्जबाग दिखाए। फिर अचानक किनारा कर लिया। अंततः 2017 में यह एप बंद हो गया। अब फोटो एप के संस्थापकों ने न्यूयॉर्क में फेसबुक पर मुकद्दमा किया है। उनके अनुसार फोटो एप से प्रतिस्पर्धा खत्म करने के लिए फेसबुक ने यह दिखावा किया। स्टार्टअप फोटो एप के संस्थापकों कैंप बैनेट, उमर अल सईद व आरमंड ने मुकद्दमे में बताया कि जुकरबर्ग व फेसबुक के अन्य अधिकारियों ने साझेदारी के लिए बातचीत शुरू की थी, लेकिन इसे कभी हकीकत नहीं बनने दिया। बल्कि अपने इंस्टाग्राम पर ऐसे फीचर लॉन्च कर दिए, जो उनकी नकल थे।

फोटो और इंस्टाग्राम के बीच इंटीग्रेशन भी धीरे-धीरे बंद कर दिया गया। इस स्टार्टअप ने गैरी एल रेबैक को अपना वकील बनाया है, जिन्हें 90 के दशक में माइक्रोसॉफ्ट के खिलाफ लड़े गए प्रतिस्पर्धारोधी कानून उल्लंघन के एक मामले के लिए जाना जाता है। उस मामले में माइक्रोसॉफ्ट को साल 2001 में कोर्ट के बाहर समझौता करना पड़ा था। वर्तमान मामले में फोटो एप ने यह नहीं बताया कि वह फेसबुक से कितना वित्तीय मुआवजा चाहता है। एक साक्षात्कार में गैरी ने कहा कि फेसबुक पर पहले भी प्रतिस्पर्धा खत्म करने के लिए उचित-अनुचित तरीके अपनाने के आरोप लगते रहे हैं। लेकिन इस बार तो खुद जुकरबर्ग इसमें लिप्त हैं।प्रतिस्पर्धा का ऐसा खुला दमन तो माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स भी नहीं कर पाते थे। उन्होंने ज़ुकरबर्ग को ‘वर्चस्ववादी सीईओ’ करार दिया। दूसरी ओर, मेटा कंपनी (फेसबुक का नया नाम) के प्रवक्ता जो ओसबोर्न ने कहा कि मुकदमे में कोई दम नहीं है।

वे अपना बचाव पूरी मजबूती से करेंगे। 2012 में बने इस स्टार्टअप ने 2014 में एपल स्टोर पर एप लॉन्च किया। इससे लोग फोटो एडिट करते, कई फोटो जोड़कर वीडियो बनाते थे। इसे काफी लोकप्रियता मिली। माइली साइरस, बेयोंसे, कैटी पेरी जैसी सेलिब्रिटीज ने प्रमोशन किया। जुकरबर्ग के साथ इंस्टा के संस्थापक केविन सिस्ट्रोम ने भी इसे अपनाया।

मुकदमे में लगाए गए आरोप

2015 में फेसबुक के रणनीतिक साझेदारी प्रबंधक ब्रायन हैरेन ने फोटो के संस्थापकों से संपर्क कर उन्हें फेसबुक से सहयोग का प्रस्ताव दिया।

कहा गया कि एप को फेसबुक की न्यूज-फीड से जोड़ेंगे, जो दुनिया के सबसे बड़े सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध प्रमुख जगह पाने जैसा था।

बातचीत में कई महीने प्रगति नहीं हुई। फेसबुक ने कहा कि वह कुछ कानूनी वार्ताओं में उलझा है। 31 मार्च 2015 को अचानक इंस्टाग्राम से इंटीग्रेट फोटो यूजर्स को इंस्टाग्राम फ्रेंड्स दिखने बंद हो गए। जब फोटो एप ने वजह पूछी तो जवाब मिला कि इंस्टाग्राम नाराज है क्योंकि उसके सहारे फोटो एप के यूजर्स की संख्या तेजी से बढ़ रही है।

फोटो एप एंड्रॉयड पर लॉन्च करने का निर्णय हुआ। अचानक अक्तूबर 2015 में इंस्टाग्राम ने फोटो एप के फीचर्स की नकल वाले कुछ अपडेट जारी किए।

मार्च 2016 में इंस्टाग्राम ने फोटो एप का कंटेंट दिखाना सीमित कर दिया। जून 2017 में एप निवेश की कमी और अनुपयोगिता के कारण बंद कर दिया गया।

Continue Reading

Social Media

अब ‘Meta’ कहलाएगा फेसबुक, CEO मार्क जुकरबर्ग ने किया ऐलान

Published

on

सैन फ्रांसिस्को, 29 अक्टूबर (live24india) : सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक ने अपना नाम बदल दिया है। गुरुवार को फेसबुक ने कंपनी का नाम बदलकर ‘मेटा’ करने की घोषणा कर दी है। पिछले कुछ दिनों से फेसबुक के नाम बदलने जाने की अटलकें लगाई जा रही थीं। जिसके बाद आज कंपनी के फाउंडर और सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने नए नाम का ऐलान कर दिया है। जुकरबर्ग ने एक वार्षिक डेवलपर्स सम्मेलन के दौरान कहा, ‘हमने सामाजिक मुद्दों से संघर्ष करके और बंद प्लेटफार्मों के नीचे रहकर बहुत कुछ सीखा है, और हमने जो कुछ भी सीखा है उसे लागू करने और उसकी मदद से अगले अध्याय को बनाने का समय आ गया है।’

उन्होंने आगे कहा कि “हमारे एप्स और उनके ब्रांड, वे नहीं बदल रहे हैं।” यानी यह परिवर्तन फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप जैसे व्यक्तिगत प्लेटफॉर्म पर लागू नहीं होता है, केवल मूल कंपनी का नाम बदलकर ‘मेटा’ किया गया है, जिसके अंतर्गत ये सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स आते हैं। मार्क जुकरबर्ग लंबे समय से अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की दोबारा ब्रान्डिंग करना चाह रहे थे।

वे इसे एकदम अलग पहचान देना चाहते हैं, एक ऐसी पहचान जहां फेसबुक को सिर्फ एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के तौर पर ना देखा जाए। अब उसी दिशा में आगे बढ़ते हुए फेसबुक का नाम बदलकर ‘मेटा’ किया गया है। कंपनी का फोकस अब एक मेटावर्स बनाने पर है जिसके जरिए एक ऐसी वर्चुअल दुनिया का आगाज होगा जहां पर ट्रांसफर और कम्यूनिकेशन के लिए अलग-अलग टूल का इस्तेमाल किया जा सकेगा।

Continue Reading

Trending Live

Advertisement

Latest Post

Big News

Advertisement

Sports

Cricket7 days ago

टिम पेन के समर्थन में आए नेथन लायन, रिकी पोंटिंग को दिया यह करारा जवाब !

मेलबोर्न, 25 नवंबर (live24india) : ऑस्ट्रेलिया के स्पिनर नाथन लियोन ने है कहा कि महिला सहकर्मी को आपत्तिजनक संदेश भेजने...

Cricket1 week ago

ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट टीम के अगले कप्तान और उप-कप्तान के लिए 2 दिग्गजों के हुए इंटरव्यू

मेलबोर्न, 24 नवंबर (live24india) : एशेज सीरीज से कुछ दिन पहले ही ऑस्ट्रेलियाई टीम को बड़ा झटका लगा था. टेस्ट...

Cricket1 week ago

भारत में टेस्ट क्रिकेट को एक मुश्किल चुनौती मानते : काइल जैमीसन

कानपूर, 24 नवंबर (live24india) : विदेशी धरती पर अपना तीसरा टेस्ट मैच खेलने की तैयारियों में लगे न्यूजीलैंड के तेज...

Cricket1 week ago

भारत को लगा बड़ा झटका, न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज से बाहर हुए केएल राहुल

कानपूर, 23 नवंबर (live24india) : न्यूजीलैंड के खिलाफ दो टेस्ट मैचों सीरीज से ठीक पहले भारतीय क्रिकेट टीम को बड़ा...

India1 week ago

अजिंक्य रहाणे फॉर्म में आने से सिर्फ एक पारी दूर: पुजारा

नई दिल्ली, 23 नवंबर (live24india) : भारत के टेस्ट विशेषज्ञ चेतेश्वर पुजारा को भरोसा है कि ‘महान खिलाड़ी’ अजिंक्य रहाणे...

Advertisement

Entertainment

Bollywood12 hours ago

विवेक ओबेरॉय ने ‘इनसाइड एज सीजन 3’ पर काम करने का अपना अनुभव किया शेयर!

मुंबई, 1 दिसंबर (live24india) : बहुप्रतीक्षित शो में से एक ‘इनसाइड एज सीजन 3’ रिलीज होने ही वाला है और...

Bollywood15 hours ago

फ़िल्म ‘राधे श्याम’ से हिंदी लव एंथम ‘आशिकी आ गई’ हुआ रिलीज़!

मुंबई, 1 दिसंबर (live24india) : सुपरस्टार प्रभास की अखिल भारतीय फिल्म ‘राधे श्याम’ अपनी रिलीज़ के लिए तैयार है। 2022...

Bollywood15 hours ago

जर्सी का पोस्टर आपका चुरा लेगा दिल, फिल्म में पिता-पुत्र का प्यार आएगा नजर!

मुंबई, 1 दिसंबर (live24india) :  सुपरस्टार शाहिद कपूर स्टारर जर्सी के प्रशंसकों ने बहुप्रतीक्षित फिल्म के लॉन्च के लिए इंतजार...

Bollywood1 day ago

ऋतिक रोशन अपने फैन-इंफ्लुएंसर तरुण नामदेव के लिए आये आगे!

मुंबई, 30 नवंबर (live24india) : एक अभिनेता के रूप में बेहद प्रतिभाशाली होने के अलावा, सुपरस्टार ऋतिक रोशन निस्संदेह आज...

Bollywood2 days ago

शकुन बत्रा के साथ दीपिका पादुकोण की बहुप्रतीक्षित फिल्म को जल्द ही मिलेगा टाइटल!

मुंबई, 30 नवंबर (live24india) : शकुन बत्रा के साथ दीपिका पादुकोण की बहुप्रतीक्षित अगली फिल्म को जल्द ही टाइटल मिलने...

Trending