Connect with us

Chandigarh

प्रसिद्ध गायक व एक्टर सिद्धू मूसेवाला कांग्रेस में शामिल, लड़ेंगे चुनाव

Published

on

चंडीगढ़, 3 दिसंबर (live24india) :   पंचाब चुनाव 2022 के लिए सभी पार्टियां अपनी-अपनी पार्टी को मजबूत बनाने में लगी हुई हैं। कांग्रेस पार्टी की मजबूती के लिए सारी कवायद कर रही है। प्रसिद्ध गायक व एक्टर सिद्धू मूसेवाला को कांग्रेस में शामिल किया है। शुक्रवार को चंडीगढ़ पंजाब भवन में CM चरणजीत चन्नी, पार्टी प्रधान नवजोत सिद्धू , हरीश चौधरी पंजाब कांग्रेस प्रभारी, मंत्री राज कुमार वेरका और अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग ने उन्हें पार्टी में शामिल करवाया।

मूसेवाला ने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने पंजाबियों की आवाज को उठाया है। राज्य की सियासत को समझने वालों का मानना है कि राज्य में सिद्धू मूसेवाला की अच्छी फैन फॉलोइंग है, जिसे भुनाने के लिए परिवहन मंत्री राजा वड़िंग के जरिए मूसेवाला को कांग्रेस में लाया गया है। हालांकि सिद्धू मूसेवाला पहले ही राजनीति में आने की अपनी इच्छा को जाहिर कर चुके हैं।

मानसा विधानसभा से लड़ सकते हैं चुनाव. ऐसा बताया जा रहा है कि विधानसभा चुनाव 2022 में कांग्रेस पार्टी सिद्धू मूसावाला को मानसा से चुनावी मैदान में उतार सकती है। साथ ही पार्टी उनकी लोकप्रियता को भुनाते हुए उनसे राज्यभर में चुनाव प्रचार करवाएगी। बता दें कि मूसावाला की नजदीकियां पहले से ही कांग्रेस पार्टी से रही है। पूरी तरह से चुनावी मोड में है CM चरणजीत सिंह चन्नी कांग्रेस पार्टी आगामी विधानसभा चुनाव के चलते सक्रिय हैं। मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी लगातार मीडिया में बने हुए हैं।

मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने गुरुवार को चंडीगढ़ में अपनी 70 दिन की सरकार का रिपोर्ट कार्ड पेश किया। उन्होंने 50 फैसले बताए और कहा कि इन्हें लागू किया जा चुका है। उन्होंने नवजोत सिद्धू से विवाद को लेकर कहा कि वह मेरे बड़े भाई है। हमारी पार्टी के प्रधान हैं। हम दोनों ही पार्टी के अधीन काम करते हैं। जो पार्टी कहेगी, वो करेंगे। उन्होंने काम न होने पर कहा कि आज मैंने सब दिखा दिया है। इससे नवजोत सिद्धू को भी स्पष्ट हो जाएगा कि सरकार क्या कर रही है।

बाहरी राज्यों के युवाओं को नौकरी देने के मुद्दे पर उन्होंने कहा कि मैंने इन नियुक्तियों की फाइल मंगवा ली है। एक-दो दिन में इसका निपटारा कर देंगे। उन्होंने कहा कि पंजाब में पंजाबियों को ही नौकरी मिले, ऐसा कानून बना रहे हैं। कैप्टन अमरिंदर सिंह ने भी बाहर से मंगवाकर तो लोग अपनी सिक्योरिटी में लगाएं हैं, उनकी भी छुट्‌टी कर देंगे।
वहीं पंजाब कांग्रेस प्रधान नवजोत सिद्धू भी लगातार रैलियां कर कांग्रेस के लिए वोट मांग रहे हैं।”,

Chandigarh

चंडीगढ़ नगर निगम चुनाव में आप ने लहराया परचम, भाजपा हारी

Published

on

चंडीगढ़, 27 दिसंबर (live24india) : चंडीगढ़ नगर निगम चुनाव के परिणाम घोषित हो गए हैं। इसके के नतीजे आ गए है। आप ने सभी को चौंका दिया है। दरअसल 35 सीटों वाले निगम में इस बार आम आदमी पार्टी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। आप को 14 सीटें मिली हैं। वहीं भाजपा 12 सीटों के साथ दूसरे स्थान पर रही है। कांग्रेस आठ सीटों के साथ तीसरे स्थान पर रही वहीं अकाली दल को एक सीट मिली है।

नगरपालिका के 35 वार्डों के लिए नौ मतगणना केंद्र बनाए गए थे और मतगणना सुबह नौ बजे शुरू की गई थी। शुक्रवार को हुए चुनाव में 60 फीसदी से ज्यादा मतदान दर्ज किया गया। वार्डों की संख्या 2016 में 26 से बढ़कर अब 35 हो गई है।

परंपरागत रूप से, हर पांच साल में होने वाले नगरपालिका चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिलती है, लेकिन इस बार समीकरण पूरा बदल गया है। इस बार आप बड़ी पार्टी बनकर उभरी है।

पिछले नगरपालिका चुनावों में, भाजपा ने 20 सीटें जीती थी और इसकी भूतपूर्व सहयोगी शिरोमणि अकाली दल के हिस्से एक सीट आई थी। कांग्रेस के हाथ बस चार सीटें आई थीं। भाजपा ने पिछले पांच वर्षों की अपनी उपलब्धियों के सहारे चुनाव लड़ा है जबकि, कांग्रेस और आप ने विकास कार्य करने में कथित तौर पर विफल रहने के लिए भाजपा पर निशाना साधा और स्वच्छ सर्वेक्षण (स्वच्छता के लिए एक रैंकिंग) रैंकिंग में शहर के नीचे जाने पर उसकी आलोचना की। दोनों दलों ने भाजपा को दादुमाजरा कूड़ा भंडारण स्थल की समस्या न सुलझाने और आवश्यक सामग्रियों की कीमतें बढ़ने को लेकर भी घेरा है।

Continue Reading

Chandigarh

Congress में शामिल होंगे हरभजन सिंह? Sidhu ने ट्वीट कर कहा- संभावनाओं से भरी Photo

Published

on

चंडीगढ़, 15 दिसंबर (live24india)-: पंजाब प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू ने बुधवार को ट्विटर पर पूर्व क्रिक्रेटर हरभजन सिंह के साथ अपनी एक तस्वीर साझा की। इसके बाद से ही हरभजन सिंह के विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस में शामिल होने की अटकलें लगायी जाने लगीं हैं। सिद्धू ने ट्वीट किया, ‘‘संभावनाओं से भरी तस्वीर….चमकते सितारे भज्जी के साथ।’’ जब बाद में संवाददाताओं ने सिद्धू से इस तस्वीर में बारे में पूछा तो उन्होंने कहा, ‘‘ मेरी बात सुनिए, यह तस्वीर सबकुछ बयां करती है। मैंने कहा, संभावनाओं से भरा, उसकी कई संभावनाएं हैं और वे संभव हैं।’’

पंजाब में अगले साल के प्रारंभ में विधानसभा चुनाव हैं। कुछ दिनों पहले हरभजन सिंह ने इन अटकलों को खारिज किया था कि वह और पूर्व क्रिक्रेटर युवराज सिंह भाजपा से जुड़ सकते हैं। उन्होंने उसे ‘फर्जी खबर’ बताया था। लेकिन, इसके कुछ दिन बाद ही अब हरभजन सिंह के कांग्रेस में शामिल होने की अटकलें लगाई जानें लगी हैं। हालांकि, अभी तक इस मामले में हरभजन सिंह की ओर से कोई बयान नहीं आया है।

बता दें कि अगले साल पंजाब में विधानसभा चुनाव होने हैं। ऐसे में सभी दल खुद को मजबूत करने में लगे हैं। कांग्रेस भी इसी कड़ी में आगे बढ़ रही है। इसके अलावा कांग्रेस ने घोषणा पत्र तैयार करने के वास्ते राज्य के लोगों से सुझाव लेने का अभियान भी मंगलवार को शुरू कर दिया। कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य और घोषणापत्र समिति के अध्यक्ष प्रताप सिंह बाजवा ने यह जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि आगामी विधानसभा चुनाव के लिए घोषणा पत्र का मसौदा 15 दिनों में पूरा हो जाएगा। बाजवा ने कहा कि कृषि, शिक्षा, स्वास्थ्य, महिला जैसे क्षेत्रों पर जोर देते हुए घोषणापत्र में केवल वही वादे किए जाएंगे, जो लागू होंगे। ‘आवाज पंजाब दी’ अभियान के तहत पार्टी आगामी चुनाव के घोषणापत्र के लिए राज्य के लोगों से सुझाव लेगी।

Continue Reading

Chandigarh

CM चन्नी ने गिनाए सरकार के 50 फैसले, कहा- मैं ऐलानजीत नहीं, विश्वासजीत हूं

Published

on

चंडीगढ़, 2 दिसंबर (live24india)- मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने गुरुवार को चंडीगढ़ में अपनी 70 दिन की सरकार का रिपोर्ट कार्ड पेश किया। उन्होंने 50 फैसले बताए और कहा कि इन्हें लागू किया जा चुका है। उन्होंने नवजोत सिद्धू से विवाद को लेकर कहा कि वह मेरे बड़े भाई है। हमारी पार्टी के प्रधान हैं। हम दोनों ही पार्टी के अधीन काम करते हैं। जो पार्टी कहेगी, वो करेंगे। उन्होंने काम न होने पर कहा कि आज मैंने सब दिखा दिया है। इससे नवजोत सिद्धू को भी स्पष्ट हो जाएगा कि सरकार क्या कर रही है।

बाहरी राज्यों के युवाओं को नौकरी देने के मुद्दे पर उन्होंने कहा कि मैंने इन नियुक्तियों की फाइल मंगवा ली है। एक-दो दिन में इसका निपटारा कर देंगे। उन्होंने कहा कि पंजाब में पंजाबियों को ही नौकरी मिले, ऐसा कानून बना रहे हैं। कैप्टन अमरिंदर सिंह ने भी बाहर से मंगवाकर तो लोग अपनी सिक्योरिटी में लगाएं हैं, उनकी भी छुट्‌टी कर देंगे।

चन्नी ने अगले चुनाव में सीएम चेहरा होने के सवाल पर कहा कि मैं तो पहले भी नहीं था लेकिन पार्टी ने बना दिया। आगे भी जो पार्टी फैसला करेगी, मुझे वह मंजूर होगा। मैं उस जिम्मेदारी को निभाऊंगा। उन्होंने कहा कि मैं हर जगह कामयाब रहा हूं। लेकिन मैं किसी पद का दावेदार नहीं हूं।

कर्ज माफी पर सीएम ने कहा कि 2 लाख तक कर्जा पंजाब सरकार ने माफ किया। टैक्स पंजाब के साथ केंद्र को भी जाता है। इस वजह से मैंने चिट्‌ठी लिखी थी। जैसे स्कॉलरशिप दी जाती थी, वैसे ही इसके लिए केंद्र मॉडल लेकर आए।

काले अंग्रेज राज नहीं करेंगे

चरणजीत सिंह चन्नी ने कहा कि दिल्ली से आकर काले अंग्रेज राज नहीं करेंगे। पंजाब के लोग ही राज करेंगे। सफेद अंग्रेज मुश्किल से निकाले थे। एक हजार रुपए क्यों दे रहा है?। कहना ही है तो फिर प्रतिमाह 5 हजार रुपए दे। अगर पंजाब में देना है तो केजरीवाल दिल्ली में भी कम से कम 500 रुपए दे। उन्होंने कहा कि पंजाब के लोग पागल नहीं है कि उनका झूठ मानेंगे। दिल्ली के लोगों को सस्ती बिजली दो।

उन्होंने कहा कि 36 हजार कर्मचारियों को पक्का करने का कानून बना दिया है। राज्यपाल से मंजूरी मिलते ही इसे लागू करेंगे। उन्होंने कहा कि अब दर्जा चार कर्मचारियों की नियुक्ति रेगुलर होगी। उन्हें कांट्रैक्ट पर नहीं रखा जाएगा। मैंने पहले भी मुद्दा उठाया था लेकिन कैप्टन अमरिंदर सिंह ने नहीं सुनी और कानून बना दिया।

किसानों के धरना देने का इंतजार नहीं किया

उन्होंने कहा कि पहले पति की मौत के बाद पत्नी को नौकरी मिल जाती थी। अब अगर पत्नी की मौत होती है तो उसकी जगह पति को नौकरी मिलेगी। इसके लिए हम जल्द ही कानून लेकर आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि असरदार लोग रिटायर होने के बाद भी दफ्तर में ही लगे रहते। इसलिए चिट्‌ठी निकाली कि 58 साल के बाद नौकरी नहीं मिलेगी। उनकी जगह नए युवाओं को रोजगार मिलेगा।

उन्होंने पूर्व CM कैप्टन अमरिंदर सिंह पर हमला करते हुए कहा कि मैंने किसानों को धरना देने का इंतजार नहीं किया। किसान यूनियन मुझसे मिलने आई और मैंने फैसला किया कि 50 रुपए में से 35 रुपए सरकार देगी। जल्द ही गन्ना मिल चालू हो जाएंगी। हाल ही में किसान एकता मोर्चा ने सीएम चन्नी को इसको लेकर चेतावनी भी दी थी।

पंजाब में रेत 5.50 रुपए फुट ही बिकेगी

उन्होंने कहा कि दरिया पर 22 रुपए क्यूबिक फुट रेत बिकता था। पहले मैंने 9 रुपए किया। अब साढ़े 5 रुपए का कानून बना दिया है। किसी भी दरिया पर अगर 6 रुपए भी बिकता हो तो मैं वहां जाऊंगा। कुछ ट्रांसपोर्टर खराब कर रहे थे। अब हम ट्रांसपोर्ट का भी रेट फिक्स करेंगे। उन्होंने कहा कि पुलिस और दूसरे लोग मिलकर महंगा रेत बेच रहे थे।

पंजाब में दसवीं तक पंजाबी न पढ़ाने वाले स्कूलों की मान्यता रद्द करेंगे। इसके लिए कानून बना दिया है। सभी जनरल वर्ग के कॉलेज स्टूडेंट को वजीफा मिलेगा। सरकारी स्कूलों के बच्चों को वर्दियां दे रहे हैं। पहले सिर्फ SC बच्चों को मिलती थी। सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले हर बच्चे को पंजाब सरकार से हर तरह की सुविधा और वर्दी मिलेगी।

एक लाख नीले कार्ड बनवा रहा हूं

एक लाख नीले कार्ड बनवा रहा हूं, इसके लिए लोगों की पहचान की जा रही है। 3.70 लाख कंस्ट्रक्शन वर्करों को 3100 रुपए का शगन भेजा। 98.74 करोड़ रुपए उनके खाते में भेजा गया। खजाने मेरे बापू का नहीं। विरोधियों को तकलीफ कि मैं लोगों को क्यों बांट रहा?।

श्री करतारपुर साहिब में पंजाब की बसों का किराया नहीं लगेगा। इसका नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। जनवरी में आएंगे सस्ते बिजली बिल; विरोधी अक्टूबर के बिलों का मुद्दा बना रहे उन्होंने कहा कि 7 किलोवाट तक 3 रुपए बिजली सस्ती की गई। जिसके दायरे में पंजाब के 72 लाख में से 68 लाख कंज्यूमर आते हैं। एक नवंबर से बिजली सस्ती हुई, जिसके बिल जनवरी में आएंगे। विरोधी अक्टूबर महीने के बिल दिखाकर आरोप लगा रहे हैं।

सीएम चरणजीत चन्नी ने कहा कि विरोधी उन्हें ऐलानजीत कह रहे हैं लेकिन वह विश्वासजीत हैं। यह चन्नी नहीं बल्कि चंगी सरकार है। उन्होंने कहा कि केजरीवाल ने मुझे एक हजार बिल दिखाने को कहा था। पंजाब में 20 लाख लोगों के बिल जीरो आए हैं। चाहता तो मैं भी लेकर आ जाता। मैं कुछ लेकर आया हूं। अगर किसी को आकर देखना है तो देख सकता है। सीएम ने कहा कि जिन्हें पंजाब का पता ही नहीं, वो मुझे नकली बोलते हैं। मैं जो बोलता हूं, वह कानून बन जाता है।

सीएम चन्नी के ताबड़तोड़ ऐलान से वह विरोधियों के निशाने पर आ गए थे। आम आदमी पार्टी के पंजाब प्रधान सांसद भगवंत मान ने सीएम चन्नी को मुख्यमंत्री नहीं बल्कि ‘ऐलान मंत्री’ कह दिया था। अकाली दल के प्रधान सुखबीर बादल भी पीछे नहीं रहे। उन्होंने कहा कि सस्ती बिजली, रेत समेत सभी सिर्फ घोषणाएं हैं। इसका कोई नोटिफिकेशन नहीं किया गया।

Continue Reading

Trending Live

Advertisement

Latest Post

Big News

Advertisement

Sports

Cricket1 day ago

दक्षिण अफ्रीका ने पहले वनडे में भारत को 31 रनों से हराया

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले वनडे मैच में भारतीय टीम को 31 रनों से हार का सामना करना पड़ा। जीत...

Cricket3 weeks ago

भारत ने सेंचुरियन में साउथ अफ्रीका को 113 रनों से हराया

भारत ने दक्षिण अफ्रीका को पहले टेस्ट क्रिकेट मैच के पांचवें दिन गुरुवार को 113 रन से हराकर तीन मैचों...

Sports1 month ago

Australian Open में जोकोविच के खेलने पर सस्पेंस बरकरार

मेलबर्न, 10 दिसंबर (live24india) : नोवाक जोकोविच के 17 जनवरी से शुरू होने वाले ऑस्ट्रेलियन ओपन में खेलने पर अभी भी...

Cricket1 month ago

रूट और मलान की साझेदारी से इंग्लैंड की वापसी की उम्मीद जगी

ब्रिसबेन, 10 दिसंबर (live24india) : कप्तान जो रूट की रिकार्ड पारी और डाविड मलान के साथ उनकी तीसरे विकेट के लिये...

Cricket1 month ago

पाकिस्तान ने बांग्लादेश को हराकर रचा इतिहास, किसी टीम को नहीं मिली ऐसी जीत

ढाका, 8 दिसंबर (live24india) : ढाका में खेले गए दूसरे टेस्ट में भी पाकिस्तान ने बांग्लादेश को हरा दिया. पाकिस्तान ने खेल...

Advertisement

Entertainment

Bollywood5 hours ago

बच्चन पांडे में अमाल मल्लिक लेकर आएंगे एक प्रेम गीत

मुंबई, 20 जनवरी (live24india) : भारत के पसंदीदा संगीतकार अमाल मलिक ने अक्षय कुमार अभिनीत बच्चन पांडे में अपने आगामी...

Bollywood7 hours ago

अतरंगी रे में सारा अली खान के करियर की बेस्ट परफॉर्मेंस!

मुंबई, 20 जनवरी (live24india) :  तनु वेड्स मनु, रांझणा और अतरंगी रे से, आनंद एल राय की फिल्में हमेशा मजबूत...

Bollywood8 hours ago

रिश्तों की उलझनों और अंदरूनी परतों को उजागर करती फ़िल्म ‘गहराइयां’ का ट्रेलर रिलीज़

मुंबई, 20 जनवरी (live24india) : अमेज़न ऑरिजिनल मूवी ‘गहराइयां’ के डायरेक्टर शकुन बत्रा हैं, जिसमें दीपिका पादुकोण, सिद्धांत चतुर्वेदी, अनन्या...

Bollywood10 hours ago

सारा अली खान ने ‘अतरंगी रे’ के डायरेक्टर आनंद एल राय के साथ इंदौर से खाने की तस्वीरें कीं शेयर!

मुंबई, 20 जनवरी (live24india) :  अतरंगी रे की ‘रिंकू’ के साथ सारा अली खान ने अपने करियर की बेहतरीन परफॉर्मेंस...

Bollywood1 day ago

आदित्य रॉय कपूर OTT में अपनी शुरुआत के साथ कर रहे हैं ट्रेंड सेट!

मुंबई, 19 जनवरी (live24india) : आदित्य रॉय कपूर समीक्षकों द्वारा प्रशंसित ‘द नाइट मैनेजर रीमेक’ के महत्वाकांक्षी रीमेक के लिए...

Trending