Connect with us

Top News

Abdullah says Kashmir solution must to end terror

Published

on

Farooq Abdullah

Srinagar, 14 Oct : India and Pakistan must talk and solve the Kashmir issue to end terrorism in the region, former Chief Minister Farooq Abdullah said on Friday, after a meeting of opposition parties to discuss a stand-off between the two countries and the ongoing unrest that has crippled normal life for over three months in the valley.

“Both countries must sit and have talks on Kashmir. That is the only solution to end terrorism. Otherwise, it will keep on escalating,” Abdullah told reporters here, speaking for the first since the eruption of the unrest that has left over 90 people dead.

“All of us are looking for the way forward and not looking back at what happened,” the National Conference President said.

He said dialogue was the only way forward to end the Kashmir problem and urged the central and state governments to have an internal dialogue, including with separatists.

“When former Prime Minister Atal Bihari Vajpayee can reach out to Pakistan for peace why can’t we speak to our own people.”

He said the turmoil in the Kashmir Valley that has left thousands injured since the July 8 killing of Hizbul Mujahideen commander Burhan Wani caused concern and demanded that “a solution needs to be found” to the vexed Kashmir issue.

Abdullah demanded immediate release of all separatist leaders who have been jailed or detained in their respective houses since the present cycle of violence began.

The meeting of opposition parties took place at his high security Gupkar Road residence. Leaders of various opposition parties said they discussed the Kashmir situation and the manner in which the state and central governments were dealing with it.

Those who attended the meeting included state Congress chief G.A. Mir and state secretary of the CPI-M Muhammad Yusuf Tarigami.

Top News

गुजरात के कच्छ स्थित मुंद्रा पोर्ट से दो कंटेनर्स से हेरोइन जब्त

Published

on

अहमदाबाद, 21 सितंबर (live24india)- गुजरात के कच्छ स्थित मुंद्रा पोर्ट से बड़ी खबर सामने आई है। यहां पर करीब 9,000 करोड़ रुपए की कीमत की 30 किलो हेरोइन पकड़ी गई। ये हेरोइन अफगानिस्तान से लाई गई थी और इसे दो कंटेनर्स से जब्त किया गया।

दो आरोपी भी गिरफ्तार किए गए हैं। इस मामले में सबसे बड़ा खुलासा ये हुआ है कि हेरोइन को टेलकम पाउडर के नाम पर अफगानिस्तान से अदाणी के मुंद्रा पोर्ट पर आयात किया गया था। इसे आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा स्थित आशी ट्रेडिंग फर्म ने आयात किया था। डीआरआई ने कहा कि एक कंटेनर में लगभग 2,000 किलोग्राम (4,409 पाउंड) हेरोइन और दूसरे में लगभग 1,000 किलोग्राम की खेप अफगानिस्तान से आई थी और इसे ईरान के एक बंदरगाह से गुजरात भेज दिया गया था।

दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के कई अफगान नागरिकों को एजेंसियों ने हिरासत में लिया है। एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि तालिबान-आईएसआई के संभावित संबंध के लिए उनसे गहन पूछताछ की जा रही है। गांधी नगर सेंट्रल फोरेंसिक साइंस लेबोरेटरी (CFSL) के विशेषज्ञों ने पदार्थ की जांच की और पाया कि यह “बहुत उच्च गुणवत्ता वाली” हेरोइन है जो संभवतः अफगानिस्तान में उत्पन्न हुई थी।

Continue Reading

Top News

Canada Elections : भारतीय मूल के लोगों का शानदार प्रदर्शन, जगमीत सिंह सहित 18 विजयी

Published

on

ओटावा, 22 सितंबर (live24india) :  कनाडा के चुनाव में प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की लिबरल पार्टी को जीत मिल गई है हालांकि अधिकतर सीटों पर बड़ी विजय की उनकी मंशा अधूरी रह गई है. चुनाव में भारतीय उम्मीदवारों का प्रदर्शन भी शानदार रहा. कनाडा के चुनाव में भारतीय समुदाय के 18 उम्मीदवारों ने जीत हासिल की है. यानि भारतीय हाउस ऑफ कॉमन्स में भारतीय-कनाडाई लोगों का एक बड़ा दल होगा.

बता दें कि चुनाव नतीजे सामने आने के बाद यह तय हो गया कि जस्टिन ट्रूडो फिर से कनाडा के प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं. हाल ही में भंग हुए कैबिनेट में शामिल सभी तीन भारतीय-कनाडाई मंत्री विजयी हुए हैं. उनमें न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी (एनडीपी) के जगमीत सिंह भी शामिल हैं

कनाडा के रक्षा मंत्री हरजीत सज्जन लगभग 49% वोट शेयर के साथ वैंकूवर दक्षिण से फिर से चुने गए हैं. उनके कार्यकाल में कनाडा के सशस्त्र बलों में एक बड़े यौन उत्पीड़न संकट को लेकर बहुत आलोचना हुई.

इंडो-कनाडाई लोगों में मंत्री अनीता आनंद का भी नाम शामिल है. उन्होंने ओकविले, ओन्टेरियो से अपनी सीट बरकरार रखी. वहीं, युवा मंत्री बर्दिश चागर ने भी जीत दर्ज की है.

NDP ने अपना वोट शेयर 17.7% कर लिया

NDP नेता जगमीत सिंह लगभग 38% वोटों के साथ बर्नाबी साउथ से फिर से चुने गए. हालांकि, उनका ध्यान उनके नेतृत्व वाली पार्टी के राष्ट्रीय प्रदर्शन पर रहा होगा, क्योंकि NDP ने अपना वोट शेयर 2019 में 15.98% से बढ़ाकर 17.7% कर लिया था. हाउस ऑफ़ कॉमन्स में केवल उनकी पार्टी की सीट 24 से बढ़कर 25 हो गई.

इंडो-कैनेडियन लिबरल पार्टी के जॉर्ज चहल ने भी जीत हासिल की है. उन्होंने अल्बर्टा में कैलगरी स्काईव्यू से कंजरवेटिव सांसद जग सहोता को मात दी है.

जस्टिन ट्रूडो की सत्तारूढ़ पार्टी को 2019 में इस प्रांत में एक भी सीट पर जीत नहीं मिली थी. इस सीट पर पहली बार सांसद बनने वाले चहल को संभवतः अगले कैबिनेट में जगह मिल सकती है.

कमल खेरा, रूबी सहोटा और सोनिया सिद्धू भी जीते

ग्रेटर टोरंटो क्षेत्र के कई मौजूदा सांसद फिर से चुने गए. उनमें से सबसे प्रमुख हैं ब्रैम्पटन वेस्ट से पूर्व संसदीय सचिव कमल खेरा, ब्रैम्पटन नॉर्थ से रूबी सहोटा, ब्रैम्पटन साउथ से सोनिया सिद्धू और पार्कडेल-हाई पार्क से आरिफ विरानी.

इसके अलावा सुख धालीवाल ने अपनी सरे-न्यूटन सीट बरकरार रखी, जबकि रणदीप सराय ने सरे से फिर से जीत हासिल की.

क्यूबेक में डोरवाल-लाचिन-लासाल से अंजू ढिल्लों को लगातार तीसरी बार जीत हासिल हुई है. ओटावा के पास नेपियन से चंद्र आर्य ने भी इस चुनाव में जीत दर्ज की है.

Continue Reading

Top News

CANADA Elections: लिबरल पार्टी ने दर्ज की शानदार जीत, तीसरी बार PM बनेंगे जस्टिन ट्रूडो

Published

on

ओटावा, 22 सितंबर (live24india) : कनाडा के लोगों ने सोमवार को चुनाव में प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की लिबरल पार्टी को जीत दिलाई है। लिबरल पार्टी ने मध्यावधि चुनाव में किसी भी अन्य पार्टी की तुलना में सबसे अधिक सीटें हासिल की हैं। ट्रूडो को प्रधानमंत्री के रूप में अब फिर से जनादेश मिला है। स्थानीय मीडिया के अनुसार ट्रडो की पार्टी ने 44वें आम चुनाव में हाउस ऑफ कॉमन्स की 156 सीटें जीती हैं, उसके बाद कंजरवेटिव पार्टी को 121 सीटें, ब्लॉक क्यूबेकॉइस ने 32, न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी ने 27 और ग्रीन पार्टी ने दो सीटें जीती हैं। जस्टिन ट्रूडो तीसरी बार कनाडा के प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं। ट्रूडो 2015 से सत्ता में हैं और 6 साल के अंदर तीसरी बार वे चुनाव जीते हैं।

इससे पिछले महीने हाउस ऑफ कॉमन्स को समाप्त किया गया उसके मुताबिक पिछली बार के मुकाबले इस बार भी अंतिम सीटों में संख्या में ज्यादा अंतर नहीं दिखाई दे रहा है। कनाडा चुनाव में जीत हासिल करने के लिए किसी भी पार्टी को 38 फीसदी वोट की जरूरत होती है, ताकि संसद में बहुमत हासिल किया जा सके। देश में 338 सीटों के लिए वोट डाले गए हैं।

किसी भी पार्टी को बहुमत साबित करने के लिए कम से कम 170 सीटों पर जीत दर्ज करने की जरूरत होती है। इससे पहले जब 2019 कनाडा में चुनाव हुए थे, तब भी ट्रूडो की पार्टी को बहुमत नहीं मिला था। जिसके चलते कानून पारित करने के लिए अन्य दलों के समर्थन पर निर्भर रहना पड़ता था। पिछले चुनाव में लिबरल पार्टी ने 155 सीटों पर जीत हासिल की थी,उसके बाद कंजर्वेटिव पार्टी ने 119 सीट, ब्लॉक क्यूबेकॉइस 32, न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी 24 सीटों और ग्रीन पार्टी की झोली में दो सीटें आई थी।

देश में कोरोना की चाथी लहर के बीच चुनाव कराने के लिए ट्रूडो को विपक्षी दलों की आलोचना का सामना करना पड़ा था। ट्रूडो ने अपनी लगभग दो साल की अल्पमत सरकार को समाप्त करते हुए 15 अगस्त को मध्यावधि चुनाव का एलान किया था। राजनीतिक विरोधियों ने तर्क दिया कि उनका निर्णय बहुमत वाली सरकार की इच्छा से प्रेरित था और उनका एकमात्र ध्यान शासन पर होना चाहिए, प्रचार पर नहीं, जबकि पूरे देश में महामारी फैल रही है।

Continue Reading

Trending Live

Advertisement

Latest Post

Big News

Advertisement

Sports

Sports2 weeks ago

Virat Kohli देंगे इस्तीफा! Rohit हो सकते हैं भारतीय टीम के नए कप्तान

नई दिल्ली 13 सितंबर (live24india) : भारतीय क्रिकेट टीम के अंदर सफेद बॉल क्रिकेट के लिए आने वाले समय में...

Cricket2 weeks ago

IND-ENG के बीच 5वां टेस्ट मैच रद्द, सीरीज में भारत 2-1 से आगे

मैनचेस्टर, 10 सितंबर (live24india): भारत और इंग्लैंड के बीच मैनचेस्टर में होने वाला 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी...

Sports4 weeks ago

Tokyo Paralympics: भाविना ने रचा इतिहास, टेबल टेनिस में गोल्ड जीतने से एक कदम दूर

नई दिल्ली, 28 अगस्त (live24india): भारत की पैरा टेबल टेनिस खिलाड़ी भाविना पटेल ने टोक्यो पैरालंपिक में इतिहास रच दिया।...

Hockey2 months ago

खेल मंत्री राणा सोढ़ी ने की घोषणा, पंजाब के खिलाड़ियों को मिलेगा 1 करोड़ रुपए का पुरस्कार

चंडीगढ़, 5 अगस्त (live24india) : पंजाब सरकार ने गुरुवार को घोषणा की कि वे टोक्यो ओलंपिक खेलों में कांस्य पदक...

Hockey2 months ago

Hockey टीम ने रचा इतिहास, ग्रेट ब्रिटेन को हराकर ओलंपिक सेमीफाइनल में बनाई जगह

टोक्यो, 1 अगस्त (live24india): भारत ने ग्रेट ब्रिटेन को सेमीफाइनल में रविवार को 3-1 से पराजित कर 41 वर्षों के...

Advertisement

Entertainment

Bollywood1 day ago

दीपिका पादुकोण के स्टाइलिस्ट ने उनके साथ यह गॉसिप की शेयर; पढ़ें यहाँ!

मुंबई, 24 सितंबर (live24india) :  दीपिका पादुकोण का एक नया वीडियो इंटरनेट पर वायरल हो रहा है और उनके प्रशंसक...

Bollywood1 day ago

Amazon Prime Video पेश करेंगे बेहतरीन इंडियन और इंटरनेशनल प्रोग्रॅम्स

मुंबई, 24 सितंबर (live24india) : भारत में त्योहारों के मौके पर, अमेज़ॅन प्राइम वीडियो अपने दर्शकों को अपने घरों में...

Bollywood4 days ago

‘सनक’ जल्द ही डिज्नी+ हॉटस्टार मल्टीप्लेक्स पर होगी रिलीज़!

मुंबई, 22 सितंबर (live24india) : विपुल अमृतलाल शाह और ज़ी स्टूडियोज की बहुप्रतीक्षित फिल्म, ‘सनक – होप अंडर सीज’ भारत के...

Bollywood6 days ago

ज़ी5 ने की अगली ओरिजनल फ़िल्म ‘रश्मि रॉकेट’ की घोषणा; नया पोस्टर हुआ रिलीज़!

मुंबई, 20 सितंबर (live24india) : हमें लगातार शानदार परफॉर्मेंस देने के बाद, तापसी पन्नू ‘रश्मी रॉकेट’ के साथ सीधे भारतीय...

Bollywood6 days ago

फ़िल्म “अंतिम” से ‘विघ्नहर्ता’ गाने का मेकिंग वीडियो हुआ रिलीज़!

मुंबई, 20 सितंबर (live24india) : “अंतिम: द फाइनल ट्रुथ” के निर्माताओं ने विघ्नहर्ता का एक मेकिंग वीडियो रिलीज़ कर दिया...

Trending