Connect with us

Hockey

Tokyo Olympics में शानदार आगाज, हॉकी भारत ने न्यूजीलैंड को 3-2 से हराया

Published

on

टोक्यो, 23 जुलाई (live24india) : भारत की मेंस हॉकी टीम ने टोक्यो ओलिंपिक्स की टर्फ पर अपने सफर की शुरुआत जीत से की है। अपने पहले मैच में उसने न्यूजीलैंड को हरा दिया है। भारत ने ये मुकाबला 3-2 से जीता। अपने पहले मुकाबले में भारतीय हॉकी टीम ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए को मैच जिताने में हरमनप्रीत सिंह और श्रीजेश का खास योगदान रहा। इस दौरान दोनों टीमों की तरफ से शानदार मुकाबला देखने को मिला।

इस जीत के साथ मनप्रीत सिंह की टीम को आगे बढ़ने के लिए जिस टॉनिक की दरकार थी, वो मिल चुकी है। न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत के 3 गोल दो खिलाड़ियों ने मिलकर किए। हरमनप्रीत सिंह ने 2 गोल दागे जबकि एक गोल रूपिंदर पाल सिंह ने किया। मुकाबले में दोनों टीमों की ओर से अटैकिंग और रोमांचक हॉकी देखने को मिली।

मुकाबले का पहला गोल न्यूजीलैंड की ओर से हुआ। कीवी टीम ने मैच के पहले 2 मिनटों में ही गोल कर 1-0 की बढ़त ले ली। लेकिन इसके बाद भारत ने पेनाल्टी कॉर्नर के जरिए गोल दागकर मैच को बराबरी पर ला खड़ा किया। भारत के लिए न्यूजीलैंड के गोलपोस्ट पर पहला गोल हरमनप्रीत सिंह के स्टिक से हुआ। दोनों टीमों के बीच मैच का पहला क्वार्टर 1-1 की बराबरी पर खत्म हुआ।

मैच के दूसरे और तीसरे क्वार्टर में भारत ने मुकाबले में अपनी बढ़त बनाते हुए पकड़ बना ली। न्यूजीलैंड के गोलपोस्ट पर दूसरा गोल भारत की ओर से रूपिंदर पाल सिंह ने दागा। जबकि तीसरा गोल एक बार फिर से हरमनप्रीत सिंह ने किया। हालांकि तीसरे क्वार्टर के खत्म होते होते न्यूजीलैंड के खिलाड़ी ने मैच का पहला फील्ड गोल दागकर मैच को 3-2 पर लाकर खड़ा कर दिया।

मैच का चौथा क्वार्टर गोलरहित रहा लेकिन सबसे रोमांचक हुआ। इस क्वार्टर में न्यूजीलैंड ने भारतीय गोलपोस्ट में गेंद को डालने की कई कोशिशें की, हालांकि वो नाकाम रही। चौथे क्वार्टर में जब आखिरी 3 मिनटों में न्यूजीलैंड को 3 पेनाल्टी कॉर्नर मिले। लेकिन भारतीय गोलकीपर श्रीजेश उसकी कोशिशों के बीच दीवार बनकर खड़े हो गए। भारतीय गोलकीपर श्रीजेश ने अपनी सूझबूझ से कॉर्नर पर गोल दागने के न्यूजीलैंड की सभी कोशिशों को नाकाम कर दिया, जिस वजह से भारत ये मुकाबला 3-2 से जीतने में कामयाब रहा। भारत का अगला मैच इससे भी बड़ा होगा, जहां उसका मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से है। दोनों टीमों के बीच ये मैच रविवार को होगा।

https://twitter.com/TheHockeyIndia/status/1418793118283886592

Hockey

खेल मंत्री राणा सोढ़ी ने की घोषणा, पंजाब के खिलाड़ियों को मिलेगा 1 करोड़ रुपए का पुरस्कार

Published

on

चंडीगढ़, 5 अगस्त (live24india) : पंजाब सरकार ने गुरुवार को घोषणा की कि वे टोक्यो ओलंपिक खेलों में कांस्य पदक जीतने वाली भारतीय पुरुष हॉकी टीम में शामिल राज्य के प्रत्येक खिलाड़ी को एक करोड़ रुपए का नकद पुरस्कार देंगे। पंजाब के खेल मंत्री राणा गुरमीत सिंह सोढ़ी ने भारत के कांस्य पदक के प्लेऑफ में जर्मनी को 5-4 से हराने के बाद यह घोषणा की।

सोढ़ी ने ट्वीट किया कि भारतीय हॉकी के लिए इस एतिहासिक दिन मुझे यह घोषणा करते हुए खुश है कि (टीम में शामिल) पंजाब के प्रत्येक खिलाड़ी को एक करोड़ रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाएगा। हम आपकी वापसी का इंतजार करेंगे और ओलंपिक में पदक का जश्न मनाएंगे।

कप्तान मनप्रीत सिंह सहित पंजाब के 8 खिलाड़ी भारतीय पुरुष हॉकी टीम के सदस्य हैं। पंजाब के अन्य खिलाड़ी हरमनप्रीत सिंह, रूपिंदर पाल सिंह, हार्दिक सिंह, शमशेर सिंह, दिलप्रीत सिंह, गुरजंत सिंह और मनदीप सिंह हैं।

सोढ़ी ने शुक्रवार को घोषणा की थी कि अगर टोक्यो ओलंपिक में हिस्सा ले रही भारतीय हॉकी टीम स्वर्ण पदक जीतती है तो टीम में शामिल राज्य ने प्रत्येक खिलाड़ी को ढाई करोड़ रुपये दिए जाएंगे।

भारत ने इससे पहले ओलंपिक में अपना पिछला पदक 1980 मॉस्को ओलंपिक में स्वर्ण पदक के रूप में जीता था। सोढ़ी ने कहा कि उन्हें टोक्यो ओलंपिक में पूरी भारतीय हॉकी टीम के प्रदर्शन पर गर्व है।

सोढ़ी ने एक अन्य ट्वीट में कहा कि यह लुत्फ उठाने और एतिहासिंह कांस्य पदक का जश्न मनाने का समय है। पंजाब का खेल मंत्री होने के नाते यह मेरा काम और गर्व की बात है कि राष्ट्रीय खेल को बढ़ावा और प्रोत्साहन दूं।

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने ट्वीट किया कि देश के लिए गौरवपूर्ण और एतिहासिक लम्हा। भारत की पुरुष हॉकी टीम ने रोमांचक मैच में जर्मनी को हराकर कांस्य पदक जीता। 41 साल बाद पोडियम पर जगह बनाना शानदार उपलब्धि और हॉकी का कांस्य पदक सोने के तमगे की तरह है। बधाई हो।

Continue Reading

Hockey

41 साल बाद ओलंपिक में हॉकी टीम ने जीता ब्रॉन्ज मेडल, जर्मनी को 5-4 से हराया

Published

on

टोक्यो, 5 अगस्त (live24india): भारत ने 41 साल बाद हॉकी में ओलंपिक मेडल जीतकर मनप्रीत एंड कंपनी ने इतिहास रच डाला है। भारत ने टोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक के लिए हुए रोमांचक मुकाबले में जर्मनी को 5-4 से हराया। भारतीय टीम सेमीफाइनल में बेल्जियम के हाथों हार गई थी। इसके बाद उसे कांस्य जीतने का मौका मिला था। जर्मनी के खिलाफ एक समय भारतीय टीम 1-3 से पीछे चल रही थी लेकिन सात मिनट में चार गोल करते हुए भारतीय खिलाड़ियों ने मैच की दिशा अपनी ओर मोड़ दी।

भारत ने अंतिम बार 1980 के मॉस्को ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीता था। कांस्य पदक की बात की जाए तो भारत ने 1972 के म्यूनिख ओलंपिक में नीदरलैंड्स को हराकर यह पदक जीता था।

टोक्यो में भारत का यह चौथा पदक है। भारत हॉकी के अलावा वेटलिफ्टिंग, बैडमिंटन और मुक्केबाजी में पदक जीत चुका है जबकि इस हार के साथ जर्मनी के हाथों 2016 के रियो ओलंपिक के बाद लगातार दूसरा कांस्य जीतने का मौका निकल गया।

बहरहाल, मैच का पहला गोल दूसरे मिनट में जर्मनी के तिमोर ओरुज ने किया। ओरुज ने एक बेहतरीन फील्ड गोल के जरिए अपनी टीम को 1-0 से आगे कर दिया। जर्मनी ने इसी अंतर से दूसरे क्वार्टर में प्रवेश किया। सिमरनजीत सिंह ने हालांकि इस क्वार्टर की शुरुआत में ही 17वें मिनट में गोल कर स्कोर 1-1 कर दिया। यह एक फील्ड गोल था।

निकलास वालेन ने हालांकि 24वें और फिर बेनेडिक्ट फुर्क ने 25वें मिनट में गोल कर जर्मनी को एक बार फिर 3-1 से आगे कर दिया।

भारत ने भी हाल नहीं मानी और 27वें तथा 29वें मिनट में गोल कर स्कोर 3-3 से बराबर कर दिया। 27वें मिनट में हार्दिक सिंह ने पेनाल्टी कार्नर पर गोल किया जबकि 29वें मिनट में भी पेनाल्टी कार्नर पर ही गोल हुआ जो हर्मनप्रीत सिंह ने किया। हाफटाइम तक स्कोर 3-3 था।

इसके बाद तो भारत नहीं रुका और एक के बाद एक गोल कर 5-3 की लीड ले ली। रुपिंदर पाल सिंह ने 31वें मिनट में पेनाल्टी स्ट्रोक पर भारत के लिए चौथा गोल किया जबकि हर्मनप्रीत सिंह ने 34वें मिनट में अपना दूसरा और टीम के लिए पांचवां गोल किया।
जर्मन टीम भी हार मानने वाली नहीं थी। उसने 48वें मिनट में अपना चौथा गोल कर मैच में रोमांच ला दिया। जर्मनी के लिए यह गोल लुकास विंडफेडर ने पेनाल्टी कार्नर पर किया। अब स्कोर 4-5 हो चुका था। अंतिम समय में जर्मन टीम ने कई हमले किए लेकिन भारतीय डिफेंस मुस्तैद था। उसने तमाम हमलों को नाकाम कर स्कोर की रक्षा की और 41 साल से चले आ रहे सूखे को समाप्त किया।

Continue Reading

Hockey

Hockey टीम ने रचा इतिहास, ग्रेट ब्रिटेन को हराकर ओलंपिक सेमीफाइनल में बनाई जगह

Published

on

टोक्यो, 1 अगस्त (live24india): भारत ने ग्रेट ब्रिटेन को सेमीफाइनल में रविवार को 3-1 से पराजित कर 41 वर्षों के लम्बे अंतराल के बाद टोक्यो ओलम्पिक की पुरुष हॉकी प्रतियोगिता के सेमीफाइनल में जगह बना ली। इससे पहले मॉन्ट्रियल ओलंपिक (1972) में भारतीय टीम सेमीफाइनल में पहुंची थी। हालांकि भारतीय टीम ने 1980 के मॉस्को ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीता था। लेकिन उस दौरान भारत छह टीमों के पूल में दूसरे स्थान पर रहकर फाइनल का टिकट हासिल किया था।

भारत 1980 में आखिरी बार स्वर्ण पदक जीतने के बाद 2021 में सेमीफाइनल में पहुंचा है। भारत पिछले रियो ओलम्पिक में आखिरी स्थान पर रहा था। अब भारत का सेमीफाइनल में सामना मंगलवार को वर्ल्ड चैम्पियन बेल्जियम से होगा। भारत ने अपने डिफेंस में शानदार खेल दिखाया और ब्रिटेन को पेनल्टी कार्नर पर गोल करने से रोके रखा।

मनप्रीत सिंह की कप्तानी वाली टीम ने रविवार को क्वार्टर फाइनल में ब्रिटेन को 3-1 से मात दी। भारत की तरफ से दिलप्रीत सिंह (7वें मिनट), गुरजंत सिंह (16वें मिनट) और हार्दिक सिंह (57वें मिनट) ने गोल किए। ग्रेट ब्रिटेन की तरफ से सैम वार्ड (45वें मिनेट) ने तीसरे क्‍वार्टर में गोल दागा। इस मुकाबले में भारत के गोलकीपर पीआर श्रीजेश भी आकर्षण का केंद्र रहे, जिन्‍होंने कई बेहतरीन बचाव किए। भारत की जीत में उनकी भी भूमिका अहम है।

दिलप्रीत सिंह ने पहले क्‍वार्टर में सातवें मिनट में गोल करके भारत को 1-0 की बढ़त दिलाई। यह ओलंपिक्‍स में दिलप्रीत का दूसरा गोल रहा। दूसरे क्‍वार्टर की शुरूआत में गुरजंत सिंह ने गोल करके भारत की बढ़त दोगुनी यानी 2-0 कर दी। गुरंजत ने भी ओलंपिक्‍स में अपना दूसरा गोल दागा। हालांकि, तीसरे क्‍वार्टर में सैम वार्ड ने पेनल्‍टी कॉर्नर पर गोल करके ग्रेट ब्रिटेन की वापसी कराई और स्‍कोर 1-2 किया। मगर हार्दिक सिंह ने अंतिम पलों में गोल करके भारत की जीत पर मुहर लगाई।

Continue Reading

Trending Live

Advertisement

Latest Post

Big News

Advertisement

Sports

Sports2 weeks ago

Virat Kohli देंगे इस्तीफा! Rohit हो सकते हैं भारतीय टीम के नए कप्तान

नई दिल्ली 13 सितंबर (live24india) : भारतीय क्रिकेट टीम के अंदर सफेद बॉल क्रिकेट के लिए आने वाले समय में...

Cricket3 weeks ago

IND-ENG के बीच 5वां टेस्ट मैच रद्द, सीरीज में भारत 2-1 से आगे

मैनचेस्टर, 10 सितंबर (live24india): भारत और इंग्लैंड के बीच मैनचेस्टर में होने वाला 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी...

Sports1 month ago

Tokyo Paralympics: भाविना ने रचा इतिहास, टेबल टेनिस में गोल्ड जीतने से एक कदम दूर

नई दिल्ली, 28 अगस्त (live24india): भारत की पैरा टेबल टेनिस खिलाड़ी भाविना पटेल ने टोक्यो पैरालंपिक में इतिहास रच दिया।...

Hockey2 months ago

खेल मंत्री राणा सोढ़ी ने की घोषणा, पंजाब के खिलाड़ियों को मिलेगा 1 करोड़ रुपए का पुरस्कार

चंडीगढ़, 5 अगस्त (live24india) : पंजाब सरकार ने गुरुवार को घोषणा की कि वे टोक्यो ओलंपिक खेलों में कांस्य पदक...

Hockey2 months ago

Hockey टीम ने रचा इतिहास, ग्रेट ब्रिटेन को हराकर ओलंपिक सेमीफाइनल में बनाई जगह

टोक्यो, 1 अगस्त (live24india): भारत ने ग्रेट ब्रिटेन को सेमीफाइनल में रविवार को 3-1 से पराजित कर 41 वर्षों के...

Advertisement

Entertainment

Bollywood21 hours ago

रश्मि रॉकेट के गीत ‘घनी कूल छोरी’ का टीज़र हुआ रिलीज़

मुंबई, 27 सितंबर (live24india) : तापसी पन्नू स्टारर ज़ी5 ओरिजिनल ‘रश्मि रॉकेट’ ने ट्रेलर लॉन्च के बाद ही दर्शकों के...

Bollywood21 hours ago

16 अक्टूबर को Amazon Prime Video पर होगा ‘सरदार उधम’ का वर्ल्डवाइड प्रीमियर

मुंबई, 27 सितंबर (live24india) : यह एक महान स्वतंत्रता सेनानी की बहुप्रतीक्षित अनकही कहानी का ऑफिशियल टीज़र है, सरदार उधम...

Bollywood22 hours ago

सुखमणि सदाना कंटेंट-ओरिएंटेड शो के साथ ओटीटी प्लेटफॉर्म पर राज करेंगी!

मुंबई, 27 सितंबर (live24india) :  अक्टूबर आते-आते सुखमणि सदाना दो अलग-अलग ओटीटी प्लेटफॉर्म पर दो शो में नजर आएंगी। जहां उनकी...

Bollywood22 hours ago

सोनम ‘द बीओएफ शो विद इमरान अमेड’ के लॉन्च में मैक्वीन की ड्रेस में हुईं शामिल

मुंबई, 27 सितंबर (live24india) :  सोनम कपूर हमेशा अपने स्टाइल, फैशन के लिए सुर्खियों में रहती हैं। वर्तमान में, अभिनेत्री लंदन...

Bollywood22 hours ago

सोनी टीवी के इंडियाज गॉट टैलेंट को जज करेंगी शिल्पा शेट्टी

मुंबई, 27 सितंबर (live24india) :  टैलेंट बेस रियलिटी शो इंडियाज गॉट टैलेंट की वापसी के साथ, शिल्पा शेट्टी को शो के...

Trending