Connect with us

Cricket

भारत में छिन गई टी 20 विश्व कप की मेजबानी, UAE में होगा टूर्नामेंट

Published

on

नई दिल्ली, 28 जून (live24india): भारत से टी-20 वल्र्ड कप की मेजबानी छिन गई है। बीसीसीआई ने टी-20 वल्र्ड कप को भारत की बजाय यूएई में कराने का फैसला लिया है। उक्त जानकारी देते हुए सेक्रेटरी जय शाह ने बताया कि वो जल्द ही आईसीसी को इसकी जानकारी देने वाले हैं। हालांकि अभी तारीखों को लेकर कोई फैसला नहीं लिया गया है।कोरोना के चलते इस बात आशंका पहले से ही जताई जा रही थी। इससे पहले आईपीएल जैसे बड़े टूर्नामेंट को भी यूएई शिफ्ट करना पड़ा था। जो जानकारी सामने आई है उसके मुताबिक आईपीएल के 14वें सीजन का अंत होते ही टी20 वर्ल्ड कप शुरू हो जाएगा।

कुछ रिपोर्ट्स में ऐसा भी कहा गया था कि ओमान में भी टी20 वर्ल्ड कप के कुछ मैचों का आयोजन होगा। आईपीएल की वजह से यूएई के मैदान को तैयार करने में कुछ वक्त लगेगा। टी20 वर्ल्ड कप के शुरुआती राउंड के मैचों का आयोजन यूएई में करवाया जाएगा।

सोमवार को बीसीसीआई के उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला ने बताया कि टी20 वर्ल्ड की शेड्यूल के बारे में संभावना व्यक्त की है कि आईपीएल के तुरंत बाद इसकी शुरुआत हो जाएगी। क्वालीफायर ओमान में हो सकते हैं और बाकी मैच तीन मैदानों पर होंगे – दुबई, अबू धाबी और शारजाह।

गौरतलब है कि भारत को कोरोना की तीसरी लहर को लेकर अलर्ट जारी किया गया है, जिसको ध्यान में रखते हुए बीसीसीआई को टी20 वर्ल्ड कप के आयोजन को लेकर 28 जून तक अपना फैसला आईसीसी को बताना था। आईसीसी ने बीसीसीआई के आग्रह पर भारत में टी20 वर्ल्ड के आयोजन को लेकर सोचने के लिए करीब एक महीने का वक्त दिया था।

Cricket

IPL मेगा ऑक्शन : 2 नई टीमों के 50 और खिलाड़ियों को मिलेगा खेलने का मौका

Published

on

नई दिल्ली, 5 जुलाई (live24india): बीसीसीआई ने आईपीएल 2022 की तैयारी शुरू कर दी है। आईपीएल 2022 में दो टीमों की एंट्री होनी है, यानी टीमों की संख्या आठ से बढ़कर दस हो जाएगी। इसके साथ ही बाकी नियमों पर भी बीसीसीआई विचार कर रहा है। आईपीएल की दो नई टीमों को खरीदने के लिए जबरदस्त संघर्ष देखने के लिए मिलेगा, क्योंकि देश के कई दिग्गज नई टीमों को लेने की तैयारी कर रहे हैं। माना रहा है कि अगले महीने यानी अगस्त में इसके लिए टेंडर जारी कर दिए जाएंगे और इसके साथ ही ये साफ हो जाएगा कि आईपीएल की नई टीमों के लिए बेस प्राइज क्या होने वाला है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, मेगा नीलामी से पहले फ्रेंचाइजी को अधिकतम चार खिलाड़ियों को रिटेन करने की अनुमति होगी। टीम प्रबंधन या तो तीन भारतीय खिलाड़ियों और एक विदेशी खिलाड़ी या फिर दो भारतीय खिलाड़ियों और दो विदेशी खिलाड़ियों को रिटेन कर सकता है। नीलामी में जाने से पहले फ्रेंचाइजी को इन चार खिलाड़ियों की सैलरी को काटना होगा। नियमों के मुताबिक एक आईपीएल टीम में 25 खिलाड़ी होते हैं। लेकिन 2 नई टीमों के जुड़ने के बाद अधिकतम 50 खिलाड़ियों को आईपीएल में खेलने का मौका मिलेगा। एक टीम में ज्यादा से ज्यादा 8 विदेशी खिलाड़ी रह सकते हैं। ऐसे में इन दोनों नई टीमों में 34 देशी और 16 विदेशी खिलाड़ी शामिल हो सकेंगे।

बता दें कि दो नई टीमों के आने पर बीसीसीआई पर्स को 85 करोड़ से बढ़ाकर 90 करोड़ कर देगा, जिसका मतलब है कि सभी दस फ्रेंचाइजी के बजट में अतिरिक्त 50 करोड़ जुड़ जाएंगे। अगर कोई टीम तीन खिलाड़ियों को रिटेन करती है तो उनका सैलरी स्ट्रक्चर 15 करोड़ रुपए, 11 करोड़ रुपए और 7 करोड़ रुपए होगा। यदि दो खिलाड़ियों को रिटेन किया जाता है तो 12.5 करोड़ रुपए और 8.5 करोड़ रुपए होगा। दूसरी ओर अगर एक खिलाड़ी को रिटेन किया जाने पर सैलरी स्ट्रक्चर 12.5 करोड़ रुपए होगा।

दिसंबर में हो सकता है मेगा ऑक्शन

बता दें कि मेगा ऑक्शन आईपीएल 2021 से पहले होना था। लेकिन कोरोना महामारी के कारण फ्रेंचाइजी को नुकसान होने और आईपीएल 2020 और 2021 के बीच ज्यादा गैप नहीं होने के चलते मेग ऑक्शन को एक वर्ष के लिए स्थगित कर दिया गया था। अब मेग ऑक्शन के इस साल दिसंबर में होने की उम्मीद है जबकि दो नई फ्रेंचाइजी अक्टूबर तक इंट्रोड्यूस की जा सकती हैं।

Continue Reading

Cricket

मिताली का इंटरनेशनल क्रिकेट में बड़ा रिकॉर्ड, सफल रनचेज में बनीं अर्धशतकों की ‘रानी’

Published

on

मुंबई, 4 जुलाई (live24india): भारत के मेंस क्रिकेट की बात करेंगे तो सबसे सफल कप्तान के सवाल पर खींचतान जारी दिखेगी, लेकिन वुमन्स क्रिकेट की कहानी कुछ और है। यहां सफलता की रानी बस एक है जिसका नाम है मिताली राज। मिताली ने पिछले 22 सालों से इंटरनेशनल क्रिकेट पर अपनी धाक जमा रखी है। महिला क्रिकेट में हिंदुस्तान के नाम की ताली आज भी मिताली की वजह से ही बजती है। ठीक वैसे ही जैसे इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी वनडे में बजी। भारत ने इंग्लैंड की महिलाओं के खिलाफ वनडे सीरीज का आखिरी मैच फतह कर लिया इसमें मिताली की कप्तानी और बल्ले से खेली उनकी पारी दोनों का ही अहम रोल रहा, लेकिन, इस डबल रोल को निभाते हुए मिताली न सिर्फ सबसे ज्यादा वनडे जीतने वाली महिला कप्तान बन गईं बल्कि क्रिकेट के इस फॉर्मेट में अर्धशतकों की ‘रानी’ भी बनीं।

ये सब कैसे हुआ अब वो समझिए। दरअसल, भारत-इंग्लैंड की महिला टीमों के बीच हुई सीरीज में जिस टीम ने पहले बैटिंग की उसने जीत दर्ज की है। 3 वनडे की सीरीज के पहले 2 मैचों में भारतीय महिलाओं ने पहले बैटिंग की और वो हार गईं। लेकिन आखिरी वनडे में इंग्लैंड पहले बल्लेबाजी पर उतरा। नतीजा ये हुआ मिताली ने अपने बल्ले के करिश्मे से उन्हें घुटने पर ला दिया।

इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी वनडे में मिली जीत के बाद मिताली राज सबसे ज्यादा वनडे इंटरनेशनल जीतने वाली कप्तान बन गई हैं। इस मामले में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के ब्लेंडा क्लार्क का रिकॉर्ड तोड़ा है। क्लार्क ने 101 वनडे में कप्तानी की थी, जिसमें उन्होंने 83 जीते थे और 17 गंवाईं थी। वहीं 84वीं वनडे जीत के साथ अब इस रिकॉर्ड को मिताली ने अपने नाम कर लिया है। मिताली ने ये कमाल अपनी कप्तानी के 140वें वनडे में किया।

मेंस क्रिकेट में भारतीय कप्तान विराट कोहली को चेज पसंद है। उससे पहले के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का भी सफल रन चेज में औसत 103.6 का रहा है और लगता है इस मामले में कुछ वैसा ही टेस्ट भारत की महिला टीम की कप्तान मिताली राज का भी है। तभी तो वनडे क्रिकेट में सफल रन चेज करते हुए वो अर्धशतकों की रानी बन चुकी हैं। मिताली अब महिला क्रिकेटरों के बीच सफल रनचेज में सबसे ज्यादा 18 अर्धशतक जमाने वाली बल्लेबाज हैं। इस मामले में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की मेग लेनिंग का रिकॉर्ड तोड़ा है।

16 साल और 205 दिन की उम्र से क्रिकेट खेल रहीं मिताली के रिकॉर्डों की गिनती करने बैठेंगे तो बहुत वक्त लग जाएगा, इसलिए संक्षेप में बता दें कि उनके नाम हर वो रिकॉर्ड है, जो आप देखना चाहते हैं। उनके नाम सबसे ज्यादा रन हैं और सबसे ज्यादा फिफ्टी है। उनका औसत सबसे तगड़ा है, वो सबसे ज्यादा चौके लगा चुकी हैं। ये आंकड़े काफी हैं मिताली को महिला क्रिकेटरों में महान बताने को। इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज के 3 मैचों में उन्होंने लगातार 3 अर्धशतक जडे़ हैं। और, ये भी उनके हाई क्वालिटी परफॉर्मेन्स का ही एक शानदार नमूना है।

Continue Reading

Cricket

WTC फाइनल के लिए टीम इंडिया ने किया प्लेइंग XI का एलान, सिराज बाहर

Published

on

साउथम्पटन, 17 जून (live24india): भारत ने शुक्रवार से साउथेम्प्टन में खेले जाने वाले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के फाइनल के लिए अपने प्लेइंग इलेवन की घोषणा कर दी है। फाइनल एजेस बाउल स्टेडियम में भारतीय समयानुसार दोपहर 2 बजे से शुरू होगा। भारत पांच गेंदबाजों के साथ फाइनल में उतरेगा।

रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा दो स्पिनर होंगे, जबकि मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा और जसप्रीत बुमराह तेज गेंदबाजी की कमान संभालेंगे। रोहित शर्मा और शुभमन गिल पारी की शुरुआत करेंगे। इसके बाद मध्य क्रम में चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे और ऋषभ पंत है। हनुमा विहारी, रिद्धिमान साहा, मोहम्मद सिराज और उमेश यादव 15 सदस्यीय टीम के चार सदस्य हैं जो प्लेइंग इलेवन से बाहर हो गए हैं।

यह पहली बार है जब भारत और न्यूजीलैंड दोनों टीमें तटस्थ स्थल पर एक दूसरे का सामना करेंगी। न्यूजीलैंड को पाकिस्तान के खिलाफ यूएई में खेलने का अनुभव है लेकिन भारतीय टीम ने कभी तटस्थ स्थल पर टेस्ट मैच नहीं खेला है। ओवरऑल भारत का न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में रिकॉर्ड अच्छा है। दोनों टीमों ने एक दूसरे के खिलाफ 59 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें से भारत ने 21 मुकाबले जीते हैं और 12 में उसे हार मिली है। हालांकि इनमें से 16 जीत भारत को घर में मिली है। वहीं न्यूजीलैंड में खेले गए 25 टेस्ट में से उसे 10 में हार मिली और भारत ने सिर्फ पांच मैच जीते हैं।

भारत प्लेइंग इलेवन

रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत, रवींद्र जडेजा, आर अश्विन, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह।

Continue Reading

Trending Live

Advertisement

Latest Post

Big News

Advertisement

Sports

Hockey3 days ago

Hockey टीम ने रचा इतिहास, ग्रेट ब्रिटेन को हराकर ओलंपिक सेमीफाइनल में बनाई जगह

टोक्यो, 1 अगस्त (live24india): भारत ने ग्रेट ब्रिटेन को सेमीफाइनल में रविवार को 3-1 से पराजित कर 41 वर्षों के...

Sports6 days ago

महिला हॉकी में भारत ने आयरलैंड को हराया, तीरंदाजी में टूटा मेडल का सपना, दीपिका कुमारी हारीं

टोक्यो, 30 जुलाई (live24india): टोक्यो ओलिंपिक में गुरुवार का दिन भारत के लिए हॉकी, आर्चरी और बैडमिंटन के मैदान से...

Hockey1 week ago

P.V. सिंधु की एक और आसान जीत, नॉकआउट में पहुंचीं- महिला हॉकी टीम ने फिर किया निराश

टोक्यो, 28 जुलाई (live24india) : टोक्यो ओलंपिक का आज छठा दिन है। भारतीय महिला हॉकी टीम ने एक बार फिर...

Hockey2 weeks ago

Tokyo Olympics में शानदार आगाज, हॉकी भारत ने न्यूजीलैंड को 3-2 से हराया

टोक्यो, 23 जुलाई (live24india) : भारत की मेंस हॉकी टीम ने टोक्यो ओलिंपिक्स की टर्फ पर अपने सफर की शुरुआत...

Sports3 weeks ago

PM Modi का Tokyo Olympic में भाग लेने वाले खिलाड़ियों से संवाद, बोले- अपेक्षाओं के बोझ तले दबने की जरूरत नहीं

नई दिल्ली, 13 जुलाई (live24india): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए Tokyo Olympic में भाग लेने वाले भारतीय...

Advertisement

Entertainment

Bollywood2 days ago

कुणाल कपूर लॉन्च करेंगे अपना प्रोडक्शन हाउस, विंटर ओलंपियन शिव केशवन की कहानी!

मुंबई, 2 अगस्त (live24india) :  ‘रंग दे बसंती’ फेम कुणाल कपूर अपना खुद का प्रोडक्शन हाउस लॉन्च करने के लिए...

Bollywood2 days ago

‘सिंड्रेला’ तैयार, अगर इसे भारत में बनाया जाता तो बॉलीवुड से कौन से नाम होते परफ़ेक्ट!

मुंबई, 2 अगस्त (live24india) : कैमिला कैबेलो अभिनीत अमेज़ॅन प्राइम वीडियो की आगामी सिंड्रेला में पारंपरिक कहानी को एक बोल्ड...

Bollywood2 days ago

पूजा हेगड़े ने कहा, “जब आप ऐसे लोगों के साथ काम करते हैं, तो आपको मज़ा आएगा ही”

मुंबई, 2 अगस्त (live24india) :   अखिल भारतीय अभिनेत्री पूजा हेगड़े, जो वर्तमान में अपनी कई आगामी फिल्मों की शूटिंग कर...

Bollywood5 days ago

फियर 1.0 से टिस्का चोपड़ा का फर्स्ट लुक आपको करेगा आकर्षित

मुंबई, 31 जुलाई (live24india) :  टिस्का चोपड़ा ने कल ही अपने आगामी डिज़्नी+ हॉटस्टार शो फियर 1.0 की शूटिंग से...

Bollywood5 days ago

‘लव आज कल’ के 12 साल : दीपिका ने ‘मीरा’ पर कहा, वह अंदर और बाहर से बेहद सुंदर थी!

मुंबई, 31 जुलाई (live24india) :  दीपिका पादुकोण एक ऐसी अभिनेत्री हैं जिन्होंने अपनी फिल्मों में अपनी बहुमुखी प्रतिभा को बार-बार...

Trending