Connect with us

Cricket

भारत ने सेंचुरियन में साउथ अफ्रीका को 113 रनों से हराया

Published

on

भारत ने दक्षिण अफ्रीका को पहले टेस्ट क्रिकेट मैच के पांचवें दिन गुरुवार को 113 रन से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बनाई। जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी की गेंदबाजी के बाद आखिर में रविचंद्रन अश्विन ने भी अपनी गेंदों का जलवा दिखाया।

दक्षिण अफ्रीका की टीम 305 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए पांचवें दिन दूसरे सत्र के दूसरे ओवर में अपनी दूसरी पारी में 191 रन पर आउट हो गई। भारत ने अपनी पहली पारी में 327 और दूसरी पारी में 174 रन बनाए थे। दक्षिण अफ्रीका पहली पारी में 197 रन ही बना पाया था। भारत की तरफ से पहली पारी में शतक जड़ने वाले केएल राहुल को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

भारत की यह दक्षिण अफ्रीकी धरती पर टेस्ट मैचों में चौथी जीत है लेकिन इससे उसने इस देश में पहली बार टेस्ट सीरीज जीतने की तरफ मजबूत कदम बढ़ा दिए हैं। सीरीज का दूसरा मैच तीन जनवरी से जोहानिसबर्ग में खेला जाएगा।

भारत ने सुबह के सत्र में तीन विकेट निकालकर लंच तक दक्षिण अफ्रीका का स्कोर सात विकेट पर 182 रन कर दिया था। उसने लंच के बाद बाकी बचे तीनों विकेट दो ओवर के अंदर निकालकर शानदार जीत दर्ज की। अश्विन (18 रन देकर दो) ने लगातार गेंदों पर आखिरी दो विकेट लेकर मैच का अंत किया।

बुमराह (50 रन देकर तीन विकेट) ने सुबह के सत्र में दक्षिण अफ्रीकी कप्तान डीन एल्गर (156 गेंदों पर 77 रन) को आउट करके शुरुआत की तो इसके बाद मोहम्मद सिराज (47 रन देकर दो) और मोहम्मद शमी (63 रन देकर तीन) ने अपनी भूमिका बखूबी निभाई। शाम के सत्र में बारिश की भविष्यवाणी की गई थी और ऐसे में भारत जल्द से जल्द विकेट निकालना चाहता था।

तेम्बा बावुमा (नाबाद 35) ने एक छोर संभाले रखा लेकिन आखिर में उनका साथ देने के लिए कोई खिलाड़ी नहीं बचा था। पिच से मिल रही असमान उछाल को देखते हुए एल्गर ने हमलावर तेवर अपनाए। उन्होंने बावुमा के साथ पहले 45 मिनट में 36 रन जोड़े। शमी ने इस बीच अपनी गेंद पर एल्गर का कैच छोड़ा, लेकिन वह बुमराह थे जिन्होंने दक्षिण अफ्रीकी कप्तान को परेशानी में रखा।

बुमराह ने कोण लेती गेंद पर एल्गर को पगबाधा आउट किया और अंपायर ने भी उंगली उठाने में हिचकिचाहट नहीं दिखाई। एल्गर ने बेमन से डीआरएस भी लिया लेकिन वह भी परिणाम से वाकिफ लग रहे थे। क्विंटन डिकॉक (21) ने आते ही बुमराह पर दो खूबसूरत चौके लगाए लेकिन सिराज ने जल्द ही उन्होंने बोल्ड कर दिया।

Cricket

इंग्लैंड ने भारत को 7 विकेट से हराया, सीरीज 2-2 से बराबर

Published

on

बर्मिघम, 5 जुलाई (live24india) -: जो रुट (नाबाद 142) और जानी बेयरस्टो (नाबाद 114) के शानदार शतकों तथा उनके बीच चौथे विकेट के लिए 269 रन की अविजित साझेदारी की बदौलत इंग्लैंड ने भारत को पांचवें टेस्ट के पांचवें दिन मंगलवार को सुबह के सत्र में सात विकेट से हराकर पांच मैचों की सीरीज में 2-2 से बराबरी कर ली। इंग्लैंड ने 378 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए तीन विकेट पर 259 रन से आगे खेलना शुरू किया और तीन विकेट पर 378 रन बनाकर ऐतिहासिक जीत अपने नाम की।

चौथी पारी में 378 रन बनाना है। कुछ साल पहले अगर यह कोई कहता तो एक ही शब्द दिमाग में सबसे पहले आता, ‘लगभग असंभव’ लेकिन यह एक नए युग की शुरुआत है, जहां टेस्ट क्रिकेट में रूट बेयरस्टो से तेज़ खेलते हैं, जहां टीम ड्रॉ को कोई विकल्प नहीं मानती, वह जीत या हार के लिए खेलना चाहती है। कमाल का रहा यह मैच, दोनों टीमों ने शानदार खेल दिखाया लेकिन रूट और बेयरस्टो की बल्लेबाज़ी के सामने भारतीय टीम की आक्रामक गेंदबाज़ी का रंग फीका पड़ गया।

भारत ने दूसरी पारी में 245 रन बनाये और मेजबान टीम के सामने जीत के लिए 378 रन का लक्ष्य रखा। लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड ने चायकाल तक एक विकेट खोकर 107 रन बना लिए थे जिसने टीम को विजयी आधार दे दिया। इंग्लैंड ने दो रन के अंतराल में तीन विकेट गंवाए। तीसरा विकेट 109 रन के स्कोर पर गिरने के बाद रुट और बेयरस्टो ने कल चौथे विकेट के लिए 150 रन की अविजित साझेदारी कर इंग्लैंड को अच्छी स्थिति में पहुंचा दिया। आज उन्होंने इस साझेदारी को आगे बढ़ाया और बिना कोई विकेट खोये मैच समाप्त कर ही दम लिया।

रुट 173 गेंदों में 19 चौकों और एक छक्के की मदद से 142 और बेयरस्टो ने 145 गेंदों में 15 चौके और एक छक्के के सहारे 114 रन बनाकर अविजित पवेलियन लौटे। इंग्लैंड के तीन विकेटों में से दो भारतीय कप्तान जसप्रीत बुमराह के हिस्से में गए जबकि एक खिलाड़ी रन आउट हुआ।

इस सत्र का अपना छठा शतक बनाने वाले जॉनी बेयरस्टो को इस मैच की दोनों पारियों में शतक बनाने के शानदार प्रदर्शन की बदौलत प्लेयर ऑफ़ दे मैच का ख़िताब दिया गया । उन्होंने कहा, ”पिछले कुछ महीने मेरे लिए शानदार रहे हैं। मैं ज्यादा कुछ नहीं कर रहा हूं, बस अपने खेल को साधारण बनाने का प्रयास कर रहा हूं। अपने बेसिक्स को ठीक करने का प्रयास कर रहा हूं। हम कोशिश करते हैं कि विपक्षी टीम पर लगातार दबाव बनाया जाए। मेरे लिए पिछले कुछ महीने काफ़ी शानदार रहे हैं। हम जिस शैली की क्रिकेट खेल रहे हैं, उसमें हमें कई बार हार भी मिलेगी लेकिन लगातार सकारात्मक मानसिकता के साथ अपने खेल को आगे बढ़ाने एक बढ़िया सोच है। मैं बायो बबल में रहना पसंद नहीं करता। मैदान पर उतर कर खेलना, प्रदर्शन करना काफ़ी बढ़िया अनुभव है।”

Continue Reading

Cricket

#INDvsSA : दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 7 विकेट से हराया

Published

on

Continue Reading

Cricket

14 साल बाद IPL Final में राजस्थान रॉयल्स, RCB को 7 विकेट से हराया

Published

on

अहमदाबाद, 27 मई (Live 24 India) :- IPL 2022 के दूसरे क्वालीफायर में राजस्थान रॉयल्स ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 7 विकेट से हराया। राजस्थान ने 14 सालों बाद आईपीएल के फाइनल में जगह बनाई। अहमदाबाद नरेंद्र मोदी स्टेडियम में राजस्थान रॉयल्स ने टॉस जीत कर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। जोस बटलर ने तूफानी पारी खेल शतक जड़ा। राजस्थान के लिए गेंदबाजी में प्रसिद्ध कृष्णा और ओबेड मैककॉय ने कमाल दिखाया। इन दोनों ही गेंदबाजों ने 3-3 विकेट लिए। राजस्थान का फाइनल में गुजरात टाइटंस से 29 मई को मुकाबला होगा।

राजस्थान के लिए यशस्वी जायसवाल और जोस बटलर ओपनिंग करने आए. इस दौरान जायसवाल महज 21 रन बनाकर आउट हो गए. उन्होंने 13 गेंदों का सामना करते हुए 2 चौके और एक छक्का लगाया। जबकि बटलर अंत तक टिके रहे और उन्होंने तूफानी बैटिंग की। उन्होंने 60 गेंदों का सामना करते हुए नाबाद 106 रन बनाए. बटलर की इस पारी में 10 चौके और 6 छक्के शामिल रहे। कप्तान संजू सैमसन कुछ खास नहीं कर सके. उन्होंने 21 गेंदों का सामना करते हुए 2 चौकों और एक छक्के की मदद से 23 रन बनाए।

आरसीबी के लिए जोस हेजलवुड ने अच्छी बॉलिंग की. उन्होंने 4 ओवरों में 23 रन देकर 2 विकेट झटके। वानिन्दु हसरंगा ने 4 ओवरों में 26 रन देकर एक विकेट लिया। मोहम्मद सिराज ने 2 ओवरों में 31 रन दिए। उन्हें एक भी सफलता हाथ नहीं लगी। मैक्सवेल ने 3 ओवरों में 17 रन दिए. हर्षल पटेल ने 3.1 ओवरों में 29 रन दिए।

Continue Reading

Trending Live

Advertisement

Latest Post

Big News

Advertisement

Sports

Sports6 days ago

कॉमनवेल्थ 2022 में भारत के लिए मीराबाई चानू ने जीता पहला Gold मेडल

नई दिल्ली , 30 जुलाई (live24india) -: कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत को अपना पहला गोल्ड मिल गया है। भारत के...

Cricket1 month ago

इंग्लैंड ने भारत को 7 विकेट से हराया, सीरीज 2-2 से बराबर

बर्मिघम, 5 जुलाई (live24india) -: जो रुट (नाबाद 142) और जानी बेयरस्टो (नाबाद 114) के शानदार शतकों तथा उनके बीच...

Cricket2 months ago

#INDvsSA : दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 7 विकेट से हराया

Sports2 months ago

गुजरात टाइटन्स ने जीता IPL 2022 का खिताब, फाइनल में राजस्थान रॉयल्स को 7 विकेट से हराया

अहमदाबाद, 30 मई (live24india):- ‘इंडियन प्रीमियर लीग IPL का पहला सीजन और पहला खिताब’, जहां आईपीएल को गुजरात टाइटंस के...

Cricket2 months ago

14 साल बाद IPL Final में राजस्थान रॉयल्स, RCB को 7 विकेट से हराया

अहमदाबाद, 27 मई (Live 24 India) :- IPL 2022 के दूसरे क्वालीफायर में राजस्थान रॉयल्स ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को...

Advertisement

Entertainment

Bollywood12 hours ago

आनंद एल राय की फिल्म रक्षा बंधन को मिला दुर्लभ ‘U’ सर्टिफिकेशन

मुंबई, 5 अगस्त (live24india) -:  आज के दौर में किसी फिल्म के लिए रेटिंग यू के रूप में वर्गीकृत होना...

Bollywood13 hours ago

मैपिंग लव के लॉन्च के 1 साल बाद अश्विनी अय्यर तिवारी ने दूसरे उपन्यास की घोषणा की!

मुंबई, 5 अगस्त (live24india) -:  अश्विनी अय्यर तिवारी एक लोकप्रिय निर्देशक, निर्माता और लेखक हैं, जिन्होंने अपनी ऊर्जा को एक...

Bollywood1 day ago

जान्हवी कपूर ने की एनटीआर जूनियर की तारीफ, NTR के साथ काम करने के लिए बेकरार

  मुंबई, 4 अगस्त (live24india) -: आरआरआर में कोमाराम भीम के रूप में अपने शक्तिशाली प्रदर्शन के साथ पैन इंडिया...

Entertainment2 days ago

Prime Video के लेटेस्ट वीडियो में देखने मिल रही है ‘द लॉर्ड ऑफ द रिंग्स: द रिंग्स ऑफ पावर’ की झलक

मुंबई, 3 अगस्त (live24india) -: अमेजन स्टूडियो से बहुप्रतीक्षित द लॉर्ड ऑफ द रिंग्स: द रिंग्स ऑफ पावर टेलीविजन सीरीज...

Bollywood2 days ago

SGPC ने की आमिर खान के किरदार की प्रशंसा, फिल्म लाल सिंह चड्ढा को किया पसंद

जालंधर, 3 अगस्त (live24india) -:  लाल सिंह चड्ढा को अपनी वैश्विक रिलीज से कुछ ही दिन दूर हैं और निर्माता...

Trending