Connect with us

Top News

न्यूयॉर्क के मेट्रो स्टेशन पर अंधाधुंध गोलीबारी, कई लोग घायल

Published

on

न्यूयॉर्क, 12 अप्रैल (live24india) – अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में मंगलवार को एक मेट्रो स्टेशन पर गोलीबारी और धमाके के बाद अफरा-तफरी मच गई। रिपोर्ट्स के मुताबिक, न्यूयॉर्क के ब्रुकलिन में हुई अंधाधुंध गोलीबारी की इस घटना में कम से कम 16 लोग घायल हुए हैं। पुलिस को मौके से कई बम भी बरामद हुए हैं हालांकि कोई भी बम ऐक्टिव नहीं है। बताया जा रहा है कि हमलावर ने कंस्ट्रक्शन वर्कर्स के नारंगी रंग के कपड़े पहने हुए थे और मेट्रो स्टेशन पहुंचते ही लोगों पर गोलियां बरसाने लगा।

न्यूयॉर्क पुलिस ने अपने बयान में कहा है कि हमले में कुल 16 लोग घायल हुए हैं जिनमें से 10 लोगों को गोली लगी है। पुलिस ने बताया कि 5 लोग गंभीर लेकिन स्थिर हालत में हैं। बयान के मुताबिक, पुलिस इस मामले को आतंकवादी हमले के तौर पर नहीं देख रही है। न्यूयॉर्क पुलिस विभाग ने ट्वीट किया, ‘ब्रुकलिन में 36वें स्ट्रीट मेट्रो स्टेशन पर कई लोगों को गोली मारने के संबंध में इस समय कोई सक्रिय विस्फोटक उपकरण नहीं हैं।’ पुलिस ने गवाहों को कोई भी जानकारी होने पर सुरक्षा अधिकारियों से उसे साझा करने और लोगों को इलाके से दूर रहने की सलाह दी है। पुलिस को अब भी हमलावर की तलाश है।

राष्ट्रपति जो बायडेन और अटॉर्नी जनरल मेरिक गारलैंड को घटना के बारे में जानकारी दी गई है। मीडिया में आई खबरों में कहा गया है कि संदिग्ध हमलावर निर्माण उपकरण भी ले जा रहा था। सुरक्षा अधिकारियों का मानना है कि बंदूकधारी ने गोलीबारी से पहले धुआं फैलाने वाले बम का इस्तेमाल किया। अधिकारी ने कहा कि जांचकर्ता इस बात की पड़ताल कर रहे हैं कि क्या उसने गोलीबारी से पहले लोगों का ध्यान भटकाने के लिए धुएं वाले बम का इस्तेमाल किया । पुलिस विभाग के एक प्रवक्ता के अनुसार, पुलिस अधिकारियों को सुबह करीब साढ़े आठ बजे 36वें स्ट्रीट मेट्रो स्टेशन पर बुलाया गया।

‘द न्यूयॉर्क डेली न्यूज’ ने एक खबर में कहा कि ‘एक गैस मास्क और आम तौर पर निर्माण क्षेत्र से जुड़े कर्मियों द्वारा पहनी जाने वाली नारंगी बनियान पहने एक बंदूकधारी ने भीड़-भाड़ वाली दक्षिण की ओर जाने वाली ‘आर ट्रेन’ में एक धुआं छोड़ने वाला बम फेंका और फिर यात्रियों पर गोलियां चला दीं। जैसे ही ट्रेन 36वें सेंट स्टेशन पर पहुंची और ट्रेन के दरवाजे खुले, घायल यात्री ट्रेन से बाहर आ गए “प्लेटफॉर्म पर गिर गए।’ सोशल मीडिया पर अपलोड किए गए घटना के वीडियो फुटेज में दिखाया गया है कि ट्रेन से बाहर आने वाले यात्री घबराए हुए थे और स्टेशन पर धुएं में घिर गए थे।

न्यूयॉर्क डेली न्यूज की रिपोर्ट में कहा गया है कि गवाहों ने 36वें सेंट और 25वें सेंट स्टेशनों से घायल लोगों, सभी वयस्क, को बाहर आते हुए देखने की सूचना दी। प्रत्यक्षदर्शी सैम कार्कामो ने रेडियो स्टेशन ‘1010 डब्ल्यूआईएनएस’ को बताया, ‘मेरा मेट्रो का दरवाजा आपदा में खुल गया। वहां धुआं और खून था और लोग चिल्ला रहे थे।’ एक अन्य प्रत्यक्षदर्शी कोनराड अडेरेर ने कहा, ‘मैं ब्रुकलिन में 36वें स्ट्रीट स्टेशन की ओर जा रहा था, जब एक युवक जिसके पैरों से खून बह रहा था, ने कहा कि लोग घायल हैं और खून बह रहा है।’

वहीं, व्हाइट हाउस ने एक बयान में कहा, ‘राष्ट्रपति बायडेन को न्यूयॉर्क सिटी सबवे गोलीबारी की घटना के संबंध में ताजा घटनाक्रम की जानकारी दी गयी है।’ बायडेन आयोवा में डेस मोइन्स की अपनी यात्रा के लिए रवाना हो चुके हैं। व्हाइट हाउस ने कहा, ‘व्हाइट हाउस के वरिष्ठ स्टाफ सदस्य मेयर एडम्स और पुलिस आयुक्त सीवेल के साथ संपर्क में हैं और उन्हें जरूरत पड़ने पर किसी भी तरह की सहायता देने की पेशकश कर रहे हैं।’

Cricket

इंग्लैंड ने भारत को 7 विकेट से हराया, सीरीज 2-2 से बराबर

Published

on

बर्मिघम, 5 जुलाई (live24india) -: जो रुट (नाबाद 142) और जानी बेयरस्टो (नाबाद 114) के शानदार शतकों तथा उनके बीच चौथे विकेट के लिए 269 रन की अविजित साझेदारी की बदौलत इंग्लैंड ने भारत को पांचवें टेस्ट के पांचवें दिन मंगलवार को सुबह के सत्र में सात विकेट से हराकर पांच मैचों की सीरीज में 2-2 से बराबरी कर ली। इंग्लैंड ने 378 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए तीन विकेट पर 259 रन से आगे खेलना शुरू किया और तीन विकेट पर 378 रन बनाकर ऐतिहासिक जीत अपने नाम की।

चौथी पारी में 378 रन बनाना है। कुछ साल पहले अगर यह कोई कहता तो एक ही शब्द दिमाग में सबसे पहले आता, ‘लगभग असंभव’ लेकिन यह एक नए युग की शुरुआत है, जहां टेस्ट क्रिकेट में रूट बेयरस्टो से तेज़ खेलते हैं, जहां टीम ड्रॉ को कोई विकल्प नहीं मानती, वह जीत या हार के लिए खेलना चाहती है। कमाल का रहा यह मैच, दोनों टीमों ने शानदार खेल दिखाया लेकिन रूट और बेयरस्टो की बल्लेबाज़ी के सामने भारतीय टीम की आक्रामक गेंदबाज़ी का रंग फीका पड़ गया।

भारत ने दूसरी पारी में 245 रन बनाये और मेजबान टीम के सामने जीत के लिए 378 रन का लक्ष्य रखा। लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड ने चायकाल तक एक विकेट खोकर 107 रन बना लिए थे जिसने टीम को विजयी आधार दे दिया। इंग्लैंड ने दो रन के अंतराल में तीन विकेट गंवाए। तीसरा विकेट 109 रन के स्कोर पर गिरने के बाद रुट और बेयरस्टो ने कल चौथे विकेट के लिए 150 रन की अविजित साझेदारी कर इंग्लैंड को अच्छी स्थिति में पहुंचा दिया। आज उन्होंने इस साझेदारी को आगे बढ़ाया और बिना कोई विकेट खोये मैच समाप्त कर ही दम लिया।

रुट 173 गेंदों में 19 चौकों और एक छक्के की मदद से 142 और बेयरस्टो ने 145 गेंदों में 15 चौके और एक छक्के के सहारे 114 रन बनाकर अविजित पवेलियन लौटे। इंग्लैंड के तीन विकेटों में से दो भारतीय कप्तान जसप्रीत बुमराह के हिस्से में गए जबकि एक खिलाड़ी रन आउट हुआ।

इस सत्र का अपना छठा शतक बनाने वाले जॉनी बेयरस्टो को इस मैच की दोनों पारियों में शतक बनाने के शानदार प्रदर्शन की बदौलत प्लेयर ऑफ़ दे मैच का ख़िताब दिया गया । उन्होंने कहा, ”पिछले कुछ महीने मेरे लिए शानदार रहे हैं। मैं ज्यादा कुछ नहीं कर रहा हूं, बस अपने खेल को साधारण बनाने का प्रयास कर रहा हूं। अपने बेसिक्स को ठीक करने का प्रयास कर रहा हूं। हम कोशिश करते हैं कि विपक्षी टीम पर लगातार दबाव बनाया जाए। मेरे लिए पिछले कुछ महीने काफ़ी शानदार रहे हैं। हम जिस शैली की क्रिकेट खेल रहे हैं, उसमें हमें कई बार हार भी मिलेगी लेकिन लगातार सकारात्मक मानसिकता के साथ अपने खेल को आगे बढ़ाने एक बढ़िया सोच है। मैं बायो बबल में रहना पसंद नहीं करता। मैदान पर उतर कर खेलना, प्रदर्शन करना काफ़ी बढ़िया अनुभव है।”

Continue Reading

India

Vivo के ठिकानों पर ED की रेड, अरबों रुपये की हेराफेरी का आरोप

Published

on

नई दिल्ली, 5 जुलाई (live24india)-: चीनी स्मार्टफोन मोबाइल निर्माता वीवो व उससे संबंधित कंपनियों के खिलाफ आज ईडी ने बड़ी कार्रवाई करते हुए देशभर में 44 ठिकानों पर छापेमारी की। ये छापेमारी उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश समेत दक्षिण भारत के कई राज्यों में ईडी की ओर से यह कार्रवाई की गई है। यह कार्रवाई धन शोधन निवारण अधिनियम के तहत की गई है।

इससे पहले ईडी ने मोबाइल कंपनी शाओमी (Xiaomi) की 5,551 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की थी। चीन की स्मार्टफोन मेकर कंपनियों पर रॉयल्टी के नाम पर देश से बाहर पैसा भेजने और टैक्स चोरी का आरोप है। सरकार ने चीन के कंपनियों के खिलाफ जांच तेज कर दी है।

इसी सिलसिले में वीवो के ठिकानों पर छापेमारी की कार्रवाई की गई है। चीनी कंपनियों पर आरोप लगता रहा है कि उन्होंने अपनी इनकम के बारे में जानकारी छिपाई, टैक्स से बचने के लिए प्रॉफिट की जानकारी नहीं दी और भारतीय बाजार में घरेलू इंडस्ट्री (Domestic Company) को तबाह करने के लिए अपने दबदबे का इस्तेमाल किया।

Continue Reading

Punjab

मान सरकार की कैबिनेट का पहला विस्तार सोमवार को होगा

Published

on

चंडीगढ़, 3 जुलाई (live24india) -: पंजाब विधानसभा चुनावों में आम आदमी पार्टी (आप) की भारी जीत के चार महीने से भी कम समय के बाद, भगवंत मान सरकार का सोमवार शाम को पहला मंत्रिमंडल विस्तार होगा, जिसमें दूसरी बार विधायक अमन अरोड़ा सहित पांच नए मंत्रियों के शामिल होने की संभावना है। शामिल किया जाए।

शामिल किए जाने वाले विधायकों में गुरु हरसहाय से फौजा सिंह सराय, अमृतसर (दक्षिण) से इंदरबीर सिंह निज्जर, प्रोटेम स्पीकर, खरड़ से अनमोल गगन मान, समाना से चेतन सिंह जौरामाजरा और सुनाम से अरोड़ा शामिल हैं।

उनके शामिल होने से, मुख्यमंत्री सहित मंत्रिपरिषद की कुल संख्या बढ़कर 15 हो जाएगी। वहां अभी भी आठ पद खाली रहेंगे। सरकार ने सोमवार को शपथ ग्रहण समारोह के लिए राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित को पत्र भेजकर समय मांगा है।

एक अभूतपूर्व कार्रवाई में, स्वास्थ्य मंत्री विजय सिंगला को 24 मई को राज्य मंत्रिमंडल से बर्खास्त कर दिया गया और भ्रष्टाचार के आरोपों में गिरफ्तार कर लिया गया, मुख्यमंत्री मान ने कहा कि उनकी सरकार भ्रष्टाचार के प्रति जीरो टॉलरेंस की है।

Continue Reading

Trending Live

Advertisement

Latest Post

Big News

Advertisement

Sports

Cricket7 hours ago

इंग्लैंड ने भारत को 7 विकेट से हराया, सीरीज 2-2 से बराबर

बर्मिघम, 5 जुलाई (live24india) -: जो रुट (नाबाद 142) और जानी बेयरस्टो (नाबाद 114) के शानदार शतकों तथा उनके बीच...

Cricket4 weeks ago

#INDvsSA : दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 7 विकेट से हराया

Sports1 month ago

गुजरात टाइटन्स ने जीता IPL 2022 का खिताब, फाइनल में राजस्थान रॉयल्स को 7 विकेट से हराया

अहमदाबाद, 30 मई (live24india):- ‘इंडियन प्रीमियर लीग IPL का पहला सीजन और पहला खिताब’, जहां आईपीएल को गुजरात टाइटंस के...

Cricket1 month ago

14 साल बाद IPL Final में राजस्थान रॉयल्स, RCB को 7 विकेट से हराया

अहमदाबाद, 27 मई (Live 24 India) :- IPL 2022 के दूसरे क्वालीफायर में राजस्थान रॉयल्स ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को...

Entertainment1 month ago

टी-20 फिनाले की मेजबानी की तैयारी में जुटे आमिर खान

मुंबई, 26 मई (live24india) :- बहुप्रतीक्षित टी20 के फाइनल्स में लॉन्च होने वाले लाल सिंह चड्ढा के ट्रेलर की घोषणा...

Advertisement

Entertainment

Bollywood5 hours ago

रजत कपूर की RK/RKAY का बेहद अनोखा पोस्टर हुआ जारी, सस्पेंस है अब भी है बरकरार!

मुंबई, 5 जुलाई (live24india) -:    रजत कपूर की RK/RKAY के लिए एक बिल्कुल नए तरह का ट्रेलर पेश करने के...

Bollywood6 hours ago

साइंस सिटी ने मनाया वन महोत्सव, चिकित्सक व खुशबूदार पौधे लगाने की जरुरत

कपूरथला, 5 जुलाई (live24india) -:  पुष्पा गुजराल साइंस सिटी की ओर से वन महोत्सव के दौरान “व्यापारिक महत्ता बारे िचकित्सक...

Bollywood7 hours ago

अनूप भंडारी की फिल्म विक्रांत रोणा की शानदार प्लेलिस्ट से Lullaby गाना हुआ रिलीज

मुंबई, 5 जुलाई (live24india) -:  विक्रांत रोणा फिल्म का गाना लोरी का सबसे बहुप्रतीक्षित हिंदी वर्जन अब जारी हो गया...

Bollywood10 hours ago

कॉमिकस्तान सीजन 3 का टीज़र रिलीज, 7 जुलाई को आएगा ट्रेलर

मुंबई, 5 जुलाई (live24india) -:   बहुप्रशंसित कॉमेडी फ्रैंचाइज़ी कॉमिकस्तान के तीसरे सीज़न की एक झलक देते हुए, अमेज़न प्राइम वीडियो...

Bollywood10 hours ago

पायल रोहतगी अपनी शादी में पहनेंगी नानी का कड़ा

मुंबई, 5 जुलाई (live24india) -:  12 साल साथ रहने और एक-दूसरे के लिए प्रतिबद्ध होने के बाद, पायल रोहतगी और...

Trending