Connect with us

Top News

Microsoft ने सत्या नडेला को CEO से बनाया चेयरमैन

Published

on

वाशिंगटन, 17 जून (live24india): भारतीय मूल के सत्या नडेला सफलता के सोपान पर चढ़ते जा रहे हैं। सॉफ्टवेयर बनाने वाली दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने सत्या नडेला को चेयरमैन नियुक्त किया है। भारतीय मूल के नडेला पिछले 7 साल से कंपनी के सीईओ हैं। उनके नेतृत्व में कंपनी ने नई बुलंदियों को छुआ है और उन्हें अब इसका इनाम दिया गया है। वह जॉन थॉमसन की जगह लेंगे जो एक बार फिर लीड इंडिपेंडेंट डायरेक्टर की भूमिका में वापस लौटेंगे। सत्या नडेला वर्ष 2014 में माइक्रोसॉफ्ट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) बने थे। इसके बाद सत्या नडेला ने लिंकडइन, न्यूनस कम्युनिकेशंस और जेनीमैक्स जैसी कई कंपनियों के अरबों डॉलर के अधिग्रहण में अहम भूमिका निभाई।

माइक्रोसॉफ्ट ने एक बयान जारी सत्या नडेला को कंपनी का चैयरमैन बनाए जाने की जानकारी दी। इसमें कहा है कि सीईओ सत्या नडेला अब माइक्रोसॉफ्ट के नए चैयरमैन होंगे। नडेला से पहले थॉम्पसन कंपनी के चैयरमैन थे। थॉम्पसन अब प्रमुख स्वतंत्र निदेशक रहेंगे। वर्ष 2014 में थॉम्पसन ने बिल गेट्स के बाद माइक्रोसॉफ्ट के चेयरमैन का पद संभाला था।

उनके कार्यकाल के दौरान माइक्रोसॉफ्ट के शेयरों की कीमत में सात गुना से अधिक इजाफा हुआ और कंपनी का मार्केट कैप 2 लाख करोड़ डॉलर के करीब पहुंच गया। नडेला कंपनी के तीसरे सीईओ हैं और कंपनी के इतिहास में तीसरे चेयरमैन होंगे। इससे पहले बिल गेट्स और थॉमसन कंपनी के चेयरमैन रह चुके हैं। नडेला से पहले स्टीव बाल्मर कंपनी के सीईओ रहे। कंपनी ने एक बयान में कहा कि 72 साल के थॉमसन लीड इंडिपेंडेंट डायरेक्टर के तौर पर एक्टिव रहेंगे और नडेला के कंपनसेशन, सक्सेशन प्लानिंग, गवर्नेंस और बोर्ड ऑपरेशंस देखेंगे।

बता दें कि सत्या नडेला का जन्म भारत के हैदराबाद में साल 1967 में हुआ था। उनके पिता एक प्रशासनिक अधिकारी और मां संस्कृत की लेक्चरर थीं। उन्होंने प्रारंभिक शिक्षा हैदराबाद पब्लिक स्कूल से करने के बाद साल 1988 में मनिपाल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की और इसके बाद कंप्यूटर साइंस में एमएस करने के लिए अमेरिका चले गए। उन्होंने 1996 में शिकागो के बूथ स्कूल ऑफ बिजनस से एमबीए किया।

India

हरियाणा में KMP एक्सप्रेसवे पर भीषण हादसा, एक ही परिवार के 8 लोगों की मौत

Published

on

झज्जर, 22 अक्टूबर (live24india) : हरियाणा के झज्जर जिले के बहादुरगढ़ में बड़ा सड़क हादसा हुआ है। इस भीषण सड़क हादसे में एक ही परिवार के 8 लोगों की मौत हो गई, तो वहीं एक बच्चा घायल है। जबकि मृतकों में एक बच्चा और तीन महिलाएं शामिल हैं। वहीं, पुलिस मामले की जांच में जुट गयी है। जानकारी के अनुसार ये हादसा केएमपी एक्सप्रेसवे पर हुआ, जहां तेज रफ्तार ट्रक ने गाड़ी को पीछे से टक्कर मारी। ट्रक चालक मौके से फरार है। पुलिस मामले की जांच में जुटी है। पीड़ित परिवार यूपी के फिरोजाबाद का रहने वाला था।

फिरोजाबाद के नगल अनूप गांव के लोग गोगा मेड़ी से दर्शन करके घर लौट रहे थे। ये लोग किराये कि अर्टिका गाड़ी लेकर निकले थे। हादसे के समय गाड़ी में 11 लोग सवार थे। केएमपी रोड पर गाड़ी को लघुशंका के लिए रोका गया था। इस हादसे में गाड़ी का ड्राइवर, एक महिला और एक बच्ची ही बच पाए हैं। बता दें कि हादसे के वक्त चालक और एक महिला गाड़ी से बाहर से इसलिए उन्हें चोट नहीं लगी, वहीं एक घायल बच्ची को अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां उनका इलाज चल रहा है। घायल बच्ची को इलाज के लिए बहादुरगढ़ के सामान्य अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। छोटी बच्ची के पैर में गंभीर चोटें आई हैं। पुलिस मामले की जांच में जुटी हुई है।

ट्रक चालक की तलाश की जा रही है। इस हादसे में साफ है कि ट्रक चालक ने खड़ी कार में टक्कर मार दी। पिछले दिनों पंजाब से भी खबर आई थी, जहां एक कार ने सड़क के कोने पर खड़ी लड़कियों को कुचल दिया था। जालंधर फगवाड़ा हाइवे पर धनोवाली के पास सोमवार सुबह एक तेज रफ्तार ब्रिजा कार ने दो युवतियों को कुचल डाला।

हादसे में एक युवती की मौके पर ही मौत हो गई। मृतका की पहचान धन्नोवाली की रहने वाली नवजोत कौर के रूप में हुई है। बताया जा रहा है कि नवजोत कौर कॉस्मो हुंडई में काम करती थी। वह अपनी सहेली के साथ पैदल ही जा रही थी कि तेज रफ्तार कार ने दोनों को चपेट में ले लिया। हादसे में नवजोत की मौके पर ही मौत हो गई थी।

Continue Reading

India

1 नवंबर से नहीं चलेगा WhatsApp! यूजर्स को होगी दिक्कत

Published

on

नई दिल्ली, 22 अक्टूबर (live24india): जी हां, आपने सही पढ़ा। अगले महीने की एक तारीख यानि कि एक नवंबर से कुछ स्मार्टफोन्स पर व्हाट्सएप (WhatsApp) काम करना बंद कर देगा। यदि व्हाट्सएप काम करना बंद कर देता है तो यूजर किसी को कोई मैसेज, फोटो या वीडियो नहीं भेज पाएंगे। आपको देख लेना चाहिए कि आपके फोन पर चलेगा या नहीं।
कंपनी ने अनाउंस किया है कि एंड्रॉयड और iOS के पुराने वर्जन पर चल रहे स्मार्टफोन्स पर वॉट्सऐप नहीं चलेगा। पुराने से मतलब एंड्रॉयड 4.1 से नीचे और iOS 10 के नीचे वाले वर्जन पर चल रहे सभी स्मार्टफोन प्रभावित होंगे। इसके ऊपर के सभी वर्जन पर व्हाट्सएप यूं ही चलता रहेगा।

यूजर्स WhatsApp FAQ सेक्शन में जाकर उन ऑपरेटिंग सिस्टम की लिस्ट चेक कर सकते हैं, जो 1 नवंबर 2021 से WhatsApp नहीं चला पाएंगे। इन ऑपरेटिंग सिस्टम में एंड्रॉइड 4.0.3 आइस क्रीम सैंडविच, आईओएस 9 और काईओएस 2.5 शामिल हैं। सैमसंग, एलजी, जेडटीई, हुआवेई, सोनी, अल्काटेल और अन्य कुछ कंपनियों के डिवाइस इस लिस्ट में है।

Continue Reading

India

फेस्टिव सीजन से पहले PM मोदी ने किया देश को सतर्क

Published

on

नई दिल्ली, 22 अक्टूबर (live24india) : पीएम नरेंद्र मोदी ने आज राष्ट्र को संबोधित किया। इस मौके पर पीएम मोदी ने देश के नाम अपने संबोधन में त्योहारों के दौरान लोगों से सतर्क रहने की अपील की है। पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि पूरे देश में उत्साह का माहौल है और हम जल्दी ही कोरोना से जंग जीतेंगे, लेकिन जब तक यह युद्ध जारी है, तब तक हमें हथियार नहीं डालने हैं। पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमें अब भी लापरवाह नहीं होना है। पीएम ने लोगों को फेस्टिव सीजन में कोरोना सुरक्षा का NAMO मंत्र दिया। उन्होंने कहा कि कवच कितना ही मजबूत हो, लेकिन जब तक युद्ध चल रहा है, हथियार नहीं डालने हैं। मेरा आग्रह है कि हमें अपने त्योहारों को पूरी सतर्कता से मनाना है।

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश में 100 करोड़ टीके लगना महज आंकड़ा ही नहीं है बल्कि हमारे सामर्थ्य का प्रतीक है। उन्होंने कहा कि इस महामारी की शुरुआत में कहा जा रहा था कि भारत जैसे देश के लिए इससे लड़ना मुश्किल होगा। इसके अलावा यह भी कहा जा रहा था कि इतना अनुशासन यहां कैसे चलेगा, लेकिन हमारे लिए लोकतंत्र का अर्थ है, सबका साथ। देश में सबको साथ लेकर मुफ्त वैक्सीन का अभियान शुरू किया गया।

देश के गांव-गांव तक हमारा एक ही मंत्र रहा है कि यदि बीमारी भेदभाव नहीं करती है तो फिर वैक्सीनेशन में भी भेदभाव न हो। पीएम मोदी ने कहा कि यह तय किया गया कि वैक्सीनेशन के अभियान पर वीआईपी कल्चर हावी न हो। यह तय हुआ कि कोई कितना ही प्रभावशाली हो या फिर अमीर हो, उसे सामान्य व्यक्ति की तरह ही टीका लगेगा। आज दुनिया के कई देशों में लोग टीका लगवाने से बच रहे हैं, लेकिन भारत के लोगों ने 100 करोड़ डोज लेकर ऐसे लोगों को निरुत्तर कर दिया है।

देश ने कई बार 1 करोड़ से ज्यादा का आंकड़ा पार किया। पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमने तय किया कि हर क्षेत्र में वैक्सीन का सही से बंटवारा हो सके। इसके लिए वैज्ञानिक तरीके से विचार किया गया। पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज देश में उत्साह का माहौल है। स्टार्टअप्स और कंपनियों को बड़ा निवेश मिल रहा है और युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा हो रहे हैं। बीते कुछ महीनों में लिए गए फैसले भारत की अर्थव्यवस्था को और तेजी से आगे बढ़ाने में अहम भूमिका निभाएंगे।

आज रिकॉर्ड लेवल अनाज की सरकारी खरीद हो रही है। किसानों के बैंक खातों में सीधे पैसे जा रहे हैं। वैक्सीनेशन की बढ़ती रफ्तार के साथ खेल, मनोरंजन, आर्थिक और टूरिज्म जगत में गतिविधियां तेज हो रही हैं। आने वाला त्योहारों का मौसम इसे और गति देगा। पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि एक जमाना था, जब मेड इन ये और मेड इन वो कंट्री का बोलबाला था।

लेकिन आज हर देशवासी यह अनुभव कर रहा है कि मेड इन इंडिया की ताकत बहुत बड़ी होती है। मैं आज एक बार फिर से कहूंगा कि हर छोटी से छोटी चीज को खरीदने पर जोर देना चाहिए, जो मेड इन इंडिया हो। जैसे स्वच्छ भारत अभियान एक आंदोलन है, वैसे ही वोकल फॉर लोकल को भी हमें व्यवहार में लाना ही होगा। पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘याद करिए कि पिछली दिवाली पर हर किसी के मन में एक तनाव था। लेकिन इस बार 100 करोड़ वैक्सीन डोज के कारण हर किसी के मन में विश्वास का भाव है। यदि भारत की वैक्सीन हमें ताकत दे सकती है तो फिर भारत में बनी चीजें हमें और भी भव्य बन सकती हैं।’

Continue Reading

Trending Live

Advertisement

Latest Post

Big News

Advertisement

Sports

Cricket2 weeks ago

ईशान, सूर्य का तूफान, मुंबई 42 रन से जीता

अबू धाबी, 9 अक्टूबर (live24india) : विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन (84) और मध्यक्रम के बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव (82) की तूफानी...

Cricket2 weeks ago

हमने खुद ही मैच को अपने लिए मुश्किल बना दिया : पंत

दुबई, 6 अक्टूबर (live24india) : दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ऋषभ पंत ने यहां सोमवार को चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ...

Cricket3 weeks ago

पंजाब ने कोलकाता को हराया, दिल्ली ने क्वालीफाई किया

दुबई, 2 अक्टूबर (live24india) : कप्तान लोकेश राहुल की 67 रन की बेहतरीन पारी और शाहरुख़ खान के आखिरी ओवर...

Sports1 month ago

Virat Kohli देंगे इस्तीफा! Rohit हो सकते हैं भारतीय टीम के नए कप्तान

नई दिल्ली 13 सितंबर (live24india) : भारतीय क्रिकेट टीम के अंदर सफेद बॉल क्रिकेट के लिए आने वाले समय में...

Cricket1 month ago

IND-ENG के बीच 5वां टेस्ट मैच रद्द, सीरीज में भारत 2-1 से आगे

मैनचेस्टर, 10 सितंबर (live24india): भारत और इंग्लैंड के बीच मैनचेस्टर में होने वाला 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी...

Advertisement

Entertainment

Bollywood6 hours ago

करण कुंद्रा से लेकर शमिता शेट्टी तक – यहां देखिए बिग बॉस 15 के टॉप चार कंटेस्टेंट।

मुंबई, 22 अक्टूबर (live24india) :  बिग बॉस 15 उत्साही प्रतियोगियों, कभी न खत्म होने वाले ड्रामा और मजबूत रिश्तों के...

Bollywood6 hours ago

“अंतिम” के नए पोस्टर के साथ आयुष शर्मा के करैक्टर राहुलिया भाई से करवाया परिचित!

मुंबई, 22 अक्टूबर (live24india) : ‘अंतिम’ का बेसब्री से इंतजार कर रहे दर्शकों और प्रशंसकों को एक्शन-फ्लिक के निर्माताओं द्वारा...

Bollywood6 hours ago

प्रियंका चोपड़ा के 12 कोट्स जो आपको अपनी शक्ति में विश्वास दिलाते हैं!

मुंबई, 22 अक्टूबर (live24india) : हम सभी जानते हैं कि प्रियंका चोपड़ा जोनास एक विस्मयकारी महिला होने का एक कारण है।...

Bollywood6 hours ago

आदित्य रॉय कपूर ने फैन्स के लिए दी सोलो म्यूजिक परफॉर्मेंस

मुंबई, 22 अक्टूबर (live24india) : आप कितने तरीकों से सोच सकते हैं कि आदित्य रॉय कपूर आपका दिल चुरा सकते...

Bollywood7 hours ago

ग्लोबल स्पोर्ट्सवेयर एडिडास ने युथ आइकन दीपिका पादुकोण के साथ की साझेदारी!

मुंबई, 22 अक्टूबर (live24india) : एडिडास ने ग्लोबल सुपरस्टार और युथ आइकन, दीपिका पादुकोण का अपने ब्रांड में स्वागत किया...

Trending