Connect with us

Top News

Microsoft ने सत्या नडेला को CEO से बनाया चेयरमैन

Published

on

वाशिंगटन, 17 जून (live24india): भारतीय मूल के सत्या नडेला सफलता के सोपान पर चढ़ते जा रहे हैं। सॉफ्टवेयर बनाने वाली दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने सत्या नडेला को चेयरमैन नियुक्त किया है। भारतीय मूल के नडेला पिछले 7 साल से कंपनी के सीईओ हैं। उनके नेतृत्व में कंपनी ने नई बुलंदियों को छुआ है और उन्हें अब इसका इनाम दिया गया है। वह जॉन थॉमसन की जगह लेंगे जो एक बार फिर लीड इंडिपेंडेंट डायरेक्टर की भूमिका में वापस लौटेंगे। सत्या नडेला वर्ष 2014 में माइक्रोसॉफ्ट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) बने थे। इसके बाद सत्या नडेला ने लिंकडइन, न्यूनस कम्युनिकेशंस और जेनीमैक्स जैसी कई कंपनियों के अरबों डॉलर के अधिग्रहण में अहम भूमिका निभाई।

माइक्रोसॉफ्ट ने एक बयान जारी सत्या नडेला को कंपनी का चैयरमैन बनाए जाने की जानकारी दी। इसमें कहा है कि सीईओ सत्या नडेला अब माइक्रोसॉफ्ट के नए चैयरमैन होंगे। नडेला से पहले थॉम्पसन कंपनी के चैयरमैन थे। थॉम्पसन अब प्रमुख स्वतंत्र निदेशक रहेंगे। वर्ष 2014 में थॉम्पसन ने बिल गेट्स के बाद माइक्रोसॉफ्ट के चेयरमैन का पद संभाला था।

उनके कार्यकाल के दौरान माइक्रोसॉफ्ट के शेयरों की कीमत में सात गुना से अधिक इजाफा हुआ और कंपनी का मार्केट कैप 2 लाख करोड़ डॉलर के करीब पहुंच गया। नडेला कंपनी के तीसरे सीईओ हैं और कंपनी के इतिहास में तीसरे चेयरमैन होंगे। इससे पहले बिल गेट्स और थॉमसन कंपनी के चेयरमैन रह चुके हैं। नडेला से पहले स्टीव बाल्मर कंपनी के सीईओ रहे। कंपनी ने एक बयान में कहा कि 72 साल के थॉमसन लीड इंडिपेंडेंट डायरेक्टर के तौर पर एक्टिव रहेंगे और नडेला के कंपनसेशन, सक्सेशन प्लानिंग, गवर्नेंस और बोर्ड ऑपरेशंस देखेंगे।

बता दें कि सत्या नडेला का जन्म भारत के हैदराबाद में साल 1967 में हुआ था। उनके पिता एक प्रशासनिक अधिकारी और मां संस्कृत की लेक्चरर थीं। उन्होंने प्रारंभिक शिक्षा हैदराबाद पब्लिक स्कूल से करने के बाद साल 1988 में मनिपाल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की और इसके बाद कंप्यूटर साइंस में एमएस करने के लिए अमेरिका चले गए। उन्होंने 1996 में शिकागो के बूथ स्कूल ऑफ बिजनस से एमबीए किया।

Top News

थाईलैंड के चाइल्ड केयर सेंटर में गोलीबारी, 30 से ज्यादा की मौत – मरने वालों में 23 बच्चे भी

Published

on

थाईलैंड , 6 अक्तूबर (live24india) :- थाईलैंड के एक चाइल्ड केयर सेंटर में गोलीबारी में 30 से ज्यादा लोगों की मौत की खबर है। रिपोर्ट्स के मुताबिक इस गोलीबारी में कई बच्चों के भी मारे जाने की आशंका है। गोलीबारी की यह घटना थाईलैंड के पूर्वोत्तर प्रांत में हुई है। बताया जा रहा है कि चाइल्ड केयर सेंटर में गोलीबारी के बाद हमलावर ने खुदकुशी कर ली।चाइल्ड केयर सेंटर पर हमले की खबर मिलते ही सुरक्षा एजेंसियां चौकस हो गईं। इस घटना में मारे गए लोगों में बच्चे और व्यस्क दोनों शामिल हैं। पुलिस के मुताबिक वारदात को अंजाम देनेवाला शख्स पूर्व पुलिसकर्मी है।

थाईलैंड के पुलिस मेजर जनरल अचयों क्रैथोंग ने बताया कि बंदूकधारी ने नोंगबुआ लाम्फू शहर में चाइल्ड केयर सेंटर में अंधाधुंध फायरिंग की है। शुरुआती जानकारी के मुताबिक 30 लोगों की मौत हो गई है। बताया जा रहा है कि हमलावर ने वारदात को अंजाम देने के बाद गोली मारकर खुदकुशी कर ली। उधर, क्षेत्रीय सार्वजनिक मामलों के कार्यालय के एक प्रवक्ता ने बताया कि अभी तक कुल 26 लोगों की मौत की पुष्टि हो गई है जिनमें 23 बच्चे और दो शिक्षक और एक पुलिस अधिकारी शामिल हैं।

Continue Reading

Top News

PM नरेंद्र मोदी ने यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की से की बात

Published

on

नई दिल्ली, 3 अक्तूबर (live24india) :- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की से टेलीफोन पर बातचीत की। प्रधान मंत्री ने दुश्मनी को शीघ्र समाप्त करने और बातचीत, कूटनीति के मार्ग को आगे बढ़ाने की आवश्यकता के लिए अपने आह्वान को दोहराया। पीएम मोदी ने कहा कि संघर्ष का कोई सैन्य समाधान नहीं हो सकता है।

भारत किसी भी शांति प्रयास में योगदान देने के लिए तैयार है।

पीएमओ ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की के साथ टेलीफोन पर बातचीत में संयुक्त राष्ट्र चार्टर, अंतर्राष्ट्रीय कानून और सभी राज्यों की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान करने के महत्व को भी दोहराया है. प्रधानमंत्री ने शीघ्र युद्ध रोकने की अपील की और बातचीत व कूटनीति के रास्ते की हिमायत की है।

पीएमओ ने आगे बताया कि पीएम मोदी ने इस बात पर जोर दिया कि भारत यूक्रेन सहित अन्य परमाणु प्रतिष्ठानों की सुरक्षा को महत्व देता है। पीएम ने कहा कि परमाणु प्रतिष्ठानों को खतरे में डालने के जन स्वास्थ्य, पर्यावरण पर दूरगामी और विनाशकारी प्रभाव हो सकते हैं। गौरतलब है कि पुतिन ने युक्रेन में परमाणु हथियारों के उपयोग की धमकी दी थी।

Continue Reading

Punjab

भगवंत मान सरकार ने विश्वास मत किया पेश, 93 विधायकों का मिला समर्थन

Published

on

चंडीगढ़, 3 अक्तूबर (live24india) :-  पंजाब विधानसभा में सोमवार को विश्वास प्रस्ताव पर बहस हुई। मुख्यमंत्री ने इस चर्चा का जवाब दिया। विश्वास प्रस्ताव को 93 विधायकों का समर्थन मिला और जिसे ध्वनिमत से पास कर दिया गया। बहस का जवाब देते हुए सीएम भगवंत मान ने कहा कि भाजपा व कांग्रेस एक हैं। भाजपा आपरेशन लोटस चलाकर चुने हुए प्रतिनिधियों को खरीदकर सरकारें बना रही है। भाजपा ने कांग्रेस के विधायक खरीदे, लेकिन कांग्रेस चुप है। कांग्रेस ने चर्चा में हिस्सा तक नहीं लिया।

शिअद और बसपा के विधायक सदन में मौजूद रहे लेकिन उनकी तरफ से ना नहीं की गई। किसी एक विधायक ने भी न नहीं कहा और सदन ने प्रस्ताव को सर्वसम्मति से पास किया। इससे पहले CM भगवंत मान ने कहा कि आगामी दिनों में कई योजनाएं आ रही हैं। फिलहाल गन्ना उत्पादक पैसे नहीं मिलने पर धान की तरफ जा रहे हैं। लेकिन सरकार की ओर से पूरी रकम लौटाई जा चुकी है।

Continue Reading

Trending Live

Advertisement

Latest Post

Big News

Advertisement

Sports

Sports4 days ago

भारत ने दूसरे T20 में दक्षिण अफ्रीका को 16 रनों से हराया, सीरीज पर किया कब्ज़ा

गुवाहटी , 2 अक्तूबर (live24india) :-  गुवाहटी में खेले गए दूसरे टी20 में टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका को 16...

Sports4 days ago

LIVE : कोहली ने खेली जबरदस्त पारी, भारत ने अफ्रीका को दिया 238 रनों का टारगेट

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच टी20 सीरीज का दूसरा मैच गुवाहाटी के बारसापारा क्रिकेट स्टेडियम में खेला जा रहा...

Cricket2 weeks ago

भारत को ऑस्ट्रेलिया ने 4 विकेट से हराया, सीरीज में बनाई 1-0 की बढ़त

मोहाली, 20 सितंबर (live24india) : मोहाली के पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन आईएस बिंद्रा स्टेडियम में खेले तीन मैचों की टी20 सीरीज...

Cricket3 weeks ago

BCCI ला रहा है नया नियम, IPL में 11 नहीं अब 15 खिलाड़ी खेल सकेंगे!

नई दिल्ली, 5 सितंबर (live24india) :- भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) अब नया नियम लाने की तैयारी में है। सूत्रों...

Cricket1 month ago

एशिया कप 2022 : पाकिस्तान ने भारत को 5 विकेट से हराया

दुबई, 5 सितंबर (live24india) :- India Pakistan Asia Cup टी20 क्रिकेट टूर्नामेंट के सुपर चार चरण के मैच में रविवार...

Advertisement

Entertainment

Bollywood17 hours ago

डॉक्टर जी से आयुष्मान खुराना की अवाज में ‘ओ स्वीटी स्वीटी’ हुआ रिलीज

मुंबई, 6 अक्तूबर (live24india) :- आयुष्मान खुराना द्वारा अपनी मंत्रमुग्ध कर देने वाली आवाज़ में गाए गए ओ स्वीटी स्वीटी की...

Bollywood3 days ago

ऋतिक रोशन ने वेधा को दी विदाई, बताया कलाई पर बंधे काले धागे की क्या है खासियत!

मुंबई, 4 अक्तूबर (live24india) :-   ऋतिक रोशन की विक्रम वेधा रिलीज हो चुकी है और फिल्म को हर तरफ से प्यार...

Bollywood4 days ago

फोनभूत में पहली बार कैटरीना कैफ निभा रही हैं भूत की भूमिका

मुंबई, 3 अक्तूबर (live24india) :-  क्या आपने कभी कैटरीना कैफ जैसी खूबसूरत और आकर्षक भूत देखी है? वेल अगर नहीं ,...

Bollywood4 days ago

निम्रत कौर पिता मेजर भूपेंद्र सिंह की प्रतिमा के उदघाटन के लिए पहुंचीं पटियाला

मुंबई, 3 अक्तूबर (live24india) :- निम्रत कौर पटियाला रेजिमेंट में अपने पिता स्वर्गीय मेजर भूपेंद्र सिंह की प्रतिमा के उद्घाटन समारोह...

Bollywood4 days ago

निर्देशन लव रंजन ने अपने प्रोडक्शन हाउस पर लगाए सभी आरोपों का बताया गलत

मुंबई, 3 अक्तूबर (live24india) :-  लव फिल्म्स एलएलपी प्यार का पंचनाम 1 और 2 की सफतला के बाद अपनी पहली प्रोडक्शन...

Trending