Connect with us

India

Pak violates ceasefire in J&K, loses around 7 soldiers

Published

on

Srinagar, 13 Nov : Around seven Pakistan Army soldiers were killed and a dozen were injured after Indian Army retaliated to Pakistan’s unprovoked ceasefire violation along the Line of Control in Jammu and Kashmir. Indian Army destroyed various enemy positions, terror launch pads and fuel dumps.

India

चरणजीत सिंह चन्नी बने पंजाब के 16वें मुख्यमंत्री, राज्यपाल ने दिलाई पद की शपथ

Published

on

चंडीगढ़, 20 सितंबर (live24india): पंजाब के नवनियुक्त मुख्यमंत्री 58 वर्षीय चरणजीत सिंह चन्नी ने नए मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। राज्‍यपाल बनवारी लाल ने उन्हें पद और गोपीनियता की शपथ दिलाई। शपथग्रहण समारोह में कांग्रेस नेता राहुल गांधी भी शामिल हुए। चरणजीत सिंह चन्नी सरकार में सुखजिंदर रंधावा और ओम प्रकाश सोनी नए उप-मुख्यमंत्री बनाए गए हैं।

सुखजिंदर रंधावा और ओपी सोनी ने ली डिप्टी सीएम पद की शपथ

जानकारी के अनुसार, अब थोड़ी देर में मुख्यमंत्री चरणजीत चन्नी पूर्व सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह से मुलाकात करने के लिए सिसवां स्थित उनके आवास पर जाएंगे। हालांकि उनके साथ और कौन कैप्टन से मिलने जाएगा, ये अभी स्पष्ट नहीं है। बता दें, शपथग्रहण से पहले चरणजीत सिंह चमकौर के कतलगढ़ साहिब गुरुद्वारा पहुंचे थे जहां उन्होंने परिवार के साथ गुरद्वारे में मत्था टेका। रविवार को काफी उठापटक के बाद चरणजीत सिंह चन्नी को विधायक दल का नेता चुना गया था।

चमकौर साहिब से विधायक 49 वर्षीय चन्नी पंजाब के पहले दलित मुख्यमंत्री और राज्य में सबसे कम उम्र के मुख्यमंत्री होंगे। वह रामदसिया समुदाय से ताल्लुक रखते हैं। उनकी नियुक्ति के साथ, कांग्रेस मार्च 2022 में होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले 32 प्रतिशत दलित मतदाताओं को लुभाने की कोशिश कर रही है। मौजूदा सरकार में कैबिनेट मंत्री चन्नी अमरिंदर सिंह को हटाने की मांग को लेकर आगे बढ़े थे, क्योंकि सिंह के नेतृत्व में सरकार लोगों की आकांक्षाओं के मुताबिक काम करने में विफल रही है और यहां तक कि 2017 के विधानसभा चुनाव के वादों को लागू करने में भी विफल रही है।

निवर्तमान मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह चन्नी को बधाई देने वालों में सबसे पहले हैं। जब पार्टी के पंजाब प्रभारी महासचिव हरीश रावत ने शाम को उनकी नियुक्ति की औपचारिक घोषणा की, तब नए मुख्यमंत्री को लेकर दिनभर के कयासों व उत्सुकता पर विराम लग गया।

चरणजीत सिंह चन्नी को PM मोदी ने दी बधाई

Continue Reading

India

कृषि कानूनों के खिलाफ शिरोमणि अकाली दल ने दिल्ली में किया प्रदर्शन मार्च

Published

on

नई दिल्ली, 17 सितंबर (महिंद्र पटियाल) : केंद्र सरकार के कृषि कानूनों के विरोध में शिरोमणि अकाली दल के सदस्य आज नई दिल्ली में विरोध मार्च निकाला. शिअद ने पार्टी अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल की अगुवाई में केंद्र सरकार के ‘किसान विरोधी’ कानूनों के खिलाफ गुरुद्वारे से संसद भवन तक मार्च निकालने का आह्वान किया था. प्रदर्शन के दौरान दिल्ली पुलिस ने शिरोमणि अकाली दल के नेताओं को हिरासत में लिया. अब उन्हें संसद मार्ग पुलिस स्टेशन ले जाया जा रहा है.

शिरोमणि अकाली दल के 11 लोगों को हिरासत में लिया गया है. जिसमें सुखबीर सिंह बादल और हरसिमरत कौर भी शामिल हैं. दिल्ली में शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने कहा, ‘हम यहां पीएम मोदी को संदेश देने आए हैं कि पूरा पंजाब नहीं बल्कि पूरा देश उनकी सरकार के खिलाफ है.’

वहीं हरसिमरत कौर बादल ने अपने संबोधन में केंद्र पर आरोप लगाते हुए कहा, ‘सबका साथ, सबका विकास का वादा किया था लेकिन इस सरकार ने पूरे देश के किसानों के साथ विश्वासघात किया है. आजादी के बाद पंजाबी और किसानों ने देश के हित के लिए काम किया है. किसान बॉर्डर पर बैठे हैं, कितने किसान शहीद हो गए हैं लेकिन इनके कानों पर जूं तक नहीं रेंगती है. मैं अपने नौजवानों का शुक्रिया करती हूं जो यहां इक्कठे हुए हैं और इतना जोश दिखाया है. मैं शीश नमन करती हूं आपके जज्बे को जो यहां डटकर बैठे हैं. लड़ाई जारी है , डेट रहेंगे, डेट रहेंगे!’

हम कृषि कानूनों के वापस होने तक लड़ाई जारी रखेंगे

कृषि कानूनों के खिलाफ शिरोमणि अकाली दल के प्रदर्शन मार्च में पार्टी की नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल भी पहुंची हैं। उन्होंने यहां प्रदर्शनकारियों को संबोधित करते हुए कहा, कई किसानों ने अपनी जान गंवा दी और सैकड़ों अब भी दिल्ली के बॉर्डर पर बैठे हैं लेकिन इस सरकार को कोई फर्क नहीं पड़ता। हम अपनी लड़ाई तब तक जारी रखेंगे जब तक तीन कृषि कानून वापस नहीं हो जाते।

Continue Reading

India

Central Vista : PM मोदी ने रक्षा मंत्रालय के दो नवनिर्मित कार्यालय का किया उद्घाटन

Published

on

नई दिल्ली, 16 अगस्त (live24india): प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सेन्ट्रल विस्टा परियोजना की आलोचना करने वालों को आड़े हाथों लेते हुए आज कहा कि इन लोगों ने केवल भ्रम फैलाने की कोशिश की और सैकड़ों वर्ष पुराने तथा जर्जर हटमेंट्स एवं बैरकों में काम करने वाले सैन्य अधिकारियों की परेशानियों पर चुप्पी साधे रखी।

मोदी ने गुरूवार को यहां रक्षा मंत्रालय के कस्तूरबा गांधी मार्ग और अफ्रीका एवेन्यू स्थित दो नवनिर्मित कार्यालय परिसरों का उद्घाटन करने के बाद अपने संबोधन में कहा कि कुछ लोगों ने केवल भ्रम फैलाने के लिए इस परियोजना का विरोध किया और वास्तविकता तथा जरूरतों को नजरंदाज किया।

उन्होंने कहा , “जो लोग सेन्ट्रल विस्टा प्रोजेक्ट के पीछे डंडा लेकर पड़े थे वे हटमेंट्स पर चुप्पी साधे रहे। वे केवल भ्रम फैला रहे थे। ” प्रधानमंत्री ने कहा कि सेन्ट्रल विस्टा परियोजना के तहत बनाये गये इन दोनों भवनों को देखकर देश को समझ आ जायेगा कि सरकार किस उद्देश्य को लेकर कार्य कर रही है।

पूर्ववर्ती सरकारों को कठघरे में खड़ा करते हुए उन्होंने कहा कि इन खस्ताहाल हटमेंट्स की ओर किसी ने ध्यान नहीं दिया और हर कोई इनमें मरम्मत और पेंटिंग आदि कराकर काम चलाता रहा। मीडिया पर भी सवाल उठाते हुए उन्होंने कहा कि मीडिया ने भी कभी इस बारे में नहीं लिखा कि हमारे सैन्य अधिकारी किन परेशानियों और हालातों में जर्जर भवन में काम कर रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि विपक्षी दलों तथा कुछ संगठनों ने सरकार की महत्वाकांक्षी सेन्ट्रल विस्टा परियोजना का विरोध करते हुए इसे फिजूलखर्ची करार दिया था और इसके खिलाफ न्यायालय का दरवाजा खटखटाया था।

Continue Reading

Trending Live

Advertisement

Latest Post

Big News

Advertisement

Sports

Sports2 weeks ago

Virat Kohli देंगे इस्तीफा! Rohit हो सकते हैं भारतीय टीम के नए कप्तान

नई दिल्ली 13 सितंबर (live24india) : भारतीय क्रिकेट टीम के अंदर सफेद बॉल क्रिकेट के लिए आने वाले समय में...

Cricket2 weeks ago

IND-ENG के बीच 5वां टेस्ट मैच रद्द, सीरीज में भारत 2-1 से आगे

मैनचेस्टर, 10 सितंबर (live24india): भारत और इंग्लैंड के बीच मैनचेस्टर में होने वाला 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी...

Sports4 weeks ago

Tokyo Paralympics: भाविना ने रचा इतिहास, टेबल टेनिस में गोल्ड जीतने से एक कदम दूर

नई दिल्ली, 28 अगस्त (live24india): भारत की पैरा टेबल टेनिस खिलाड़ी भाविना पटेल ने टोक्यो पैरालंपिक में इतिहास रच दिया।...

Hockey2 months ago

खेल मंत्री राणा सोढ़ी ने की घोषणा, पंजाब के खिलाड़ियों को मिलेगा 1 करोड़ रुपए का पुरस्कार

चंडीगढ़, 5 अगस्त (live24india) : पंजाब सरकार ने गुरुवार को घोषणा की कि वे टोक्यो ओलंपिक खेलों में कांस्य पदक...

Hockey2 months ago

Hockey टीम ने रचा इतिहास, ग्रेट ब्रिटेन को हराकर ओलंपिक सेमीफाइनल में बनाई जगह

टोक्यो, 1 अगस्त (live24india): भारत ने ग्रेट ब्रिटेन को सेमीफाइनल में रविवार को 3-1 से पराजित कर 41 वर्षों के...

Advertisement

Entertainment

Bollywood3 hours ago

दीपिका पादुकोण के स्टाइलिस्ट ने उनके साथ यह गॉसिप की शेयर; पढ़ें यहाँ!

मुंबई, 24 सितंबर (live24india) :  दीपिका पादुकोण का एक नया वीडियो इंटरनेट पर वायरल हो रहा है और उनके प्रशंसक...

Bollywood3 hours ago

Amazon Prime Video पेश करेंगे बेहतरीन इंडियन और इंटरनेशनल प्रोग्रॅम्स

मुंबई, 24 सितंबर (live24india) : भारत में त्योहारों के मौके पर, अमेज़ॅन प्राइम वीडियो अपने दर्शकों को अपने घरों में...

Bollywood2 days ago

‘सनक’ जल्द ही डिज्नी+ हॉटस्टार मल्टीप्लेक्स पर होगी रिलीज़!

मुंबई, 22 सितंबर (live24india) : विपुल अमृतलाल शाह और ज़ी स्टूडियोज की बहुप्रतीक्षित फिल्म, ‘सनक – होप अंडर सीज’ भारत के...

Bollywood4 days ago

ज़ी5 ने की अगली ओरिजनल फ़िल्म ‘रश्मि रॉकेट’ की घोषणा; नया पोस्टर हुआ रिलीज़!

मुंबई, 20 सितंबर (live24india) : हमें लगातार शानदार परफॉर्मेंस देने के बाद, तापसी पन्नू ‘रश्मी रॉकेट’ के साथ सीधे भारतीय...

Bollywood4 days ago

फ़िल्म “अंतिम” से ‘विघ्नहर्ता’ गाने का मेकिंग वीडियो हुआ रिलीज़!

मुंबई, 20 सितंबर (live24india) : “अंतिम: द फाइनल ट्रुथ” के निर्माताओं ने विघ्नहर्ता का एक मेकिंग वीडियो रिलीज़ कर दिया...

Trending