Connect with us

India

PM bootstraps Bengaluru tech summit in virtual mode

Published

on

Bengaluru, 19 Nov : Prime Minister Narendra Modi on Thursday unveiled the 23rd edition of the Bengaluru Tech Summit 2020 in virtual mode through video-conferencing from New Delhi amid the Covid pandemic.

India

महाराष्ट्र : बारिश से हाहाकार, कोंकण में ट्रेन सेवा प्रभावित, फंसे 6,000 यात्री

Published

on

मुंबई, 22 जुलाई (live24india): महाराष्ट्र के रत्नागिरी जिले में कोंकण रेलवे मार्ग पर ट्रेन सेवाओं के प्रभावित होने की वजह से लगभग 6,000 यात्री फंस गए. इसके पीछे की वजह एक नदी में बारिश के बाद बाढ़ आना बताई गई है. मालूम हो कि पूरे राज्य के कई जिले इस समय भारी बारिश और बाढ़ से प्रभावित हैं. बारिश से मुंबई सहित राज्य के कई हिस्सों में सड़क और रेल यातायात बुरी तरह प्रभावित हुआ है. रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए प्रशासन ने एनडीआरएफ की टीमों को लगा दिया है.

अधिकारियों ने कहा कि अब तक कोंकण रेलवे (केआर) मार्ग पर सेवाओं के बाधित होने के कारण नौ ट्रेनों को रेग्युलेट किया गया है, जिसका मतलब है कि उन्हें या तो दोबारा रूट किया गया है, शॉर्ट टर्मिनेट किया गया है या रद्द कर दिया गया है. अधिकारियों ने बताया कि कोंकण क्षेत्र के रत्नागिरी और रायगढ़ जिलों में प्रमुख नदियां लगातार बारिश के कारण खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं और सरकारी तंत्र कई प्रभावित लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने की लगातार कोशिश कर रहा है.

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने इन दो तटीय जिलों में लगातार हो रही बारिश से उत्पन्न स्थिति की समीक्षा की. बैठक के दौरान, ठाकरे ने कहा कि मौसम विभाग (आईएमडी) ने अगले तीन दिनों के लिए तटीय क्षेत्र में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. उन्होंने अधिकारियों से सतर्क रहने और उफनती नदियों के स्तर पर नजर रखने और निवासियों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने के लिए कहा.

कोंकण रेलवे के अधिकारियों ने कहा कि फंसी हुईं ट्रेनें विभिन्न स्टेशनों पर सुरक्षित स्थानों पर हैं और उनमें सवार यात्री भी सुरक्षित हैं और उन्हें खाना और पानी उपलब्ध करवाया जा रहा है. एक अधिकारी ने बताया कि भारी बारिश के बाद रत्नागिरी में चिपलून और कामठे स्टेशनों के बीच वशिष्ठ नदी पुल का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर पहुंच गया है.

उन्होंने कहा, “यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए इस जगह पर ट्रेन सेवाओं को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया है.” रेल अधिकारियों के अनुसार, 5,500-6,000 यात्री ट्रेनों में फंसे हुए थे, जिन्हें 756 किलोमीटर लंबे केआर मार्ग पर विभिन्न स्टेशनों पर रेग्युलेट किया गया. यह रूट तीन राज्यों – महाराष्ट्र, गोवा और कर्नाटक में फैला हुआ है और मुश्किल इलाकों से गुजरता है. कोंकण रेलवे ने जानकारी दी है कि चिपलून में बाढ़ की स्थिति के कारण अब तक लंबी दूरी की नौ ट्रेनों को रेगुलेट किया जा चुका है.

Continue Reading

India

दैनिक भास्कर के दफ्तरों पर आयकर विभाग की रेड, कर चोरी की सूचना पर कार्रवाई

Published

on

नई दिल्ली, 22 जुलाई (live24india): देश भर में दैनिक भास्कर समूह के कई कार्यालयों पर आयकर विभाग (Income Tax) द्वारा छापे मारे जा रहे हैं। सूत्रों ने इसकी जानकारी दी है। अधिकारियों ने नई दिल्ली, मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात और महाराष्ट्र में दैनिक भास्कर के परिसरों की तलाशी ली है।

आयकर अधिकारियों ने मीडिया को बताया कि मीडिया समूह दैनिक भास्कर के भोपाल, जयपुर और अन्य स्थानों पर स्थित कई परिसरों में छापे मारे गए हैं।

सूत्रों ने बताया कि मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल समेत इंदौर में भी अखबार के दफ्तरों पर छापे मारे जा रहे हैं। इनके अलावा आयकर विभाग के अधिकारी अखबार समूह के प्रमोटरों के आवास की भी तलाशी ले रहे हैं। आयकर विभाग के सूत्रों का कहना है कि समूह द्वारा कर चोरी की सूचना के बाद ये छापेमारी की जा रही है।

बता दें कि दैनिक भास्कर समूह देश के सबसे बड़े मीडिया समूह में से एक है, जिसके एक दर्जन से अधिक राज्यों में 60 से अधिक संस्करण अलग-अलग भाषाओं में प्रकाशित होते हैं। मध्य प्रदेश में इसका मुख्यालय है।

Continue Reading

India

Modi Government का बड़ा फैसला, लद्दाख में बनेगा केंद्रीय विश्वविद्यालय

Published

on

नई दिल्ली, 22 जुलाई (live24india): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को यहां हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में कई महत्वपूर्ण फैसलों पर मुहर लगाई गई। इन फैसलों की जानकारी देते हुए सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि केंद्र ने लद्दाख में 750 करोड़ रुपए की लागत से एक केंद्रीय विश्वविद्यालय स्थापित करने का फैसला किया है। उन्होंने कहा कि इससे लद्दाख में क्षेत्रीय असमानता समाप्त करने में मदद मिलेगी और क्षेत्र में शिक्षा का स्तर सुधरेगा। इससे पूरे क्षेत्र के समग्र विकास को मिलेगा।

इसके अलावा केंद्र सरकार ने बुधवार को उच्च गुणवत्ता युक्त इस्पात क्षेत्र के लिए 6322 करोड़ रुपए के उत्पादन आधारित प्रोत्साहन पैकेज की घोषणा की जिससे 40 हजार करोड़ का निवेश होने और 68 हजार लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार को मिलने की संभावना है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में यहां हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इस्पात क्षेत्र के लिए 6322 करोड़ रुपए का उत्पादन आधारित प्रोत्साहन पैकेज देने के प्रस्ताव का अनुमोदन किया गया। अनुराग ठाकुर ने बताया कि देश में उत्पादों के निर्माण के लिए यह राशि अगले पांच वर्ष में दी जाएगी। उन्होंने कहा कि इस योजना से देश में ‘हाई ग्रेड स्पेशियलिटी स्टील’ के उत्पादन को बढ़ावा मिलेगा।

इसके अलावा, इससे निर्यात में वृद्धि होगी और उच्च गुणवत्ता वाले स्टील के लिए आयात पर निर्भरता कम होगी। इस योजना से लगभग 40,000 करोड़ रुपये के निवेश और 25 टन की क्षमता वृद्धि की उम्मीद है। योजना की अवधि 2023-24 से 2027- 28 तक शुरू होकर पांच वर्ष होगी। उन्होेंने बताया कि अतिरिक्त उत्पादन और निवेश को ध्यान में रखते हुए, इस योजना में लगभग 5.25 लाख की रोजगार सृजन क्षमता है, जिसमें से 68,000 प्रत्यक्ष और शेष अप्रत्यक्ष रोजगार होंगे।

Continue Reading

Trending Live

Advertisement

Latest Post

Big News

Advertisement

Sports

Hockey13 hours ago

Tokyo Olympics में शानदार आगाज, हॉकी भारत ने न्यूजीलैंड को 3-2 से हराया

टोक्यो, 23 जुलाई (live24india) : भारत की मेंस हॉकी टीम ने टोक्यो ओलिंपिक्स की टर्फ पर अपने सफर की शुरुआत...

Sports2 weeks ago

PM Modi का Tokyo Olympic में भाग लेने वाले खिलाड़ियों से संवाद, बोले- अपेक्षाओं के बोझ तले दबने की जरूरत नहीं

नई दिल्ली, 13 जुलाई (live24india): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए Tokyo Olympic में भाग लेने वाले भारतीय...

Cricket3 weeks ago

IPL मेगा ऑक्शन : 2 नई टीमों के 50 और खिलाड़ियों को मिलेगा खेलने का मौका

नई दिल्ली, 5 जुलाई (live24india): बीसीसीआई ने आईपीएल 2022 की तैयारी शुरू कर दी है। आईपीएल 2022 में दो टीमों...

Cricket3 weeks ago

मिताली का इंटरनेशनल क्रिकेट में बड़ा रिकॉर्ड, सफल रनचेज में बनीं अर्धशतकों की ‘रानी’

मुंबई, 4 जुलाई (live24india): भारत के मेंस क्रिकेट की बात करेंगे तो सबसे सफल कप्तान के सवाल पर खींचतान जारी...

Cricket4 weeks ago

भारत में छिन गई टी 20 विश्व कप की मेजबानी, UAE में होगा टूर्नामेंट

नई दिल्ली, 28 जून (live24india): भारत से टी-20 वल्र्ड कप की मेजबानी छिन गई है। बीसीसीआई ने टी-20 वल्र्ड कप को भारत की...

Advertisement

Entertainment

Bollywood1 day ago

“कैप्टन इंडिया” में कार्तिक आर्यन निभाएंगे पायलट की भूमिका; हंसल मेहता करेंगे निर्देशन!

मुंबई, 22 जुलाई (live24india):   एंटरटेनमेंट के स्पेस को लगातार नया और पुनर्निर्मित करते हुए, आरएसवीपी और बावेजा स्टूडियोज़ ‘कैप्टन इंडिया’...

Bollywood1 day ago

आमिर खान ने ‘लाल सिंह चड्ढा’ की यूनिट के साथ टेबल टेनिस का उठाया लुत्फ, देखें तस्वीरें!

मुंबई, 23 जुलाई (live24india):  आमिर खान इन दिनों लद्दाख में अपनी अपकमिंग फिल्म ‘लाल सिंह चड्ढा’ की शूटिंग में बिजी...

Bollywood2 days ago

फरहान अख्तर की तूफ़ान को क्रिकेटर हरभजन सिंह और ऋतिक से मिला शॉउत-ऑउट!

मुंबई, 22 जुलाई (live24india): अमेज़न प्राइम वीडियो और एक्सेल एंटरटेनमेंट की हालिया रिलीज़, तूफ़ान ने फरहान के शानदार प्रदर्शन और...

Bollywood2 days ago

अमेज़न प्राइम वीडियो द्वारा 25 जुलाई को ‘शेरशाह’ का ट्रेलर होगा रिलीज़!

मुंबई, 22 जुलाई (live24india):  बहुप्रतीक्षित हिंदी फिल्म ‘शेरशाह’ बटालियन की कमान संभालने और नेतृत्व करने के लिए पूरी तरह से...

Bollywood2 days ago

“तूफ़ान” ने अरिजीत सिंह के ट्रैक ‘अनन्या’ का दिल को छू लेने वाला म्यूजिक रिलीज़!

मुंबई, 22 जुलाई (live24india):  प्रेरक स्पोर्ट्स-ड्रामा फ़िल्म जो तूफ़ान पैदा कर रही है, वह न केवल एक बॉक्सिंग पर आधारित...

Trending