Connect with us

Top News

श्रीलंका के 8वें राष्ट्रपति बने रानिल विक्रमसिंघे

Published

on

कोलम्बो 20 जुलाई (live24india) : – श्रीलंका के कार्यवाहक राष्ट्रपति एवं प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे को बुधवार को देश को आठवां राष्ट्रपति चुन लिया गया। वर्ष 1948 के बाद से देश के सबसे खराब आर्थिक दौर से उबरने के लिए विक्रमसिंघे ने राष्ट्रपति चुने जाने के तुरंत बाद राष्ट्रीय एकता का आह्वान किया। विक्रमसिंघे को 134 सांसदों का समर्थन मिला है। जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी दुल्लास अल्हाप्पेरुमा को महज 82 वोट मिले। राष्ट्रपति चुनाव में तीसरे उम्मीदवार अनुरा कुमारा दिसानायके को सिर्फ तीन वोट ही मिले।

सदन में जादुई आंकड़ा छूने के लिए 113 का समर्थन चाहिए था। विक्रमसिंघे को इसके लिए 16 वोटों की और जरूरत थी। उनको तमिल पार्टी के 12 वोटों में से कम से कम 9 उनके पक्ष में मतदान करने पर भरोसा था, हालांकि विक्रमसिंघे को 134 वोट मिले हैं। जबकि दो तमिल सांसद अनुपस्थित रहे। कुल 219 वोट मान्य थे और 4 वोट अमान्य पाए गए।

‘डेली मिरर’की रिपोर्ट के अनुसार नवनिर्वाचित राष्ट्रपति ने अपने दावेदारों को धन्यवाद दिया और सभी सांसदों से नए तरीके से मिलकर काम करने का आग्रह किया। उन्होंने विजय हासिल करने के बाद कहा, “लोग पुरानी राजनीति के बारे में नहीं पूछ रहे हैं। मैं विपक्षी नेता साजिथ प्रेमदासा, पूर्व राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे और मैत्रीपाला सिरिसेना सहित अन्य विपक्षी दलों से एक साथ काम करने का अनुरोध करता हूं। हम पिछले 48 घंटों से बंटे हुए थे। वह अवधि अब समाप्त हो गई है। हमें अब एक साथ मिलकर काम करना होगा।”

विक्रमसिंघे को तत्कालीन राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे द्वारा उनके भाई एवं प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे द्वारा नौ मई को द्वीप राष्ट्र में हिंसा के बीच अपना इस्तीफा देने के बाद प्रधानमंत्री के रूप में चुना गया था। वह इससे पहले दो बार राष्ट्रपति चुनाव और यहां तक ​​कि अपनी सांसद सीट भी हार चुके हैं।

श्रीलंका में नौ जुलाई को विद्रोह होने पर राष्ट्रपति राजपक्षे के मालदीव भाग जाने के बाद विक्रमसिंघे को कार्यवाहक राष्ट्रपति नियुक्त किया गया। संविधान के अनुसार पूर्व राष्ट्रपति के शेष कार्यकाल को पूरा करने के लिए एक नए राष्ट्रपति का चुनाव करने के लिए आज एक मतदान हुआ। गौरतलब है कि आजादी के बाद से श्रीलंका वर्तमान में सबसे खराब आर्थिक दौर से जूझ रहा है। जहां खाद्यान्न, ईंधन और दवाओं जैसे आवश्यक सामानों की भी बड़ी मात्रा में कमी हो गई है। इस देश के पास इन वस्तुओं का आयात करने के लिए कोई विदेशी मुद्रा नहीं है।

Top News

Canada ने 11 गैंगस्टर्स के नाम किए जारी, सूची में 9 पंजाबी

Published

on

टोरंटो 4 अगस्त (live24india) -: कनाडा पुलिस ने जनता के हित में एक सूची जारी है। इस सूची में 11 अपराधियों के नाम हैं और पब्लिक सेफ्टी वार्निंग के तहत लोगों को इनसे बचने को कहा गया है। इनके नाम हैं जगदीप चीमा, बरिंदर धालीवाल, गुरप्रीत धालीवाल, समरूप गिल, समदीप गिल, सुखदीप पंसल, अमरप्रीत समरा, रविंदर समरा और शकील बसरा। इसके अलावा रिचर्ड जोसेफ और एंडी का नाम भी शामिल है।

संयुक्त फोर्स स्पेशल एनफोर्समेंट यूनिट (CFSEU-BC) की तरफ से जारी 11 गैंगस्टरों की सूची में 9 पंजाबी हैं। यह क्रिमिनल्स लोअर मैनलैंड गैंगवार से जुड़े बताए गए हैं।

संयुक्त फोर्स स्पेशल एनफोर्समेंट यूनिट ने सूची जारी कर लोगों से अपील की है कि यह कहीं नजर आएं तो इनसे बचकर रहें। सबसे बड़ी बात यह कि इस सूची में सिंगर सिद्धू मूसेवाला की हत्या के मास्टरमाइंड गोल्डी बराड़ और मोहाली इंटेलिजेंस ऑफिस अटैक करवाने वाले गैंगस्टर लखबीर सिंह का नाम शामिल नहीं है। यह दोनों कनाडा में बैठकर भारत में क्राइम करवा रहे हैं।

Continue Reading

Top News

US – Taiwan : धमकी के बावजूद ताइवान पहुंची अमेरिकी स्पीकर नैंसी पेलोसी

Published

on

ताइवान 2 अगस्त (live24india) -:  चीन की धमकियों के बावजूद US स्पीकर नैंसी पेलोसी ताइवान पहुंच गई हैं। उनका प्लेन ताइपे के एयरपोर्ट पर उतरते ही चीन काफी बौखला गया है। नैंसी पेलोसी के ताइवान पहुंचते ही चीन पूरी तरह अलर्ट हो गया है। वहां सिविल डिफेंस के अलार्म बज रहे हैं। चीन के विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा है कि अमेरिका खतरनाक जुआ खेल रहा है और अब इसके जो गंभीर परिणाम सामने आएंगे, उसके लिए खुद अमेरिका जिम्मेदार होगा।

चीन लगातार नैंसी पेलोसी के ताइवान दौरे का विरोध कर रहा था। चीन का कहना है कि अमेरिका अब तक वन चाइना के सिद्धांत को फॉलो करता रहा है, ऐसे में अब ताइवान के अलगाववाद को समर्थन करना अमेरिका का वादा तोड़ने जैसा है।

ताइवान और चीन के बीच जंग काफी पुरानी

ताइवान और चीन के बीच जंग काफी पुरानी है। 1949 में कम्यूनिस्ट पार्टी ने सिविल वार जीती थी। तब से दोनों हिस्से अपने आप को एक देश तो मानते हैं लेकिन इसपर विवाद है कि राष्ट्रीय नेतृत्व कौन सी सरकार करेगी। चीन ताइवान को अपना प्रांत मानता है, जबकि ताइवान अपने आप को आजाद देश मानता है। दोनों के बीच मतभेद दूसरे विश्व युद्ध के बाद से हुई। उस समय चीन के मेनलैंड में चीनी कम्युनिस्ट पार्टी और कुओमितांग के बीच जंग चल रही थी।

Continue Reading

Sports

कॉमनवेल्थ 2022 में भारत के लिए मीराबाई चानू ने जीता पहला Gold मेडल

Published

on

नई दिल्ली , 30 जुलाई (live24india) -: कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत को अपना पहला गोल्ड मिल गया है। भारत के लिए टोक्यो ओलंपिक में सिल्वर मेडल जीतने वाली मीराबाई चानू ने देश के लिए पहला स्वर्ण पदक जीता है। मीराबाई ने 49 किलोग्राम भार वर्ग में अपना कमाल दिखाते हुए गोल्ड पर कब्जा किया। ये इस साल भारत का पहला गोल्ड मेडल है।

49 किलोग्राम भार वर्ग में अपना कमाल दिखाते हुए गोल्ड पर कब्जा किया

मीराबाई ने कॉमनवेल्थ गेम्स के 49 किलोग्राम भार वर्ग का गोल्ड बिल्कुल ही एकतरफा अंदाज में जीता है। दूसरे देशों के खिलाड़ी आज मीराबाई के आस-पास भी नहीं थे। चाहे बात स्नैच की हो या फइर क्लीन एंड जर्क की। मीराबाई दूसरे खिलाड़ियों से बहुत ज्यादा आगे थीं. मीराबाई ने स्नैच में 88 किलो वजन उठाया। वहीं उन्होंने क्लीन एंड जर्क में कुल 113 किलोग्राम वजन उठाया। इस तरह से उनका कुल स्कोर 201 रहा. इतना ही नहीं मीराबाई ने कॉमनवेल्थ रिकॉर्ड के साथ ये गोल्ड मेडल जीता है।

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में ये भारत का पहला गोल्ड मेडल है। इसी के साथ भारत के अब कुल 3 पदक हो चुके हैं. ये तीनों मेडल वेटलिफ्टिंग में ही आए हैं। मीराबाई से पहले भारत के लिए संकेत महादेव ने सिल्वर और गुरुराज पुजारी ने ब्रॉन्ज मेडल जीता।

प्रधानमंत्री मोदी ने दी मीराबाई चानू को Gold मेडल जीतने पर बधाई

Continue Reading

Trending Live

Advertisement

Latest Post

Big News

Advertisement

Sports

Sports1 week ago

कॉमनवेल्थ 2022 में भारत के लिए मीराबाई चानू ने जीता पहला Gold मेडल

नई दिल्ली , 30 जुलाई (live24india) -: कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत को अपना पहला गोल्ड मिल गया है। भारत के...

Cricket1 month ago

इंग्लैंड ने भारत को 7 विकेट से हराया, सीरीज 2-2 से बराबर

बर्मिघम, 5 जुलाई (live24india) -: जो रुट (नाबाद 142) और जानी बेयरस्टो (नाबाद 114) के शानदार शतकों तथा उनके बीच...

Cricket2 months ago

#INDvsSA : दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 7 विकेट से हराया

Sports2 months ago

गुजरात टाइटन्स ने जीता IPL 2022 का खिताब, फाइनल में राजस्थान रॉयल्स को 7 विकेट से हराया

अहमदाबाद, 30 मई (live24india):- ‘इंडियन प्रीमियर लीग IPL का पहला सीजन और पहला खिताब’, जहां आईपीएल को गुजरात टाइटंस के...

Cricket2 months ago

14 साल बाद IPL Final में राजस्थान रॉयल्स, RCB को 7 विकेट से हराया

अहमदाबाद, 27 मई (Live 24 India) :- IPL 2022 के दूसरे क्वालीफायर में राजस्थान रॉयल्स ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को...

Advertisement

Entertainment

Bollywood3 days ago

आनंद एल राय की फिल्म रक्षा बंधन को मिला दुर्लभ ‘U’ सर्टिफिकेशन

मुंबई, 5 अगस्त (live24india) -:  आज के दौर में किसी फिल्म के लिए रेटिंग यू के रूप में वर्गीकृत होना...

Bollywood3 days ago

मैपिंग लव के लॉन्च के 1 साल बाद अश्विनी अय्यर तिवारी ने दूसरे उपन्यास की घोषणा की!

मुंबई, 5 अगस्त (live24india) -:  अश्विनी अय्यर तिवारी एक लोकप्रिय निर्देशक, निर्माता और लेखक हैं, जिन्होंने अपनी ऊर्जा को एक...

Bollywood4 days ago

जान्हवी कपूर ने की एनटीआर जूनियर की तारीफ, NTR के साथ काम करने के लिए बेकरार

  मुंबई, 4 अगस्त (live24india) -: आरआरआर में कोमाराम भीम के रूप में अपने शक्तिशाली प्रदर्शन के साथ पैन इंडिया...

Entertainment5 days ago

Prime Video के लेटेस्ट वीडियो में देखने मिल रही है ‘द लॉर्ड ऑफ द रिंग्स: द रिंग्स ऑफ पावर’ की झलक

मुंबई, 3 अगस्त (live24india) -: अमेजन स्टूडियो से बहुप्रतीक्षित द लॉर्ड ऑफ द रिंग्स: द रिंग्स ऑफ पावर टेलीविजन सीरीज...

Bollywood5 days ago

SGPC ने की आमिर खान के किरदार की प्रशंसा, फिल्म लाल सिंह चड्ढा को किया पसंद

जालंधर, 3 अगस्त (live24india) -:  लाल सिंह चड्ढा को अपनी वैश्विक रिलीज से कुछ ही दिन दूर हैं और निर्माता...

Trending