Connect with us

Top News

Russia backs India on surgical strikes

Published

on

New Delhi : Russia has supported India’s surgical strikes on terrorist launch pads in Pakistan-Administerd Kashmir (PoK), saying every country has the right to defend itself, and called upon Pakistan to stop trans-border terror.

Russian Ambassador to India Alexander M Kadakin in an interview with CNN News18 said that his was the only country to say in plain words that terrorists came from Pakistan.

Kadakin said that his country had always been with India in fighting cross-border terrorism.
“Greatest human rights violations take place when terrorists attack military installations and attack peaceful civilians in India. We welcome the surgical strikes. Every country has right to defend itself,” Kadakin said.

Kadakin also assured that India does not need to worry about the Russia-Pakistan joint military exercises, and added that the exercises did not take place in “Pakistan-Occupied Indian state of Jammu and Kashmir”.

“India should not be concerned about military exercises between Russia and Pakistan because the theme of the exercise is anti-terror fighting. That’s in India’s interests that we teach Pakistani army not to use itself for terror attacks against India,” he added, the news channel said.

Punjab

पंजाब सरकार का फैसला: राज्य की धार्मिक हस्तियों, पूर्व DGP समेत 424 VIP की सुरक्षा वापस

Published

on

चंडीगढ़, 28 मई (live24india) :-  पंजाब सरकार ने प्रदेश में वीआईपी सुरक्षा को लेकर बड़ा फैसला किया है। सरकार ने 424 लोगों की सुरक्षा को तत्काल प्रभाव से वापस कर ली है। इन में राजनेता, सेवानिवृत पुलिसकर्मी और धार्मिक नेता शामिल हैं।

जानकारी के अनुसार सरकार ने श्री अकाल तख्त के जथेदार गियानी हरप्रीत सिंह, डेरा ब्यास, डेरा बल्लां, गायक और कांग्रेसी नेता सिद्धू मूसेवाला, राणा केपी, बिक्रम मजीठिया की पत्नी गवीन कौर, बलविंदर लाडी, दविंदर घबाया, हरदियाल कम्बोज, जगदेव कमालू, कुलजीत नागरा, रुपिंदर रूबी, सुखदेव सिंह ढींडसा, निरमल सिंह शुतराणा सहित 424 लोगों की सुरक्षा वापिस ली है।

पुलिसकर्मियों से शनिवार को जालंधर कैंट में विशेष पुलिस महानिदेशक राज्य सशस्त्र पुलिस, जेआरसी को रिपोर्ट करने का निर्देश दिया गया है।

Continue Reading

Cricket

14 साल बाद IPL Final में राजस्थान रॉयल्स, RCB को 7 विकेट से हराया

Published

on

अहमदाबाद, 27 मई (Live 24 India) :- IPL 2022 के दूसरे क्वालीफायर में राजस्थान रॉयल्स ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 7 विकेट से हराया। राजस्थान ने 14 सालों बाद आईपीएल के फाइनल में जगह बनाई। अहमदाबाद नरेंद्र मोदी स्टेडियम में राजस्थान रॉयल्स ने टॉस जीत कर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। जोस बटलर ने तूफानी पारी खेल शतक जड़ा। राजस्थान के लिए गेंदबाजी में प्रसिद्ध कृष्णा और ओबेड मैककॉय ने कमाल दिखाया। इन दोनों ही गेंदबाजों ने 3-3 विकेट लिए। राजस्थान का फाइनल में गुजरात टाइटंस से 29 मई को मुकाबला होगा।

राजस्थान के लिए यशस्वी जायसवाल और जोस बटलर ओपनिंग करने आए. इस दौरान जायसवाल महज 21 रन बनाकर आउट हो गए. उन्होंने 13 गेंदों का सामना करते हुए 2 चौके और एक छक्का लगाया। जबकि बटलर अंत तक टिके रहे और उन्होंने तूफानी बैटिंग की। उन्होंने 60 गेंदों का सामना करते हुए नाबाद 106 रन बनाए. बटलर की इस पारी में 10 चौके और 6 छक्के शामिल रहे। कप्तान संजू सैमसन कुछ खास नहीं कर सके. उन्होंने 21 गेंदों का सामना करते हुए 2 चौकों और एक छक्के की मदद से 23 रन बनाए।

आरसीबी के लिए जोस हेजलवुड ने अच्छी बॉलिंग की. उन्होंने 4 ओवरों में 23 रन देकर 2 विकेट झटके। वानिन्दु हसरंगा ने 4 ओवरों में 26 रन देकर एक विकेट लिया। मोहम्मद सिराज ने 2 ओवरों में 31 रन दिए। उन्हें एक भी सफलता हाथ नहीं लगी। मैक्सवेल ने 3 ओवरों में 17 रन दिए. हर्षल पटेल ने 3.1 ओवरों में 29 रन दिए।

Continue Reading

Doaba

मुख्यमंत्री द्वारा पंजाब के पानी और पर्यावरण को बचाने के लिए लोक लहर शुरु करने का न्योता

Published

on

सीचेवाल (जालंधर), 27 मई (Live 24 India):- पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने राज्य के पानी और पर्यावरण बचाने के लिए लोक लहर शुरु करने का न्योता दिया है। यहाँ शुक्रवार को संत अवतार सिंह जी की 34वीं बरसी के मौके पर करवाए गए समारोह में भाग लेने पहुँचे मुख्यमंत्री ने राज्य में भूजल के तेज़ी से गिरते स्तर और पर्यावरण के प्रदूषण पर गहरी चिंता प्रकट की। उन्होंने कहा कि पंजाब का एकमात्र दुर्लभ और बहुमूल्य प्राकृतिक संसाधन पानी को बचाने और पर्यावरण प्रदूषण की रोकथाम के लिए तत्काल ज़रुरी कदम उठाने की ज़रूरत है। भगवंत मान ने कहा कि अकेली सरकार यह काम नहीं कर सकती, बल्कि लोगों की हिस्सेदारी अनिवार्य है, जिससे ख़ास तौर पर वैश्विक स्तर पर तापमान के बढऩे के मद्देनजऱ इस संसाधन की अहमीयत के बारे में अवगत करवाने के लिए व्यापक लोक लहर बनाई जाए।

राज्य को हरा-भरा बनाने एवं प्रदूषण मुक्त करने के लिए कोशिशें तेज़ करने की अपनी सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई

सीचेवाल में संत अवतार सिंह जी को श्रद्धाँजलि भेंट

पानी के तेज़ी से घटते स्तर के कारण पैदा हो रही स्थिति की गंभीरता पर चिंता प्रकट करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि जहाँ तक भूजल का सम्बन्ध है, राज्य के लगभग सभी ब्लॉक ‘डार्क ज़ोन’ में हैं। भगवंत मान ने कहा कि यह जानकर बेहद दुख हुआ है कि दुबई और अन्य अरब मुल्कों में तेल निकालने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली मोटरों की अब पंजाब में भूजल निकालने के लिए प्रयोग हो रहा है। उन्होंने कहा कि इस लापरवाही वाले रुझान को तत्काल रोकने की ज़रूरत है जिससे हमारी आने वाली नसलें पानी के लिए तरसने के लिए मजबूर ना हों।

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि राज्य सरकार अपनी तरफ से पूरी कोशिशें कर रही है कि भूजल के प्रयोग को घटाया और धरती के अतिरिक्त पानी का सही प्रयोग सुनिश्चित बनाया जाए। उन्होंने कहा कि इस साल राज्य सरकार ने धान की सीधी बुवाई के लिए वित्तीय सहायता देने की योजना शुरू की है, जिस कारण राज्य में 20 लाख एकड़ में धान की सीधी बिजाई होने की आशा है, जिससे पानी की बचत होगी। भगवंत मान ने कहा कि राज्य सरकार ने किसानों का ध्यान गेहूँ और धान के फ़सलीय चक्र से हटाने के लिए मूँग की दाल पर न्यूनतम समर्थन मूल्य देने की एक और पहल की है, जिससे फ़सलीय विभिन्नता के द्वारा पानी की बचत हो।

और ज्यादा जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि पंजाब को हरा-भरा बनाने एवं प्रदूषण मुक्त करने और पानी बचाने के लिए राज्य सरकार कोई कसर बाकी नहीं छोड़ेगी। संत बलबीर सिंह सीचेवाल द्वारा उठाए गए मुद्दे पर भगवंत मान ने कहा कि गिद्दड़पिंडी रेलवे पुल के नीचे से गाद हटाने का मसला वह केंद्रीय रेलवे मंत्री के समक्ष उठाएंगे। उन्होंने कहा कि पुल के नीचे गाद जमा होने के कारण थोड़े-थोड़े समय के बाद आने वाली बाढ़ लोगों के जान-माल के लिए बड़ा ख़तरा बन रहे हैं।

गुरबानी की तुक ‘पवनु गुरू पानी पिता, माता धरत महत’ का जि़क्र करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारे महान गुरूओं ने हवा को गुरू, पानी को पिता और धरती को माँ का दर्जा दिया है। हम इन तीनों को ही नुकसान पहुँचा कर अपने गुरूओं को धोखा दिया है। भगवंत मान ने कहा कि अब समय आ गया कि राज्य की पुरातन शान को बहाल करने के लिए हम गुरबानी की शिक्षाओं को लाजि़मी तौर पर अपने जीवन में अपनाएं।

संत अवतार सिंह को श्रद्धाँजलि भेंट करते हुए मुख्यमंत्री ने पर्यावरण बचाने के लिए लोगों को जागरूक करने के लिए दिए गए उनके योगदान की सराहना की। उन्होंने कहा कि संत अवतार सिंह जी महान धार्मिक नेता और समाज सुधारक थे। भगवंत मान ने कहा कि वह बहुत भाग्य वाले हैं कि उनको इस प्रोगाम में शामिल होने का मौका मिला।

संत बलबीर सिंह सीचेवाल की बेमिसाल सेवाओं की सराहना करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि बाबा जी ने अपने समर्पण और प्रतिबद्धता के द्वारा पर्यावरण को बचाने के लिए एक नयी क्रांति का रास्ता दिखाया। उन्होंने कहा कि संत सीचेवाल रहते समय तक हमारे लिए हमेशा प्रेरणा स्रोत बने रहेंगे। भगवंत मान ने संत सीचेवाल को इसी मिशनरी भावना से यह महान कार्य जारी रखने की अपील की।

इससे पहले मुख्यमंत्री ने निर्मल कुटिया में पौधा भी लगाया

इस समय मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव ए. वेणु प्रसाद, डिप्टी कमिश्नर घनश्याम थोरी, डी.आई.जी. एस भूपति, एस.एस.पी. स्वप्न शर्मा और अन्य उपस्थित थे। 

मुख्यमंत्री के दौरे के दौरान विधायक बलकार सिंह, विधायक रमन अरोड़ा, विधायक शीतल अंगूराल, पूर्व मंत्री जोगिन्दर सिंह मान, महिला विंग की प्रधान राजविन्दर कौर थियाड़ा, आप नेता सज्जण सिंह चीमा, रतन सिंह ककड़ कलाँ, दिनेश ढल और अन्य उपस्थित थे।

Continue Reading

Trending Live

Advertisement

Latest Post

Big News

Advertisement

Sports

Cricket1 day ago

14 साल बाद IPL Final में राजस्थान रॉयल्स, RCB को 7 विकेट से हराया

अहमदाबाद, 27 मई (Live 24 India) :- IPL 2022 के दूसरे क्वालीफायर में राजस्थान रॉयल्स ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को...

Entertainment3 days ago

टी-20 फिनाले की मेजबानी की तैयारी में जुटे आमिर खान

मुंबई, 26 मई (live24india) :- बहुप्रतीक्षित टी20 के फाइनल्स में लॉन्च होने वाले लाल सिंह चड्ढा के ट्रेलर की घोषणा...

Football2 weeks ago

PDBA ने पालघर जिले के पहले FIBA-स्पेक बास्केटबॉल कोर्ट का किया उद्घाटन

मुंबई, 16 मई (live24india) :- पालघर डिस्ट्रिक्ट बास्केटबॉल एसोसिएशन (PDBA) ने पालघर जिले के पहले बास्केटबॉल कोर्ट का सफलतापूर्वक उद्घाटन...

Cricket4 weeks ago

नाइट राइडर्स और MLC, USA ने लॉस एंजिल्स में विश्व स्तरीय क्रिकेट स्टेडियम बनाने के लिए उठाएं महत्वपूर्ण कदम

मुंबई, 30 अप्रैल (live24india) :–  यह सुविधा मेजर लीग क्रिकेट की मेजबानी करेगी और इसके साथ संभावित वैन्यू के रूप...

Cricket2 months ago

महेंद्र सिंह धोनी ने छोड़ी CSK की कप्तानी, रविंद्र जडेजा को मिली टीम की कमान

मुंबई, 24 मार्च (live24india) – IPL 2022 के शुरू होने से पहले महेंद्र सिंह धोनी ने चेन्नई सुपर किंग्स की...

Advertisement

Entertainment

Bollywood14 hours ago

असम की शान: पापोन ने कान्स फिल्म फेस्टिवल में अपने होम टाउन का प्रतिनिधित्व किया

मुंबई, 28 मई (live24india) :-  पापोन के प्रोडक्शन हाऊस कि फिल्म  ‘द लैंड ऑफ़ द सेक्रेड बीट्स ‘ और ‘द...

Bollywood15 hours ago

सोनू निगम ने किया खुलासा, लता मंगेशकर को था फोटोग्राफी का शौक

मुंबई, 28 मई (live24india) :- सही मायने में एक कलाकार, ‘नाइटिंगेल ऑफ इंडिया’ लता मंगेशकर एक महान व्यक्तित्व थीं, जिन्होंने...

Bollywood17 hours ago

विवेक अग्निहोत्री और पल्लवी ब्रिटेन, जर्मनी और नीदरलैंड्स में शुरू करेंगे ‘ह्यूमैनिटी टूर’ !

मुंबई, 28 मई (live24india) :- दुनिया भर में 350 करोड़ रुपये की कमाई करने वाली ‘द कश्मीर फाइल्स’ की जबरदस्त...

Bollywood18 hours ago

आमिर खान से करीना, हरभजन और इरफान ने की लाल सिंह चड्ढा के ट्रेलर को पहले दिखाने की रिक्वेस्ट

मुंबई, 28 मई (live24india) :-  विज्ञापन और मार्केटिंग की दुनिया के इतिहास में पहली बार, वर्ल्ड टेलीविजन पर पहली इनिंग...

Bollywood18 hours ago

अपने 100वें गीत तुझे चाहता हूं क्यूं के साथ अमाल मलिक ने प्यार का जश्न मनाया

मुंबई, 28 मई (live24india) :-  अमाल मलिक के लेबल, एमडब्लूएम एंटरटेनमेंट द्वारा प्रस्तुत, ‘तुझे चाहता क्यूं हूं’ संगीत प्रेमियों के...

Trending