Connect with us

India

ईसाई, इस्लाम में परिवर्तित दलितों को एससी का दर्जा नहीं दिया जा सकता : केंद्र सरकार

Published

on

नई दिल्ली, 10 नवंबर (live24india) :- केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से कहा है कि ईसाई और इस्लाम धर्म अपनाने वाले दलितों को अनुसूचित जाति का दर्जा देने की मांग वाली याचिका की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए, क्योंकि वे छुआछूत से पीड़ित नहीं थे। शीर्ष अदालत ने 30 अगस्त को केंद्र से इस मामले में दलित ईसाइयों और अन्य की राष्ट्रीय परिषद द्वारा दायर याचिकाओं पर अपना रुख स्पष्ट करने को कहा था।

केंद्र सरकार ने एक लिखित जवाब में कहा, “संविधान (अनुसूचित जाति) आदेश, 1950 ऐतिहासिक आंकड़ों पर आधारित था, जिसने स्पष्ट रूप से स्थापित किया कि ईसाई या इस्लामी समाज के सदस्यों को कभी भी इस तरह के पिछड़ेपन या उत्पीड़न का सामना नहीं करना पड़ा।” इसमें कहा गया है कि जिन कारणों से अनुसूचित जाति के लोग इस्लाम या ईसाई धर्म में धर्मातरण कर रहे हैं, उनमें से एक अस्पृश्यता की दमनकारी व्यवस्था से बाहर आना है, एक सामाजिक कलंक, जो इनमें से किसी भी धर्म में प्रचलित नहीं है।

ईसाई या इस्लाम धर्म अपनाने वाले दलितों को आरक्षण का लाभ देने का निर्देश देने की मांग वाली याचिकाओं के एक समूह पर केंद्र की प्रतिक्रिया आई। केंद्र सरकार ने कहा कि अनुसूचित जाति की स्थिति की पहचान एक विशिष्ट सामाजिक कलंक और जुड़े पिछड़ेपन के आसपास केंद्रित है जो संविधान (अनुसूचित जाति) आदेश, 1950 के तहत मान्यता प्राप्त समुदायों तक सीमित है। इसने तर्क दिया कि गंभीर अन्याय होगा और कानून की प्रक्रिया का दुरुपयोग होगा, जिसके परिणामस्वरूप अनुसूचित जाति समूहों के अधिकार प्रभावित होंगे, यदि सभी धर्मान्तरित लोगों को सामाजिक विकलांगता के पहलू की जांच किए बिना मनमाने ढंग से आरक्षण का लाभ दिया जाता है। केंद्र सरकार ने अक्टूबर में भारत के पूर्व मुख्य न्यायाधीश के.जी. बालकृष्णन ने अन्य धर्मो में परिवर्तित होने वाले दलितों को अनुसूचित जाति का दर्जा देने के दावों की जांच करने के लिए कहा।

सरकार ने बताया कि अनुसूचित जातियों ने कुछ जन्मजात सामाजिक-राजनीतिक अनिवार्यताओं के कारण 1956 में डॉ. बी.आर. अंबेडकर के आह्वान पर स्वत: बौद्ध धर्म अपना लिया था। “इस तरह के धर्मातरित लोगों की मूल जाति/समुदाय स्पष्ट रूप से निर्धारित किया जा सकता है। यह ईसाइयों और मुसलमानों के संबंध में नहीं कहा जा सकता है, जो अन्य कारकों के कारण धर्मातरित हो सकते हैं, क्योंकि इस तरह के धर्मातरण की प्रक्रिया सदियों से चली आ रही है।”

India

श्रद्धा हत्याकांड केस के मुख्य आरोपी आफताब की वैन पर हुआ हमला

Published

on

नई दिल्ली, 28 नवंबर (live24india):- श्रद्धा हत्याकांड का मामला सुर्खियों में बना हुआ है। इस मामले में लगातार नये-नये खुलासे देखने को मिल रहे हैं। इस पूरे हत्याकांड पर पूरे देश में गुस्सा देखने को मिल रहा है। श्रद्धा हत्याकांड केस के मुख्य आरोपी आफताब की वैन पर सोमवार को हमला हुआ है।

पॉलीग्राफ टेस्ट के बाद FSL टीम आफताब को लेकर बाहर निकली थी, तभी 4-5 लोगों ने गाड़ी पर हमला कर दिया। इन लोगों के हाथों में तलवारें थी और ये आफताब को मारने की बात कह रहे थे। तभी एक पुलिसकर्मी वैन से बाहर आया और इन लोगों पर बंदूक तान दी। हमला करने वाले शख्स ने बोला कि उसको दो मिनट बाहर निकालो, मार दूंगा।

जानकारी के मुताबिक लोग उसकी वैन के बाहर तलवारें लेकर खड़े थे। लोगों में श्रद्धा मर्डर केस के बाद से ही आफताब को लेकर भारी गुस्सा है। हमलावरों ने कहा कि अगर कोई ऐसा करता है तो हम उसे बख्शेंगे नहीं।

आफताब फिलहाल पुलिस कस्टडी में है और उसकी सुरक्षा की जिम्मेदारी पुलिस की बनती है। ऐसे में जब हमला हुआ तो पुलिस को भी आफताब के बचाव के लिए सरकारी गन निकाल कर हमलावरों को पीछे हटाना पड़ा। पुलिस अब इन हमलावरों की जांच में जुटेगी। पुलिस ने फिलहाल इन हमलावरों को गिरफ्तार कर लिया है।

Continue Reading

India

केंद्र सरकार ने हंस राज हंस को दी पंजाब-दिल्ली में ‘जेड’श्रेणी की सुरक्षा

Published

on

नई दिल्ली, 28 नवंबर (live24india):- केंद्र सरकार ने भाजपा सांसद हंस राज हंस के सशस्त्र सुरक्षा कवर को ‘जेड’ श्रेणी के केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) में अपग्रेड कर दिया है। जानकारी के अनुसार सांसद हंस राज हंस को अब पंजाब के साथ-साथ दिल्ली में भी ‘जेड’ श्रेणी की सुरक्षा मुहैया कराई जाएगी। इस साल की शुरुआत में हंस को पंजाब में विधानसभा चुनाव के दौरान ‘जेड’ श्रेणी की सीआईएसएफ सुरक्षा दी गई थी।

गृह मंत्रालय (एमएचए) ने इंटेलिजेंस ब्यूरो की रिपोर्ट के आधार पर पिछले सप्ताह एक सुरक्षा समीक्षा बैठक में अपने सुरक्षा कवर को अपग्रेड किया था। उन्नत सुरक्षा कवर के साथ, हंस को पंजाब और राष्ट्रीय राजधानी दोनों में रहने और यात्रा के दौरान ‘जेड’ श्रेणी सुरक्षा कवर प्रदान किया जाएगा।

Continue Reading

India

BJP ने सत्येंद्र जैन का एक और वीडियो किया जारी, सेल में खाना खाते हुए आए नजर

Published

on

नई दिल्ली, 23 नवंबर (live24india):- दिल्ली के मंत्री सत्येंद्र जैन तिहाड़ जेल में हैं, जहां से उनका एक और वीडियो सामने आया है। वीडियो में जैन तिहाड़ जेल में अपने सेल के अंदर खाना खाते हुए नजर आ रहे हैं।

Continue Reading

Trending Live

Advertisement

Latest Post

Big News

Advertisement

Sports

Football2 weeks ago

अर्जेंटीना को मेसी का गोल भी नहीं बचा सका, सऊदी अरब ने अर्जेंटीना को को 2-1 से हराया

दोहा, 22 नवंबर (live24india ) :- लुसैल स्टेडियम में मंगलवार को फीफा विश्व कप के मैच में एक बड़ा उलटफेर...

Sports3 weeks ago

इंग्लैंड दूसरी बार बना T20 विश्व चैंपियन, पाकिस्तान को 5 विकेट से हराया

मेलबर्न, 13 नवंबर (live24india) : इंग्लैंड ने 30 साल पुराना बदला चुकाते हुए रविवार को पाकिस्तान को कुछ तनावपूर्ण क्षणों...

Sports3 weeks ago

T20 World Cup Final : पाकिस्तान ने इंग्लैंड को दिया 138 रनों का लक्ष्य

इंग्लैंड ने रविवार को यहां टी20 विश्व कप फाइनल में टॉस जीतकर बल्लेबाजी का न्योता देने के बाद पाकिस्तान को...

Cricket3 weeks ago

T20 World Cup : इंग्लैंड ने भारत को 10 विकेट से हराया, फाइनल में पाकिस्तान से होगा मुकाबला

एडिलेड, 10 नवंबर (live24india) : इंग्लैंड ने एलेक्स हेल्स (86 नाबाद) और जॉस बटलर (80 नाबाद) के तूफानी अर्द्धशतकों की...

Cricket1 month ago

World Cup 2022 : भारत ने बांग्लादेश को 5 रनों से हराया, अर्शदीप सिंह बने मैच के हीरो

टी20 वर्ल्ड कप 2022 का 35वां मुकाबला टीम इंडिया और बांग्लादेश के बीच खेला गया। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय...

Advertisement

Entertainment

Bollywood17 hours ago

रशियन फैंस के सीर चढ़ा पुष्पा उर्फ ​​अल्लू अर्जुन का जादू, मिलने के लिए दिखी बेसब्री

मुंबई , 2 दिसंबर (live24india): –   पुष्पा: द राइज़ रशिया में रिलीज़ होने के लिए पूरी तरह से तैयार है...

Bollywood4 days ago

विपुल शाह निर्मित ‘कमांडो 3’ के रिलीज के पूरे हुए 3 साल, एक्शन और थ्रिल पर डालें नजर

मुंबई , 29 नवंबर (live24india) : –  एक निर्माता के रूप में, विपुल अमृतलाल शाह दर्शकों के लिए कुछ अद्भुत...

Bollywood4 days ago

राधिका मदान की फिल्म “कच्चे लिंबू” बैंकॉक IFFK में हुई सिलेक्ट

मुंबई , 29 नवंबर (live24india) : –  जियो स्टूडियोज और मैंगो पीपल मीडिया निर्मित “कच्चे लिंबू ” को बैंकॉक इंटरनेशनल...

Bollywood5 days ago

विक्रांत मैसी स्टारर ’12वीं फेल’ होगी दिल्ली के मुखर्जी नगर में शूट की जाने वाली पहली फिल्म!

मुंबई , 28 नवंबर (live24india) : –  विधु विनोद चोपड़ा की आने वाली ’12वीं फेल’ कई कारणों से सुर्खियों में...

Bollywood5 days ago

बर्थडे गर्ल के लिए खुशखबरी! यामी गौतम की लॉस्ट ZEE 5 पर होगी रिलीज

मुंबई , 28 नवंबर (live24india) : –  जी 5, भारत का सबसे बड़ा घरेलू वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म जिसने फॉरेंसिक ने...

Trending