Connect with us

India

गुरु गोबिंद सिंह की तप स्थली श्री हेमकुंड साहिब के खुले कपाट

Published

on

देहरादून, 22 मई (live24india) :- उत्तराखंड में हिमाच्छादित हिमालय पर्वत की श्रंखलाओं पर स्थित पाँचवें धाम के रूप में विश्व विख्यात सिखों के दशम गुरु श्री गोबिंद सिंह जी के तप स्थान गुरुद्वारा श्री हेमकुण्ड साहिब जी के कपाट रविवार को श्रद्धालुओं के लिए अरदास के साथ खोल दिए गए। इस पावन अवसर पर लगभग 5000 संगतों की उपस्थिति में श्री हेमकुण्ड साहिब जी की यात्रा का भव्य शुभारम्भ हो गया।

प्रातः गुरुद्वारा गोबिंद घाट से आगे पैदल यात्रा मार्ग से चलकर पहला जत्था अपने मुख्य गंतव्य स्थल श्री हेमकुण्ड साहिब जी पहुंचा। पंज प्यारों की अगुवाई में गुरुद्वारा साहिब के मुख्य ग्रंथी सरदार मिलाप सिंह, मीत ग्रंथी सरदार कुलवंत सिंह एवं गुरुद्वारा के प्रबंधक सरदार गुरनाम सिंह द्वारा प्रातः 9:30 बजे गुरु ग्रंथ साहिब जी को सुखासन स्थल से पावन दरबार साहिब में ले जाया गया तथा पावन प्रकाश करते हुए अरदास की। तद्पश्चात ग्रंथी साहिब द्वारा सुखमनी साहिब का पाठ किया गया। विश्व प्रसिद्ध रागी भाई मोहकम सिंह एवं साथियों द्वारा किए गए गुरबाणी कीर्तन से दरबार साहिब में उपस्थित संगत निहाल हो उठी।

गुरु ग्रंथ साहिब जी के सभी पावन स्वरूपों को ले जाते समय गढ़वाल स्काउट बैंड तथा पंजाब से आये बैंड ने अपने बैंड-बाजों के साथ विभिन्न धुनें बजाई। संगतों द्वारा किये गये कीर्तन ने माहौल को और भी पवित्र व खुशनुमा बना दिया। इसके साथ ही निशान साहिब जी के वस्त्र भी बदले गए।

इस अवसर पर, 418 इंडीपेंडेंट कोर के सैनिक एवं गढ़वाल स्काउंट के सैनिकों के साथ गुरुघर के सेवादारों ने सहयोग देकर सेवा निभाई। मुख्य रूप से कर्नल आर एस. पुण्डीर, ऑफिसर कमांडर 418, ब्रिगेडियर देवेन्द्र सिंह एवं गुरुद्वारा ट्रस्ट के अध्यक्ष सरदार जनक सिंह ने भी सम्मिलित होकर गुरु दरबार में अपनी हाजिरी भरी तथा गुरुघर का आशीर्वाद प्राप्त किया। इस अवसर पर देश-विदेश से आये मीडिया कर्मी भी उपस्थित थे जिन्होंने पावन धाम के रमणीक व मनोहारी दृश्यों को अपने कैमरे द्वारा विश्वभर के लोगों तक पहुंचाने का कार्य किया।

उल्लेखनीय है कि शनिवार शाम को इस पवित्र धाम में हल्की बर्फबारी हुई थी, परंतु गुरु महाराज जी की अनुकम्पा से आज यात्रा शुभारम्भ के दिन खिलखिलाती धूप निकली। जिससे संगतों को किसी भी प्रकार की कोई परेशानी नहीं हुई।

India

Vivo के ठिकानों पर ED की रेड, अरबों रुपये की हेराफेरी का आरोप

Published

on

नई दिल्ली, 5 जुलाई (live24india)-: चीनी स्मार्टफोन मोबाइल निर्माता वीवो व उससे संबंधित कंपनियों के खिलाफ आज ईडी ने बड़ी कार्रवाई करते हुए देशभर में 44 ठिकानों पर छापेमारी की। ये छापेमारी उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश समेत दक्षिण भारत के कई राज्यों में ईडी की ओर से यह कार्रवाई की गई है। यह कार्रवाई धन शोधन निवारण अधिनियम के तहत की गई है।

इससे पहले ईडी ने मोबाइल कंपनी शाओमी (Xiaomi) की 5,551 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की थी। चीन की स्मार्टफोन मेकर कंपनियों पर रॉयल्टी के नाम पर देश से बाहर पैसा भेजने और टैक्स चोरी का आरोप है। सरकार ने चीन के कंपनियों के खिलाफ जांच तेज कर दी है।

इसी सिलसिले में वीवो के ठिकानों पर छापेमारी की कार्रवाई की गई है। चीनी कंपनियों पर आरोप लगता रहा है कि उन्होंने अपनी इनकम के बारे में जानकारी छिपाई, टैक्स से बचने के लिए प्रॉफिट की जानकारी नहीं दी और भारतीय बाजार में घरेलू इंडस्ट्री (Domestic Company) को तबाह करने के लिए अपने दबदबे का इस्तेमाल किया।

Continue Reading

India

कन्हैया लाल हत्याकांड : वकीलों ने आरोपियों की पिटाई की, NIA को मिला 10 दिन का रिमांड

Published

on

उदयपुर, 2 जुलाई (live24india): यहां हुए टेलर कन्हैया लाल हत्याकांड के चारों आरोपियों को आज जयपुर NIA कोर्ट में पेश किया गया। इस दाैरान जमकर हंगामा हुआ। पेशी के दौरान वकीलों ने आरोपियों को फांसी देने की मांग करते हुए नारेबाजी की और आरोपियों के साथ मारपीट की। इस दाैरान आरोपियों के कपड़े भी फट गए।

हालांकि मौके पर मौजूद पुलिस ने बीच-बचाव करते हुए उन्हें कोर्ट रूम ले गई। आरोपियों के कोर्ट में जाने के बाद 5 घंटे तक दरवाजा बंद कर दिया गया, लेकिन जब वो बाहर निकले तो जूते-चप्पल और डंडों से पिटाई हुई, जब पुलिस उन्हें गाड़ी पर चढ़ा रही थी उस दौरान भी लोगों ने थप्पड़ों से पिटाई कर दी।

कोर्ट ने नेशनल इन्विस्टगेशन एजेंसी (NIA) को हत्यारों को 12 जुलाई तक 10 दिन की रिमांड पर सौंप दिया है। कन्हैयालाल मर्डर के दोनों आरोपियों को अजमेर हाई सिक्योरिटी जेल में रखा गया है। शुक्रवार को दोनों आरोपियों को उदयपुर कोर्ट में पेश किया गया था, जिसके बाद कोर्ट ने दोनों आरोपियों को एक दिन के ट्रांजिट रिमांड पर भेज दिया था। इसके साथ ही उदयपुर की डीजे कोर्ट ने शुक्रवार को कन्हैयालाल केस को एनआईए को ट्रांसफर कर दिया है।

Continue Reading

India

गुवाहटी में बागियों का फोटो सेशन, एकनाथ शिंदे 42 विधायकों के साथ दिखाई ताकत

Published

on

मुंबई 23 जून (live24india) -: महाराष्ट्र में सियासी हलचल जोरों पर है और ये पूरी सुनामी गुवाहाटी से उठ रही है। इस बीच एकनाथ शिंदे के साथ गुवाहाटी में जो विधायक मौजूद हैं, उनकी सबकी एक ग्रुप फोटो सामने आई है। ये सभी विधायक एकसाथ बैठकर शिवसेना जिंदाबाद, बाला साहेब ठाकरे की जय के नारे लगा रहे हैं। इसमें शिवसेना के बागी विधायकों के साथ निर्दलीय विधायक भी शामिल हैं। इनकी कुल संख्या 42 है।

एकनाथ शिंदे का पलड़ा सीएम उद्धव ठाकरे की तुलना में अधिक भारी है। थोड़ी देर पहले गुवाहटी के एक होटल का वीडियो क्लिप जारी हुआ है जिसमें 42 विधायक दिख रहे हैं। 42 में से 35 शिवसेना से तो 7 विधायक निर्दलीय हैं। इस दौरान विधायकों को नारा लगाते हुए देखा जा सकता है।

विधायकों ने नारा लगाया कि शिंदे साहब तुम आगे बढ़ो, हम तुम्हारे साथ हैं। विधायकों की वीडियो और तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। दूसरी तरफ शिवसेना नेता संजय राउत ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रहा कि शिवसेना के विधायकों का अपहरण किया गया है। राउत ने कहा कि 21 विधायक हमारे संपर्क में हैं और वे मुंबई लौटना चाहते हैं। राउत ने कहा कि कैलाश पाटिल और देशमुख सूरत से लौटे हैं।

Continue Reading

Trending Live

Advertisement

Latest Post

Big News

Advertisement

Sports

Cricket7 hours ago

इंग्लैंड ने भारत को 7 विकेट से हराया, सीरीज 2-2 से बराबर

बर्मिघम, 5 जुलाई (live24india) -: जो रुट (नाबाद 142) और जानी बेयरस्टो (नाबाद 114) के शानदार शतकों तथा उनके बीच...

Cricket4 weeks ago

#INDvsSA : दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 7 विकेट से हराया

Sports1 month ago

गुजरात टाइटन्स ने जीता IPL 2022 का खिताब, फाइनल में राजस्थान रॉयल्स को 7 विकेट से हराया

अहमदाबाद, 30 मई (live24india):- ‘इंडियन प्रीमियर लीग IPL का पहला सीजन और पहला खिताब’, जहां आईपीएल को गुजरात टाइटंस के...

Cricket1 month ago

14 साल बाद IPL Final में राजस्थान रॉयल्स, RCB को 7 विकेट से हराया

अहमदाबाद, 27 मई (Live 24 India) :- IPL 2022 के दूसरे क्वालीफायर में राजस्थान रॉयल्स ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को...

Entertainment1 month ago

टी-20 फिनाले की मेजबानी की तैयारी में जुटे आमिर खान

मुंबई, 26 मई (live24india) :- बहुप्रतीक्षित टी20 के फाइनल्स में लॉन्च होने वाले लाल सिंह चड्ढा के ट्रेलर की घोषणा...

Advertisement

Entertainment

Bollywood6 hours ago

रजत कपूर की RK/RKAY का बेहद अनोखा पोस्टर हुआ जारी, सस्पेंस है अब भी है बरकरार!

मुंबई, 5 जुलाई (live24india) -:    रजत कपूर की RK/RKAY के लिए एक बिल्कुल नए तरह का ट्रेलर पेश करने के...

Bollywood6 hours ago

साइंस सिटी ने मनाया वन महोत्सव, चिकित्सक व खुशबूदार पौधे लगाने की जरुरत

कपूरथला, 5 जुलाई (live24india) -:  पुष्पा गुजराल साइंस सिटी की ओर से वन महोत्सव के दौरान “व्यापारिक महत्ता बारे िचकित्सक...

Bollywood7 hours ago

अनूप भंडारी की फिल्म विक्रांत रोणा की शानदार प्लेलिस्ट से Lullaby गाना हुआ रिलीज

मुंबई, 5 जुलाई (live24india) -:  विक्रांत रोणा फिल्म का गाना लोरी का सबसे बहुप्रतीक्षित हिंदी वर्जन अब जारी हो गया...

Bollywood10 hours ago

कॉमिकस्तान सीजन 3 का टीज़र रिलीज, 7 जुलाई को आएगा ट्रेलर

मुंबई, 5 जुलाई (live24india) -:   बहुप्रशंसित कॉमेडी फ्रैंचाइज़ी कॉमिकस्तान के तीसरे सीज़न की एक झलक देते हुए, अमेज़न प्राइम वीडियो...

Bollywood10 hours ago

पायल रोहतगी अपनी शादी में पहनेंगी नानी का कड़ा

मुंबई, 5 जुलाई (live24india) -:  12 साल साथ रहने और एक-दूसरे के लिए प्रतिबद्ध होने के बाद, पायल रोहतगी और...

Trending