Connect with us

Top News

दक्षिण अफ्रीका में मिले नए वेरिएंट से ‘टेंशन’ में दुनिया, कई देशों ने लगाया ट्रैवल बैन

Published

on

नई दिल्ली, 27 नवंबर (live24india) : दक्षिण अफ्रीका में इस हफ्ते सामने आए कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ‘ओमीक्रॉन’ ने दुनियाभर के लिए चिंता पैदा कर दी है. इसके बारे में दक्षिण अफ्रीकी वैज्ञानिकों का कहना है कि देश के सर्वाधिक जनसंख्या वाले प्रांत गौतेंग में महामारी के मामलों में हालिया वृद्धि के लिए यही उत्परिवर्तित वेरिएंट जिम्मेदार हो सकता है. यह स्पष्ट नहीं है कि नया वेरिएंट वास्तव में कहां से आया है, लेकिन पहली बार दक्षिण अफ्रीका के वैज्ञानिकों ने इसका पता लगाया और हांगकांग और बोत्सवाना के यात्रियों में भी इसका संक्रमण देखा गया है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन की एक सलाहकार समिति ने वेरिएंट को ‘बेहद तेजी से फैलने वाला चिंताजनक वेरिएंट’ करार दिया है. इसे इसलिए इतना खतरनाक माना जा रहा है क्योंकि ये तेजी से फैलता है. यही वजह है कि वेरिएंट की खबर मिलते ही, देशों ने हवाई प्रतिबंध लगाना शुरू कर दिया, शेयर बाजार धड़ाम हो गए और सटीक जोखिमों का पता लगाने के लिए वैज्ञानिक आपात बैठकें कर रहे हैं. डब्ल्यूएचओ का कहना है कि ओमीक्रॉन डेल्टा वेरिएंट की तुलना में अधिक जोखिम पैदा कर सकता है. चलिए कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ‘ओमीक्रॉन’ के बारे में सबकुछ जानते हैं.

WHO के अनुसार, तेजी से फैलने वाले दूसरे वेरिएंट की तुलना में ओमीक्रॉन से दोबारा संक्रमित होने का खतरा ज्यादा है इसका मतलब ये है कि जो लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हुए थे और बाद में ठीक भी हो गए, वह इस वेरिएंट से संक्रमित हो सकते हैं. ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद ने कहा है, ‘हमें जल्द से जल्द और तेजी से एक्शन लेना होगा.’

भारत में अभी तक इस नए वेरिएंट का एक भी मामला सामने नहीं आया है. हालांकि सरकार बचाव के तौर पर जरूरी उपाय अपना रही है भारत ने एहतियात के तौर पर ब्रिटेन, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, मॉरिशस, बांग्लादेश, बोत्सवाना, जिम्बाब्वे, न्यूजीलैंड, सिंगापुर, हांगकांग और इजरायल को जोखिम वाले देशों की सूची में डाल दिया है. यानी इन देशों से जो भी यात्री भारत आ रहे हैं, उनकी दिल्ली एयरपोर्ट पर जांच हो रही है. जांच कराने वाली लैब का दावा है कि भारत में नए वेरिएंट का एक भी केस नहीं मिला है.

जहां दुनिया के बाकी देश अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को लेकर सख्ती बरत रहे हैं, वहीं भारत इन्हें शुरू करने की सोच रहा है. भारत सरकार ने एक दिन पहले ही कहा है कि जो अंतरराष्ट्रीय उड़ानें ठप पड़ी हैं, उन्हें 15 दिसंबर से शुरू किया जाएगा. हालांकि जिन देशों में नए वेरिएंट के मामले मिले हैं, वहां से आने वाली उड़ानों पर रोक लगाने की मांग हो रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना के मसले पर बातचीत के लिए शनिवार को एक बैठक बुलाई थी. दूसरी तरफ दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने केंद्र सरकार से मांग की है कि नए वेरिएंट से प्रभावित देशों से आने वाली उड़ानों पर रोक लगाई जाए. हालांकि सरकार ने इस मामले में अभी कोई फैसला नहीं लिया है. लेकिन एयरपोर्ट पर सख्ती जरूर बढ़ा दी गई है.

Cricket

दक्षिण अफ्रीका ने पहले वनडे में भारत को 31 रनों से हराया

Published

on

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले वनडे मैच में भारतीय टीम को 31 रनों से हार का सामना करना पड़ा। जीत के लिए मिले 297 रनों के लक्ष्य के जबाव में भारत टीम निर्धारित 50 ओवर में 8 विकेट खोकर महज 265 रन ही बना सकी। भारत के लिए धवन ने सबसे ज्यादा 79, कोहली ने 51 और शार्दुल ठाकुर ने नाबाद 50 रनों का योगदान दिया। दक्षिण अफ्रीका के लिए एनगिडी और शम्सी ने 2-2 विकेट हासिल किया।

इससे पहले रेसी वान डेर डुसेन और कप्तान तेंबा बावुमा के शतक और दोनों के बीच चौथे 204 रन की साझेदारी ने दक्षिण अफ्रीका ने चार विकेट पर 296 रन बनाए। धीमी शुरुआत के बाद वान डेर डुसेन (96 गेंद में नाबाद 129) और बावुमा (143 गेंद में 110 रन) ने भारत के खिलाफ वनडे मैचों में दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी करके टीम को प्रतिस्पर्धी स्कोर तक पहुंचाया। 129 रन बनाने वाले डूसेन को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

साउथ अफ्रीका- क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), जेनमैन मालन, एडेन मार्कराम, रस्सी वैन डेर डूसन, टेम्बा बावुमा (कप्तान), डेविड मिलर, एंडिले फेहलुकवेओ, मार्को जेनसेन, केशव महाराज, तबरेज़ शम्सी, लुंगी एनगिडी।

भारत- केएल राहुल (कप्तान), शिखर धवन, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), वेंकटेश अय्यर, शार्दुल ठाकुर, रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल।

Continue Reading

Top News

T-Series और Colour Yellow’s की ‘एन एक्शन हीरो’ की लंदन में होगी शूटिंग!

Published

on

मुंबई, 18 जनवरी (live24india) : जब से टी-सीरीज़ और कलर येलो ने आयुष्मान खुराना स्टारर एन एक्शन हीरो की घोषणा की है, तब से इस फिल्म की उम्मीद हवा में है। और अब, निर्माता इस महीने फिल्म को फ्लोर पर ले जाने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। अनिरुद्ध अय्यर द्वारा निर्देशित, फिल्म का शेड्यूल भौगोलिक सीमाओं को पार करने वाला है और इसे यूके और भारत में शूट किया जाएगा। वास्तव में, यह पहली बार होगा जब बहुमुखी अभिनेता आयुष्मान खुराना लंदन में किसी फिल्म की शूटिंग करेंगे!

इस फिल्म के साथ आयुष्मान के लिए यह पहला मौका नहीं है। एक्शन जॉनर में एक एक्शन हीरो भी उनका पहला कार्यकाल होगा। लेंस के सामने और पीछे दोनों जगह एक कलाकार की यात्रा की विशेषता है, यह फिल्म अपने स्लीक एक्शन और ऑफबीट व्यंग्यात्मक हास्य के साथ दर्शकों को मंत्रमुग्ध करने के लिए तैयार है।

फिल्म के बारे में बात करते हुए, टी-सीरीज़ के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक, भूषण कुमार कहते हैं, “एक एक्शन हीरो में एक विचित्र और ताज़ा कहानी होती है और आयुष्मान खुराना से बेहतर कौन इस भूमिका में फिट हो सकता है। हम लंदन में इसकी शूटिंग शुरू करने के लिए उत्साहित हैं और हम इसकी शूटिंग शुरू कर सकते हैं। आनंद एल राय के मंच से इस मनोरंजन को देखने के लिए दर्शकों के लिए हमारे उत्साह में कमी नहीं है।”

जनवरी में शुरू होने वाली फिल्म के बारे में बोलते हुए, मावेरिक कहानीकार आनंद एल राय ने कहा, “हम एक एक्शन हीरो के अंत में फर्श पर जाने और आयुष्मान को चरित्र में जान फूंकने के लिए उत्साहित हैं। फिल्म एक आउट-ऑफ-द-बॉक्स मनोरंजक कहानी होने जा रही है!”

अनिरुद्ध अय्यर द्वारा निर्देशित एक एक्शन हीरो, एक टी-सीरीज़ और एक कलर येलो प्रोडक्शन है और आनंद एल राय द्वारा निर्मित है। फिल्म को भूषण कुमार और कृष्ण कुमार ने भी प्रोड्यूस किया है।

Continue Reading

India

पंजाब में 20 फरवरी को होंगे विधानसभा चुनाव : चुनाव आयोग

Published

on

नई दिल्ली, 17 जनवरी (live24india): पंजाब विधानसभा चुनाव की तारीख को आखिरकार चुनाव आयोग ने बदल दिया है. अब पंजाब में 14 फरवरी की जगह 20 फरवरी 2022 को मतदान होगा. संत रविदास जयंती की वजह से लगभग सभी राजनीतिक दलों ने इसकी मांग की थी. गुजारिश की गई थी कि मतदान की तारीख को एक हफ्ते आगे कर दिया जाए. 

बता दें कि इस मसले पर चुनाव आयोग ने आज सोमवार को एक अहम मीटिंग की थी. इस मीटिंग में सीएम चरणजीत सिंह चन्नी, BJP, और पंजाब लोक कांग्रेस पार्टी के पत्र पर मंथन किया गया था. सभी ने चुनाव आयोग को पत्र लिखकर 16 फरवरी को गुरु रविदास जयंती को देखते हुए मतदान की तारीख आगे बढ़ाने की मांग की है. सभी पार्टियों ने चुनाव आयोग को अलग-अलग पत्र लिखा था. बहुजन समाज पार्टी ने भी यह मांग उठाई थी.

Date of Notification: 25th January 2022 (Tuesday)
Last date of Nomination: 1st February 2022 (Tuesday)
Date of Scrutiny: 2nd February 2022 (Wednesday)
Date of Withdrawal: 4th February 2022 (Friday)
Date of Poll: 20th February 2022 (Sunday).

Continue Reading

Trending Live

Advertisement

Latest Post

Big News

Advertisement

Sports

Cricket1 day ago

दक्षिण अफ्रीका ने पहले वनडे में भारत को 31 रनों से हराया

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले वनडे मैच में भारतीय टीम को 31 रनों से हार का सामना करना पड़ा। जीत...

Cricket3 weeks ago

भारत ने सेंचुरियन में साउथ अफ्रीका को 113 रनों से हराया

भारत ने दक्षिण अफ्रीका को पहले टेस्ट क्रिकेट मैच के पांचवें दिन गुरुवार को 113 रन से हराकर तीन मैचों...

Sports1 month ago

Australian Open में जोकोविच के खेलने पर सस्पेंस बरकरार

मेलबर्न, 10 दिसंबर (live24india) : नोवाक जोकोविच के 17 जनवरी से शुरू होने वाले ऑस्ट्रेलियन ओपन में खेलने पर अभी भी...

Cricket1 month ago

रूट और मलान की साझेदारी से इंग्लैंड की वापसी की उम्मीद जगी

ब्रिसबेन, 10 दिसंबर (live24india) : कप्तान जो रूट की रिकार्ड पारी और डाविड मलान के साथ उनकी तीसरे विकेट के लिये...

Cricket1 month ago

पाकिस्तान ने बांग्लादेश को हराकर रचा इतिहास, किसी टीम को नहीं मिली ऐसी जीत

ढाका, 8 दिसंबर (live24india) : ढाका में खेले गए दूसरे टेस्ट में भी पाकिस्तान ने बांग्लादेश को हरा दिया. पाकिस्तान ने खेल...

Advertisement

Entertainment

Bollywood5 hours ago

बच्चन पांडे में अमाल मल्लिक लेकर आएंगे एक प्रेम गीत

मुंबई, 20 जनवरी (live24india) : भारत के पसंदीदा संगीतकार अमाल मलिक ने अक्षय कुमार अभिनीत बच्चन पांडे में अपने आगामी...

Bollywood6 hours ago

अतरंगी रे में सारा अली खान के करियर की बेस्ट परफॉर्मेंस!

मुंबई, 20 जनवरी (live24india) :  तनु वेड्स मनु, रांझणा और अतरंगी रे से, आनंद एल राय की फिल्में हमेशा मजबूत...

Bollywood7 hours ago

रिश्तों की उलझनों और अंदरूनी परतों को उजागर करती फ़िल्म ‘गहराइयां’ का ट्रेलर रिलीज़

मुंबई, 20 जनवरी (live24india) : अमेज़न ऑरिजिनल मूवी ‘गहराइयां’ के डायरेक्टर शकुन बत्रा हैं, जिसमें दीपिका पादुकोण, सिद्धांत चतुर्वेदी, अनन्या...

Bollywood9 hours ago

सारा अली खान ने ‘अतरंगी रे’ के डायरेक्टर आनंद एल राय के साथ इंदौर से खाने की तस्वीरें कीं शेयर!

मुंबई, 20 जनवरी (live24india) :  अतरंगी रे की ‘रिंकू’ के साथ सारा अली खान ने अपने करियर की बेहतरीन परफॉर्मेंस...

Bollywood1 day ago

आदित्य रॉय कपूर OTT में अपनी शुरुआत के साथ कर रहे हैं ट्रेंड सेट!

मुंबई, 19 जनवरी (live24india) : आदित्य रॉय कपूर समीक्षकों द्वारा प्रशंसित ‘द नाइट मैनेजर रीमेक’ के महत्वाकांक्षी रीमेक के लिए...

Trending