Connect with us

World News

30 refugees to return from India, says Sri Lanka

Published

on

refugees

Colombo, Oct 12 : The Sri Lankan government on Wednesday said 30 Sri Lankan refugees in south India will return home next week.

The Ministry of Prison Reforms, Rehabilitation, Resettlement and Hindu Religious Affairs said the refugees will return as part of a voluntary repatriation programme assisted by the UN refugees agency, UNHCR, Xinhua news agency reported.

V. Sivagnanasothy, Secretary of the Ministry of Prison Reforms, Rehabilitation, Resettlement and Hindu Religious Affairs, said the UN High Commissioner for Refugees (UNHCR) will provide free air tickets, reintegration allowance of $75 per person, transport allowance $19 and monitory non-food grant of $75 per family.

Since 2011, the ministry said, 5,110 refugees (1,863 families) have returned to Sri Lanka. Over 100,000 refugees are currently in India.

Minister Swaminathan initiated a Cabinet paper based on which livelihood assistance to refugee returnees is provided to support the livelihood activities.

The provision of dry ration to them has already been approved for six months.

The ministry has instructed officials to provide compensation for those who have lost their houses and suffered loss of family members and injuries.

Sivagnanasothy said the refugees who lost their houses will be provided with houses under the ministry programme.

The Sri Lankan government of under the leadership of President Maithripala Sirisena has initiated action to encourage the voluntary refugee returnee programme on a phase-out basis and the government said the current trend of increased refugee returnees is a sign of reconciliation and moving towards permanent peace.

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Top News

Canada Elections : भारतीय मूल के लोगों का शानदार प्रदर्शन, जगमीत सिंह सहित 18 विजयी

Published

on

ओटावा, 22 सितंबर (live24india) :  कनाडा के चुनाव में प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की लिबरल पार्टी को जीत मिल गई है हालांकि अधिकतर सीटों पर बड़ी विजय की उनकी मंशा अधूरी रह गई है. चुनाव में भारतीय उम्मीदवारों का प्रदर्शन भी शानदार रहा. कनाडा के चुनाव में भारतीय समुदाय के 18 उम्मीदवारों ने जीत हासिल की है. यानि भारतीय हाउस ऑफ कॉमन्स में भारतीय-कनाडाई लोगों का एक बड़ा दल होगा.

बता दें कि चुनाव नतीजे सामने आने के बाद यह तय हो गया कि जस्टिन ट्रूडो फिर से कनाडा के प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं. हाल ही में भंग हुए कैबिनेट में शामिल सभी तीन भारतीय-कनाडाई मंत्री विजयी हुए हैं. उनमें न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी (एनडीपी) के जगमीत सिंह भी शामिल हैं

कनाडा के रक्षा मंत्री हरजीत सज्जन लगभग 49% वोट शेयर के साथ वैंकूवर दक्षिण से फिर से चुने गए हैं. उनके कार्यकाल में कनाडा के सशस्त्र बलों में एक बड़े यौन उत्पीड़न संकट को लेकर बहुत आलोचना हुई.

इंडो-कनाडाई लोगों में मंत्री अनीता आनंद का भी नाम शामिल है. उन्होंने ओकविले, ओन्टेरियो से अपनी सीट बरकरार रखी. वहीं, युवा मंत्री बर्दिश चागर ने भी जीत दर्ज की है.

NDP ने अपना वोट शेयर 17.7% कर लिया

NDP नेता जगमीत सिंह लगभग 38% वोटों के साथ बर्नाबी साउथ से फिर से चुने गए. हालांकि, उनका ध्यान उनके नेतृत्व वाली पार्टी के राष्ट्रीय प्रदर्शन पर रहा होगा, क्योंकि NDP ने अपना वोट शेयर 2019 में 15.98% से बढ़ाकर 17.7% कर लिया था. हाउस ऑफ़ कॉमन्स में केवल उनकी पार्टी की सीट 24 से बढ़कर 25 हो गई.

इंडो-कैनेडियन लिबरल पार्टी के जॉर्ज चहल ने भी जीत हासिल की है. उन्होंने अल्बर्टा में कैलगरी स्काईव्यू से कंजरवेटिव सांसद जग सहोता को मात दी है.

जस्टिन ट्रूडो की सत्तारूढ़ पार्टी को 2019 में इस प्रांत में एक भी सीट पर जीत नहीं मिली थी. इस सीट पर पहली बार सांसद बनने वाले चहल को संभवतः अगले कैबिनेट में जगह मिल सकती है.

कमल खेरा, रूबी सहोटा और सोनिया सिद्धू भी जीते

ग्रेटर टोरंटो क्षेत्र के कई मौजूदा सांसद फिर से चुने गए. उनमें से सबसे प्रमुख हैं ब्रैम्पटन वेस्ट से पूर्व संसदीय सचिव कमल खेरा, ब्रैम्पटन नॉर्थ से रूबी सहोटा, ब्रैम्पटन साउथ से सोनिया सिद्धू और पार्कडेल-हाई पार्क से आरिफ विरानी.

इसके अलावा सुख धालीवाल ने अपनी सरे-न्यूटन सीट बरकरार रखी, जबकि रणदीप सराय ने सरे से फिर से जीत हासिल की.

क्यूबेक में डोरवाल-लाचिन-लासाल से अंजू ढिल्लों को लगातार तीसरी बार जीत हासिल हुई है. ओटावा के पास नेपियन से चंद्र आर्य ने भी इस चुनाव में जीत दर्ज की है.

Continue Reading

Top News

CANADA Elections: लिबरल पार्टी ने दर्ज की शानदार जीत, तीसरी बार PM बनेंगे जस्टिन ट्रूडो

Published

on

ओटावा, 22 सितंबर (live24india) : कनाडा के लोगों ने सोमवार को चुनाव में प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की लिबरल पार्टी को जीत दिलाई है। लिबरल पार्टी ने मध्यावधि चुनाव में किसी भी अन्य पार्टी की तुलना में सबसे अधिक सीटें हासिल की हैं। ट्रूडो को प्रधानमंत्री के रूप में अब फिर से जनादेश मिला है। स्थानीय मीडिया के अनुसार ट्रडो की पार्टी ने 44वें आम चुनाव में हाउस ऑफ कॉमन्स की 156 सीटें जीती हैं, उसके बाद कंजरवेटिव पार्टी को 121 सीटें, ब्लॉक क्यूबेकॉइस ने 32, न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी ने 27 और ग्रीन पार्टी ने दो सीटें जीती हैं। जस्टिन ट्रूडो तीसरी बार कनाडा के प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं। ट्रूडो 2015 से सत्ता में हैं और 6 साल के अंदर तीसरी बार वे चुनाव जीते हैं।

इससे पिछले महीने हाउस ऑफ कॉमन्स को समाप्त किया गया उसके मुताबिक पिछली बार के मुकाबले इस बार भी अंतिम सीटों में संख्या में ज्यादा अंतर नहीं दिखाई दे रहा है। कनाडा चुनाव में जीत हासिल करने के लिए किसी भी पार्टी को 38 फीसदी वोट की जरूरत होती है, ताकि संसद में बहुमत हासिल किया जा सके। देश में 338 सीटों के लिए वोट डाले गए हैं।

किसी भी पार्टी को बहुमत साबित करने के लिए कम से कम 170 सीटों पर जीत दर्ज करने की जरूरत होती है। इससे पहले जब 2019 कनाडा में चुनाव हुए थे, तब भी ट्रूडो की पार्टी को बहुमत नहीं मिला था। जिसके चलते कानून पारित करने के लिए अन्य दलों के समर्थन पर निर्भर रहना पड़ता था। पिछले चुनाव में लिबरल पार्टी ने 155 सीटों पर जीत हासिल की थी,उसके बाद कंजर्वेटिव पार्टी ने 119 सीट, ब्लॉक क्यूबेकॉइस 32, न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी 24 सीटों और ग्रीन पार्टी की झोली में दो सीटें आई थी।

देश में कोरोना की चाथी लहर के बीच चुनाव कराने के लिए ट्रूडो को विपक्षी दलों की आलोचना का सामना करना पड़ा था। ट्रूडो ने अपनी लगभग दो साल की अल्पमत सरकार को समाप्त करते हुए 15 अगस्त को मध्यावधि चुनाव का एलान किया था। राजनीतिक विरोधियों ने तर्क दिया कि उनका निर्णय बहुमत वाली सरकार की इच्छा से प्रेरित था और उनका एकमात्र ध्यान शासन पर होना चाहिए, प्रचार पर नहीं, जबकि पूरे देश में महामारी फैल रही है।

Continue Reading

Top News

अमेरिका से तनाव के बीच उ. कोरिया ने क्रूज मिसाइल दाग दिखाई अपनी ताकत

Published

on

प्योंगयेंग, 13 सितंबर (live24india):  उत्तर कोरिया अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। अमेरिका से तनाव के बीच उत्तर कोरिया का सनकी तानाशाह किम जोंग उन ने लंबी दूरी तक मार करने वाली क्रूज मिसाइल का परीक्षण कर अन्य बड़े देशों को अपनी ताकत का एहसास करा दिया है। उत्तर कोरिया की सरकारी मीडिया ने इस परीक्षण की जानकारी दी है।
कई महीनों में देश की यह ऐसी पहली गतिविधि है। बता दें कि ये परीक्षण ऐसे समय में किए गए हैं, जब अमेरिका के साथ चल रहे उत्तरी कोरिया के परमाण निरस्त्रीकरण को लेकर जाती गतिरोध खत्म होने की भी संभावना नजर नहीं आ रही है।

कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी ने बताया कि इन मिसाइलों पर बीते दो साल से काम हो रहा था और अब शनिवार और रविवार को उड़ान परीक्षणों के दौरान इन्होंने 1,500 किलोमीटर दूर तक सफलतापूर्वक निशाने साधे। न्यूज एजेंसी ने कहा कि मिसाइलों का विकास उत्तरी कोरिया की सुरक्षा के लिए काफी जरूरी है यह देश को भरोसा देता है। इसके अलावा देश में किया गया इन मिसाइलों का निर्माण दुश्मनों को सैन्य युद्धभ्यास को रोकने में भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ ने कहा कि सेना अमेरिका और दक्षिण कोरियाई खुफिया जानकारी के आधार पर उत्तर कोरियाई प्रक्षेपणों का विश्लेषण कर रही है।

बता दें कि उत्तर कोरिया लंबे समय से अमेरिका और दक्षिण कोरिया पर शत्रुतापूर्ण नीति अपनाने का आरोप लगाता रहा है। उत्तर कोरिया के परमाणु और बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रमों को समाप्त करने के उद्देश्य वाली अमेरिकी के साथ उत्तरी कोरिया की वार्ता साल 2019 से ही रूकी हुई है। वहीं मामले की जानकारी रखने वाले लोग बताते हैं कि मिसाइलों के ऐसे परीक्षण करना उत्तर कोरिया की रणनीति का हिस्सा है, जिसमें वह खुद पर लग प्रतिबंधों हटाने के लिए अमेरिकी पर बातचीत का दबाव बनाता है।

कोरियाई न्यूज एजेंसी ने बताया कि मिसाइलों ने अपने निशाने को भेदने से पहले 126 मिनट की यात्रा पूरी की। किम की शक्तिशाली बहन ने पिछले महीने संकेत दिया था कि उत्तर कोरिया अपने संयुक्त सैन्य अभ्यास को जारी रखने के लिए हथियारों के परीक्षण को फिर से शुरू करने के लिए तैयार है।

Continue Reading

Trending Live

Advertisement

Latest Post

Big News

Advertisement

Sports

Sports2 weeks ago

Virat Kohli देंगे इस्तीफा! Rohit हो सकते हैं भारतीय टीम के नए कप्तान

नई दिल्ली 13 सितंबर (live24india) : भारतीय क्रिकेट टीम के अंदर सफेद बॉल क्रिकेट के लिए आने वाले समय में...

Cricket2 weeks ago

IND-ENG के बीच 5वां टेस्ट मैच रद्द, सीरीज में भारत 2-1 से आगे

मैनचेस्टर, 10 सितंबर (live24india): भारत और इंग्लैंड के बीच मैनचेस्टर में होने वाला 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी...

Sports4 weeks ago

Tokyo Paralympics: भाविना ने रचा इतिहास, टेबल टेनिस में गोल्ड जीतने से एक कदम दूर

नई दिल्ली, 28 अगस्त (live24india): भारत की पैरा टेबल टेनिस खिलाड़ी भाविना पटेल ने टोक्यो पैरालंपिक में इतिहास रच दिया।...

Hockey2 months ago

खेल मंत्री राणा सोढ़ी ने की घोषणा, पंजाब के खिलाड़ियों को मिलेगा 1 करोड़ रुपए का पुरस्कार

चंडीगढ़, 5 अगस्त (live24india) : पंजाब सरकार ने गुरुवार को घोषणा की कि वे टोक्यो ओलंपिक खेलों में कांस्य पदक...

Hockey2 months ago

Hockey टीम ने रचा इतिहास, ग्रेट ब्रिटेन को हराकर ओलंपिक सेमीफाइनल में बनाई जगह

टोक्यो, 1 अगस्त (live24india): भारत ने ग्रेट ब्रिटेन को सेमीफाइनल में रविवार को 3-1 से पराजित कर 41 वर्षों के...

Advertisement

Entertainment

Bollywood3 hours ago

दीपिका पादुकोण के स्टाइलिस्ट ने उनके साथ यह गॉसिप की शेयर; पढ़ें यहाँ!

मुंबई, 24 सितंबर (live24india) :  दीपिका पादुकोण का एक नया वीडियो इंटरनेट पर वायरल हो रहा है और उनके प्रशंसक...

Bollywood4 hours ago

Amazon Prime Video पेश करेंगे बेहतरीन इंडियन और इंटरनेशनल प्रोग्रॅम्स

मुंबई, 24 सितंबर (live24india) : भारत में त्योहारों के मौके पर, अमेज़ॅन प्राइम वीडियो अपने दर्शकों को अपने घरों में...

Bollywood2 days ago

‘सनक’ जल्द ही डिज्नी+ हॉटस्टार मल्टीप्लेक्स पर होगी रिलीज़!

मुंबई, 22 सितंबर (live24india) : विपुल अमृतलाल शाह और ज़ी स्टूडियोज की बहुप्रतीक्षित फिल्म, ‘सनक – होप अंडर सीज’ भारत के...

Bollywood4 days ago

ज़ी5 ने की अगली ओरिजनल फ़िल्म ‘रश्मि रॉकेट’ की घोषणा; नया पोस्टर हुआ रिलीज़!

मुंबई, 20 सितंबर (live24india) : हमें लगातार शानदार परफॉर्मेंस देने के बाद, तापसी पन्नू ‘रश्मी रॉकेट’ के साथ सीधे भारतीय...

Bollywood4 days ago

फ़िल्म “अंतिम” से ‘विघ्नहर्ता’ गाने का मेकिंग वीडियो हुआ रिलीज़!

मुंबई, 20 सितंबर (live24india) : “अंतिम: द फाइनल ट्रुथ” के निर्माताओं ने विघ्नहर्ता का एक मेकिंग वीडियो रिलीज़ कर दिया...

Trending