Connect with us

World News

43 killed as bombings rock Syria

Published

on

Damascus, Sep 5 : At least 43 people were killed and dozens injured on Monday in a series of explosions that rocked several key Syrian cities, officials said. The first bombing happened in the central city of Homs at 7.14 a.m, when an explosive-laden vehicle was detonated at the checkpoint when it was detected by military personnel, Xinhua news agency reported. Four people were killed and many injured in the explosion. Some 30 people were killed and many injured in Tartus city, in twin-bombings that rocked a checkpoint at the city’s entrance. Both bombers, wearing military uniforms, were disguised as government troops, the military said. An explosive-packed motorcycle exploded in the predominantly-Kurdish city of Hasakah, killing eight persons. The Islamic State claimed responsibility for the Hasakah bombing, saying it targeted a checkpoint of the Kurdish security forces, known as Assayish. × An explosion on a road between the resort town of Sabura and Bajaj killed one person.

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Top News

सूडान के प्रधानमंत्री समेत कई मंत्रियों को बनाया बंदी, इंटरनेट सेवाएं बंद

Published

on

खरतूम, 25 अक्टूबर (live24india) : सूडान के प्रधानमंत्री अब्दुल्ला हमदोक को सोमवार सुबह एक अज्ञात सैन्य बल द्वारा उनके घर की घेराबंदी करने के बाद नजरबंद कर दिया गया। सैन्य बल ने सूडान के प्रधानमंत्री के मीडिया सलाहकार के घर पर भी धावा बोला और उन्हें हिरासत में लिया। सूत्रों के मुताबिक अज्ञात सूडानी सैन्य बलों ने चार कैबिनेट मंत्रियों और सत्तारूढ़ संप्रभु परिषद के एक सदस्य को गिरफ्तार कर लिया। इससे पहले सेना समर्थक प्रदर्शनकारियों ने रविवार को सूडान की राजधानी में प्रमुख सड़कों और पुलों को अवरुद्ध कर दिया था।

जिसके बाद सूडान के सुरक्षाबलों ने सेना समर्थक प्रदर्शनकारियों पर आंसू गैस के गोले दागे। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, सूडान की राजधानी खार्तूम में इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई हैं। प्रदर्शनकारियों ने रविवार को खार्तूम में प्रमुख सड़कों और पुलों को कुछ समय के लिए अवरुद्ध कर दिया था, जिससे मध्य क्षेत्र उत्तरी हिस्से से कट गया था। जनरलों और लोकतंत्र समर्थक आंदोलन के बीच बढ़ते तनाव के बीच, यह घटनाक्रम हॉर्न ऑफ अफ्रीका के लिए अमेरिका के विशेष दूत जेफरी फेल्टमैन के खार्तूम में सैन्य और नागरिक नेताओं के साथ मुलाकात के एक दिन बाद हुआ। जेफरी फेल्टमैन दोनों पक्षों के बीच समझौते के लिए खार्तूम पहुंचे थे।

लगभग तीन दशकों के निरंकुश शासन के बाद अप्रैल 2019 में सेना द्वारा अल-बशीर और उनकी इस्लामी सरकार को सत्ता से बेदखल करने के बाद से सत्ताधारी सरकार में सेना और नागरिकों के बीच खटास से सूडान में स्थिति नाजुक है। सूडान की राजधानी खार्तूम में पूर्ण नागरिक सरकार की मांग को लेकर हाल ही में हजारों लोग एक-साथ सड़कों पर उतरे थे। देश के भविष्य को लेकर इन दिनों वहां सैन्य जनरलों और सूडान के लोकतंत्र समर्थक समूहों के संबंध काफी खराब हो गये हैं। सूडान पर साल 2019 से एक अंतरिम नागरिक-सैन्य सरकार का शासन है। इस सेना ने लंबे समय से कायम निरंकुश शासक ओमर अल-बशीर को बड़े जन-विरोध के बाद अप्रैल, 2019 में हटा दिया था।

अल-बशीर के तख्तापलट के साथ, सत्तारूढ़ जनरलों ने विरोध आंदोलन का प्रतिनिधित्व करने वाले नागरिकों के साथ सत्ता साझा करने पर सहमति जताई थी। उसके बाद से सूडान में सब कुछ अस्थिर रहा है। कुछ दिन पहले, एक प्रतिद्वंद्वी समूह ने सैन्य नेताओं के समर्थन में रैली की थी, गुरुवार को इसी रैली के जवाब में रैलियां आयोजित की गई थीं। गुरुवार को सूडान की राजधानी में हजारों पुरुषों और महिलाओं ने सूडानी झंडा लहराते हुए नारे लगाए और मार्च किया, “हम स्वतंत्र हैं, हम क्रांतिकारी हैं, हम अपनी यात्रा जारी रखेंगे।” पिछले महीने सेना के भीतर तख्तापलट के प्रयास को विफल करने के बाद से नागरिकों और जनरलों के बीच तनाव बढ़ गया है। अधिकारियों ने इस कदम के लिए अल-बशीर के वफादारों को जिम्मेदार ठहराया है। सैन्य नेताओं ने भी अपनी दिशा में बदलाव के संकेत दिए थे।

Continue Reading

Top News

स्पूतनिक-वी वैक्सीन से HIV का खतरा, इस्तेमाल पर लगी रोक

Published

on

नामीबिया, 24 अक्तूबर (live24india) : नामीबिया रूसी कोरोना वैक्सीन स्पूतनिक-वी के इस्तेमाल पर रोक लगाएगा। देश के स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को इसकी जानकारी दी। कुछ समय पहले ही पड़ोसी देश दक्षिण अफ्रीका ने स्पूतनिक वैक्सीन को लेकर चिंता जाहिर की थी जिसके बाद नामीबिया में भी इसके इस्तेमाल पर रोक लगाया जाएगा। दरअसल, यह माना जा रहा है कि स्पूतनिक-वी वैक्सीन लेने वाले पुरुषों में एचआईवी होने की आशंका कई गुना बढ़ जाती है। स्पूतनिक-वी वैक्सीन को विकसित करने वाले जमेलिया रिसर्च इंस्टीट्यूट ने हालांकि इस फैसले पर नाखुशी जाहिर की है। इंस्टीट्यूट ने कहा कि नामीबिया का फैसला किसी साइंटिफिक एविडेंस या रिसर्च पर आधारित नहीं है।

दक्षिण अफ्रीकी नियामक SAHPRA ने फैसला लिया है कि वह अपने देश में स्पूतनिक-वी के आपात इस्तेमाल को मंजूरी नहीं देगा। इसके पीछे दवा नियामक ने कहा है कि कुछ शोधों से यह पता लगता है कि स्पूतनिक-वी ममें एडेनोवायरस टाइप 5 वेक्टर है, जिसके इस्तेमाल से पुरुषों में एचाईवी होने की आशंका बढ़ जाती है।

नामीबिया के स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा है कि रूसी वैक्सीन के इस्तेमाल को बंद करने का उनका फैसला इस चिंता के सामने आने के बाद लिया गया है कि स्पूतनिक वी लेने वाले पुरुषों में संभवतः एचाईवी होने की आशंका ज्यादा होती है। बता दें कि भारत में भी स्पूतनिक-वी वैक्सीन को आपात इस्तेमाल की मंजूरी मिल गई थी। हालांकि, अभी तक ऐसी कोई आशंका सामने नहीं आई है।

Continue Reading

India

भारत दौरे पर पहुंची डेनमार्क की PM मेटे फ्रेडरिक्सन, PM मोदी से की बातचीत

Published

on

नई दिल्ली. 9 अक्टूबर (live24india) : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को डेनमार्क की समकक्ष मेटे फ्रेडरिक्सन के साथ नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा, कारोबार, निवेश सहित द्विपक्षीय संबंधों के सम्पूर्ण आयामों पर विस्तृत चर्चा की। फ्रेडरिक्सन आज सुबह भारत की तीन दिवसीय यात्रा पर नई दिल्ली पहुंची जहां विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने उनकी आगवानी की।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने हैदराबाद हाऊस में वार्ता स्थल पर प्रधानमंत्री मोदी और फ्रेडरिक्सन की तस्वीर साझा करते हुए ट्वीट किया, “भारत और डेनमार्क के बीच हरित सामरिक गठजोड़ को आगे बढ़ाते हुए, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डेनमार्क की प्रधानमंत्री मेटे फ्रेडरिक्सन का द्विपक्षीय संवाद के लिये स्वागत किया। “बैठक के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मेटे फ्रेडरिक्सन के बीच पिछले वर्ष स्थापित ‘हरित सामरिक गठजोड़’ के प्रगति की समीक्षा किये जाने की संभावना है।

उल्लेखनीय है कि 28 सितंबर 2020 को डिजिटल माध्यम से हुई शिखर बैठक में भारत और डेनमार्क ने “हरित सामरिक गठजोड़” स्थापित किया था। दोनों पक्ष आपसी हितों से जुड़े क्षेत्रीय और बहुस्तरीय मुद्दों पर भी चर्चा करेंगे।

इससे पहले, फ्रेडरिक्सन ने राजघाट जाकर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की समाधि पर पुष्पांजलि अर्पित की। इसके बाद, राष्ट्रपति भवन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फ्रेडरिक्सन का स्वागत किया जहां डेनमार्क की प्रधानमंत्री ने सलामी गारद का निरीक्षण किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से वार्ता से पहले विदेश मंत्री एस जयशंकर ने फ्रेडरिक्सन से भेंट की। जयशंकर ने ट्वीट किया, “भारत की पहली यात्रा पर डेनमार्क की प्रधानमंत्री मेटे फ्रेडरिक्सन का स्वागत है। हमारा हरित सामरिक गठजोड़ इसके परिणामस्वरूप और आगे बढ़ेगा।”

Continue Reading

Trending Live

Advertisement

Latest Post

Big News

Advertisement

Sports

Cricket17 hours ago

बाबर-रिजवान और अफरीदी की दमदार पारी से जीता पाकिस्तान, भारत की शर्मनाक हार

दुबई, 24 अक्टूबर (live24india): ICC T20 वर्ल्ड में रविवार को दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए महामुकाबले में पाकिस्तान ने...

Cricket19 hours ago

INDvsPAK LIVE : भारत ने पाकिस्तान को दिया 152 रनों का लक्ष्य

भारत और पाकिस्तान के बीच आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2021 का 16वां मुकाबला दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जा...

Cricket1 day ago

INDvsPAK : भारत-पाकिस्तान मैच को लेकर सोशल मीडिया पर फैंस का ‘जोश हाई’

नई दिल्ली, 24 अक्तूबर (live24india) : भारत और पाकिस्तान की टीम टी20 वर्ल्ड कप में आज दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में...

Cricket2 weeks ago

ईशान, सूर्य का तूफान, मुंबई 42 रन से जीता

अबू धाबी, 9 अक्टूबर (live24india) : विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन (84) और मध्यक्रम के बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव (82) की तूफानी...

Cricket3 weeks ago

हमने खुद ही मैच को अपने लिए मुश्किल बना दिया : पंत

दुबई, 6 अक्टूबर (live24india) : दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ऋषभ पंत ने यहां सोमवार को चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ...

Advertisement

Entertainment

Bollywood2 hours ago

रजनीकांत को दादा साहेब फाल्के तो कंगना और मनोज को मिला नेशनल अवॉर्ड

मुंबई, 25 अक्टूबर (live24india) : सुपरस्टार रजनीकांत को आज भारतीय सिनेमा के सर्वोच्च सम्मान दादा साहब फाल्के पुरस्कार से नवाजा...

Bollywood2 hours ago

कार्तिक आर्यन ने शुरू की फ़िल्म ‘शहज़ादा’ की शूटिंग!

मुंबई, 25 अक्टूबर (live24india) : अपनी आने वाली फिल्म ‘धमाका’ का धमाकेदार ट्रेलर रिलीज़ करने के बाद, कार्तिक आर्यन ने...

Bollywood3 hours ago

साजिद नाडियाडवाला ने अपना ‘नेशनल अवार्ड’ सुशांत सिंह राजपूत को किया समर्पित!

मुंबई, 25 अक्टूबर (live24india) : साजिद नाडियाडवाला ने आज एक बार फिर साबित कर दिया है कि उनका दिल सोने...

Entertainment3 hours ago

फिल्म ‘पाणी च मधाणी’ के दूसरे गीत ‘पिंड-पिंड’ ने मचाई धूम

 चंडीगढ़, 25 अक्टूबर (live24india) : फिल्म ‘पाणी च मधाणी’ के पहले गीत ‘जीन’ ने खूब प्रशंसा कमाई, 9.1 मिलियन व्यूज़...

Entertainment5 hours ago

कैंसर से जंग हार गया सबको हंसाने वाला जेम्स माइकल टाइलर

मुंबई, 25 अक्टूबर (live24india) : हॉलीवुड के मशहूर टीवी शो ‘फ्रेंड्स’ के अभिनेता जेम्स माइकल टाइलर का निधन हो गया...

Trending