Connect with us

World News

USA में हिंदू दर्शन व सभ्यता पर विवेक रंजन अग्निहोत्री के प्रेरक भाषण ने दर्शकों को किया मंत्रमुग्ध!

Published

on

वॉशिंगटन, 11 दिसंबर (live24india) : एक सफल फिल्म निर्माता होने के साथ, विवेक रंजन अग्निहोत्री को विभिन्न अवसरों पर उनके प्रेरक भाषणों के लिए भी जाना जाता है। इस दूरदर्शी कहानीकार ने हाल ही में अटलांटा (यूएसए) में जॉर्जिया टेक यूनिवर्सिटी में ‘कश्मीर मानवता के लिए क्यों महत्वपूर्ण है?’ इस विषयपर अपने प्रशंसनीय भाषण से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया।

वर्तमान में, विवेक और उनकी अभिनेता-पत्नी पल्लवी जोशी दोनों, यूएसए के विभिन्न शहरों में अपनी बहुप्रतीक्षित फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ की विशेष स्क्रीनिंग के लिए एक महीने से तैनात हैं।

भारतीय इतिहास की सबसे महत्वपूर्ण, प्रासंगिक और रिपोर्ट न की गई कहानी में से एक, विवेक की अगली ‘द कश्मीर फाइल्स’ को यूएसए के कई प्रतिष्ठित संस्थानों और संगठनों द्वारा आमंत्रित किया गया है। जहां समीक्षकों द्वारा प्रशंसित फिल्म निर्माता पल्लवी जोशी के साथ फिल्म की स्क्रीनिंग के दौरान मिलने वाली विनम्र और हार्दिक प्रतिक्रिया के बारे में उत्साहित हैं, वहीं विवेक ने हाल ही में द जॉर्जिया टेक यूनिवर्सिटी में एक प्रभावशाली भाषण दिया, जो उनके होमटाऊन, भारत में भी उत्साह की लहरें पैदा कर रहा है।

सूत्र का कहना है, ‘द कश्मीर फाइल्स’ जैसी फिल्म बनाने के लिए दूरदृष्टि, साहस और दृढ़ संकल्प की जरूरत होती है। और पिछले कुछ फिल्मों को देखते हुए विवेक ने हमारे समाज में प्रचलित विभिन्न गंभीर मुद्दों पर ध्यान केंद्रित किया है, उन्होंने एक बार फिर अपनी अगली फिल्म के रूप में ‘द कश्मीर फाइल्स’ जैसे चुनौतीपूर्ण विषय को चुना है। ‘द कश्मीर फाइल्स’ की विशेष स्क्रीनिंग करने के अलावा, विवेक ने पल्लवी के साथ संयुक्त राज्य अमेरिका के विभिन्न शहरों का दौरा किया है, जिससे भारत की ऐसी महत्वपूर्ण, प्रासंगिक और अनकही कहानी के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में सेमिनारों में भाग लिया और भाषण दिया।

विवेक ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा, “मैं दुनिया को हिंदू सभ्यता की महानता के बारे में बताने के लिए किसी भी हद तक जाऊंगा। यदि विश्व शांति समस्या है, तो हिंदू दर्शन ही एकमात्र उत्तर है।”

विवेक रंजन अग्निहोत्री द्वारा लिखित और निर्देशित, इस फिल्म में मिथुन चक्रवर्ती, अनुपम खेर, दर्शन कुमार, पल्लवी जोशी और चिन्मय मंडलेकर तारकीय भूमिका में है। ज़ी स्टूडियोज और तेज नारायण अग्रवाल, अभिषेक अग्रवाल, पल्लवी जोशी और विवेक रंजन अग्निहोत्री द्वारा निर्मित, विवेक अग्निहोत्री द्वारा लिखित और निर्देशित ‘द कश्मीर फाइल्स’ 26 जनवरी, 2022 को सिनेमाघरों में रिलीज होनेवाली है।

Top News

मैक्सिको मे दो ट्रकों के बीच भिड़ंत में 49 लोगों की मौत- 58 घायल

Published

on

मैक्सिको, 10 दिसंबर (live24india) : लातिन अमेरिकी देश मेक्सिको के दक्षिणी हिस्से में बीते गुरुवार एक बड़े सड़क हादसे में 49 लोगों के मारे जाने की खबर आ रही है। यहां देर रात दो ट्रकों के बीच ऐसा हादसा हुआ कि चारों ओर चीख-पुकार मच गई। नॉर्थ अमेरिकी देश मैक्सिको के चियापास राज्य के दक्षिणपूर्वी मैक्सिकन शहर तुक्स्टला गुटिरेज के पास दो ट्रक आपस में टकरा गए, जिसमें 49 लोगों की मौत हो गई और 58 अन्य घायल हो गए।

यह जानकारी रेस्क्यू टीम ने दी है। इस दर्दनाक दुर्घटना में शामिल ट्रकों में से एक में सेंट्रल अमेरिका के 100 से अधिक प्रवासी सवार थे। प्रारंभिक जानकारी के अनुसार इस हादसे में 58 लोग घायल हुए हैं, जिनमें तीन गंभीर रूप से घायल हैं। इन्हें शहर के अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।

बचाव टीम ने गुरुवार देर रात अपने फेसबुक पर सूचना दी कि इस हादसे में 49 लोगों की मौत हो गई है। चियापास के गवर्नर रटिलियो एस्कंडन ने पीड़ितों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की और दुर्घटना के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई की कसम खाई। बता दें कि अबतक मृतकों की पूरी तरह से पहचान नहीं हो पाई है। पहचान होने और पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट आने के बाद ही शवों को उनके परिजनों को सौंपा जाएगा।

Continue Reading

Top News

उइगरों पर दमन करना चीन को पड़ेगा भारी, अमेरिकी प्रतिनिधि सभा में पारित हुआ नया कानून

Published

on

वॉशिंगटन, 9 दिसंबर (live24india) : अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने बुधवार को चीन के शिनजियांग क्षेत्र में उइगर और अन्य मुस्लिम समूहों पर दबाव डालकर श्रम करवाने वाले नियमों को रोकने के लिए कानून पारित किया है।सदन में वोटिंग के बाद कानून लागू किया गया है।

428-1 के भारी बहुमत से “उइगर जबरन श्रम रोकथाम अधिनियम” का खुलकर समर्थन किया गया। अब इसे सीनेट के पास भेजा जाएगा। वहां से पास होने के बाद राष्ट्रपति की मुहर लग जाएगी। बता दें कि चीन झिंजियांग में दुर्व्यवहार से इनकार करता है, लेकिन अमेरिकी सरकार और कई अधिकार समूहों का कहना है कि बीजिंग वहां नरसंहार कर रहा है।

इस बिल के पास होने जाने से शिनजियांग से मैन्युफैक्चर हुए सामान पर रोक लगाई जा सकती है। रिपोर्ट्स के मुताबिक़ चीनी सरकार ने उइगर और अन्य मुस्लिम अल्पसंख्यकों के लिए डिटेनशन कैम्पस बनाए हुए हैं।

Continue Reading

Top News

1 मिनट में बिना दर्द के मौत, सरकार ने ‘मौत की मशीन’ को दी कानूनी मंजूरी

Published

on

बर्न, 8 दिसंबर (live24india) : स्विट्जरलैंड सरकार ने सुसाइड मशीन के इस्तेमाल को कानूनी मंजूरी दे दी है। इसे बनाने वाली कंपनी का दावा है कि इस मशीन से किसी भी व्यक्ति की 1 मिनट के भीतर बिना किसी दर्द के मौत हो सकती है। ये मशीन ताबूत के आकार की बनी हुई है। इस मशीन के जरिए ऑक्सीजन का लेवल बहुत कम कर दिया जाता है जिससे 1 मिनट के अंदर मौत हो जाती है।

एग्जिट इंटरनेशनल नाम की संस्था के डायरेक्टर डॉ. फिलिप निट्स्के ने इस ‘मौत की मशीन’ को बनाया है। उन्हें ‘डॉ. डेथ’ भी कहा जाता है। स्विट्जरलैंड में इच्छामृत्यु को कानूनी मान्यता मिली हुई है। एग्जिट इंटरनेशनल का दावा है कि पिछले साल स्विट्जरलैंड में 1,300 लोगों ने दूसरों की मदद से आत्महत्या की थी।कहा जा रहा है कि इस मशीन को ऐसे लोगों के लिए बनाया गया है जो बीमारी की वजह से हिल-डुल भी नहीं पाते। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इस मशीन को अंदर से भी ऑपरेट भी किया जा सकता है। बीमार व्यक्ति मशीन के अंदर पलकें झपकाकर भी इस मशीन को चला सकता है। इस मशीन में बायोडिग्रेडेबल कैप्सूल लगा है जिसे ताबूत की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है।

मौत की मशीन को इस देश ने दी मंजूरी, केवल 1 मिनट में बिना दर्द आत्‍महत्‍या कर सकेंगे लोग – इस मशीन को Sarco नाम दिया गया है और अभी इसका प्रोटोटाइप पेश किया गया है। डॉ. निट्स्के ने बताया कि अगर सब ठीक रहा तो अगले साल तक ये मशीन उपलब्ध हो जाएगी। ये अब तक का सबसे महंगा प्रोजेक्ट है, लेकिन हम इसके काफी करीब हैं। हालांकि, ऐसी मशीन बनाने पर डॉ. निट्स्के की आलोचना भी हो रही है। कुछ लोगों ने मशीन के इस्तेमाल करने के तरीके पर सवाल उठाए हैं। लोगों का कहना है कि ये खतरनाक गैस चैंबर है। कुछ लोगों का ये भी कहना है कि ये मशीन लोगों को खुदकुशी के लिए उकसाएगी। फिलहाल दो मशीन के प्रोटोटाइप तैयार हैं। तीसरी मशीन का प्रोडक्शन भी किया जा रहा है और अगले साल तक इसके तैयार होने की संभावना है।

Continue Reading

Trending Live

Advertisement

Latest Post

Big News

Advertisement

Sports

Cricket1 day ago

South Africa का वनडे सीरीज पर कब्जा, India दूसरी बार भी हारा

पार्ल , 20 जनवरी (live24india) : शुक्रवार को पार्ल के बोलैंड पार्क में खेले गए दूसरे वनडे मैच में भारत...

Cricket3 days ago

दक्षिण अफ्रीका ने पहले वनडे में भारत को 31 रनों से हराया

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले वनडे मैच में भारतीय टीम को 31 रनों से हार का सामना करना पड़ा। जीत...

Cricket3 weeks ago

भारत ने सेंचुरियन में साउथ अफ्रीका को 113 रनों से हराया

भारत ने दक्षिण अफ्रीका को पहले टेस्ट क्रिकेट मैच के पांचवें दिन गुरुवार को 113 रन से हराकर तीन मैचों...

Sports1 month ago

Australian Open में जोकोविच के खेलने पर सस्पेंस बरकरार

मेलबर्न, 10 दिसंबर (live24india) : नोवाक जोकोविच के 17 जनवरी से शुरू होने वाले ऑस्ट्रेलियन ओपन में खेलने पर अभी भी...

Cricket1 month ago

रूट और मलान की साझेदारी से इंग्लैंड की वापसी की उम्मीद जगी

ब्रिसबेन, 10 दिसंबर (live24india) : कप्तान जो रूट की रिकार्ड पारी और डाविड मलान के साथ उनकी तीसरे विकेट के लिये...

Advertisement

Entertainment

Bollywood15 hours ago

मनोज देसाई ने ‘पुष्पा: द राइज़’ की रिकॉर्ड तोड़ सफलता के बाद अल्लू अर्जुन को किया सलाम!

मुंबई, 22 जनवरी (live24india) :   अल्लू अर्जुन की ‘पुष्पा- द राइज़’ सुपरस्टार अब तक की सबसे सफल फिल्मों में से...

Bollywood1 day ago

T-Series और Colour Yellow’s का एक्शन हीरो एक्शन में आया, लंदन में शुरू हुई शूटिंग!

मुंबई, 20 जनवरी (live24india) :  टी-सीरीज़ और कलर येलो के एन एक्शन हीरो के लिए यह एक बड़ा दिन है!...

Bollywood2 days ago

आमिर खान की फ़िल्म ‘लाल सिंह चड्ढा’ 2022 में बैसाखी पर ही होगी रिलीज़!

मुंबई, 20 जनवरी (live24india) :  फ़िल्म ‘लाल सिंह चड्ढा’ इस साल की बहुप्रतीक्षित रिलीज़ में से एक है जिसके साथ...

Bollywood3 days ago

बच्चन पांडे में अमाल मल्लिक लेकर आएंगे एक प्रेम गीत

मुंबई, 20 जनवरी (live24india) : भारत के पसंदीदा संगीतकार अमाल मलिक ने अक्षय कुमार अभिनीत बच्चन पांडे में अपने आगामी...

Bollywood3 days ago

अतरंगी रे में सारा अली खान के करियर की बेस्ट परफॉर्मेंस!

मुंबई, 20 जनवरी (live24india) :  तनु वेड्स मनु, रांझणा और अतरंगी रे से, आनंद एल राय की फिल्में हमेशा मजबूत...

Trending